Jan Seva Kendra Kaise Khole | CSC Online Registration हिंदी

हम यहाँ पे जानेंगे CSC क्या है Jan Seva Kendra Kaise Khole, या फिर CSC Online Registration हिंदी। CSC Full Form Common Service Centre होता है, इसके द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में आम लोगों तक सुविधाएं पहुंचाना होता है, इन क्षेत्रों में सरकारी सुविधाएं आसानी से पहुंचाने के लिए ही भारत सरकार ने इसे स्थापित किया था।

CSC क्या है Jan Seva Kendra Kaise Khole

Jan Seva Kendra या jan suvidha kendra पर वो सभी तरह के फॉर्म आपको मिल जाएंगे जो आम आदमी की जिंदगी में काम आते हैं जैसे Ration Card, Pension, Bank Account, Birth certificate, Death Certificate, Insurance इत्यादि।

इसी तरह के और भी बहुत सारे जरूरी कागजात फॉर्म यहां पर मिलेंगे एवं भरे जाते हैं। आप jan suvidha kendra से ये सभी तरह के कागजात को फॉर्म भर के बनवा सकते हैं।

भारत सरकार ने शहरी क्षेत्रों में हर 5 किलोमीटर की दूरी पर एक Jan Seva Kendra स्थापित करने का फैसला किया है एवं वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में हर गांव में एक जन सेवा केंद्र खोलने की बात की गई है।

Loading...

जन सेवा केंद्र के माध्यम से आप अपने किसी भी तरह के कागजात जैसे ऊपर बताए गए हैं आसानी से बनवा सकते हैं। एक डॉक्यूमेंट के लिए कई जगह पर दौड़ने से अच्छा है कि आप एक जगह जन सेवा केंद्र में जाकर फॉर्म भर के आपका काम आसानी से हो जाता है।

सरकार द्वारा जारी किया गया हर एक सुविधाओं का लाभ आप सहज जन सेवा केंद्र में ले सकते हैं इसके लिए आपको ऑफिस के कई सारे चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है।

ये भी पढ़े
Jio POS Lite App से घर बैठे पैसे कमाए | Jio Offer 2020 – HINDI
TikTok Se Paise Kaise Kamaye जानें पूरी जानकारी हिंदी में

सहज जन सेवा केंद्र के लिए क्या आवश्यक है।

अगर आप अपने गांव या फिर शहर के किसी भी एरिया में सहज जन सेवा केंद्र खोलना चाहते हैं तो इसके लिए वो सारे जरुरी डॉक्यूमेंट आपके पास होना चाहिए।

Loading...

एवं साथ ही आपको educational qualification, age के साथ जरूरी documentation प्रदान करना होगा जिनका विवरण नीचे दिया जा रहा है। अब हम जानेंगे Jan Seva Kendra Kaise Khole की आगे की कड़ी

निवास स्थान प्रमाण पत्र

sahaj jan seva kendra के लिए अप्लाई करने के लिए आप जिस भी जगह पर रह रहे हैं वहां का निवास प्रमाण पत्र आपके पास में होना चाहिए।

अगर आपके पास उस स्थान का निवास प्रमाण पत्र नहीं है तो आप अपने आसपास के सहज जन सेवा केंद्र में जाकर कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट देके इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अप्लाई करने के 20 से 25 दिन के अंदर आपका निवास प्रमाण पत्र बन के आ जाता है।

Loading...

आयु

आपकी आयु 18 वर्ष या फिर इससे ज्यादा होना चाहिए सहज जन सेवा केंद्र खोलने के लिए।

योग्यता

अप्लाई करने के लिए अगला कंडीशन योग्यता की होती है आप कम से कम 10वीं पास हो और अगर इससे भी ज्यादा आपने पढ़ाई की है तो फिर ये और भी अच्छा है।

अन्य आवश्यकताएं

आप जिस स्थान पर रहते हैं वहां का स्थानीय भाषा पढ़ना एवं लिखना अच्छी तरह से आपको आनी चाहिए, इसके साथ ही आपको अंग्रेजी भाषा का ज्ञान भी होना जरूरी है एवं कंप्यूटर का ज्ञान भी आवश्यक है।

भारत सरकार ने Digital India Initative के तहत करीब 100000 CSC केंद्र भारत में स्थापित करने का फैसला किया है, एवं इसके लिए योग्य आवेदक की तलाश की जा रही है।

सहज जन सेवा केंद्र के लिए आवश्यक सामग्री

आवेदक के पास सौ से डेढ़ सौ वर्ग मीटर का स्थान कमरा के लिए होना जरूरी है, एवं साथ ही दो पर्सनल कंप्यूटर भी होना चाहिए जिसमें Windows XP-SP2 Operating system या इसके बाद का संस्करण इंस्टॉल होना चाहिए।

Loading...

