Internet Speed Test कैसे करें Mobile और Computer में

क्या आप जानना चाहते हैं कि अपने mobile और computer में Internet Speed Test कैसे करें, तो इस छोटा सा पोस्ट को पढ़कर आप अपने मोबाइल एवं कंप्यूटर में में चल रहे Internet Speed को आसानी से check कर पाएंगे।

अगर आप अपने मोबाइल में किसी टेलीकॉम कंपनी के सिम जैसे jio, Airtel, vodafone, idea डाल रखे हैं तो उसका net speed भी चेक कर पाएंगे और अगर आप अपने मोबाइल में किसी दूसरे मोबाइल के Wi-Fi या फिर कोई Wi-Fi Hotspot या ब्रॉडबैंड से कनेक्ट कर रखे हैं तो उसका स्पीड भी चेक कर पाएंगे।

Internet Speed Test कैसे करें

Internet speed test कैसे करें- सबसे पहले आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से इंटरनेट स्पीड डॉट नेट एप को डाउनलोड करिए डाउनलोड करने के बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो ये आपके स्मार्टफोन के आईपी ऐड्रेस को ट्रैक करने की परमिशन मांगेगा फिर आपके मोबाइल में चल रहे नेटवर्क सिग्नल को स्कैन करने का परमिशन मांगेगा।

जब आप ऊपर बताए गए परमिशन को अलाउ कर के नीचे next पर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल के स्क्रीन पर बीचोबीच GO के ऊपर क्लिक करना होगा (नीचे चित्र देखें)

Loading...
नेट स्पीड कैसे चेक करें

GO के ऊपर क्लिक करते ही सबसे पहले ये आपके मोबाइल में downloading speed को चेक करेगा चेक कर लेने के बाद आपके मोबाइल में uploading speed को चेक करेगा।

दोनों स्पीड को चेक करने के बाद ऊपर बाएं साइड में downloading speed दिखाएगा और दाहिने साइड में uploading speed दिखा देगा, आप इसे नीचे चित्र में देख सकते हैं (नीचे चित्र देखें)

इंटरनेट स्पीड मीटर

आप अगर अपने मोबाइल में किसी टेलीकॉम कंपनी का सिम डाल रखे हैं तो ये उसका internet speed दिखाएगा और अगर आपने अपने मोबाइल को किसी वाईफाई से कनेक्ट कर रखे हैं तो फिर ये उसका wi-fi internet speed दिखाएगा।

Downloading Speed क्या है ? (Internet speed test कैसे करें)

आपके मोबाइल में एक सेकंड में कितना mb डाउनलोड करने की स्पीड मिल रहा है वो ऊपर दिखाए गए चित्र में बाएं साइड में 8.86 mb दिख रहा है यानी उस मोबाइल में एक सेकंड में करीब 9 mb के किसी भी सॉफ्टवेयर या वीडियो को हम डाउनलोड कर सकते हैं।

Loading...

जब हम अपने मोबाइल में कोई वीडियो या एप्लीकेशन को डाउनलोड करते हैं तो एक सेकंड में कितना mb डाउनलोड होता है उसी को downloading speed कहा जाता है।

Uploading speed क्या है ?

जब आप अपने मोबाइल में WhatsApp, Facebook, Instagram या किसी अन्य सोशल अकाउंट पर कोई वीडियो या फोटो को डालते हैं तो उस वीडियो या फोटो को उस साइट पर अपलोड होने में एक सेकंड में कितना समय लेता है इसी को uploading speed कहा जाता है।

उदाहरण के लिए अगर आप 10 mb के वीडियो को अपने फेसबुक अकाउंट पर अपलोड करते हैं और वो अगर एक सेकंड में ही अपलोड हो जाता है तो इसके मतलब आपके नेट का स्पीड 10 mb प्रती सेकंड है।

ऊपर दिखाए गए चित्र में अपलोडिंग स्पीड 0.17 mbps है यानी हम करीब एक mb के वीडियो को अपलोड करेंगे तो उसमें हमें लगभग 58 से 59 सेकंड का समय लग जाएगा।

Loading...

ये भी पढ़ें
sim card owner details कैसे पता करें
Jio 4G Internet Speed कैसे बढ़ाएं

Notification में internet speed कैसे देखें ?

