इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए जाते हैं Free में 2022

हमारे बहुत से पाठकों ने हमसे यह सवाल पूछा है कि Instagram Real Follower Kaise Badhaye क्या आप भी जानना चाहते हैं कि इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए जाते हैं।

हमने बहुत से लोगों से ये कहते हुए सुना है कि हम कई सारे थर्ड पार्टी ऐप के द्वारा अपना इंस्टाग्राम अकाउंट पर हजारों की संख्या में फॉलोअर्स बना लिया लेकिन वो किसी काम के नहीं है क्योंकि उनका कोई प्रतिक्रिया नहीं आता है।

जरा आप सोचें आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 5 लाख Followers हैं लेकिन आपके द्वारा डाला गया पोस्ट पे सिर्फ 10-20 लाइक्स ही आ रहे हैं तो फिर उन 5 लाख फॉलोअर्स का क्या फायदा।

क्योंकि खरीदे गए फॉलोअर्स में ऐसा ही होता है वो फॉलोअर्स एक्टिव नहीं होते हैं बल्कि फेक अकाउंट होता है फिर वो आपके पोस्ट पर प्रतिक्रिया कैसे देंगे।

किसी भी थर्ड पार्टी ऐप के द्वारा फॉलोअर्स बढ़ाने पर या खरीदने पर कई बार इंस्टाग्राम हमारा अकाउंट को सस्पेंड कर देता है।

इस पोस्ट को पढ़कर आप यह सीख पाएंगे कि Instagram Follower Kaise Badhaye या इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए तभी आप एक रियल इंस्टाग्राम यूजर बन पाएंगे और यहां से अच्छा खासा पैसे कमा पाएंगे। ये भी पढ़ें: Instagram Se Paise Kaise Kamaye.

यह पोस्ट निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी: दिखाएं

Instagram Par Real Follower Kaise Badhaye

instagram real follower kaise badhaye free
instagram real follower kaise badhaye free

Instagram Follower Kaise Badhaye इससे पहले आपको अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में कुछ सेटिंग्स करने होंगे कुछ बदलाव करने होंगे जिसका प्रक्रिया नीचे बताया जा रहा है।

1. Instagram Account को Professional Account में बदलें

Instagram Par Followers Kaise Badhaya Jata Hai इस प्रक्रिया को सीखने से पहले हमें अपना इंस्टाग्राम अकाउंट को और Professional Account में स्विच करना होगा।

Step1: इसके लिए आप अपने मोबाइल में Instagram App को ओपन करें और फिर नीचे दाहिने साइड में अपने प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें और फिर ऊपर दाहिने साइड कोने में तीन डैश पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

instagram Professional Account

Step2: अब नीचे से कुछ ऑप्शन निकल आए हैं इसमें सबसे ऊपर Settings के ऑप्शन पर क्लिक करें, और फिर Account इस ऑप्शन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

instagram account settings

Step3: अब नीचे switch Account type के हरे लिंक पर क्लिक करें और फिर switch to business account के ऑप्शन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

switch to business account

Step4: अब आखरी में आए हुए पॉपअप में Switch पर क्लिक कर दें। (नीचे चित्र देखें)

instagram swich Professional Account

Step5: अब आपका इंस्टाग्राम नॉरमल अकाउंट बिजनेस अकाउंट में स्विच हो चुका है।

Instagram Real Follower Kaise Badhaye Free में

Instagram Par Follower Kaise Badhaye इसके लिए हम आपको वो तरीका नहीं बताएंगे जिससे इंस्टाग्राम पर हजारों के संख्या में फॉलोअर्स तो बढ जाएंगे लेकिन वो रियल फॉलोअर्स नहीं होंगे और उसका फायदा आपको कुछ भी नहीं मिलेगा।

बल्कि हम आपको वो तरीका बताएंगे जिससे आपके इंस्टाग्राम अकाउंट पर रियल फॉलोअर्स मिलेंगे और उन्हीं के जरिए आप पैसे कमा पाएंगे। ये भी पढ़ें: Anganwadi Phone Me WhatsApp Kaise Chalaye.

