मोबाइल से राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें

इस पोस्ट में हम सीखेंगे की मोबाइल से राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें, क्योंकि कई बार हमें ये पता नहीं होता है कि हमारे राशन कार्ड में हमारे घर के कितने सदस्यों के नाम जुड़े हैं और कितनों के बाकी है।

साथ ही हम इस पोस्ट में ये भी जानने की कोशिश करेंगे कि आखिर हमारे राशन कार्ड से हमारे घर के सदस्यों के नाम क्यों कट जाते हैं एवं नाम कट जाने की स्थिति में उसे दोबारा एड कैसे किया जाए।

क्योंकि राशन कार्ड में जुड़े यूनिट के हिसाब से ही हमें राशन मिलता है अगर हमारे घर के सभी सदस्यों के नाम राशन कार्ड में रहेगा तो हमें ज्यादा राशन मिलेगा और कम सदस्यों के नाम होने पर कम राशन मिलेगा इसलिए राशन कार्ड से सदस्यों के नाम कट जाने की स्थिति में इसे दोबारा से जुड़वाने का प्रक्रिया तुरंत करें।

मोबाइल से राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें

मोबाइल से राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें
मोबाइल से राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें

आप चाहे किसी भी राज्य से हो सिर्फ nfsa के ऑफिशियल साइट पर जाकर आप अपने राज्य के राशन कार्ड लिस्ट में अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं, एवं आप Ration Card Download भी कर सकते हैं।

Loading...

मोबाइल से राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में NFSA PORTAL को ओपन करें, और अब आपके मोबाइल में भारत के सभी राज्य का नाम दिखेगा।

लेकिन क्योंकि आप इस साइट को मोबाइल में ओपन किए हैं इसलिए यहां पर आपको सिर्फ दो ही लाइन में राज्यों का नाम दिखेगा जबकि राज्यों का नाम तीन लाइन में है।

अब इस पूरे स्क्रीन को मोबाइल पर देखने के लिए यानी तीनों लाइन को अपने मोबाइल में देखने के लिए आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र को डेक्सटॉप मोड में करना होगा।

अपने मोबाइल के ब्राउज़र को डेस्कटॉप मोड में करने के लिए जब आप इस साइट पर विजिट करें तो ऊपर दाहिने साइड कोने में ट्रिपल डॉट पर क्लिक करें जैसे नीचे चित्र में दिखाया गया है। (नीचे चित्र देखें)

Loading...
मोबाइल के ब्राउज़र को डेस्कटॉप मोड में
ट्रिपल डॉट पर क्लिक करें

ट्रिपल डॉट पर क्लिक करते ही बाएं साइड से कुछ ऑप्शन आ जाएंगे अब इनमें Desktop site इस ऑप्शन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Desktop site इस ऑप्शन पर क्लिक करें
Desktop site इस ऑप्शन पर क्लिक करें

और क्लिक करते ही आपका ब्राउज़र रिफ्रेश होगा और फिर डेक्सटॉप मोड में कन्वर्ट हो जाएगा। अब आप राज्यों के नाम पूरे 3 लाइन में देख पाएंगे।

अब आप जिस भी राज्य से हैं उस राज्य के नाम के ऊपर क्लिक करें उदाहरण के लिए मैं बिहार से हूं तो Bihar के ऊपर क्लिक करूंगा।

बिहार के नाम के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने district या जिला चुनने के लिए ऑप्शन आएगा अब यहां पर All के ड्रॉप डाउन एरो के ऊपर क्लिक करें और अपना डिस्ट्रिक्ट चुनें, उदाहरण के लिए मैंने औरंगाबाद को चुना और फिर नीचे Show के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Loading...
राशन कार्ड में नाम चेक
जिला चुने फिर Show के बटन पर क्लिक करें

Show सो के बटन पर क्लिक करते ही औरंगाबाद जिले में Rural यानी ग्रामीण क्षेत्र में कितने राशन कार्ड बने हैं वो दिखाएगा और Urban यानी शहरी क्षेत्र में कितने राशन कार्ड बने हैं वो दिखाएगा अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो Rural के नीचे दिखाए गए संख्या के ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

राशन कार्ड में नाम चेक
अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो Rural के नीचे संख्या के ऊपर क्लिक करें

