Jio 4G Internet Speed कैसे बढ़ाएं

क्या आपका सवाल भी यही है कि jio 4g internet speed kaise badhaye क्योंकि बहुत सारे जिओ सिम उपयोगकर्ता अपने मोबाइल या कंप्यूटर में नेट स्पीड को लेकर काफी परेशान रहते हैं।

हमारे एरिया में जिओ 4g का जो स्पीड होता है हम उसका पूरा पूरा लाभ नहीं ले पाते हैं हमारे फोन में सेटिंग्स कुछ ठीक तरह से सेट नहीं होते हैं जिसके वजह से हम उस स्पीड का आधा हिस्सा भी उपयोग नहीं कर पाते हैं।

हम यहां पर आपसे आपके मोबाइल में कुछ सेटिंग्स को चेंज करवाएंगे इसके साथ ही आपको कुछ और स्टेप्स फॉलो फाॅलो करने होंगे जिसको करने के बाद jio 4g internet speed काफी हद तक बढ़ जाएगा।

jio 4g internet speed kaise badhaye

Jio 4G Internet Speed बढ़ाने के लिए हमें अपना फोन में चार तरह के सेटिंग्स में बदलाव करना होगा ध्यान रहे हम यहां पर ASUS मोबाइल फोन में सेटिंग को बदलाव करने का प्रोसेस बताएंगे लेकिन अगर आपका कोई और कंपनी का फोन है तो इसी हिसाब से आपको उस सेटिंग्स को अपने फोन के सेटिंग्स में ढूंढना होगा।

Loading...

jio 4g इंटरनेट सेटिंग्स

1. सबसे पहला काम है आप अपने मोबाइल फोन में jio 4g sim को एक नंबर SLOT में डालें, यानी अगर आपका फोन दो सिम वाला है तो जिओ का सिम एक नंबर में होना चाहिए।

2. अब हमें दूसरा काम में अपने मोबाइल के सेटिंग में जाकर data roaming को ऑन करना है अगर आपका सिम रोमिंग एरिया में नहीं है फिर भी हमें इसे ऑन करके ही रखना होता है।

data roaming on करने के लिए आप अपने मोबाइल के सेटिंग में जाएं और फिर network and internet पर क्लिक करें और फिर mobile network पर क्लिक करें।

mobile network पर क्लिक करने के बाद आपके सामने mobile data और roaming का ऑप्शन मिलेगा मोबाइल डाटा तो आपका ऑन होगा ही रोमिंग को भी आप ऑन कर लें।

Loading...

अब नीचे तीसरा ऑप्शन data usage पर क्लिक करें और ऊपर दाहिने साइड में एक छोटा सा सेटिंग्स का चकड़ी दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

jio setings

चकरी के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने app data usage cycle का पेज ओपन हो जाएगा अब यहां पर नीचे set data warning और set data limit के सामने बटन पर क्लिक करके इन्हें बंद कर देना है और अगर ये पहले से बंद है तो वापस आ जाए अब हमें तीसरा चरण को पूरा करना है।

jio apn settings for high speed internet

3. हमने ऊपर दो चरण को पूरा कर लिया है अब हम तीसरा और महत्वपूर्ण चरण को पूरा करेंगे, आप अपने Android phone के settings में एक बार फिर से जाएं फिर mobile internet settings पर क्लिक करने के बाद mobile network पर क्लिक करें।

mobile network पर क्लिक करते ही आप नेटवर्क सेटिंग में आ जाएंगे अब यहां पर नीचे advance पर क्लिक करें और सबसे नीचे Access point name लिखा हुआ मिलेगा।

Loading...

हम यहां पर ASUS मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं हो सकता है आप जिस ब्रांड के मोबाइल इस्तेमाल कर रहे हैं उसमें ये सेटिंग्स थोड़ा इधर-उधर होवे तो आपको Access point name का ऑप्शन अपने फोन सेटिंग्स में ढूंढना होगा।

अगर आप अपने फोन में Jio 4g का सिम डाले हुए हैं तो आप Access point name इस ऑप्शन पर जैसे क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने JIONET लिखकर आ जाएगा।

अब आपको JIONET के सामने एक गोल बिंदु दिखेगा और उसके ऊपर ट्रिपल डॉट पर क्लिक करना है। (नीचे चित्र देखें)

jio setings 2

ट्रिपल डॉट कॉम पर क्लिक करते ही एक ऑप्शन आएगा Reset to default तो आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है और क्लिक करते ही आपका APN settings डिफॉल्ट में रिसेट हो जाएगा।

रिसेट होते ही आप अपने फोन को एक बार रि स्टार्ट या रिबूट करें इसके लिए आप अपने फोन में पावर बटन को प्रेस करके थोड़ी देर रखें फिर स्क्रिन पर फोन को रीस्टार्ट या रिबूट करने का ऑप्शन मिलेगा उसके ऊपर क्लिक करें।