2. इंस्टाग्राम प्रोफाइल को सोशल प्लेटफॉर्म पर शेयर करें

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का पहला तरीका ये है कि आप अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को कई तरीकों से शेयर कर सकते हैं।

अपना इंस्टाग्राम प्रोफाइल को ईमेल, SMS, व्हाट्सएप, फेसबुक या अन्य प्लेटफार्म पर शेयर करने के लिए अपना इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करें।

अब नीचे दाहिने साइड में अपने प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करके ऊपर दाहिने साइड कोने में तीन डैश पर क्लिक करें और फिर Settings के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर follow and invite friends पे क्लिक करें। (निचे चित्र देखें)

Instagram Follower Kaise Badhaye

अब अपना इंस्टाग्राम अकाउंट को ईमेल के द्वारा शेयर करने के लिए invite friends by email के ऊपर क्लिक करें, और टेक्स मैसेज के द्वारा शेयर करने के लिए invite friends by SMS के उपर क्लिक करें।

और यदि आप अपना इंस्टाग्राम अकाउंट को सोशल प्लेटफॉर्म जैसे व्हाट्सएप फेसबुक ट्विटर इत्यादि पर शेयर करना चाहते हैं तो फिर सबसे नीचे वाला ऑप्शन invite friends by… के ऑप्शन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

instagram invite friends by

हम आपको यही सजेस्ट करेंगे कि आप तीसरा ऑप्शन invite friends by… के ऊपर क्लिक करके अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को व्हाट्सएप से लेकर तमाम सोशल प्लेटफॉर्म पर शेयर कर दें।

ऐसे करके आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बहुत ही तेजी से फॉलोअर्स को बढ़ा सकते हैं।

3. Instagram Paid ads Campaign चलायें

दूसरा तरीका में आप अपने इंस्टाग्राम प्रोफाइल को इंस्टाग्राम पर ही ads चला कर Followers को तेजी से बढ़ा सकते हैं लेकिन इसमें आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे।

लेकिन इसके लिए सबसे पहले आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर कुछ पोस्ट पब्लिश कर लें क्योंकि आप उन्हीं में से किसी एक पोस्ट का प्रमोशन करके फॉलोअर्स बढ़ा पाएंगे।

अगर आप चाहते हैं कि आप कुछ पैसे खर्च करके अपना इंस्टाग्राम अकाउंट पर एड चलाएं जिससे आपका फॉलोअर्स तेजी से बढ़े तो इसके लिए आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट को ओपन करें।

अब आप नीचे दाहिने साइड में अपने प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें तो आपका इंस्टाग्राम प्रोफाइल ओपन हो जाएगा और बीच में Promotins इस टैब पर क्लिक करें

और अब आप अपना एक अच्छा सा पोस्ट को चुने और उस पोस्ट का टाइटल एवं डिस्क्रिप्शन लिखें और फिर उसके लिए एड चलाने के लिए पैसे ऐड करें।

आप ऐड कितने दिन के लिए चलाना चाहते हैं और रोज का बजट क्या होना चाहिए ये सब आप चुन सकते हैं।

आप जैसे ही अपने इंस्टाग्राम पोस्ट के लिए एड की सेटिंग्स को पूरा करेंगे वैसे इंस्टाग्राम का टीम आपके उस पोस्ट का रिव्यू करेगी और ठीक-ठाक होने पर अप्रूवल दे देगी।

ads के लिए अप्रूवल मिलते हैं आपका वो पोस्ट सैकड़ों एवं हजारों लोगों के बीच में जाएगा और जब वो पोस्ट लोगों को अच्छा लगेगा तो फिर वो उस पोस्ट को लाइक भी करेंगे और उसी पोस्ट के जरिए आपके प्रोफाइल पर आ कर आपको फॉलो भी करेंगे। ये भी पढ़ें: PNB Patanjali Credit Card

4. उच्च गुणवत्ता वाला पोस्ट शेयर करें

Instagram Par Follower Kaise Badhaye का तीसरा तरीका ये है कि आप इंस्टाग्राम पर रोज ही अच्छे-अच्छे पोस्ट पब्लिश करना शुरू करें।

आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर ऐसे पोस्ट शेयर करें जो पहले से इंस्टाग्राम पर ना हो या फिर हो भी तो बहुत कम हो।

क्योंकि आजकल लोगों को नई नई चीजें बहुत पसंद आती है अगर आप दूसरों से नया करेंगे तो लोग आप से जुड़ते जाएंगे यानी आप को फॉलो करते जाएंगे।

