Income Tax Return फाइल कैसे करें, स्टेप बाय स्टेप

इस पोस्ट में हम स्टेप बाय स्टेप गाइड जानेंगे कि Online ITR 1 File Kaise Kare Income Tax Return File AY 2022-2023 के लिए और एक salaried employee के लिए।

अगर आप एक salaried employee हां तो आपको अपना Return File करने के लिए कहीं भी जाने एवं दूसरे को पैसा देने की कोई आवश्यकता नहीं है ये आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं।

आप Income Tax के Website के द्वारा सिर्फ 10 से 15 मिनट के अंदर अपना Return File कर सकते हैं और ये कैसे करना है ये हम इस पोस्ट में सीखेंगे।

जितने भी लोग Income Tax Return File करते हैं उनमें से 50 पर्सेंट लोगों का काम ITR 1 से ही हो जाता है।

इनकम के 5 हेड होता है और इन पांचों में से तीन हेड जैसे income from salary, income from one house property एवं income from other sources तो इन तीनों के लिए आप itr-1 फाइल कर सकते हैं।

इस पोस्ट में हम इनकम टैक्स के आधिकारिक वेबसाइट एवं CSC Center के द्वारा ITR File करने का संपूर्ण प्रोसेस जानेंगे।

ITR 1 File Kaise Kare

ITR 1 File करने के लिए Form 16 एवं Form 26AS भरने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखें इस वीडियो में ITR 1 File करने का कंपलीट गाइड स्टेप बाय स्टेप बताया गया है।

Video Tutorial

ITR 1 File के लिए Form 16

  • clearity ओपन करें इनकम टैक्स के वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal अब यहां पर ऊपर दाहिने साइड मेनू बार में Help पर क्लिक करें।
  • अब View All Topics पर क्लिक करें और फिर Salaried में Return Forms applicable to me पे क्लिक करें।
  • अब यहां पर बताया गया है कि अगर आपका आय Salary Pension, One House Property, Other sources (Interest, Family Pension, Dividend etc.) से है और एग्रीकल्चर इनकम ₹5000 से कम है तो वो ITR File कर सकते हैं।
  • Form 16 TRACES के वेबसाइट पर मिलता है और आपको ये किसी एक कंपनी के द्वारा प्रोवाइड किया जाता है।

आपका जितना भी इनकम है वह सभी आप इस कंपनी को डिक्लेअर किए हैं तभी इस फॉर्म में वह सब जानकारी दिखेगा जो इनकम आप इस कंपनी को डिक्लेअर नहीं किया है वो आपको रिटर्न फाइल करते समय मैनुअली इंटर करना होता है।

आप अपना पैन कार्ड के जरिए इनकम टैक्स पोर्टल पर लॉगिन कर लें और रिटर्न फाइलिंग करने से पहले आप अपना फोन नंबर और ईमेल आईडी वगैरा चेक कर लें और ऊपर दिए गए वीडियो ट्यूटोरियल को देखकर रिटर्न फाइल करना शुरू करें।

Online ITR Filing

Return File करने के लिए File Now पर क्लिक करें Current AY चुनें और Online Form पर क्लिक करके टिक मार्क करें।

अब Start New Filing के बटन पर क्लिक करें फिर individual ऑप्शन को चुनते हुए कंटिन्यू करें फिर ITR 1 सेलेक्ट करें और फिर let’s get started पे क्लिक कर दें।

अगर आपका इनकम 5 लाख से ज्यादा है तो फिर taxable income is more than basic exemption limit को चुने।

अब अपना पर्सनल इंफॉर्मेशन को चेक करें और ऊपर दिए गए वीडियो को देखकर Online ITR Filing के आगे का प्रोसेस करें।

E-Verification

कई लोग अपना ITR पेमेंट करने के बाद उसे वैलिडेट नहीं करते हैं या करना भूल जाते हैं लेकिन वैलिडेशन के बिना ITR फाइनल नहीं माना जाता है।

अगर आपका नेट टैक्स पेमेंट जीरो है तो भी वैलिडेशन का काम जरूरी होता है तभी आपका ITR फाइनल होता है।

वैलिडेशन के लिए आप पहला ऑप्शन E-verify now को चुने और आधार ओटीपी के द्वारा अपना ITR वेरीफाई करें।

ITR Verify हो जाने के बाद इसके रिसीव को डाउनलोड करके कहीं पर सेव कर लें। अब आपके पास इनकम टैक्स का एक्नॉलेजमेंट आ चुका है।

CSC Center से ITR File कैसे करें?