नेट स्पीड कैसे चेक करें- वैसे तो आजकल बहुत सारे स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन या स्टेटस बार में internet speed देखने के लिए इनबिल्ड फीचर उपलब्ध होता है अगर आपके फोन में ऐसा है तो आप setings में जाकर इसे ON कर सकते हैं।

और अगर आपके फोन में ये सुविधा नहीं है तो फिर हम नीचे एप्लीकेशन के द्वारा इस सुविधा को लेने का प्रोसेस बता रहे हैं।

अगर आप चाहते हैं कि आपके मोबाइल में ऊपर नोटिफिकेशन बार में हमेशा इंटरनेट स्पीड दिखता रहे तो किसके लिए आप अपने मोबाइल के प्ले स्टोर में जाकर internet speed meter lite को डाउनलोड करिए।

जब आप इसे डाउनलोड करके ओपन करेंगे तो ये आपके मोबाइल में नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा। (नीचे चित्र देखें)

अब आपको बैक बटन प्रेस करके वापस आ जाना है और आपके मोबाइल में ऊपर नोटिफिकेशन बार में हमेशा आपके मोबाइल में चल रहे internet speed को दर्शाता रहेगा (नीचे चित्र देखें)

PC में नेट स्पीड कैसे चेक करें

नेट स्पीड कैसे चेक करें- जैसे हमने अपने मोबाइल में चल रहे internet speed को चेक किया था वैसे ही हम अपना कंप्यूटर या लैपटॉप में भी इंटरनेट स्पीड को सिर्फ एक क्लिक में चेक कर सकते हैं।

अपने कंप्यूटर में इंटरनेट स्पीड को चेक करने के लिए आप Speedtest.net पर जाएं। यहां पर आप GO के ऊपर क्लिक करें जैसे आपने ऊपर मोबाइल में एप्लीकेशन को ओपन करने के बाद GO के ऊपर क्लिक किया था।

Loading...

क्लिक करते ही ये आपके लैपटॉप या डेक्सटॉप में चल रहे net की downloading speed को चेक करेगा और फिर uploading speed को चेक करेगा।

और फिर ऊपर के तरफ बाएं साइड में downloading speed दिखाएगा और दाहिने साइड में uploading speed दिखाएगा। कंप्यूटर में नेट स्पीड चेक करने के लिए कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं होती है आप ऑनलाइन उस साइट पर जाते हैं और तुरंत ही अपना नेट का स्पीड को चेक कर पाते हैं।

ये भी पढ़ें
Bina Bijali Ke Mobile Charge Kaise Karen
My Jio App Se Recharge Kaise Kare

भारत में Internet Speed कितना होता है?

Internet speed test कैसे करें- भारत में लगभग सभी कंपनियां अपना internet speed 150mb प्रति सेकंड या इससे भी ज्यादा बताती हैं लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है।

भारत में 20 से 30 mb प्रति सेकंड इंटरनेट के स्पीड ही देखा गया है चाहे मोबाइल इंटरनेट हो या ब्रॉडबैंड हो यहां पर नेट की समस्या को लेकर सभी यूजर्स का शिकायत slow net speed की ही होती है।

शहरी क्षेत्रों में नेट की स्पीड थोड़ा अच्छा मिल जाता है लेकिन ग्रामीण इलाका में नेट स्पीड की स्थिति बिल्कुल ही डाउन चलता है चाहे वो कोई सा भी कंपनी हो दावा तो बहुत फास्ट स्पीड की करते हैं लेकिन वास्तव में ऐसा होता नहीं है।

और अंत में

भारत में एक Jio है जो और कंपनियों से नेट की स्पीड अच्छा देती है ग्रामीण इलाकों में भी अन्य कंपनियों के तुलना में इसका स्पीड सही रहता है इसी वजह से आज जियो के यूजर सबसे ज्यादा है।

अगर आप का काम इंटरनेट पर ज्यादा है तो हमारा सलाह यही है कि आप या तो jio fibre लगवा लीजिए या फिर अगर आपके एरिया में बीएसएनएल ब्रॉडबैंड उपलब्ध है तो आप इसे भी ले सकते हैं।

तो हमने यहां पर सीखा internet speed test कैसे करें, मोबाइल और कंप्यूटर में और हमें उम्मीद है यहां पर आपके सवालों के जवाब नेट स्पीड कैसे चेक करें मिल गए होंगे।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट “Internet Speed Test कैसे करें” से संबंधित कोई सवाल या सुझाव रह गए हैं तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

4 thoughts on “Internet Speed Test कैसे करें Mobile और Computer में”

  1. Bhai mene apni speed check ki 30mbps ki boli thi company wale ne but de raha hi 22-24 ke ass pass, mujhe kuch karni ki jarurat hai kya ?? please tell me.
    Thnak you !

    Reply
    • कंपनी वाले बोलते बहुत है लेकिन उस हिसाब से हमें स्पीड मिलता नहीं है ये बात पोस्ट में भी बताया गया है वैसे आप कंपनी वालों से एक बार बात कर के देख लें।

      Reply

Leave a Comment