15 GB बड़ी फाइल ऑनलाइन कैसे भेजें फ्री में

how to send a large file online hindi 15 GB बड़ी फाइल ऑनलाइन कैसे भेजें फ्री में। कई बार हमारे पास शादी का वीडियो यूट्यूब वीडियो या फिर अन्य बड़ी-बड़ी फाइलें होती है जिसे हमें कहीं और अपने दोस्तों, रिश्तेदारों या फिर कजिन के पास Share करना या ट्रांसफर करना होता है।

लेकिन इतनी बड़ी फाइलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ऑनलाइन ट्रांसफर करने का जरिया हमारे पास नहीं होता है। हम आपको यहां पर 1GB से लेकर 15 जीबी तक के बड़े-बड़े फाइलों वीडियो को ऑनलाइन निशुल्क एक स्थान से दूसरे स्थान पर भेजने का प्रोसेस बताएंगे।

15 GB बड़ी फाइल ऑनलाइन कैसे भेजें फ्री में

हम इस पोस्ट में बड़ी से बड़ी फाइलों को एक जगह से दूसरी जगह पर सुरक्षित रूप से ट्रांसफर करने का प्रोसेस जानेंगे इसके लिए हम आपको तीन अलग-अलग जरिया बताएंगे और आपके द्वारा भेजे गए फाइल्स या वीडियो को बीच में कोई भी डिक्रिप्ट नहीं कर पाएगा आपके द्वारा भेजा गया फाइल या वीडियो सुरक्षित रूप से जाएगा।

pCloud

5gb तक के फाइलों को एक जगह से दूसरे जगह पर ऑनलाइन ट्रांसफर या भेजने का सबसे बढ़िया जरिया pCloud है। फाइल ट्रांसफर के लिए आप We Transfer का भी इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन इसमें आपको सिर्फ 2GB तक के फाइल को ट्रांसफर करने का लिमिट मिलेगा लेकिन पी क्लाउड में आप 5gb तक के फाइल को आसानी से ट्रांसफर या शेयर कर सकते हैं।

Loading...

pCloud पर फाइल्स ट्रांसफर करने का फायदा

pCloud पर फाइल ट्रांसफर करने का फायदा हमें ये होता है कि यहां पर किसी भी तरह के रजिस्ट्रेशन के लिए फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है आप बस इनके साइट पर विजिट करें और जिनके पास अपना फाइल भेजना चाहते हैं उनका ईमेल डालें फिर अपना ईमेल डालें और फिर Send बटन पर क्लिक करें।

pCloud पर बड़ी फाइल ऑनलाइन कैसे भेजें प्रोसेस

सबसे पहले आप pCloud को अपने ब्राउज़र में या Google में ओपन करें और इसका इंटरफेस नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा। (नीचे चित्र देखें)

pCloud
pCloud

अब यहां पर सबसे पहले बाएं साइड में प्लस के चिन्ह पर क्लिक करके 5gb तक के फाइल्स या वीडियो को अपलोड करें, आप चाहे तो प्लस चीन्ह के ऊपर enable encryption पर क्लिक करके एक पासवर्ड डालकर अपने फाइल्स को इंक्रिप्ट कर सकते हैं लेकिन फिर आप एक बार में सिर्फ 200 एमबी के फाइल्स को ही भेज पाएंगे।

बिना इंक्रिप्ट किए आप 5gb तक के फाइल्स या वीडियो को शेयर कर पाएंगे। फाइल्स अपलोड हो जाने के बाद दाहिने साइड में Send to में उनका email id डालें जिसके पास आप अपने फाइल्स या वीडियो भेजना चाहते हैं।

Loading...

