how to know my uan number – UAN No कैसे पता करे-हिंदी में

क्या आप अपना पीएफ का पैसा निकालना चाहते हैं लेकिन आपके पास यूएन नंबर नहीं है तो यहां पर हम जानेंगे how to know my uan number, UAN कैसे पता करें, और अपना UAN Status भी check करेंगे।

अगर आप किसी भी कंपनी में जॉब कर रहे हैं तो आपका PF जरूर कट रहा होगा और उसी के साथ ही आपको एक UAN No कंपनी के तरफ से मिल जाता है जिसके जरिए आप अपना पीएफ का पैसा चेक कर पाते हैं और आगे चलकर PF Withdrawal भी कर पाते हैं।

लेकिन कई बार कंपनी के द्वारा UAN No नहीं मिलता है और इस स्थिति में हम खुद से अपना यूएन नंबर पता कर सकते हैं। इस पोस्ट में हम खुद से ऑनलाइन अपना यूएएन नंबर पता करना सीखेंगे साथ ही उसका स्टेटस भी चेक करेंगे।

यह पोस्ट निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी: दिखाएं

UAN No Kya Hai

uan full form यानी युएएन का पूरा नाम universal account number है, एवं ये 12 अंकों का होता है। EPFO (employee provident fund organisation) के द्वारा दिया गया पीएफ खाताधारकों के लिए प्रदान किया जाता है।

uan नंबर पता करने के लिए हमारे पास दो रास्ते होते हैं एक तो हम अपना PF Account No के द्वारा पता कर सकते हैं और दूसरा आधार नंबर के द्वारा।

हम यहां पर Aadhar no के द्वारा अपना UAN No पता करेंगे इसके लिए आपके uan account में register mobile number आपके पास मौजूद होना चाहिए क्योंकि उस पर एक ओटीपी आएगा और उस ओटीपी को सबमिट करना होता है।

how to know my uan number

how to know my uan number यानी यूएएन नंबर पता करने के लिए हम अपना मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं अगर आप अपने कंप्यूटर से ये काम करना चाहते हैं तो प्रोसेस एक ही जैसा है।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में unified member portal इसे ओपन करें। और फिर अपने मोबाइल के ब्राउज़र को डेक्सटॉप मोड़ में कर ले।

अब नीचे के तरफ स्क्रोल करें और Know Your UAN के हरे लिंक पर क्लिक करें नीचे चित्र देखें।

Know Your UAN

how to find my uan number

अब आप अपना पीएफ में रजिस्टर मोबाइल नंबर को दर्ज करें और फिर नीचे दिए गए कैप्चा कोड को टाइप करें और फिर नीचे Request OTP के बटन पर क्लिक करें नीचे चित्र देखें।

Request OTP Know Your UAN

अब आपके उसी मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे यहां पर दर्ज करने के बाद सबमिट करें और फिर आपके सामने आपका UAN No दिख जाएगा।

how to check uan number उस मैसेज में आपके UAN का status भी रहेगा आपका UAN active है या नहीं और ऐसे करके आप अपने UAN Status भी चेक कर पाएंगे

नोट: पीएफ के वेबसाइट पर अपना यूएन नंबर चेक करना है, पीएफ का पैसा चेक करना है या और कोई काम करना है इसे आप सुबह 9 बजे के पहले ही करें क्योंकि दिन में ये साइट अच्छी तरह से काम नहीं करती है।

Missed Call Se UAN No Pata Kare

पीएफ डिपार्टमेंट के तरफ से जारी किया गया मोबाइल नंबर पर मिस कॉल देकर भी आप अपना UAN No एवं खाता का बैलेंस का पता लगा सकते हैं।

1. आप अपने PF में रजिस्टर मोबाइल नंबर से इस नंबर पर Missed Call करें 9966044425

2. मिस्ड कॉल करने पर सिर्फ दो बार रिंग होगा और कॉल अपने आप कट जाएगा।

3. कॉल कटने के थोड़ी ही देर बाद आपके पास एक पीएफ डिपार्टमेंट के तरफ से एक मैसेज आएगा जिसमें आपका UAN No और आपके पीएफ खाता का बैलेंस दिया रहेगा।

ये टोल फ्री नंबर है और कॉल बिल्कुल निशुल्क होता है एवं सिर्फ एक मिस कॉल से आप अपना UAN नंबर का पता लगा सकते हैं एवं अपना pf खाते का बैलेंस भी मैसेज में देख सकते हैं।

नोट: ध्यान रहे जब आपके पीएफ अकाउंट में बैंक खाता संख्या आधार या पेन इन तीनों में से कोई एक जुड़ा होना चाहिए तभी आप मिस कॉल करेंगे तो आप के खाते की जानकारी आपके पास मैसेज में आएगा

how to know uan no

तो यहां तक हमने सीख लिया की how to know my uan number इसके बाद हमें अपना uan नंबर का password reset करना होता है यानी एक नया पासवर्ड बनाना होता है तभी हम अपने UAN account में login कर पाएंगे।

PF का पैसा निकालने के लिए हमारे UAN account का KYC पूरा होने चाहिए यानी कि हमारे यूएएन अकाउंट में आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट इत्यादि सबमिट होना चाहिए।

जब आप अपना UAN का पासवर्ड बना लेंगे तभी आप अपने UAN account में login करके यह सारा डिटेल चेक कर पाएंगे अगर आपके UAN account का KYC में कुछ कमी है तो अपना UAN account का KYC पूरा कर लीजिए।

अगर आप जॉब छोड़ चुके हैं एवं आपके UAN account का केवाईसी हो चुका है तो आप अपने पीएफ का पैसा के लिए फॉर्म भर सकते हैं लेकिन अगर आप जॉब कर रहे हैं तो आप अपना पीएफ का एडवांस पैसा उठा सकते हैं।

आपके पीएफ अकाउंट में तीन हिस्सों में पैसा जमा होता है पहला employee share दूसरा employer share एवं तीसरा pension contribution

जॉब करते हुए पीएफ एडवांस पैसा निकालने के लिए आप इन तीनों हीस्से में से सिर्फ एक हिस्सा employee share मे जमा पैसे का 90 परसेंट हिस्सा उठा सकते हैं।

उम्मीद है how to know my uan number इस पोस्ट से UAN Status आपको बहुत कुछ सीखने को मिला अगर फिर भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करिए एवं आप अपना राय हमें दीजिए हम उसकी समीक्षा करेंगे। धन्यवाद

17 thoughts on “how to know my uan number – UAN No कैसे पता करे-हिंदी में”

    • आप अपने UAN खाते से मोबाइल नंबर को चेंज कर सकते हैं इस विषय के ऊपर मेरे यूट्यूब चैनल techvihaar पर वीडियो बना हुआ है आप उसे देखें

      Reply
  1. मै अपना UAN भूल गया हूं सिर्फ pf no याद है UAN कैसे पता करू

    Reply
  2. It’s actually a cool and useful piece of information. I am satisfied that you shared this helpful
    information with us. Please stay us up to date like this.
    Thanks for sharing.

    Reply
  3. Hallow Sir,
    My company not provide my pf no and uan no plise helf me and provide .my pf no and uan no
    Establishment I’d 0060426
    Company =Sri visnu enterprises

    Reply

Leave a Comment