Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2022 का वैध एवं कारगर तरीका

क्या आप घर बैठे अपने मोबाइल से कुछ काम करके पैसे कमाना चाहते हैं तो हम यहां पर HINDI में यही जानेंगे कि Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2022 इसके लिए आपके पास एक android phone होना जरूरी है।

Mobile Se Paise Kaise Kamaye

मोबाइल से पैसे कमाने के लिए आपका बहुत ज्यादा पढ़ा लिखा होना कोई जरूरी नहीं है अगर आप 10वीं पास है तो भी और लोगों की तरह अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर काम करके लाखों रुपए कमा सकते हैं।

Mobile Se Paise Kaise Kamaye इसको मैं दो कैटेगरी में बांट दिया हूं एक वो जहां पर आप कुछ एप्लीकेशन इंस्टॉल करके और सिर्फ दो चार रुपए कमा पाएंगे दूसरा वो जहां से आप लाखों रुपए कमा पाएंगे और लंबे समय तक के लिए कमाई कर पाएंगे।

हम यहां पर लंबे समय वाला काम को चुनेंगे जहां पर शुरुआती में आपको मेहनत तो जरूर करना पड़ेगा लेकिन आगे चलकर ये काम आपके लिए लाइफ टाइम के लिए हो जाएगा आप लंबे समय तक और अच्छा खासा पैसा इन तरीकों से कमाते रहेंगे।

हम यहां पर आपको कोई इनलीगल काम नहीं बताएंगे बल्कि वो काम बताएंगे जो वैध होगा एवं आप यहां पर पैसे के साथ नाम भी कमा पाएंगे। तो ऑनलाइन पैसे कमाने का कुछ जरिया हम आपको नीचे बता रहे हैं, और ये काम हम खुद भी सालों से करते चले आ रहे हैं।

1. Hindi Blogging (Blogging Se Paise Kamane Ka Tarika)

अगर आप बहुत ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं तो भी Hindi Blogging करके लाखों रुपए कमा सकते हैं लाखों लोग कमा रहे हैं मैं भी हिंदी ब्लॉगिंग ही करता हूं, अगर आप आठवीं पास है तो भी हिंदी ब्लॉगिंग बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।

Blogging से पैसे कमाने के लिए आपको जिस भी क्षेत्र में अच्छा खासा जानकारी है उस विषय पर आर्टिकल लिखकर आप अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते हैं।

जब आप ब्लॉगिंग की शुरुआत करते हैं अपने ब्लॉग पर 15 से 20 आर्टिकल लिख कर डाल देते हैं तो फिर गूगल ऐडसेंस का ऐड अपने साइट पर लगाने के लिए अप्लाई करते हैं और जब गूगल ऐडसेंस आपके साइट को अप्रूवल देता है तो फिर आपके उन्हीं आर्टिकल के बीच बीच में ऐडसेंस का ऐड दिखाई देता है।

फिर उसी ऐड के जरिए आपकी कमाई होती है और ये कमाई लंबे समय तक सालों साल चलता रहता है अगर आप सही तरीके से ब्लॉगिंग कर रहे हैं तो यह कमाई लाइफ टाइम के लिए भी हो सकता है।

Blogging Kya Hai

Blogging का मतलब हुआ कि आप अपना एक blog बनाते हैं फिर अपने ब्लॉग पर आपको जिस भी क्षेत्र में अच्छा खासा जानकारी है वो जानकारी आर्टिकल के रूप में लिखते हैं फिर अपने ब्लॉग पर पब्लिश करते हैं।

अब आपने जिस भी विषय पर अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखा है उस विषय को कोई google मे सर्च करता है तो आपका ब्लॉग उसे दिखाई देता है वो उसके ऊपर क्लिक करता है तो आपका लिखा हुआ आर्टिकल ओपन हो जाता है फिर वो आपके आर्टिकल को पढ़कर जानकारी प्राप्त करता है।

फिर उन्ही आर्टिकल के बीच बीच में लोगों को गूगल ऐडसेंस का ऐड दिखाई देता है और उसी एड से आपकी कमाई होती है आपके आर्टिकल में गूगल ऐडसेंस का ऐड कैसे आएगा इसके लिए यहां एक गाइड है।

Blogging Kaise Kare

Blogging करने के लिए हमारे पास दो पॉपुलर प्लेटफार्म है पहला है Blogger एवं दूसरा है WordPress आप चाहे तो फ्री में blogger पर blog बना सकते हैं या फिर आप चाहें तो थोड़ा पैसा खर्च करके WordPress पर blog बना सकते हैं।

