जिओ सिम की कॉल डिटेल कैसे निकाले

अगर आप जानना चाहते हैं कि जिओ सिम की कॉल डिटेल कैसे निकाले तो ये पोस्ट आप ही के लिए है इस पोस्ट में हम रिलायंस जिओ सिम का पिछले 6 महीने का इनकमिंग एवं आउटगोइंग कॉल डिटेल्स निकालने का फुल प्रोसेस जानेंगे।

कॉल डिटेल की जरूरत क्यों पड़ती है?

कई बार हम कुछ दिन पहले अपने किसी चाहने वाले दोस्त संबंधी या रिश्तेदार से कॉल पर बात करते हैं और फिर उनका नंबर डिलीट हो जाता है तो इसलिए भी हमें Call Details निकाल कर उनका नंबर पता करने की आवश्यकता पड़ता है।

फिर हम कॉल डिटेल्स में ये भी चेक कर पाते हैं कि हमने कौन से दिन को कौन से टाइम में किस से कितना समय तक बात किया ये सभी जानकारी हम कॉल डिटेल्स निकाल कर चेक कर सकते हैं।

जिओ सिम की कॉल डिटेल कैसे निकाले इसके लिए रिलायंस जिओ हमें पिछले 6 महीने तक के इनकमिंग एवं आउटगोइंग कॉल डिटेल्स निकालने का सुविधा देता है इसके लिए हमें रिलायंस जिओ का ऑफिशियल ऐप My Jio को डाउनलोड करके उसमें रजिस्टर करना होता है और फिर हम पिछले 6 महीने का इनकमिंग एवं आउटगोइंग कॉल डिटेल्स निकाल कर पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं।

Loading...

जिओ सिम की कॉल डिटेल कैसे निकाले

जिओ सिम की कॉल डिटेल कैसे निकाले
जिओ सिम की कॉल डिटेल कैसे निकाले

जिओ सिम की कॉल डिटेल कैसे निकाले इसके लिए आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन करें और ऊपर सर्च बॉक्स में टाइप करें My Jio और फिर रिलायंस जिओ के इस ऑफिशियल ऐप को डाउनलोड करें, ये एप प्ले स्टोर पर आपको नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा। (नीचे चित्र देखें)

My Jio App
My Jio App

My Jio App को डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें और फिर अपना जिओ मोबाइल नंबर डालकर इसमें Login करें, ध्यान रहे आप जो भी जिओ नंबर से इसमें लोगिन करेंगे उसी नंबर का कॉल डिटेल्स निकाल पाएंगे।

और आप चाहें तो एक नंबर के कॉल डिटेल्स निकालने के बाद फिर दूसरे नंबर से इस एप में लॉगिन कर लें और फिर उस नंबर का भी कॉल डिटेल्स निकाल पाएंगे।

तो अगर आपने My Jio App में लॉग इन कर लिया है तो अब ऊपर एक सर्च बॉक्स दिखेगा जिसके अंदर लिखा रहेगा My Jio Search. (नीचे चित्र देखें)

Loading...
Click  My Jio Search
Click My Jio Search

तो आप My Jio Search के ऊपर क्लिक करें और क्लिक करते ही आपके मोबाइल का कीबोर्ड ओपन हो जाएगा अब यहां पर टाइप करें My Statement और इतना टाइप करते ही नीचे My Statement का टैब दिखेगा इसी टैब के ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

My Statement Tab
Click My Statement Tab

My Statement के टैब पर क्लिक करते ही आपके सामने कॉल डिटेल्स निकालने के लिए तारीख चुनने का ऑप्शन आएगा वैसे तो यहां डिफ़ॉल्ट रूप से पिछले एक सप्ताह का समय चुना गया होता है लेकिन आप चाहें तो इसे बढ़ाकर 30 दिन तक का कर सकते हैं। (नीचे चित्र देखें)

जिओ सिम की कॉल डिटेल कैसे निकाले
तारीख चुने

आप एक बार में तिस दिन का ही कॉल डिटेल्स निकाल पाएंगे और 6 बार में पिछले 6 महीने तक का कॉल डिटेल्स को निकाल पाएंगे। इसके लिए आपको तिस-तिस दिन करके 6 बार में 6 महीने का कॉल डिटेल को डाउनलोड करना होगा।

ऊपर दिखाए गए चित्र में ऊपर का दो लाइन तारीख चुनने के लिए है एवं नीचे का टीम लाइन स्टेटमेंट को डाउनलोड करने के लिए है। इस तीन लाइन में तीन ऑप्शन है पहला email statement दुसरा download statement एवं तिसरा view statement.

