7 जरुरी WordPress Plugin जो सभी Blogger यूज करते हैं

यहां पर 7 जरुरी WordPress Plugin के बारे में जानकारी दिया जा रहा है जिसे लगभग सभी blogger अपने wordpress blog में इस्तेमाल करते हैं। हिंदी में जानकारी 2020

नए blogger को ये नहीं पता होता है कि कौन सा जरुरी WordPress Plugin install करें और वो अनाप-शनाप दुनियाभर के प्लगइन इंस्टॉल कर लेते हैं जो कि आपके site के loading speed पर भी बुरा प्रभाव डालते हैं।

कई बार तो अनाप-शनाप plugin के वजह से हमारा साइड ओपन ही नहीं होता है और हमें लगता है कि हमारा साइड खो गया।

और कई बार हम paid plugin को free के चक्कर में उसका क्रैक वर्जन यूज करते हैं जिससे कि हमारे site का खोने का खतरा 99 पर्सेंट होता है।

शुरुआती में जानकारी के अभाव में हमें ये पता नहीं चलता है कि कौन सा plugin हमें यूज करना है और कौन सा नहीं, तो यहां पर हम आपको पांच ऐसे जरुरी WordPress Plugin के बारे में बताएंगे जो कि professional blogger अपने wordpress blog में यूज करते हैं।

7 जरुरी WordPress Plugin

1. yoast SEO wordpress plugin

हम सभी को ये अच्छी तरह से पता है कि blogger वही success हो पाते हैं जो अपने blog को टॉप में लेकर आते हैं और टॉप में लाने के लिए हमारे पोस्ट का प्रॉपर तरीके से on page SEO होना चाहिए।

और इसके लिए एक जरुरी SEO Plugin हमारे wordpress blog में होना जरूरी है। On page SEO के लिए yoast SEO plugin सबसे बेस्ट होता है।

 इस plugin को लगभग 100 में 98 लोग अपने wordpress blog में यूज करते हैं इस प्लगइन के सहायता से आप पोस्ट लिखते समय अपने पोस्ट का on page SEO प्रॉपर तरीके से कर पाएंगे।

वैसे तो SEO से related और भी बहुत सारे plugin मिल जाते हैं WordPress में लेकिन yoast SEO नंबर वन में है, इसकी सहायता से बहुत ही आसानी के साथ आप अपने पोस्ट या आर्टिकल को Google में rank करा पाते हैं।

Yoast SEO free version में ही आप अपने post को अच्छा से SEO optimise कर सकते हैं आप चाहें तो इसका premium varjan भी ले सकते हैं तो उसमें आपको थोड़ा बहुत फीचर्स और भी मिल जाता है।

Yoast SEO को install करने के बाद इसका सेटिंग पर खास करके ध्यान देना होता है क्योंकि गलत सेटअप होने की वजह से आपके site पर इसका बुरा असर भी पड़ सकता है।

7 जरुरी WordPress Plugin

2. jetpack wordpress plugin

ये प्लगइन भी बहुत पॉपुलर एवं जरुरी WordPress Plugin है। इसकी खासियत ये है कि ये आपके site की loading speed fast कर देता है एवं साथ ही आपके site को security भी प्रदान करता है।

इस plugin के विश्वसनीयता का परिचय इसके 1 मिलियन से भी ज्यादा इस्तेमाल कर रहे user अपने 5 star rating से दिए हैं। इस plugin को आप फ्री या फिर premium दोनों ही वर्जन में यूज कर सकते हैं।

Jackpot wordpress plugin आपके site का traffic का भी details देता है और साथ ही आपके site को protect कर देता है एवं आपके साइट पर जो भी इमेज है उसको कंप्रेस करता है।

वहीं दूसरी तरफ आप अलग-अलग काम के लिए अलग-अलग plugin install करते हैं लेकिन Jackpot आपके कई सारे कामों को करता है और वो भी प्रॉपर तरीके से।

3. Akismet plugin

Akismet plugin आपके site पर आए हुए aspam comment को ब्लॉक करने का काम करता है तो ऐसे में आपके पोस्ट secure भी रहते हैं एवं हैक होने के chances काफी कम हो जाता है।

अगर आपके post में बहुत ज्यादा comment आते हैं तो ऐसे में spam comment का खतरा बना रहता है और आपके लिए manually रूप से स्पेम कॉमेंट को चिन्हित करना मुश्किल हो जाता है तो आप Akismet plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप अपने site पर आ रहे spam comment को नहीं रोक पाते हैं तो इससे आपके साइट की Spaim score बढ़ता जाता है और ऐसे में आपके site की ranking धीरे-धीरे डाउन होने लगती है।