 From में आप अपना email id डालें, Massage में आप 500 शब्दों के अंदर कुछ भी लिख सकते हैं और फिर नीचे I accept the privacy policy के छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर नीचे Send Files के बटन पर क्लिक करें।

Send Files के बटन पर क्लिक करते ही आपका फाइल सेंड हो जाएगा और आपने जहां भेजा था उनके पास एक ईमेल प्राप्त होगा और वो उस ईमेल के द्वारा आपके द्वारा भेजे गए फाइल्स या वीडियो को अपने सिस्टम में डाउनलोड कर पाएंगे।

pCloud का ट्रांसफर स्पीड काफी अच्छा है अगर आपके पास दो जिबी तक का वीडियो है तो 5 से 7 मिनट में ये अपलोड हो जाता है। जब आपके द्वारा भेजा गया फाइल्स को डाउनलोड कर लिया जाता है तो आपके पास भी एक ईमेल आ जाता है जिसमें बता दिया जाता है कि आपके द्वारा भेजा गया फाइल्स को डाउनलोड कर लिया गया है।

Tresorit Send

pCloud के तरह Tresorit Send भी एक फाइल ट्रांसफर करने के लिए अच्छा प्लेटफार्म है इस प्लेटफार्म पर आपको सौ परसेंट सिक्योरिटी के साथ 0 नॉलेज देता है जीरो नॉलेज का मतलब ये हुआ कि आपके द्वारा भेजा गया फाइल्स को कोई भी डिक्रिप्ट नहीं कर सकता है, यहां तक की Tresorit Send के टीम मेंबर्स या इंजीनियर या बीच में कोई हैकर्स आपके द्वारा भेजे गए फाइल्स को डिक्रिप्ट नहीं कर सकता है।

Loading...

Tresorit Send से फाइल्स ट्रांसफर करने का फायदा

pCloud के तरह आप Tresorit Send से भी 5gb तक के फाइल्स या वीडियो को ही शेयर कर पाएंगे लेकिन इस प्लेटफार्म से फाइल शेयर करने का फायदा हमें ये होता है कि यहां पर आपका पूरा 5gb तक के फाइल्स आ वीडियो पूरी तरह से सुरक्षित होकर जाता है।

वही pCloud पर 5gb तक के फाइल को भेज तो पायेंगे लेकिन सुरक्षित रूप से सिर्फ 200 या इससे कम के वीडियो या फाइल को भेज पाएंगे। 

Tresorit Send पर Online Files Transfer करने का प्रोसेस

Tresorit Send पर अपने फाइल्स को ट्रांसफर करने के लिए सबसे पहले आप इस प्लेटफार्म पर अपने फाइल को अपलोड करते हैं फिर उसका लिंक बनाते हैं और उसी लिंक को जहां भी भेजना होता है वहां पर भेजते हैं।

फिर पाने वाला उस लिंक पर क्लिक करता है तो Tresorit Send के साइट पर आ जाता है और फिर आपके द्वारा दिया गया पासवर्ड को डालने के बाद उस फाइल को डाउनलोड कर पाता है।

Tresorit Send के द्वारा अपने 5gb तक के फाइल्स या वीडियो को ट्रांसफर या शेयर करने के लिए सबसे पहले आप अपने ब्राउज़र में Tresorit Send को ओपन करें इसका इंटरफेस नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा। (नीचे चित्र देखें)

Tresorit Send
Tresorit Send

अब आप प्लस के चिन्ह पर क्लिक करें और अपना फाइल्स या वीडियो को यहां पर अपलोड करें, क्योंकि इस साइट पर आपके फाइल्स या वीडियो पूरी तरह से सुरक्षित होकर जाता है इसलिए अपलोड होने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है।

जब आपके फाइल्स या वीडियो यहां पर अपलोड हो जाएंगे तो फिर आपके सामने एक छोटा सा फॉर्म आ जाएगा इस फॉर्म में सबसे ऊपर आप अपना ईमेल डालें, और फिर नीचे Link settings में Password वाले डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर एक पासवर्ड डालें और फिर नीचे create secure link के बटन पर क्लिक करें।

create secure link के बटन पर क्लिक करने के बाद थोड़ा देर इंतजार करें आपके फाइल के साइज के अनुसार यहां पर समय लग सकता है और प्रोसेस पूरा होने के बाद आपके उस फाइल का लिंक यहां पर बन जाएगा अब नीचे Copy Link पर क्लिक करके इस लिंक को कॉपी कर ले और फिर जहां भी शेयर करना है उनको आप ईमेल या किसी अन्य माध्यम से इस लिंक को सेंड कर सकते हैं।

Loading...