CSC से ITR यानी Income Tax Return File करने के लिए नीचे बताए गए सभी चरणों को पूरा करें।

  • CSC से ITR File करने के लिए आप अपने कंप्यूटर में https://digitalseva.csc.gov.in/ को ओपन करें।
  • अब इस पोर्टल पर आप अपने CSC id और पासवर्ड के द्वारा लॉगइन कर लें।
  • अब यहां पर सर्च बॉक्स में टाइप करें income tax return filing और फिर उसे क्लिक करके ओपन करें।
  • अब आप Tax2win के पोर्टल पर आ चुके हैं और यहां पर CSC VLE Login में login with digital seva connect के बटन को क्लिक करें।
  • अब आप इस पोर्टल पर लॉगिन हो चुके हैं और आपके सामने ITR File करने के लिए डैशबोर्ड दिख रहा है।

Basic Information

अब जिनका भी ITR File करना है उनका बेसिक डीटेल्स इसी डैशबोर्ड में नीचे के तरफ फॉर्म में भरना शुरू करें। बेसिक डीटेल्स में आपको निम्नलिखित जानकारी भरना है-

  • Pan Number
  • Aadhaar Number
  • Date of Birth
  • Forger’s Name
  • Mobile Number
  • Email ID
  • Income Tax department login password

अगर आपके पास लॉगिन पासवर्ड नहीं है तो आप उस खाने को ब्लैंक ही छोड़ सकते हैं इसे Tax2win खुद ही Forgot कर लेगा।

अब अगर आप एक VLE हैं और अपना खुद का ITR File करने जा रहे हैं तो नीचे VLE के ऑप्शन को सिलेक्ट करें और अगर आप अपने कस्टमर के आइटीआर फाइल करने जा रहे हैं तो फिर user/citizen के ऑप्शन को सेलेक्ट करें।

Address

अब आप अपना कम्युनिकेशन के एड्रेस को भरें और फिर नीचे अपना बैंक का डिटेल्स भरे। आपके पास जितने भी बैंक अकाउंट है वन बाई वन करके सभी बैंक अकाउंट का डिटेल्स डालें।

Income Source

अब आप अपना कमाई का जरिया चुने, आपका कमाई सैलरी या तनख्वाह से होती है Yes या No में जवाब दें लेकिन अगर आपका कमाई किसी अन्य जरिया से है तो फिर उसे चुने।

Account Turnover

अब आपको अपने अकाउंट का टर्नओवर बताना है। अगर आपके अकाउंट के सालाना टर्नओवर 20 लाख से कम है तो फिर पहला ऑप्शन को चुनना है और ज्यादा होने पर दूसरा ऑप्शन को चुने।

ध्यान रहे Tax2win एक कड़ोड़ रुपए से कम टर्नओवर वालों को ही ITR File करने का ऑप्शन देता है।

अब डॉक्यूमेंट के रूप में फॉर्म 16a अपलोड करें फिर टर्म्स एंड कंडीशन को एक्सेप्ट करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें।

Payment

अब आप CSC के वॉलेट पोर्टल पर रीडायरेक्ट होकर आ जाएंगे अब यहां पर अपना सीएससी का पासवर्ड डालकर वैलिडेट करें, और फिर Pay के बटन पर क्लिक करें।

अब यहां तक पेमेंट सक्सेसफुल हो चुका है लेकिन Tax2win को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पोर्टल को एक्सेस करने के लिए परमिशन देना है।

ITD Account Registration

Tax2win को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पोर्टल को एक्सेस करने के लिए ITD रजिस्ट्रेशन करना होगा इसके लिए Send OTP पे क्लिक करके Register on ITD के बटन पर क्लिक करें।

अब आप इसमें अपना कुछ पर्सनल इंफॉर्मेशन भरें और फिर अपना एड्रेस भरे और फिर Register के ऑप्शन पर क्लिक करके मोबाइल एवं इमेल पर आए हुए ओटीपी के द्वारा वैलिडेट करें।

What To Do Next

अब आप चाहें तो यहां से स्लिप को डाउनलोड करके रख सकते हैं। Tax2win को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पोर्टल को एक्सेस करने के लिए Send OTP के बटन पर एक बार फिर से क्लिक करें।

अब आधार रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को डालकर वैलिडेट करें और फिर फॉर्म 26as इंपोर्ट हो जाएगा। अब Proceed के बटन क्लिक करें।

अब आपके कंप्यूटर के स्क्रीन पर Than You का मैसेज दिखेगा यानी आपने ITR File सफलतापूर्वक कर दिया है।

अब Tax2win का डिपार्टमेंट इसे इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के पोर्टल पर फाइल करेगा। इसके अलावा आपके पास Tax2win के तरफ से एक कॉल आ सकता है जिसमें कुछ बेसिक जानकारियां पूछी जा सकती है।

Also Read

और अंत में

जब आप अपना Return File करने के लिए जाए तो उसमें दो बातें हो सकती हैं हो सकता है कि आपका कुछ रिफंड आ रहा है और वह इनकम टैक्स से मिल जाए या टैक्सेबल लिमिट में आ रहे हो और आपको कुछ टैक्स भरना पड़े।

हमने यहां पर सिखा की ITR 1 File Kaise Kare आप इस पोस्ट में दिए गए वीडियो को देखकर इसे खुद से कर सकते हैं और एक प्रोफेशनल को पैसे देने से बच सकते हैं।

इसके अलावा हमने CSC Center के माध्यम से भी ITR यानी income tax return करने का फुल प्रोसेस जाना।

अगर अभी भी आपके पास कोई सवाल है या आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर पहुंचे।

Leave a Comment