how to update Date OF Exit in epf without employer स्टेप बाय स्टेप हिंदी में

अगर आप PF का पूरा पैसा उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ये जानना होगा कि how to update date of exit in epf without employer यानी बिना employer के कैसे करे PF मे date of exit कैसे डालें

how to update date of exit in epf without employer

कुछ ही दिन पहले अपने PF Account में date of exit डालने के लिए हमें PF office का चक्कर लगाना पड़ता था लेकिन अब ये सुविधा पिएफ डिपार्टमेंट ने online कर दिया है।

यानी अब आपको नौकरी छोड़ने के बाद अपने PF Account में date of exit आप खुद से अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा आसानी से डाल सकते हैं।

ध्यान रहे आपको नौकरी छोड़े हुए कम से कम दो महीना या फिर इससे ज्यादा हो जाना चाहिए तभी आप अपने pf account में खुद से डेट आफ एग्जिट डाल पाएंगे।

Loading...

और अगर आपको ये पता नहीं है कि आपने नौकरी कब छोड़ा था और आप date of exit में कौन सा डेट डालें तो इसके लिए जब आप डेट ऑफ एग्जिट डालने के लिए अपने PF अकाउंट में लॉगिन करेंगे तो वहीं पर दिख जाएगा कि आपका लास्ट कंट्रीब्यूशन कब जमा हुआ था।

लास्ट कंट्रीब्यूशन जिस भी महीने का वहां पर दिख रहा है उसी महीने का लास्ट डेट यानी 30 या 31 तारीख डालना होता है और ऐसे करके हमने बहुत से अपने क्लाइंट के पीएफ अकाउंट में डेट आफ एग्जिट डाले हैं और वो एक्सेप्ट भी किया गया है।

तो अब हम आगे की प्रक्रिया में स्टेप बाय स्टेप जानेंगे की अपने पीएफ अकाउंट में डेट आफ एग्जिट कैसे डालें यानी how to update date of exit in epf without employer इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करिए।

ये भी पढ़े
how to know my uan number – UAN No कैसे पता करे-हिंदी में
EPF KYC UPDATE कैसे करे – चार स्टेप में पूरा करें KYC

Loading...

pf me date of exit kaise dale

PF account मै डेट आफ एग्जिट डालने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में दिए गए लिंक uan members portal पर क्लिक करके pf member portal पर विजिट करें।

अगर आप ये काम अपने मोबाइल से कर रहे हैं तो इस साइट पर विजिट करने के बाद सबसे पहले अपने ब्राउज़र को डेक्सटॉप मोड में कर लीजिए।

अब यहां पर आप अपने epfo login id एवं पासवर्ड और फिर नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरने के बाद login के ऊपर क्लिक करके लॉगिन कर लेना है। (निचे चित्र देखिये)

pf me date of exit kaise dale

लॉग इन करने के बाद होम पेज पर ही आपको अपने पीएफ अकाउंट की सारी जानकारी दी जाएगी अब आपको यहां पर ऊपर एक ऑप्शन मिलेगा manage का इसके उपर क्लीक करने पर एक dropdown-menu खुलेगा और इसी मेनु में नीचे एक ऑप्शन रहेगा MARK EXIT का। (नीचे चित्र देखिए)

Loading...
PF Account में date of exit

आप MARK EXIT के ऊपर क्लिक करेंगे फिर आपके सामने अपना कंपनी चुनने का ऑप्शन आएगा इसके लिए आप select employment के सामने ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करेंगे तो आपका कंपनी वहां पर दिखाई देगा। (नीचे चित्र देखिए)

MARK EXIT

अब आपको अपने कंपनी के नाम के ऊपर क्लिक कर देना है और क्लिक करते ही आपके सामने डेट ऑफ एग्जिट डालने का ऑप्शन आ जाएगा।(नीचे चित्र देखिए)

cessation (short service)

अब सवाल ये उठता है कि date of exit में कौन सा डेट में डालें। तो जैसे ऊपर बताया गया है आपका लास्ट कंट्रीब्यूशन जिस भी महीने में जमा किया गया है उसी महीने का आखिरी डेट डालना होता है।

और इसी पेज में आपके पीएफ अकाउंट में लास्ट कंट्रीब्यूशन का महीना और साल दिखाई देगा तो आपको उसी महीने का epfo last date यानी 30 या 31 तारीख डालना है। (ऊपर दिए हुए चित्र में देखिये)

अब आप select date of exit के सामने क्लिक करेंगे और एक कैलेंडर ओपन हो जाएगा उस कैलेंडर में सिर्फ आपको दिन चुनना है क्योंकि महीना और साल आपके लास्ट कंट्रीब्यूशन वाला डेट पहले से ही सेलेक्ट रहेगा।

एक बार Date of exit डालने के बाद आगे के तरफ आपको दोबारा उसको रीएंटर करना है और फिर उसके आगे डेट ऑफ एग्जिट डालने का रीजन चुनना है।

रीजन चुनने के लिए select reason of exit के सामने एक dropdown-menu दिखेगा आपको इसपे क्लिक करके cessation (short service) को चुन लेना है।

cessation (short service) चुनने के बाद नीचे request otp के ऊपर क्लिक करना है फिर एक पॉप ऑप आएगा उसमें आपको यस कर देना है।

Loading...