अब आप सोच रहे होंगे कि Blogger पर फ्री ब्लॉग बनाएं या फिर पैसे खर्च करके वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाएं और दोनों में बेहतर कौन सा रहेगा, तो इसके लिए यहां पर एक गाइड है।

आप ब्लॉगर पर ब्लॉक बनाएं या फिर वर्डप्रेस पर दोनों ही सूरत में डोमेन नेम आपको खरीदना ही पड़ेगा और ये Go Daddy या Bigrok जैसे साइट पे 400 से रुपए 800 तक के बीच में 1 साल के लिए मिल जाता है।

आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ब्लॉगिंग कर सकते हैं Domain खरीदते समय सस्ता के चक्कर में ना पड़े बल्कि ट्रस्टेड वेबसाइट से ही डोमेन खरीदें। अगर वर्डप्रेस पर ब्लॉग बना रहे हैं तो होस्टिंग के लिए siteground, bluehost, hostgator जैसे कंपनियों से होस्टिंग लें।

2. YouTube (Mobile Se Paise Kaise Kamaye)

ब्लॉगिंग के बाद YouTube का नंबर आता है आप जितना पैसा blogging करके कमा सकते हैं उतना ही पैसा एक youtuber बनके भी कमा सकते हैं।

YouTube Kya Hai (Mobile Se Paise Kaise Kamaye)

YouTube एक ऐसा video platform है जहां पर आप वीडियो अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं। ठीक वैसे ही जैसे आपने ब्लॉगिंग में अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिख कर डाला था वैसे ही यूट्यूब पर किसी भी विषय पे वीडियो बनाकर डाल सकते हैं।

आपको जिस भी क्षेत्र में अच्छा खासा जानकारी है उस विषय पर वीडियो बना सकते हैं, उदाहरण के लिए अपने वीडियो बनाया “नया इमेल अकाउंट कैसे बनाएं” तो आप उस वीडियो में एक नया ईमेल अकाउंट बनाना लोगों को बताएंगे।

जब आप अपने द्वारा बनाया हुआ वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करेंगे तो जिसे नया ईमेल बनाना होगा वो यूट्यूब पर इस कीवर्ड को सर्च करेगा और आपका वीडियो उसके सामने आएगा।

तो वह उस पर क्लिक करके देखेगा और वो जितना मिनट भी आपके वीडियो को देखेगा उतना मिनट आपके यूट्यूब खाते में वॉच टाइम के रूप में ऐड हो जाएगा।

YouTube Se Paisa Kaise Milta Hai

यूट्यूब के क्राइटेरिया के अनुसार आपके चैनल पर लास्ट एक साल में 4000 घंटा वॉच टाइम एवं 1000 सब्सक्राइब पूरा होना चाहिए इसके बाद आपके चैनल मोनेटाइज हो जाएगा और फिर गूगल ऐडसेंस के तरफ से आप के वीडियो पर ऐड आने लगेंगे एवं उसी ऐड का पैसा आपको मिला करेगा।

यूट्यूब पर चैनल बनाना फ्री होता है यहां पर कोई पैसा नहीं लगता है लेकिन आपके पास एक मोबाइल होना चाहिए वीडियो शूट करने के लिए एवं मोबाइल को फिट करने के लिए एक ट्राइपॉड भी होना चाहिए।

अगर आप यूट्यूब पर सही तरीके से वीडियो बनाकर डालते हैं जानकारी बढ़िया से समझाते हैं आपके वीडियो को जो भी देख रहा है उसको आपके द्वारा दी हुई जानकारी समझ में आ रही है तो फिर आगे चलकर आप भी यूट्यूब से लाखों रुपए कमा सकते हैं एवं लंबे समय तक यहां से कमाई कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग के तरह यूट्यूब चैनल के लिए भी ये जरूरी नहीं है कि आपके पास में लैपटॉप या कंप्यूटर हो आप अपने मोबाइल से भी आसानी से यूट्यूब चैनल को चला सकते हैं लाखों लोग चला रहे हैं और अगर कंप्यूटर हो तो और भी बेहतर तरीके से काम होगा। Mobile Se Paise Kaise Kamaye का आगे का कड़ी के लिए निचे पढ़ें।

Tiktok Se Paise Kamane Ka Tarika

यूट्यूब के बाद ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Tik tok का नंबर आता है Tiktok एक Short Video Platform है यानी कि आप यहां पर छोटे-छोटे 30 second का वीडियो अपलोड कर सकते हैं।

