जिओ से डाटा लोन कैसे ले | Emergency DATA Loan in Jio

Emergency DATA Loan in Jio– क्या आप जानते हैं कि जिओ से डाटा लोन कैसे ले, अगर आप Jio का 1GB वाला प्लान ले रखे हैं और दोपहर तक ही आपका पूरा 1GB डाटा खत्म हो जाए तो फिर आप क्या करेंगे?

आप ज्यादा से ज्यादा दुकान पर जाएंगे और उनसे बोलेंगे कि मुझे 1GB एक्स्ट्रा डाटा चाहिए आप ADD ON कर दो, लेकिन क्या आप जानते हैं अब आपको एड ऑन कराने की कोई आवश्यकता नहीं है क्योंकि जिओ हमें 5gb तक का उधार डाटा दे रहा है।

आप जियो से एक-एक करके 5gb तक का डाटा उधार ले सकते हैं और प्रति 1GB के लिए ₹11 पे करना होता है वही ₹11 जो आप दुकान पर 1GB के लिए देते हैं।

इस पोस्ट में हम जियो से उधार DATA लेना सीखेंगे ये बहुत आसान है आप सिर्फ 30 सेकंड में जियो से 1gb का डाटा उधार ले सकते हैं, और फिर जब भी आप के पास 11 रुपय का बैलेंस हो जाए तो आप उस 1gb के लिए 11 रुपय पे कर सकते हैं।

Loading...
यह पोस्ट निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी: छुपाएं

जिओ से डाटा लोन कैसे ले?

जिओ से डाटा लोन कैसे ले इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन करके My Jio App को डाउनलोड करें, और अगर आपके मोबाइल में ये एप पहले से है तो प्ले स्टोर पर जाकर इसे अपडेट जरूर करें तभी नई सेवाएं इस ऐप के अंदर आ पाएगी।

माय जिओ ऐप को डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करके इसमें अपना जिओ नंबर डालकर रजिस्टर करें।

my jio app में रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद एक बार इस ऐप को बंद करें और फिर से ओपन करें और अब ऊपर बाएं साइड में कोने में ट्रिपल डैस के ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

my jio app
my jio app

ट्रिपल डैस के ऊपर क्लिक करते ही बाएं साइड से बहुत सारे ऑप्शन आ जाएंगे और इसमें तीसरे नंबर पर emergency data loan का एक नया ऑप्शन दिखाई देगा। (नीचे चित्र देखें)

Loading...
emergency data loan in jio
emergency data loan in jio

उधार डाटा लेने के लिए emergency data loan के ऑप्शन पर क्लिक करें, और फिर आप recharge now pay later वाले पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आप नीचे Proceed के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

recharge now pay later
recharge now pay later

Proceed के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने डाटा वाउचर, अवेलेबल क्वांटिटी और डेटा का Price दिखाई देगा आप यहां पर एक बार में 1GB डाटा ले सकते हैं इसके लिए Get emergency data के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

जिओ से डाटा लोन कैसे ले
जिओ से डाटा लोन कैसे ले

Get emergency data के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पॉप अप आएगा इस पॉप अप में Activate now के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

जिओ से डाटा लोन कैसे ले
Activate now

Activate now के बटन से क्लिप करते ही आपके उसी जियो नंबर पे 1gb डाटा वाउचर एक्टिवेट हो जाएगा और आपके मोबाइल स्क्रीन पर emergency data loan activated का मैसेज आ जाएगा। (नीचे चित्र देखें)

Loading...
जिओ से डाटा लोन कैसे ले
जिओ से डाटा लोन कैसे ले

नोट

ध्यान रहे जब आपके नंबर पर पहले से कोई ना कोई रिचार्ज प्लान है तभी आप इमरजेंसी डाटा लोन ले सकते हैं उदाहरण के लिए आपने 1GB रोज वाला रिचार्ज करा रखा है और किसी दिन अगर आप सुबह या दोपहर तक ही 1GB खत्म कर देते हैं और बाकी के दिन आप को चलाने के लिए और डाटा चाहिए तब इस स्थिति में आप जिओ से उधर डाटा ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें
5G क्या है? 5g vs 4g speed In Hindi

Jio Recharge Offer कैसे चेक करें

how to pay jio emergency data loan

जब आप जियो से 1GB डाटा उधार लेते हैं तो उस 1GB के लिए ₹11 पे करना होता है और ये ₹11 आप जियो को कभी भी दे सकते हैं चाहे तो डाटा लेने के तुरंत बाद भी पे कर सकते हैं।

अगर आपने जियो से 1GB या इससे ज्यादा डाटा उधार ले रखा है तो इसे पे करने के लिए आप फिर से my jio app को ओपन करें, और फिर ऊपर बाएं साइड में ट्रिपल डैस के ऊपर क्लिक करें, और फिर emergency data loan के ऑप्शन पर क्लिक करें। (ऊपर चित्र नंबर एक, दो और तीन देखें)

emergency data loan के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आप recharge now pay later वाले पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर Proceed के बटन पर क्लिक करें। (ऊपर चित्र नंबर 3 देखें)

Proceed के बटन पर क्लिक करते ही आप उधार डाटा लोन लेने वाले पेज पर आ जाएंगे अब आप यहां पर get emergency data के बटन पर क्लिक करके 1GB डाटा लोन ले सकते हैं और अगर आप पहले से डाटा लोन ले रखे हैं तो फिर नीचे Clear due के बटन पर क्लिक करके और डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से पहले से लिए हुए डाटा के पैसे को चुका सकते हैं। (नीचे चित्र देखें)

Loading...
Clear due
Clear due

अगर आप पहले से लिया हुआ उधार डाटा का पैसा चुकाना चाहते हैं तो जैसे ऊपर चित्र में दिखाया गया है Clear due के बटन पर क्लिक करें और डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई पे, पेटीएम, जिओ मनी इत्यादि में से किसी भी एक माध्यम को चुने और पैसे पे करें।

ये भी पढ़ें
Call Details Kaise Nikale सबसे आसान तरीका 2021

Jio Phone में Richarge कैसे करें

और अंत में

जिओ ने उधार डाटा देना शुरू किया और हमारे लिए ये काफी सहूलियत वाला सर्विस साबित हुआ क्योंकि अभी तक हमारा डाटा खत्म होने पर हम दुकान पर जाकर एड ऑन करवाते थे लेकिन अब घर बैठे अपने मोबाइल से ही 1GB से लेकर 5GB तक का डाटा जिओ से उधार ले सकते हैं।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट जिओ से डाटा लोन कैसे ले को पढ के आप जियो से उधार डाटा लेना सीख लिए होंगे और उसे पे करने का प्रोसेस भी हमने इस पोस्ट में बताया।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट Emergency DATA Loan in Jio से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

2 thoughts on “जिओ से डाटा लोन कैसे ले | Emergency DATA Loan in Jio”

Leave a Comment