यस पर क्लिक करते ही आपके पीएफ अकाउंट में जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर होगा उसके ऊपर एक otp आयेगा उस ओटीपी को वहां पर डालने के बाद नीचे की तरफ एक लाइन लिखा रहेगा i have read the below points carefully और इस लाइन के पहले एक छोटा सा डब्बा मिलेगा आपको उस पर क्लिक करके टिक मार्क कर देना है।

टिक मार्क करते हैं नीचे की तरफ एक ऑप्शन आ जाएगा submit का तो आपको सबमिट के ऊपर क्लिक कर देना है और क्लिक करते ही आपके सामने एक पॉपअप आएगा जिसमें update लिखा होगा तो आपको update के ऊपर क्लिक कर देना है।

update के ऊपर क्लिक करते हैं एक और पॉपअप आएगा जिसमें लिखा होगा date of exit updated successfully यानी कि आपका डेट आफ एग्जिट आपके पीएफ अकाउंट में डल चुका है अब आपको नीचे ओके के ऊपर क्लिक कर देना है।

अब इसी पेज पर नीचे के तरफ आपको अपना मेंबर आईडी कंपनी नेम डेट ऑफ जॉइनिंग एवं डेट आफ एग्जिट सभी जानकारी दिखाई देगा पहले आप के डेट आफ एग्जिट वाले खाने में not available लिखा था लेकिन अब वहां पर डेट आफ एग्जिट का डेट दिखाइ देगा।

अगर आप इस प्रोसेस को वीडियो में देखना चाहते है तो निचे दिए गए वीडियो को देखिये। इस वीडियो में स्टेप बाय स्टेप बताया गया है की अपने मोबाइल से pf में date of exit कैसे डालें।

तो हमने यहां पर सीखा how to update date of exit in epf without employer अब नीचे कुछ सवालों के जवाब दिए जा रहे हैं जो आपके द्वारा पूछे गए हैं।

ये भी पढ़े
PF ADVANCE नौकरी करते हुए ADVANCE निकालना सीखे
UAN ACTIVATION करना सीखे

लोगों ने पूछा ये सवाल

Question. Who will update date of exit in EPF?

Answer. जब आप नौकरी से रिजाइन दे देते हैं और आपको रिजाइन हुए दिए हुए 2 से 3 महीना हो जाता है तो आपके employer date of exit update कर देते हैं।

लेकिन कई बार इसमें बहुत ज्यादा समय लग जाता है तो इसलिए अब pf department ने ये काम हमारे सुविधा के लिए online कर दिया है।

Question. What if date of exit is not updated in UAN?

Answer. जब तक हमारे PF Account में date of exit update नहीं हो जाता है तब तक हम PF का पूरा पैसा नहीं उठा पाएंगे।

लेकिन अगर हम चाहें तो बिना date of exit के भी एडवांस पैसे उठा सकते हैं एडवांस पैसे के तौर पर employee share और employer share का हिस्से के पैसे में 90 पर्सेंट तक उठाने का प्रावधान है।

Question. How many days does it take to update DOE date of leaving information in Epfo service history?

Answer. आपके employer आपके PF Account में date of exit जैसे डालते हैं वैसे तुरंत ही अपडेट हो जाता है, या फिर आप खुद से भी ऑनलाइन date of exit डालते है तो डालने के साथ ही अपडेट हो जाता है।

Question. What happens if employer does not update date of exit?

Answer. जब डेट ऑफ एग्जिट ऑनलाइन अपडेट करने का ऑप्शन नहीं था तो इस स्थिति में हमें अपने एंपलॉयर के पास जाकर डेट आफ एग्जिट डालने का रिक्वेस्ट करना होता था।

लेकिन अगर अभी हमारे नियोक्ता डेट ऑफ एग्जिट नहीं डालते हैं तो फिर हम खुद से अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ऑनलाइन डेट आफ एग्जिट डाल सकते हैं जिसका प्रोसेस ऊपर बताया गया है।

Question. Can we update exit date in EPF online?

Answer. बिल्कुल हम खुद से अपने पीएफ अकाउंट में डेट आफ एग्जिट को अपडेट कर सकते हैं और इसी प्रोसेस को ऊपर स्टेप बाय स्टेप बताया गया है।

Question. How long does it take to update PF exit?

Answer. जब आप अपना PF का पैसा निकालने के लिए अप्लाई करते हैं तो पीएफ का पैसा आपके बैंक अकाउंट में आने में 15 से 20 या 25 दिन तक का समय लग सकता है।

Question. How can I know my EPF exit date?

Answer. आपके पीएफ अकाउंट में डेट ऑफ एग्जिट का डेट क्या है यह जानने के लिए आप अपने पीएफ अकाउंट में लॉगिन करेंगे।

होम पेज में ही ऊपर एक ऑप्शन मिलेगा manage का तो आप इसके ऊपर क्लिक करेंगे फिर एक dropdown-menu खुलेगा इस मीनू में सबसे नीचे mark exit या epfo marks के ऊपर क्लिक करते ही आप अपना डेट ऑफ एग्जिट को देख पाएंगे।

Question. Why is PF claim rejected?