Loading...

अगर आप email statement को चुनते हैं तो फिर आपसे एक ईमेल मांगा जाएगा और उसी ईमेल पर पिछले 30 दिन के कॉल डिटेल्स का स्टेटमेंट सेंड कर दिया जाएगा।

और अगर आप download statement को चुनते हैं तो आपके इसी फोन में पीडीएफ के रूप में पिछले 30 दिन का कॉल डिटेल्स का स्टेटमेंट डाउनलोड हो जाएगा फिर आप इसे कहीं भी शेयर कर पाएंगे।

और अगर आप तीसरा ऑप्शन view statement को चुनते हैं तो फिर पिछले 30 दिन का कॉल डिटेल का स्टेटमेंट को आप माय जिओ एप में ही देख पाएंगे।

तो अब आप ऊपर दो लाइन में पिछले 30 दिन का तारीख चुने और फिर नीचे तीनों ऑप्शन में से किसी एक को चुनें मैंने यहां पर दूसरा ऑप्शन Download Statement को चुना है और फिर नीचे Submit के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Download Statement
Download Statement

Submit के बटन पर क्लिक करते ही आपने जितना भी तारीख चुना था उतना दिन का कॉल डिटेल्स का स्टेटमेंट डाउनलोड होकर पीडीएफ के रूप में आपके सामने ओपन हो जाएगा अब आप इसे देख भी सकते हैं और इस पीडीएफ फाइल को कहीं भी शेयर भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें
जिओ से डाटा लोन कैसे ले

Jio Phone में Richarge कैसे करें

दूसरे का कॉल डिटेल्स कैसे निकाले?

आप किसी भी दूसरे व्यक्ति के मोबाइल नंबर का कॉल डिटेल्स नहीं निकाल सकते हैं। लेकिन अगर कोई आपसे ये बोलता है कि वो किसी के भी मोबाइल नंबर का कॉल डिटेल निकाल सकता है तो फिर या तो वो गलत बोल रहा है या फिर कोई ऐसा तरीका के बारे में बता रहा है जो इनलीगल हो।

Loading...

इसलिए हमें किसी भी तरह के इनलीगल काम नहीं करने चाहिए। आप खुद सोचिए जब आप अपने जिओ नंबर का कॉल डिटेल्स निकालते हैं तो माय जिओ ऐप में लॉगइन करते हैं उसके लिए आपको अपने नंबर पर आए हुए ओटीपी को सबमिट करने की आवश्यकता होती है।

फिर आपके पास दूसरे का मोबाइल नंबर का ओटीपी कैसे मिलेगा जो आप दूसरे किसी व्यक्ति के मोबाइल नंबर का कॉल डिटेल्स निकाल पाएंगे।

कस्टमर के द्वारा कॉल डिटेल्स कैसे निकाले?

चाहे आपके पास कोई भी कंपनी का सिम हो आप कस्टमर केयर में कॉल करके कॉल डिटेल्स का स्टेटमेंट नहीं ले सकते हैं आपको खुद से ही उसी कंपनी के ऐप डाउनलोड करके उसमें अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करके ही कॉल डिटेल डाउनलोड करना होगा।

अगर आप कस्टमर केयर में कॉल करेंगे तो वो भी आपसे यही कहेंगे कि आप उनके ऑफिशियल ऐप को डाउनलोड करें उसमें रजिस्टर करें और फिर कॉल डिटेल को डाउनलोड कर ले।

ये भी पढ़ें
किसी भी सिम का नंबर कैसे पता करें

Internet Speed Test कैसे करें

और अंत में

तो हमने यहां पर सीखा की जिओ सिम की कॉल डिटेल कैसे निकाले हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आपके सवालों का जवाब मिल गया होगा।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल हो तो नीचे लिख कर हमारे साथ शेयर जरूर करें और अगर आप इस पोस्ट के लिए कोई सुझाव देना चाहते हैं तो वो भी लिखें।

Leave a Comment