आप इंस्टाग्राम पोस्ट बनाने के लिए 1080px by 1080px का फोटो डिजाइन कर लें और उस पर कोई भी नई न्यूज़ या मार्केट में जो भी नई चीजें दिखें उसके बारे में लिखकर शेयर कर दिया करें।

जब आपके पोस्ट को कुछ लोग लाइक करेंगे एवं कमेंट करके अपना प्रतिक्रिया देंगे तो इंस्टाग्राम को ऐसा लगेगा कि आपका पोस्ट यूज़फुल है और लोगों को पसंद आ रहा है।

फिर इंस्टाग्राम आपके उस पोस्ट को और भी लोगों के सामने सजेस्ट करेगा और ऐसे करके आपका पोस्ट इंस्टाग्राम पर ऑर्गेनिक रूप से रैंक करने लगेगा।

अगर आपका एक भी पोस्ट इंस्टाग्राम पर अच्छा से रैंक कर गया तो फिर एक ही पोस्ट के जरिए आपको हजारों फॉलोअर्स मिल सकते हैं और वो भी रियल फॉलोअर्स।

5. इंस्टाग्राम पर Reels Video शेयर करें

आप इंस्टाग्राम पर छोटे-छोटे वीडियो बनाकर Reels Video में शेयर कर सकते हैं इन वीडियो में आप अपने कला के बारे में बता सकते हैं।

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर बढ़ाने के लिए आपको रील्स वीडियो बनाना होगा क्योंकि रिल्स वीडियो इंस्टाग्राम पर बहुत तेजी से वायरल होता है।

अगर इंस्टाग्राम पर आपका एक भी Reels वायरल हो गया तो फिर उस पर लाखों या करोड़ों Views आ सकते हैं और उसी वीडियो के जरिए आपके फॉलोवर्स में कई गुना बढ़ोतरी हो सकता है।

Instagram Reels Video Viral कैसे करें

हम यहां पर इंस्टाग्राम रील्स वीडियो को वायरल करने के लिए कुछ सेटिंग्स बताएंगे लेकिन उन सेटिंग्स को करने के साथ ही आपका Reels Video की क्वालिटी भी उच्च दर्जे की होनी चाहिए।

आपका इंस्टाग्राम Reels Video तेजी से वायरल हो इसके लिए आप अपने इंस्टाग्राम ऐप को ओपन करें और फिर नीचे दाहिने साइड में प्रोफाइल आइकन के ऊपर क्लिक करके ऊपर दाहिने साइड में तीन डैश पर क्लिक करें।

अब सबसे ऊपर Settings पर क्लिक करें और फिर Privacy इस ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर Reels and Remix इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब Allow For Reels के सामने बटन पर क्लिक करके इसे Enable करें और फिर नीचे Allow for Feed Videos के सामने बटन पर क्लिक करके Enable करें और फिर Recommended on Facebook के सामने बटन पर क्लिक करके चालू करें। (नीचे चित्र देखें)

Instagram Reels Video Viral settings

ऊपर बताए गए सेटिंग्स को Enable कर लेने के बाद आपका Reels Video दूसरे लोगों के Feed में सजेस्ट होगा और साथ ही आप जो भी रिल्स डालेंगे वो फेसबुक पर भी दिखाया जाएगा।

फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए Reels Video में Trending Tags डालें

इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए जाते हैं इसके लिए जब भी आप इंस्टाग्राम पर रिल्स वीडियो अपलोड करें तो उस वीडियो में बताए गए बातों से जुड़ी Tags सर्च करें जो उस समय ट्रेंड कर रहा हो।

क्योंकि ट्रेंडिंग टैग्स के वजह से आपका वीडियो वायरल हो सकता है लेकिन वीडियो वायरल होने के लिए जैसे कि हमने ऊपर बताया भी आप की वीडियो की क्वालिटी उच्च दर्जे की होनी चाहिए। ये भी पढ़ें: Patanjali Swadeshi Samridhi Card Online Recharge.