CSC Senter के लिए कंप्यूटर की रिक्वायरमेंट की बात करें तो आपके कंप्यूटर में रैम कम से कम 512mb तो होना ही चाहिए अगर इससे ज्यादा है तो और भी अच्छी बात है।

आपके पास बैटरी का बैकअप होना चाहिए और वह भी कम से कम 5 घंटे का आप इसके बदले portable generator set का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके अलावा आपके पास कम से कम दो प्रिंटर होना जरूरी है (Inject + Dot Matrix)

रैम के अलावा आपके कंप्यूटर में हार्ड ड्राइव की साइज 120gb तक का होना जरूरी है। इसके साथ ही आपके पास digital camera/web cam भी होना चाहिए।

आवेदक के पास wired wireless V-ST connectivity का होना जरूरी है साथ ही आपके पास biometric/IRIS प्रमाणीकरण जरूरी है।

आपके पास इंटरनेट कनेक्शन का अच्छा स्रोत होना चाहिए जिसका स्पीड कम से कम 128 Kbps हो।

CSC centre के लिए कुल लागत 1.25 लाख से 1.50 लाख तक का हो सकता है (जमीन एवं कमरा को छोड़कर)

CSC Registration Fees क्या है ?

CSC Registration के लिए आपको कोई भी शुल्क नहीं देना होता है, जन सेवा केंद्र रजिस्ट्रेशन फीस ये बिल्कुल फ्री होता है, ऊपर जो लागत बताया गया वो सेंटर खोलने के लिए संसाधनों का लागत है।

Common Service Centre se Paise Kaise kamaye

Common Service Centre से पैसे कैसे कमाए, इसके लिए आपको अलग से कुछ नहीं करना होता है आप यहां पर लोगों का Pan Card, Voter Card, passport इत्यादि के लिए online apply किया करेंगे और आपको इससे कमीशन मिला करेगा।

इसके अलावा यहां पर आप लोगों का mobile recharge, DTH recharge, mobile bill pay, instant money transfer, data recharge, LIC premium भरने के साथ ही नौकरी या किसी अन्य जरूरतों के लिए online apply किया करेंगे एवं photocopy, train और bus का ticket book करना, pension service इत्यादि काम करके अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं।

यहां पर आप जितने भी transaction करेंगे उन सब का कमीशन आपको मिलता है और ऐसे करके आप करीब महीने का 20 से ₹30000 या फिर इससे भी ज्यादा कमा सकते हैं।

ये भी पढ़े
Like App Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में सम्पूर्ण जानकारी

Sahaj Jan Seva Kendra Kaise Khole

अभी तक आप यह तो समझ ही चुके हैं की सहज जन सेवा केंद्र centre और state government के schemes और plans का एक हिस्सा है, अब हम जानेंगे Sahaj Jan Seva Kendra Kaise Khole यानी CSC Registration कैसे करें।

CSC Registration in hindi

CSC Registration के लिए CSC Website इस पर क्लिक करें, क्लिक करते ही आपके सामने website ओपन हो जाएगा यहां पर आपको एक ऑप्शन दिखेगा New VLE Registration

आपको New VLE Registration पर क्लिक करना है। अब आप एक दूसरे पेज पर आज जाएंगे यहां पर बॉक्स के अंदर आपको अपना आधार नंबर डालना है।

आधार नंबर डालने के बाद ओटीपी को चुने फिर कैप्चा दर्ज करें और नीचे सबमिट पर क्लिक करें, फिर आपके सामने लिखा हुआ आएगा I hereby state that i have… इसके आगे वाले बॉक्स पर क्लिक करके टिक मार्क करना है।

टिक मार्क करने के बाद नीचे जेनरेट ओटीपी पर क्लिक करिए और फिर आपके आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।

उस ओटीपी को ओटीपी वाले बॉक्स में भरने के बाद नीचे Validate OTP पर क्लिक करें, और इतना करते ही आपका आधार वेरीफाई हो जाएगा।

आधार वेरीफाइड होते ही आपके सामने एक फॉर्म आएगा जिसका नाम होगा Kiosk form अब इस फॉर्म को आपको पूरा भरना है।

Kiosk from – किओस्क

Kiosk from में आपको अपना CSC Center का नाम पता के साथ ही पूरी जानकारी भरनी होगी और फिर नीचे Continue पर क्लिक करें।

Continue पर क्लिक करने के बाद आपको अपना बैंक का डिटेल्स भरना है इसके साथ ही पेन कार्ड का डिटेल्स एवं उसका एक सॉफ्ट कॉपी वहां पर अपलोड करना है।

