how to play android apps on computer हिंदी में

how to play android apps on computer

laptop या desktop में android phone के किसी भी application को चलाना बहुत ही आसान होता है। how to play android apps on computer चाहे वो WhatsApp हो Facebook हो YouTube हो या jio tv, airtel tv, Instagram, twitter हो या फिर कोई सा भी एंड्रॉयड एप्लीकेशन को हम अपने लैपटॉप या डेस्कटॉप में आसानी से चला सकते हैं।

Computer Me Android App Kaise Chalaye

2021 में बहुत सारे काम ऑनलाइन हो चुके हैं अगर आप स्टूडेंट हैं तो आपने Utkarsh App के माध्यम से पढ़ाई किया होगा इसके अलावा भी आप बहुत सारे android app चलाते होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं आप इन एंड्राइड ऐप को अपने PC या Laptop में भी आसानी से चला सकते हैं।

हमने ये पोस्ट how to play android apps on computer इसलिए बनाया ताकि आप इस पोस्ट के माध्यम से अपने पीसी में एंड्रॉयड ऐप को चला पाए और अपना काम कई गुना तेजी से निपटा पाए।

इस पोस्ट Computer Me Android apps Kaise Chalaye का दो हिस्सा है और दोनों हिस्से में दो सॉफ्टवेयर सजेस्ट किया गया है पहला सॉफ्टवेयर उनके लिए है जिनका पीसी या लैपटॉप अच्छा परफॉर्म कर रहा है यानी उनके पीसी या लैपटॉप में रैम 4GB या इससे ज्यादा है।

वही इस पोस्ट के दूसरे हिस्से में एक ऐसा सॉफ्टवेयर को सजेस्ट किया गया है जिनका लैपटॉप या पीसी पुराना है या फिर उनके सिस्टम में 2GB रैम ही है तो ऐसे कमजोर कंप्यूटर में भी आप इस पोस्ट के दूसरे हिस्से को पढ़कर उस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करके अपने कंप्यूटर में एंड्रॉयड ऐप को रन कर सकते हैं।

Loading...

Computer में Android Apps चलाने का प्रोसेस (4GB Ram)

Computer Me Android App Kaise Chalaye इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में एक सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करना होगा और आप उसी सॉफ्टवेयर के मदद से एंड्रॉयड में मौजूद सभी एप्स को अपने कंप्यूटर में बहुत ही आसानी से चला पाएंगे।

हम यहां पर आपको दो तरह के सॉफ्टवेयर के बारे में बताएंगे एक सॉफ्टवेयर वो है जिस को चलाने के लिए आपके कंप्यूटर में कम से कम 4GB रैम होना चाहिए लेकिन जिन का कंप्यूटर पुराना है या फिर रैम कम है उनके लिए हम एक दूसरा सॉफ्टवेयर बताएंगे।

अगर आपके कंप्यूटर में 4GB रैम है तो आप BlueStacks इस लिंक पर क्लिक करके इस सॉफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करें और इस सॉफ्टवेयर के द्वारा अपने कंप्यूटर में एंड्रॉयड ऐप रन करने का पूरा प्रोसेस जानने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखें।

 आज के इस पोस्ट में मैं अपने यूट्यूब वीडियो के जरिए आपको बताऊंगा कि आप अपने एंड्रॉयड फोन के किसी भी एप्लीकेशन को 4GB या इससे ज्यादा रैम वाला लैपटॉप या फिर डेक्सटॉप में कैसे चला पाएंगे इसके लिए नीचे दिए गए वीडियो को ध्यान से देखिए।
 

Loading...

how to play android apps on computer (2 GB Ram)

अब अगर आपका कंप्यूटर पुराना है या फिर आपके कंप्यूटर में 4GB से कम रैम हैं यानी 2 GB Ram ही है तो फिर आपके लिए हम एक दूसरा सॉफ्टवेयर बताएंगे और ये सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में बहुत ज्यादा रिसोर्सेज नहीं लेगा कम रैम एवं पुराना कंप्यूटर में भी आसानी से चल जाएगा।