6. Instagram Follower Kaise Badhaye के लिए Trending Topics पर पोस्ट करें

Trending Topics यानी कभी-कभी कुछ चीजें दुनिया में बहुत ज्यादा चल रही होती है या देखी जा रही होती है उसी को ट्रेंडिंग टॉपिक्स बोलते हैं।

Trending Topics को ढूंढने के लिए आप Google Trends इस फ्री टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं।

इस टुल के माध्यम से आप ये पता कर सकते हैं कि इस समय कौन से विषय पर कौन सी चीजें दुनिया भर में सबसे ज्यादा देखी जा रही है।

और फिर आप उसी विषय पर इंस्टाग्राम पर रील्स वीडियो या पोस्ट बनाकर शेयर कर सकते हैं फिर आपका रिल्स या पोस्ट तेजी से वायरल होने की संभावना होती है।

इसके अलावा आप अपने कैटेगरी से जुड़ी दूसरे लोगों के इंस्टाग्राम अकाउंट को फॉलो करके उनके द्वारा डाले जा रहे हैं पोस्ट पर भी नजर रख सकते हैं।

7. सोशल प्लेटफॉर्म का सहारा लें

instagram real follower kaise badhaye free के लिए जब हम किसी एक प्लेटफार्म पर पॉपुलर हो जाते हैं तो उसी के सहारे हम अपना अन्य प्लेटफार्म पर प्रोफाइल को भी तेजी से आगे बढ़ा पाते हैं।

कुछ साल पहले मैंने यूट्यूब पर चैनल बनाया था और फिर धीरे-धीरे उस चैनल पर करीब 3 मिलीयन सब्सक्राइबर्स हो गए।

फिर उसी चैनल के सहारे मेरा इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर भी करीब 1 मिलीयन फॉलोअर्स हो गए क्योंकि हमने अपना यूट्यूब चैनल पर अपना इंस्टाग्राम प्रोफाइल को प्रमोट किया था।

प्रमोट करने का मतलब हमने अपना यूट्यूब चैनल के वीडियो में अपना इंस्टाग्राम प्रोफाइल का लिंक डाल दिया करता था।

और वीडियो के लास्ट में भी इंस्टाग्राम प्रोफाइल को फॉलो करने के लिए अपने सब्सक्राइबर से अनुरोध करता था।

तो इसी तरह से अगर आपके फेसबुक या अन्य प्लेटफार्म पर बहुत ज्यादा फॉलोअर्स हैं तो आप उनको अपना इंस्टाग्राम प्रोफाइल को फॉलो करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

नोट: ध्यान रहे आप हर प्लेटफार्म पर एक ही यूजरनेम रखें ताकि एक प्लेटफार्म पर पॉपुलर होने पर आपके फॉलोअर्स आपको हर प्लेटफार्म पर उसी यूजरनेम से ढूंढेंगे।

सलाह: जब भी आप अपना प्रोफाइल किसी एक प्लेटफार्म पर बनाए तो एक रणनीति बनाकर चले और एक ही यूजरनेम हर प्लेटफार्म पर बनाए इससे आप एक ब्रांड के तरह उभरेंगे।

इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स के फायदें

इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स का मतलब एक्टिव फॉलोअर्स होता है यानी वो लोग जो इंस्टाग्राम को रेगुलर यूज़ करते हैं।

और जब ऐसे लोग आपको फॉलो करेंगे तो आगे से आप जो भी पोस्ट या वीडियो डाला करेंगे तो वो लोग आपके पोस्ट और वीडियो को लाइक करेंगे एवं अपना प्रतिक्रिया देंगे।

इससे इंस्टाग्राम के पास एक पॉजिटिव संदेश जाता है और फिर आपके प्रोफाइल की अथॉरिटी बढ़ती जाती है।

जब आप इंस्टाग्राम पर कुछ शेयर करते हैं और ज्यादा से ज्यादा लोग उस पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हैं तो बड़ी-बड़ी कंपनियां भी आपसे संपर्क करती है अपना प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाने के लिए।

ऊपर हमने इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने का जितना भी तरीका बताया वो सभी वैध तरीके हैं और इससे आपको रियल एवं एक्टिव फॉलोअर्स मिलेंगे।

इंस्टाग्राम पर फेक फॉलोअर्स के नुकसान

इंस्टाग्राम पर फेक फॉलोअर्स का सबसे बड़ा नुकसान ये होता है कि इंस्टाग्राम आपके अकाउंट को कभी भी सस्पेंड कर सकता है।