Akismet plugin आपके पोस्ट पर आए हुए visitor के हर एक comment को चेक करता है एवं उसे आपके अप्रूवल के लिए रोक के रखता है जब तक आप उसे अप्रूवल नहीं देते हैं तब तक वह कॉमेंट पब्लिश नहीं होता है।

7 जरुरी WordPress Plugin जो आपको इनस्टॉल करना चाहिए

4. WP Super Cache plugin

WP Super Cache plugin को हम जरुरी WordPress Plugin बोल सकते हैं क्योंकि ये static html files को उत्पन्न करता है तो इससे फायदा यह होता है कि आपके site बहुत तेजी से लोड होता है।

और ये हम सभी को पता है कि हमारे site को search engine में rank होने के लिए हमारे साइट का loading speed बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

5. Contact Form 7 plugin

Contact Form 7 plugin बहुत ही popular plugin है इसके मदद से ही आपके site पर आए हुए visitor आपसे contact कर पाते हैं इस प्लगइन को लगभग सभी blogger जरुरी WordPress Plugin के रुप में यूज करते हैं

आप इसके free version को यूज कर सकते हैं और अगर premium varjan लेते हैं तो कुछ feature और मिल जाता है लेकिन साधारणतः ज्यादातर लोग इस प्लगइन का फ्री वर्जन ही यूज करते हैं।

6. BackupBuddy

Backup Buddy plugin एक paid plugin है लेकिन फिर भी मैं आपको यही suggest करूंगा कि आप इसका इस्तेमाल जरूर करिए।

क्योंकि ये plugin आपके site का backup बनाकर रखता है और कभी भी आपके site में किसी भी प्रकार का कोई दिक्कत आने पर आप उस backup को restore करके अपने साईट को पहले जैसा live कर सकते हैं।

अगर आपके site का backup आपके पास में नहीं होगा और आपके site में कोई प्रॉब्लम हो जाता है तो आपका सारा मेहनत बेकार चला जाता है।

7. AMP Plugin

आज के टाइम में 60 से 70 percent लोग मोबाइल में ही browsing करते हैं और इसी को देखते हुए Google ने AMP को develop किया।

AMP आपके site के mobile version के loading speed को फास्ट कर देता है जिससे कोई भी आपके site को अपने मोबाइल में ओपन करता है तो तुरंत ही ओपन हो जाता है।

AMP plugin के द्वारा आप अपने site के ranking को बहुत तेजी से बढ़ा सकते हैं। AMP को आप फ्री में भी यूज कर सकते हैं और इसका premium version भी ले सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे आप अपने site पर AMP को जैसे enable करते हैं वैसे आपके site का पहले वाला designing एवं theme mobile version के लिए किसी काम का नहीं रहा जाता है।

और आपको के AMP का ही theme को यूज करना होता है एवं हर एक काम के लिए AMP का extension को खरीदना पड़ता है।

यहां तक कि एक साधारण सा email subscription के लिए आपको AMP का extension खरीदना पड़ेगा।

तो अगर आपका बजट अच्छा खासा हो तभी आप AMP plugin को यूज़ करिए या फिर आप AMP का free version use करके बिल्कुल साधारण सा दिखने वाला site चला सकते हैं।

AMP में कुछ theme free में मिल जाते हैं जो कि बिल्कुल साधारण होते हैं अगर आप अपने site का design AMP वर्जन में अच्छा से करना चाहते हैं तो फिर इसके लिए आपको पैसा खर्च करना पड़ेगा।

एक बार AMP को यूज कर लेने के बाद आप इसे हटाना चाहेंगे तो फिर उसके लिए आपको redirection का नियम को फॉलो करना होगा वरना पहले से search engine में rank कर रहे AMP pages पर कोई क्लिक करेगा तो फिर उसके सामने 404 का errors सो करेगा।

अगर आपका होस्टिंग अच्छा कंपनी का है और बड़ा वाला प्लान ले रखे हैं तो फिर आपको AMP का कोई खास जरूरत नहीं है।

तो इस पोस्ट में हमने 7 जरुरी WordPress Plugin के बारे में जाना अगर फिर भी आपका कोई सवाल या फिर सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करें। धन्यवाद

6 thoughts on “7 जरुरी WordPress Plugin जो सभी Blogger यूज करते हैं”

Leave a Comment