Tiktok से भी लाखों लोग लाखों रुपए कमा रहे हैं लेकिन यहां पर पैसे कमाने के लिए पहले आपको कुछ दिन तक कड़ी मेहनत करना होगा जब आप इस प्लेटफार्म पर पॉपुलर होने लगेंगे यानी कि यहां पर आप के फॉलोअर्स बहुत ज्यादा हो जाएंगे तो फिर आप यहां से कमाई करना शुरू कर देंगे।

बहुत सारे ब्रांड पॉपुलर Tiktok Creater को अपना प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए देते हैं जिसके बदले में उनको अच्छा खासा पैसा मिलता है।

इसके लिए आप उन कंपनियों के प्रोडक्ट के बारे में अपने वीडियो में बताते हैं और फिर उस वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा लाइक आता है तो वो कंपनी वाले आपको उसी हिसाब से पैसे देते हैं।

इसके अलावा भी बहुत सारा तरीका है टिक टॉक से पैसे कमाने के लिए लेकिन कंडीशन वही है कि आप टिक टॉक पर पॉपुलर हो और आप के फॉलोअर्स हजारों या फिर लाखों में हो।

3. Facebook Se Paise Kamane Ka Tarika

जैसे आप YouTube पर channel बनाकर वीडियो अपलोड करके उसे मोनेटाइज करके पैसा कमाते हैं ठीक वैसे ही आप अपने फेसबुक प्रोफाइल पर एक फेसबुक पेज बनाकर उसके ऊपर वीडियो अपलोड करके उसे मोनेटाइज करके पैसे कमा सकते हैं।

जिस तरीके से यूट्यूब का क्राइटेरिया वीडियो मोनेटाइजेशन के लिए 4000 घंटा वाच टाइम एवं 1000 घंटा सब्सक्राइबर है ठीक उसी तरीके से फेसबुक पर भी है लेकिन यहां पर फेसबुक की क्राइटेरिया थोड़ा ज्यादा कठिन है।

Facebook पर आपके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो कम से कम 3 मिनट या इससे ज्यादा का होना चाहिए एवं यहां पे अपलोड किए गए वीडियो पर लास्ट 60 दिन में 30000 views होना चाहिए एवं लास्ट 60 दिन में ही 10000 फॉलोवर होने चाहिए वीडियो video monetization के लिए।

फेसबुक पर 30000 व्यूज का मतलब एक view तभी काउंट होगा जब कोई भी आपके वीडियो के ऊपर क्लिक करेगा और कम से कम 1 मिनट देखेगा अगर वो 1 मिनट से कम देखता है और वापस हो लेता है तो फिर वो व्यू काउंट नहीं किया जाएगा।

तो इस तरीके से यूट्यूब की तुलना में फेसबुक की क्राइटेरिया को पूरा करना थोड़ा कठिन लगता है लेकिन अगर आपके फेसबुक पेज पर लाखों फॉलोअर हैं तो फिर ये कोई कठिन काम नहीं है।

Facebook Video Monetization Enable Kaise Kare

आपका फेसबुक पेज वीडियो मोनेटाइजेशन के लिए एलिजिबल है या नहीं इसको चेक करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करिए creator tools in stream ads

इस लिंक पर क्लिक करते ही आप फेसबुक के creator tools in stream वाला पेज पर आ जाएंगे यहां पर सबसे पहले ऊपर दाहिने साइड में ट्रिपल डैस पर क्लिक करके आपको अपने फेसबुक लॉगइन डिटेल्स डालकर लॉगइन करना है।

लॉग इन करने के बाद see details पर क्लिक करके apply now पर क्लिक करेंगे और फिर आप अपने फेसबुक पेज की जानकारी वहां पर डालकर अप्लाई करेंगे।

अप्लाई करते ही या तो आपको वहीं पर दिख जाएगा कि आपका फेसबुक पेज वीडियो मोनेटाइजेशन के लिए एलिजिबल है या नहीं या फिर कुछ समय बाद आपको फेसबुक की तरफ से एक मेल आ जाएगा।

फेसबुक पर वीडियो मोनेटाइजेशन के अलावा भी और भी बहुत सारे तरीके हैं पैसे कमाने के लिए और इस विषय पर एक सम्पूर्ण आर्टिकल लिखा गया है इसे आप यहाँ से पढ़ सकते हैं। Facebook Se Paise Kaise Kamaye तो चलिए Mobile Se Paise Kaise Kamaye का अगला तरीका जानते है।