Answer. why is pf claim rejected जब आप अपना PF का पैसा निकालने के लिए आवेदन करते हैं तो कई बार हम उसमें गलत जानकारी डाल देते हैं या फिर कई बार हम अपने बैंक का डिटेल गलत डाल डाल देते हैं जिसके वजह से हम pf claim rejected का सामना करते है।

तो इस स्थिति में हमें दोबारा से आवेदन करना होता है और सही जानकारी के साथ फॉर्म जमा करना होता है यह प्रक्रिया आप ऑनलाइन करें या ऑफलाइन जानकारी सही देनी होती है।

Question. How can I change my joining date in EPF online?

Answer. आप अपने pf account में डेट ऑफ जॉइनिंग को चेंज नहीं कर सकते हैं इसके लिए आप अपने कंपनी में और पीएफ ऑफिस में जाकर अपने एंपलॉयर से बात कर सकते हैं।

उम्मीद है आपको यह जानकारी how to update date of exit in epf without employer पसंद आई होगी हमारा कोशिश हमेशा यही होता है कि यहां पर जो भी जानकारी हो वो पूरी तरह से संपूर्ण हो।

अगर आपके पास इस पोस्ट how to update date of exit in epf without employer से संबंधित कोई और सवाल यह सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करिए अब इस पोस्ट PF Me date of exit kaise dale को यहीं पर समाप्त करते हैं। धन्यवाद

18 thoughts on “how to update Date OF Exit in epf without employer स्टेप बाय स्टेप हिंदी में”

  1. सर जी मेरी पिछली कंपनी का पीएफ निकाला हुआ है मुझे नहीं पता किसने निकाला कब निकाला मेरे को याद नहीं है क्योंकि मैंने कभी आवेदन किया ही नहीं और उसमें निकला हुआ है मैं यह पता करना है कि कौन सी बैंक में पैसा गया है मैं बैंक को ट्रैक करना है मुझे कैसे पता लगेगा, और दूसरी बात उसका पेंशन का पैसा वही पड़ा है वह मैं कैसे निकालूं

    Reply
    • आप अपने उस पीएफ अकाउंट में लॉगिन करके ऊपर online services पर क्लिक करके check cleam status पर क्लिक करिए आपके पीएफ अकाउंट में जो भी ट्रांजैक्शन हुए होंगे वो सब वहां पर दिखाएगा।
      ध्यान रहे अगर आप ये प्रोसेस अपने मोबाइल से कर रहे हैं तो पहले अपने ब्राउज़र को डेक्सटॉप मोड़ में जरूर कर लें।

      Reply
  2. सर जी मैंने अपनी नौकरी जून 2017 को छोड़ी थी क्या उस बैलेंस पर अब भी ब्याज लग रहा है कि नहीं कि अब बंद हो गयाअगर लग रहा है तो कौन से बैलेंस पर लग रहा है एंपलॉयर या पेंसिल वाले पर लग रहा है बता दो सर thanks

    Reply
  3. Sir Maine 3 September 2020 ko resignation diya hai. aur mera last contribution pf ka pasia August 2020 ka hai to mera date of exit ka date kya hoga, jabki maine pure 31 august tak company mein kaam kiya hai. aur september ka mahina show nahi kar raha hai. please help.

    Reply
  4. Sir mera uan exit ho gya phir se whi company me job kar rha hu wo mera uan Abhi tak exit hi bta rha hai aur of bhi jma ho rha hai

    Reply
    • आप 15 से 20 दिन और इंतजार कर लीजिए फिर ट्राई करिए क्योंकि नौकरी छोड़ने के 60 दिन बाद ही डेट ऑफ एग्जिट डाला जा सकता है।

      Reply
  5. sir ji mere pf a/c me mark exit me koi company nhi bta rhi hai aur mene pension ke paise nikalne hai to me kya kru plz help me…

    Reply
  6. Sir purane company me pf Kat raha tha Ab my new company me
    Hu Purane uan number Par ek mahine me dono company ki paese
    Purane uan number pe jama Ho gaya hai
    My date exit kaise dale

    Reply
    • आप नौकरी करते हुए डेट ऑफ एग्जिट नहीं डाल सकते हैं
      अगर आपको पैसे का जरुरत था तो पुराना वाला नौकरी छोड़ने के बाद डेट ऑफ एग्जिट डाल के पैसे उठा लेना चाहिए था अगर आप वही uan नइ कंपनी मे दे चुके हैं तो अब नौकरी छोड़ने के बाद ही डेट ऑफ एग्जिट डाल सकते हैं
      हा अगर आपको पैसे की ज्यादा जरूरत है तो आप अपना पुराना वाला अकाउंट का पैसा नया वाले पर ट्रांसफर करने के बाद कुल धनराशि का 90 परसेंट तक एडवांस पीएफ उठा सकते हैं इस विषय पर भी इसी ब्लॉग पर पोस्ट लिखा गया है।

      Reply

Leave a Comment