सब करने के बाद नीचे एक बार फिर से Continue पर क्लिक करना है, और अब आपको Document पेज पर आपको अपना CSC Center का बाहर का एक फोटो एवं सेंटर के अंदर का एक फोटो अटैच करना है।

अब आपको अपना CSC Center का लोकेशन ऐड करना होगा, इसके लिए आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा Longitude और Latitude इसी ऑप्शन के नीचे Click To Point on map पे क्लिक करके अपना CSC Center का लोकेशन ऐड करें और continue पर क्लिक करें।

Infrastructure – भूमिकारूप व्यवस्था

Continue पर क्लिक करने के बाद Infrastructure आपको अपने वो सारे सामग्री जैसे कंप्यूटर बायोमेट्रिक इत्यादि कितने हैं उसकी जानकारी देनी है और फिर CSC के लिए email id भरना है।

सब जानकारी ठीक से भरने के बाद Review के ऊपर क्लिक करें और फिर चेक करें कि आपने जो भी जानकारी दिया है वो सब सही है या उसमें कुछ गलत है अगर गलत है तो फिर आप एडिट के ऊपर क्लिक करके उसे चेंज कर सकते हैं।

अगर सभी जानकारी ठीक-ठाक है तो नीचे agree and submit के ऊपर क्लिक करें, अब यहां पर आपका CSC Online Registration का प्रोसेस पूरा हो चुका है।

रजिस्ट्रेशन करने के 45 दिन के अंदर आपको एक ईमेल प्राप्त होगा उस मेल में आपकी CSC id / OMT id और पासवर्ड मिल जाएगा।

फिर आप अपने Digital Sewa Portal यानी CSC मैं लॉगिन करके काम शुरू कर सकते हैं।

2019 में CSC Center लेना काफी आसान था लेकिन 2020 में CSC Center के लिए आपके पास TEC Certificate होना जरुरी है। TEC Certificate लेने के लिए निचे दिए गए वीडियो को देखिये इस वीडियो में स्टेप बाय स्टेप पूरी जानकारी दी गई है।

अगर आपने ऊपर दिए गए वीडियो को देख के TEC Certificate के लिए अप्प्लाई कर दिया था तो निचे दिए गए वीडियो को देख के CSC Center के लिए अप्प्लाई करिये।

जन सेवा केंद्र क्यों जरूरी है?

आज के समय में जो भी काम ऑनलाइन हो रहा है उस काम के लिए पहले ऑफिस का चक्कर लगाना पड़ता था। सरकार ने CSC जैसे सेंटर खोल के इन सभी ऑनलाइन काम को एक जगह कर दिया ताकि आप को अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग ऑफिस में चक्कर न लगाना पड़े।

CSC Center में सरकार के द्वारा जारी किया गया लगभग सभी योजनाओं को आप Online Registration करवा सकते हैं, वहीं दूसरी तरफ अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग सेंटर या ऑफिस में आपका समय भी खराब होता था एवं परेशान भी होना पड़ता था।

धीरे-धीरे CSC Center हर गांव हर कस्बा में खुल जाएगा फिर हमें किसी भी काम को ऑनलाइन करवाने के लिए दूसरे गांव या फिर ज्यादा दूर सफर नहीं करना पड़ेगा।

Spice Money Registration

Jan Seva Kendra में कई सारी सुविधाएं होती है उनमें एक सुविधा ये भी होता है कि आप अपने कस्टमर के बैंक अकाउंट से पैसे निकाल कर उनको दे सकते हैं और उसके बदले में उचित चार्ज ले सकते हैं लेकिन अगर आप जन सेवा केंद्र नहीं खोलना चाहते हैं तो आप Spice Money App का आईडी ले सकते हैं।

Spice Money का आईडी मिल जाने पर आपको फायदा ये होगा कि आप अपने कस्टमर के बैंक अकाउंट से पैसे निकाल कर या स्टेटमेंट निकाल कर या उनके बैंक का बैलेंस चेक करके उनसे उचित कमीशन ले सकते हैं।

Spice Money का आईडी मिल जाने के बाद आप किसी के भी बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं एवं उनके बैंक से पैसे Withdrawal कर सकते हैं बदले में पैसे निकालने का कमीशन ले सकते हैं।

Spice Money का आईडी लेने के लिए सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाकर Spice Money App को डाउनलोड करना होगा फिर इसमें रजिस्ट्रेशन करना होगा 1 से 2 दिन के अंदर आपको इसका आईडी मिल जाएगा फिर आपको एक फिंगरप्रिंट सेंसर डिवाइस लेना होगा और फिर आप अपने कस्टमर के बैंक अकाउंट से पैसे निकालना, स्टेटमेंट निकालना एवं बैलेंस चेक करना है ये सभी काम कर पाएंगे।