4. Quora Se Paise Kamane Ka Tarika

Quora एक ऐसा platform है जहां पर लोग क्वेश्चन करते हैं एवं अपना क्वेश्चन का आंसर पाते हैं। जब आप यहां पर क्वेश्चन डालते हैं तो लोग उस क्वेश्चन का आंसर देते हैं या फिर आप लोगों के द्वारा पूछे गए क्वेश्चन का आंसर दे सकते हैं।

Quora पर सिर्फ क्वेश्चन करने का पैसा मिलता है आंसर देने का नहीं, लेकिन वो भी तब जब आप Quora Partner Program में शामिल हो जाए।

जब आप Quora पर अपना नया अकाउंट बनाते हैं तो पहले आपको कुछ दिन तक यहां पर एक्टिव रहना पड़ता है क्वेश्चन देना होता है एवं लोगों का क्वेश्चन का आंसर देना होता है।

तो ऐसे में आप Quora के नजर में आते हैं और फिर Quora आपको Quora Partner Program में शामिल होने के लिए इनवाइट करता है जैसे ही आप इस प्रोग्राम में शामिल होते हैं उसी दिन से आपके द्वारा पूछे गए क्वेश्चन का पैसा आपके Quora account मे जमा होने लगता है।

जब आपके Quora account में $10 हो जाता है तो फिर वो पैसा अगला महीना आपके PayPal account में आ जाता है।

Quora पर आप एक तरफ पैसा भी कमा सकते हैं एवं दूसरी तरफ अपने website या यूट्यूब चैनल को प्रमोट भी कर सकते हैं।

इसके लिए आप किसी भी क्वेश्चन का आंसर देते समय आप अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के लिंक वहां पर डाल सकते हैं और वहां से आपको अच्छा खासा ट्रैफिक भी मिलेगा।

5. UC News Se Paise Kamane Ka Tarika

आप जैसे अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखकर पब्लिश करते हैं और पैसा कमाते हैं वैसे ही UC News पर भी आर्टिकल लिखकर पैसे कमा सकते हैं।

यहां पर आपको डोमेन और होस्टिंग खरीदने की जरूरत नहीं है आप यूसी न्यूज वि मीडिया के साइट पर अपना अकाउंट बनाएंगे एवं अकाउंट वेरीफाइड होते ही आप वहां पर आर्टिकल लिखना शुरु कर देंगे।

अगर आप यूसी न्यूज़ से जुड़कर आर्टिकल लिखकर पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए यहां एक गाइड है UC News Se Paise Kaise Kamaye

तो यहां पर मैंने कुछ ऐसे प्लेटफार्म का नाम बताया जहां से आप घर बैठे अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल करके अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं इसके अलावा भी और भी बहुत सारे प्लेटफार्म है लेकिन जिस प्लेटफार्म पर मैं खुद काम करता हूं उसके बारे में यहां पर बता दिया।

Spice Money से पैसे कैसे कमाएं

आप Spice Money App के जरिए लोगों के बैंक अकाउंट से पैसे निकाल के उसका उचित कमीशन प्राप्त करके पैसे कमा सकते हैं। आपने देखा होगा CSC Center में लोग अपने अकाउंट से पैसे निकलवाते हैं और CSC Center वाले पैसे निकालने का कुछ चार्ज लेते हैं आप भी ऐसे कर सकते हैं।

Spice Money से पैसे कमाने के लिए आपको करना सिर्फ इतना है कि इस ऐप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है इसमें रजिस्ट्रेशन करना है जब आपको स्पाइस मनी का आईडी मिल जाए तो फिर आपको एक fingerprint sensor device लेना होता है।

ये डिवाइस आप Mantra का मंगा सकते हैं और इसी डिवाइस के जरिए अंगूठा लगाकर आप किसी के भी बैंक अकाउंट से पैसे withdrawal कर सकते हैं और उसका उचित कमीशन ले सकते हैं।

अगर आप fingerprint device Mantra का मंगाते हैं तो आपको इस डिवाइस को चलाने के लिए Mantra का दो एप्लीकेशन अपने फोन में डाउनलोड करना होता है।

Spice Money App के जरिए आप अपने अकाउंट या किसी और के अकाउंट से बैलेंस चेक कर सकते हैं पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं पैसे निकाल सकते हैं एवं बैंक का स्टेटमेंट भी निकाल सकते हैं और इन सभी काम के लिए आप उचित चार्ज ले सकते हैं।