हम जिस सॉफ्टवेयर की बात कर रहे हैं उसका नाम है NOX Player ये सॉफ्टवेयर BlueStacks का alternative है आपके कंप्यूटर में कम रैम होने के बावजूद भी ये सॉफ्टवेयर ब्लूस्टोक के ही जैसे आपके कंप्यूटर में काम करेगा और आप अपने PC में सभी तरह के Android apps को आसानी से रन कर पाएंगे।

Computer Me Android App Kaise Chalaye इसके लिए इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने के लिए https://www.bignox.com/ इस यूआरएल को अपने ब्राउज़र में ओपन करें ओपन करते ही Download Version 7.0.1.0 पर क्लिक करके इसे डाउनलोड कर ले।

bignox को डाउनलोड करने के बाद इसे अपने पीसी में इंस्टॉल करने के लिए इसके ऊपर राइट क्लिक करें और फिर run as administrator के ऊपर क्लिक करें और फिर yes करें और फिर install के ऊपर क्लिक करें और इतना करते हैं थोड़ी ही देर में ये सॉफ्टवेयर आपके लैपटॉप या पीसी में इंस्टॉल हो जाएगा।

Loading...

जब bignox आपके लैपटॉप या पीसी में Install हो जाए तब आपके सामने Start का ऑप्शन आएगा आप Start के ऊपर क्लिक करें और थोड़ी देर वेट करें।

अब आपके सामने bignox सॉफ्टवेयर ओपन हो जाएगा अब आप अपने मोबाइल में जिस भी ईमेल आईडी से अपना प्ले स्टोर को लॉगइन कर रखे हैं उसी ईमेल आईडी से यहां भी लॉगिन करें और फिर एंड्राइड का प्ले स्टोर आपके पीसी में आ जाएगा। अब आप यहां से कोई सा भी Android apps को इंस्टॉल कर के अपने लैपटॉप या पीसी में रन कर सकते हैं।

Computer में Android App कैसे चलता है?

जब हम अपने Laptop या PC में BlueStacks या Bignox जैसे software को Install करते हैं तो ये सॉफ्टवेयर हमारे एंड्राइड में प्ले स्टोर की आईडी से साइन इन करवाते हैं और फिर हम अपने पीसी या लैपटॉप में प्ले स्टोर के सभी एप्स को इंस्टॉल कर पाते हैं और फिर उसी आईडी के द्वारा इन एप्लीकेशन को अपने पीसी या लैपटॉप में चला पाते हैं।

BlueStacks थोड़ा हैवी सॉफ्टवेयर होता है ये हमारे कंप्यूटर में ज्यादा रिसोर्सेज लेता है इसलिए उन लोगों के लिए जिनका कंप्यूटर पुराना है या फिर रैम कम है उनके लिए हमने Bignox सॉफ्टवेयर को सजेस्ट किया है। Bignox सॉफ्टवेयर ब्लूस्टॉक के ही जैसा है।

अगर आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में रैम कम है और फिर भी आप ब्लूस्टॉक को इंस्टॉल करते हैं तो हो सकता है ये सही तरीके से काम ना करें और आपका पीसी हैंग करने लगे इसलिए एक कमजोर कंप्यूटर में ब्लूस्टॉक को इंस्टॉल ना करके Bignox को ही इंस्टॉल करें।

तो हमने यहां पर सीखा Computer Me Android App Kaise Chalaye अगर आपका लैपटॉप में रिसोर्सेज बहुत ज्यादा है रैम ज्यादा है तो आप BlueStacks इस सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करके android app चला सकते हैं। ये भी पढ़ें:- Whatsapp जैसा दूसरा App

और अगर आपके पीसी या लैपटॉप में रिसोर्सेज कम है Ram कम है आपका कंप्यूटर पुराना है तो फिर आप bignox को इंस्टॉल करके एंड्राइड ऐप रन कर सकते हैं। हमें उम्मीद है ये पोस्ट how to play android apps on computer आपको काफी पसंद आई होगी आप अपनी राय नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

Leave a Comment