कई लोग ये बोलते हैं कि आप हमें पैसे दो हम आपको एक ही दिन में लाखों फॉलोअर्स दे देंगे, लेकिन सावधान रहें।

ऐसे फॉलोअर्स ही फेक फॉलोअर्स होते हैं जो एक्टिव भी नहीं होते हैं और वो सभी अकाउंट फेक अकाउंट होता है और इस तरह के फॉलोअर्स आपके अकाउंट को हमेशा के लिए बंद करवा सकते हैं।

और अगर फेक फॉलोअर्स के वजह से आपका अकाउंट सस्पेंड नहीं भी होता है तो भी उससे आपको फायदा कुछ भी नहीं होगा क्योंकि वो आपके पोस्ट पर प्रतिक्रिया नहीं देंगे क्योंकि वो रियल फॉलोअर्स होते ही नहीं हैं।

App या apk के द्वारा Instagram Follower Kaise Badhaye

इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए कई सारे एप डेवलप किए गए हैं लेकिन हम आपको इस तरह से फॉलोअर्स बढ़ाने का सुझाव नहीं देंगे।

क्योंकि इन एप पर कैंपेन चला कर लोगों से दूसरे दूसरे का इंस्टाग्राम प्रोफाइल को फॉलो करने के लिए कहा जाता है।

आप खुद ही सोचें अगर कोई कैंपेन के जरिए आकर आपके प्रोफाइल को फॉलो कर भी लेगा तो क्या वो आपके द्वारा शेयर किया गया पोस्ट को पसंद करेगा।

आपके द्वारा शेयर किया गया पोस्ट को वही लोग पसंद करेंगे जो अपना मर्जी से आपको फॉलो किए हैं क्योंकि उन्हें आप पसंद हैं।

नोट: इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स की गिनती ज्यादा मायने नहीं होती है बल्कि आपके पोस्ट पर कितना प्रतिक्रिया आ रहा है ये मायने रखता है उन कंपनियों के लिए जो आपको स्पॉन्सर पोस्ट देते है।

इंस्टाग्राम फॉलोअर्स ट्रिक

ऊपर हमने इंस्टाग्राम पर तेजी से फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए निम्नलिखित तरीका के बारे में जाना।

  • इंस्टाग्राम अकाउंट को प्रोफेशनल अकाउंट में स्विच करना।
  • फॉलोअर्स तेजी से बढ़े इसके लिए रेगुलर पोस्ट शेयर करना।
  • फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए इंस्टाग्राम एड चलाना।
  • रील्स वीडियो डालना एवं वायरल करना।
  • अन्य सोशल प्लेटफॉर्म पर इंस्टाग्राम पोस्ट को साझा करना।
  • इंस्टाग्राम रील्स वीडियो वायरल करने के लिए सेटिंग्स एनेबल करना।

इंस्टाग्राम पर 10 हजार फॉलोअर्स के कितने पैसे मिलते हैं?

इंस्टाग्राम हो या अन्य कोई प्लेटफार्म यहां पर फॉलोअर्स के गिनती बढ़ाने से पैसे नहीं मिलते हैं बल्कि जब इन प्लेटफार्म पर आपके पास ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर्स होते हैं तो फिर आपको बड़ी-बड़ी कंपनियों से स्पॉन्सरशिप मिलता है।

और उन्हें स्पॉन्सरशिप के जरिए आप पैसे कमा पाते हैं लेकिन जब आपके अकाउंट पर हजारों या लाखों के संख्या में एक्टिव फॉलोअर्स होते हैं तभी आपको कंपनियां स्पॉन्सरशिप देती है। ये भी पढ़ें: Gadi Number Se Malik Ka Naam.

और अंत में

instagram real follower kaise badhaye free इसके लिए कभी भी वो रास्ता न अपनाएं जिससे आपको फेक फॉलोअर्स मिल जाए और उससे आपका अकाउंट का भी नुकसान हो एवं पैसे का भी।

इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स जुटाने में थोड़ा मेहनत एवं समय तो लगता है लेकिन इन्ही फॉलोअर्स से आगे चलकर आप अच्छी कमाई कर पाते हैं एवं आपका एक ब्रांड बन जाता है।

3 thoughts on “इंस्टाग्राम पर रियल फॉलोअर्स कैसे बढ़ाए जाते हैं Free में 2022”

Leave a Comment