Mobile Se Paise Kaise Kamaye

उम्मीद है ये जानकारी Mobile Se Paise Kaise Kamaye आपको पसंद आया होगा हम हमेशा से अपने विजिटर को लीगल इंफॉर्मेशन देना चाहते हैं जिससे आपका कोई नुकसान ना हो बल्कि फायदा ही होवे।

अगर इस पोस्ट Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2022 से संबंधित आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरुर करिए हम उसका रिप्लाई करने की पूरी कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़े
Jio POS Lite App से घर बैठे पैसे कमाए
Like App Se Paise Kaise Kamaye

51 thoughts on “Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2022 का वैध एवं कारगर तरीका”

  1. Thank you for sharing informative stuff, Easy to understand a lot of things. Keep rocking and bring more article like keep it up

    Reply
  2. बहुत अच्छा आपने लिखा है इस तरह के आर्टिकल के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद आपको

    Reply
  3. Greetings! Very helpful advice in this particular post!
    It’s the little changes that make the greatest changes. Thanks a lot for sharing!

    Reply
  4. मेरा ब्लॉग अब पहले के तरीके रैंक नहीं करता करता है तो एक-दो दिन में हट जाते हैं जब से मैंने hosting बदली है तब से यह दिक्कत देखने को मिल रही है लेकिन मैंने 1 साल की लिए अब अगर मैं उसको बदल लूंगा तो मुझे नुकसान हो जाएगा मैं क्या कर सकता हूं

    Reply
    • आपने ये नहीं बताया की आपने नया होस्टिंग कौन सी कम्पनी का लिया है, एक होस्टिंग से दूसरे होस्टिंग पर स्विच करते समय अगर आपने कुछ गलतिया की है तो हो सकता है की उसी का नुकसान आपको उठाना पर रहा है। खैर ये प्रॉब्लम कुछ दिन में ठीक हो जायेगा। बार बार होस्टिंग न बदलिए। आप अपने साइट पर काम करते रहिये।
      एक बात और आपको गौर करना है आप अपने किसी पोस्ट के किवर्ड को ब्राउज़र में टाइप करके सर्च करिए आपका पोस्ट अगर उधर कहीं दिखता है तो उस पर क्लिक करिए अगर वो ठीक से ओपन हो जा रहा है तो फिर ठीक है। दूसरी बात ये कि आपने होस्टिंग बदलने के पहले कहीं सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने ब्लॉग पोस्ट को शेयर किया था उस पर भी क्लिक करके चेक करिए क्या वह पहले की तरह ही ओपन हो रहा है अगर ऐसा है तो फिर सब कुछ ठीक है आप अपने साइट पर काम करते रहिए।
      और अगर होस्टिंग बदलने के पहले वाला जो आपके पोस्ट सर्च इंजन में रैंक कर रहे हैं अगर वह ओपन नहीं हो रहे हैं एरर आ रहा है तो फिर आपने होस्टिंग बदलते समय यूआरएल की सेटिंग सही नहीं किया और आप के जितने भी पहले से पेज रैंक हो रहे हैं वह सब धीरे-धीरे सर्च इंजन से हट जाएंगे इसलिए आप किसी जानकार के पास जाइए जिस पर आपको विश्वास हो और उनसे यह प्रॉब्लम ठीक करवाइए।

      Reply
  5. aapka post padh kar bahut acha laga aapne bahut hi valuable article likha, maine bhi online paise kaise kamaye iss par article likha hai wo 20 naye tarike bataye hai online paise kamane ke janne ke liye aap hamari website par visit kar sakte hai

    Reply
  6. बहुत ही अच्छा लिखा आपने हमारे लिए बहुत ही हेल्पफुल है धन्यवाद मैंने भी एक ब्लॉग बनाया है

    Reply
  7. जबरदस्त कंटेंट भाई भगवान आपको ऐसे ही तरक्की दे और आपकी सभी पोस्ट नंबर वन पर रैंक करें

    Reply
  8. Hi there! Would you mind if I share your blog with my facebook group?
    There’s a lot of people that I think would really enjoy your
    content. Please let me know. Many thanks

    Reply
  9. हमें तो यह पढ़कर बहुत अच्छा लगा और हमें आशा है, कि ये आर्टिकल आप को पढ़कर अच्छा लगा होगा तथा आपको यह जानकारीप्रध लगा होगा. यदि आप चाहते हैं कि इसे दूसरे भी फायदा उठाये तो आप इसे अपने सोशल मीडिया में शेयर करना न भूलें.

    Reply
  10. यह पढ़कर अच्छा लगा
    आपने मोबाइल से पैसे कमाने के बारे में बहुत अच्छी जानकारी दी है…।

    Reply

Leave a Comment