जब आपका फोन रीस्टार्ट होकर वापस चालू होगा तो आपके फोन में आपके एरिया के अनुसार इंटरनेट सामान्य रूप से चलने लगेगा, यानी आपके फोन Jio 4G Internet Speed काफी हद तक बढ़ जाएगा।

ये भी पढ़ें
My Jio App Se Recharge Kaise Kare
5G Kya Hai? भारत में आ रहा है-जानिए हर बात-हिंदी में

jio 4g internet speed kaise badhaye

ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके jio 4g internet speed सौ परसेंट इनक्रीस हो जाता है और अगर आपके मोबाइल फोन में इसे करने के बाद भी नेट स्पीड नहीं बढ़ रहा है तो इसके मतलब सॉफ्टवेयर में कमी आ गया है।

Loading...

इसके लिए आपका मोबाइल फोन जिस भी कंपनी का है उनके कस्टमर केयर में कॉल करें और उनसे इसके बारे में बात करें वो आपसे कुछ कोड डायल करने के लिए बोलेंगे ये आपके मोबाइल के परफॉर्मेंस को चेक करने के लिए होता है।

उनके द्वारा बताए गए स्टेप्स को पूरा करें और उनको अपने मोबाइल स्क्रीन पर आए हुए रिजल्ट को बताएं फिर वो ये बताएंगे कि आपके मोबाइल का सॉफ्टवेयर डैमेज हो चुका है और वो आपसे सर्विस सेंटर में जाने के लिए बोलेंगे।

मोबाइल को Safe कैसे रखें

कई बार प्ले स्टोर पर कुछ एप्लीकेशन में कमी होने के वजह से गूगल उसे रिमूव कर देता है लेकिन हम उस एप्लीकेशन के आदी हो गए रहते हैं तो उसका एपीके फाइल को डाउनलोड करके इस्तेमाल करते हैं।

जब आप गूगल से कोई एपीके फाइल को डाउनलोड करते हैं तो उसी समय आपके मोबाइल के स्क्रीन पर एक वार्निंग आता है और उसने ये बताया जाता है कि “ये फाइल आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है क्या आप फिर भी इसे इंस्टॉल करना चाहेंगे” और हम उसमें ओके के ऊपर क्लिक करके उसे इंस्टॉल कर लेते हैं।

अगर हम उसी समय उस वार्निंग को देखते हुए उस फाइल को इंस्टॉल ना करें तो हमारा मोबाइल सेफ और सुरक्षित हो सकता है यही एपीके फाइल हमारे मोबाइल में सॉफ्टवेयर को डैमेज कर देते हैं और फिर हमारा फोन कई तरह के बीमारियों से ग्रस्त हो जाता है।

हमें कोई भी application play store से ही डाउनलोड करना चाहिए अगर प्ले स्टोर पर वो app मौजूद नहीं है तो उसका एपीके फाइल इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि उसमें कुछ ना कुछ कमी था तभी गूगल ने उसे प्ले स्टोर से रिमूव कर दिया था।

अगर आप इंटरनेट पर काम करते हैं आपका YouTube Channel है या आप Blogging करते हैं या फिर और कोई बड़ा काम है जिसके लिए आपको इंटरनेट की स्पीड बहुत ज्यादा फास्ट चाहिए तो आप Jio Fiber ले सकते हैं।

jio ने जिओ फाइबर प्लांस को और भी सस्ता कर दिया है इसका सबसे छोटा पलान ₹399 का है अगर आप जिओ फाइबर लगवाना चाहते हैं तो यहां एक गाइड है। Jio FiberNet कैसे लगाएं इस पोस्ट में जिओ फाइबर को अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा ऑनलाइन अप्लाई करने का पूरा प्रोसेस बताया गया है।

ये भी पढ़ें
Jio Recharge Offer कैसे चेक करें-आज का ऑफर
Call Details Kaise Nikale सबसे आसान तरीका 2020

हमने यहां पर सीखा jio 4g internet speed kaise badhaye और स्पीड बढ़ाने के साथ ही मोबाइल में आने वाले कमियों के कारण को भी जाना।

अगर आपके समस्याओं का समाधान इस पोस्ट के पढ़ने के बाद हो चुकी है तो हमें जरूर बताएं या अगर आपके पास अभी भी कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमसे पूछे हमें आपके सवालों के जवाब देने में खुशी होगी।

4 thoughts on “Jio 4G Internet Speed कैसे बढ़ाएं”

  1. ye to aapne bahut achhi information share ki hai, isse mujhe kuch nayaa seekhne ko mila ,, thankyou !!
    keep writing keep sharing ….

    Reply
  2. I do consider all the ideas you have presented in your post.
    They’re really convincing and will certainly work.

    Still, the posts are very short for novices.
    Could you please prolong them a little from subsequent
    time? Thanks for the post.

    Reply

Leave a Comment