Jan Sewa Kendra में कस्टमर के बैंक अकाउंट से पैसे निकालने के साथ ही और भी कई सारी सुविधाएं मिलती है लेकिन स्पाइस मनी में सुविधाएं थोड़ा कम है आप इस सुविधा के द्वारा अपने कस्टमर के बैंक अकाउंट से पैसे निकालना, निकालना, बैलेंस चेक करना, इलेक्ट्रिसिटी बिल पे करना, मोबाइल रिचार्ज करना, मोबाइल पोस्टपेड बिल पे करना, डीटीएच बिल पे करना, ब्रॉडबैंड एवं लैंडलाइन बिल पे करने के साथ ही वाटर एवं गैस बिल पे कर पाएंगे।

इसके साथ ही इसके कुछ और सेवाएं हैं जैसे पैन कार्ड में बदलाव करना या नया पैन कार्ड बनाना, बस टिकट बुक करना, ट्रेन टिकट बुक करना, आधार कार्ड के द्वारा बैंक अकाउंट से पैसे की निकासी या बैलेंस चेक करना इत्यादि। तो अगर आपको जन सेवा केंद्र का अप्रूवल नहीं मिल पा रहा है तो आप स्पाइस मनी ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करके जन सेवा केंद्र के ही जैसे सेवाएं देकर पैसे कमा सकते हैं।

Jan Seva Kendra Kaise Khole

तो हमने यहां पर सीखा Jan Seva Kendra Kaise Khole, या फिर CSC Registration Online कैसे करें। मुझे उम्मीद है इस पोस्ट से आपको आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा।

हमारी कोशिश यही रहती है कि आपको यहीं पर पूरी जानकारी मिल जाए और कहीं जाने की आवश्यकता ना पड़े अगर फिर भी इस पोस्ट CSC Registration Kaise Kare, से जुड़ी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करिए।

50 thoughts on “Jan Seva Kendra Kaise Khole | CSC Online Registration हिंदी”

  1. सर मेरे सेंटर के लिए कोई सर्वे करने आएगा क्या इतना सब होना जरूरी है

    Reply
    • बिल्कुल आपके सेंटर को चेक किया जाएगा आपके पास एक रूम होना चाहिए रूम के अंदर प्रिंटर एवं कंप्यूटर जैसे पोस्ट में बताया गया है इन सब चीजों का होना जरूरी है वो आपके रूम का फोटो खींच कर ले जाएंगे

      Reply
  2. Sar main Apna Jan Seva Kendra kholne chal raha hun iske liye Mujhe Kya kya karna hoga aur iska kharcha Kitna lag jaega kripya sar bataen jald se jald khul jaega

    Reply
  3. I lived in Kanpur. I had no job now a days. My village is in Auraiya dist. I have all ID proof is at Kanpur address. Can I apply for CSC at my village in Auraiya dist.

    Reply
  4. Sir agar apni personal shop n ho or rant par li ho to kya shop ka agreement hona jaroori hai kyuki har koi shop ka agreement nhi karta hai

    Reply
  5. What i don’t realize is in reality how you’re not actually
    a lot more neatly-preferred than you might be now. You’re very intelligent.
    You understand thus significantly on the subject of this subject, produced me in my opinion imagine
    it from numerous numerous angles. Its like men and women are not involved unless it
    is one thing to do with Lady gaga! Your personal stuffs excellent.
    At all times care for it up!

    Reply
  6. Sir mere paas agar ek computer aur ek printer hai to kya mai service shuru kar sakta hoon.. Aur jab seva me jo kaam karna hai uski koi training hogi ya tutorial diya jayega.

    Reply
    • आप जो भी सेवा देना शुरू करेंगे उसकी जानकारी आपके पास में होनी चाहिए उदाहरण के लिए अगर आप लोगों के आधार कार्ड में करेक्शन करना चाहते हैं तो फिर इसका एक्सपीरियंस आपके पास में होना चाहिए इसका कोई सर्टिफिकेट नहीं लगता है लेकिन प्रोसेस आपको पता होना चाहिए।

      Reply
  7. Isme bank details dene se koi fraud k chance to nhi h muje kholna h sir but jha kholna h wha m rent per rehti hu .m apply kr skti hu.

    Reply
  8. sir maine B C SAKHI kiya hai to kya mai jan seva Kendra city me open kar sakti hu, agar haa , to uske liye hame kya karna hoga please bataye..

    Reply
  9. Sir mere pass dukan ke liye paise nhi hia to kya mai ghar se gst suvidha center ki franchise oepn kr skata hu aur iski cost kya hogi?

    Reply
  10. CSC Center khole ke bare me Bahut hi upyogi janakari share ke liye thanks. aise hi useful post share karte rahiye taaki har kisi ko fayda mile. thanks once again

    Reply

Leave a Comment