आप जहां भी इस लिंक को शेयर करेंगे उनको आप यहां पर बनाया गया पासवर्ड भी बताएंगे और फिर पाने वाला व्यक्ति जैसे इस लिंक पर क्लिक करेगा वैसे Tresorit Send के साइट पर आ जाएगा और आपके द्वारा दिया गया पासवर्ड को डालकर फाइल्स को डाउनलोड कर पाएगा।

Tresorit Send पर Files Transfer करने का सीमा या Limitations

Tresorit Send पर Files Transfer करने का कुछ सीमाएं हैं जो निम्न प्रकार से हैं।

  • आप Tresorit Send के द्वारा सिर्फ 5gb का फाइल्स एक बार में ट्रांसफर कर सकते हैं।
  • एक बार में आप सौ फाइल्स भेज सकते हैं अगर इससे ज्यादा फाइल है आपके पास तो फिर उसे जिप फाइल में कन्वर्ट करके भेजना पड़ेगा।
  • आपके द्वारा भेजा गया लिंक से पाने वाला व्यक्ति सिर्फ 10 बार उस फाइल को डाउनलोड कर सकता है।

15 GB का Files Transfer कैसे करें

अभी तक हमने 2GB से 5gb तक के Files को Transfer या Send करना सीखा अब हम 15gb तक के फाइल्स या वीडियो को ऑनलाइन ट्रांसफर करना सीखेंगे।

Mega.io

Mega पर आप अपने 15gb तक के फाइल्स या वीडियो को ट्रांसफर या शेयर कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको mega.io इस साइट को अपने ब्राउज़र में ओपन करना है और यहां पर एक अकाउंट बनाना है।

अकाउंट बना लेने के बाद आप एक फोल्डर बनाएंगे और आपको जितने भी वीडियो या फाइल्स कहीं भेजना है उसको उस फोल्डर में अपलोड करेंगे और फिर उस फोल्डर पर राइट क्लिक करके शेयर बटन पर क्लिक करना है और फिर एक पासवर्ड डालना है और फिर लिंक को कॉपी करके पासवर्ड के साथ जहां भी भेजना है वहां भेज सकते हैं।

उस लिंक को पाने वाला उस लिंक के ऊपर क्लिक करेगा और फिर आपके द्वारा दिया गया पासवर्ड डालेगा और फिर उस फाइल्स या वीडियो को डाउनलोड कर पाएगा। हमने आपको बड़ी फाइल ऑनलाइन कैसे भेजें का अलग-अलग तीन जरिया बताया।

ये भी पढ़ें
Amazon Kindle eBooks क्या है कैसे पढ़ें

जिओ का असली मालिक एवं संस्थापक कौन हैं

badi file kaise share kare

अगर आपको अपने फाइल्स या वीडियो को Fast Speed में Transfer करना है तो आप pCloud Transfer को चुन सकते हैं और अगर आप को सुरक्षित रूप से अपने फाइल्स को ट्रांसफर करना है तो Tresorit Send को चुन सकते हैं और अगर आपको बहुत बड़ी फाइल जैसे 5gb से भी बड़ी 10GB या फिर 15gb के फाइल्स या वीडियो को ट्रांसफर करना है तो फिर आप Mega.io को चुन सकते हैं।

तो हमने यहां पर सीखा How To Send Large Files Free हिंदी में यानी 15 GB तक का बड़ी फाइल ऑनलाइन कैसे भेजें हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आपके सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा।

अगर आपके पास अभी भी इस पोस्ट 15 GB badi file kaise share kare से जुड़ी कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके हमें बताएं और अपना सुझाव भी हमारे साथ शेयर करें।

5 thoughts on “15 GB बड़ी फाइल ऑनलाइन कैसे भेजें फ्री में”

  1. आपका लेख बहुत अच्छा लगा वास्तव में आपने बहुत बढ़िया लिखा है ,आपका बहुत बहुत धन्यवाद

    Reply

Leave a Comment