संख्या के ऊपर क्लिक करते ही आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपके क्षेत्र के सभी ब्लॉक का लिस्ट आ जाएगा अब आप इसमें अपना ब्लॉक का नाम ढूंढे और फिर उसके ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

राशन कार्ड में नाम चेक
अब आप अपना ब्लॉक का नाम पर क्लिक करें

ब्लॉक के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने आपके क्षेत्र में सभी पंचायत का लिस्ट आ जाएगा अब आप अपना पंचायत का नाम इसमें ढूंढे और फिर उसके ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

अब आप अपना पंचायत का नाम पर क्लिक करें
अब आप अपना पंचायत का नाम पर क्लिक करें

पंचायत के नाम के ऊपर क्लिक करते ही अब आपके सामने उस पंचायत में आने वाले सभी गांव के नाम दिखेंगे अब इस लिस्ट में आप अपना गांव के नाम ढूंढें और फिर उसके ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

लिस्ट में आप अपना गांव के नाम पर क्लिक करें
लिस्ट में आप अपना गांव के नाम पर क्लिक करें

आप जैसे अपने गांव के नाम के ऊपर क्लिक करेंगे वैसे आपके गांव में जितने भी लोगों का राशन कार्ड बना होगा उन सभी लोगों के नाम का लिस्ट आपके सामने आ जाएगा अब आप इस लिस्ट में अपना राशन कार्ड ढूंढे।

तो यहां तक हमने ये सीख लिया कि मोबाइल से राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें अब हम आगे के प्रोफ़ेसर में अपना राशन कार्ड को मोबाइल स्क्रीन पर देखेंगे।

जब आपका अपना राशन कार्ड इस लिस्ट में दिख जाए तो उस लाइन में शुरुआती में ही छपे हुए ब्लू कलर में 25 नंबरों का राशन कार्ड कोड के ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

ब्लू कलर में 25 नंबरों का राशन कार्ड कोड के ऊपर क्लिक करें
ब्लू कलर में 25 नंबरों का राशन कार्ड कोड के ऊपर क्लिक करें

आप जैसे 25 नंबर वाला इस ब्लू कलर के राशन कार्ड कोड के ऊपर क्लिक करेंगे वैसे आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपका राशन कार्ड दिख जाएगा और फिर उसमें आप अपने घर के सदस्यों का नाम चेक कर सकते हैं।

Loading...

ये भी पढ़ें
नया Ration Card Online Apply कैसे करे

Aadhaar Card से पैसे कैसे निकाले

Ration Card से नाम कटने का कुछ मुख्य कारण

कई बार हमारे राशन कार्ड से हमारे घर के कुछ सदस्यों के नाम कट जाते हैं और इसके मुख्य कारण कुछ इस प्रकार होते हैं।

  • 1 हो सकता है आपका नाम पहले से किसी दूसरे राशन कार्ड में हो।
  • 2 आपका आधार कार्ड आपके राशन कार्ड से लिंक ना होना।
  • 3 राशन कार्ड के मुखिया का मृत्यु हो जाने पर भी राशन कार्ड से नाम कट जाते हैं।

Ration Card में नाम कैसे जोड़े?

अगर आपके राशन कार्ड में आपके घर के कुछ सदस्यों के नाम कट चुके हैं या फिर शुरुआती में ही एड नहीं किए गए थे तो आप उस सदस्य के आधार कार्ड एवं अपना राशन कार्ड लेकर CSC Center या Jan Sewa Kendra में पहुंचे।

वहां पर वो आपके राशन कार्ड में आपके उस सदस्य का नाम जोड़ने का प्रोसेस ऑनलाइन करेंगे और फिर आपको एक रसीद देंगे आप उस रसीद को लेकर अपने तहसील में जाकर जमा कर दें और बस कुछ ही दिन में आपके राशन कार्ड में उस सदस्य का नाम जोड़ दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें
Pan Aadhaar Linking Status कैसे चेक करें

Voter ID Card Download कैसे करें

और अंत में

तो हमने यहां पर सीखा की मोबाइल से राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें एवं साथ ही राशन कार्ड से नाम कटने एवं जोड़ने का प्रक्रिया भी जाना।

हमें उम्मीद है ये पोस्ट मोबाइल से राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें आपको काफी पसंद आई होगी एवं इस पोस्ट से आप के सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। क्या अभी भी आपके पास कुछ सवाल है? तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

1 thought on “मोबाइल से राशन कार्ड में नाम कैसे चेक करें”

Leave a Comment