मोबाइल टावर ऑनलाइन कैसे लगवाए नया फॉर्म 2021 हिंदी में

क्या आपको मोबाइल टावर लगवाना है? या आप मोबाइल टावर ऑनलाइन फाॅम भर के कैसे लगवाए इसका प्रोसेस जानना चाहते हैं, अगर आपके गांव कस्बा या शहर में नेटवर्क का प्रॉब्लम है टावर की कमी है तो आप अपने घर या खाली जमीन पर मोबाइल टावर लगवा कर नेटवर्क की समस्या को भी सॉल्व कर सकते हैं और इसके लिए आपको महीने का सैलरी या तनख्वाह के तरह टावर कंपनियों के तरफ से पैसे मिलते रहते हैं।

टावर लगवाने से हमें दो फायदा मिल जाता है पहला नेटवर्क की समस्या का समाधान हो जाता है और दूसरा उन कंपनियों के तरफ से हमें महीने का पैसे मिलते हैं आपके जमीन पर टावर लगाने के बदले में, तो अगर आपके एरिया में टावर की कमी है नेटवर्क का प्रॉब्लम है तो आप Mobile Tower Installation Apply Online फॉर्म भर के आवेदन कर सकते हैं।

मोबाइल टावर ऑनलाइन कैसे लगवाए

मोबाइल टावर ऑनलाइन कैसे लगवाए इसके लिए कुछ नियम है, आप जिस भी टेलीकॉम कंपनी का टावर लगवाने की सोच रहे हैं उस कंपनी का टावर आपके घर से 2 से 3 किलोमीटर के आसपास में नहीं होना चाहिए और आपके घर के पास उस टेलीकॉम कंपनी का नेटवर्क वीक होनी चाहिए यानी कि खराब होनी चाहिए तभी वो कंपनी आपको टावर लगवाने का मंजूरी देगी।

उदाहरण के लिए आपके एरिया में Jio का नेटवर्क अच्छा नहीं है और जिओ का टावर आपके घर से काफी दूरी पर है तो आप इस कंपनी से बात करके Jio Tower Installation करवा सकते हैं और वो कंपनी तुरंत ही तैयार हो जाएगी क्योंकि आपके एरिया में नेटवर्क भी अच्छा नहीं है और आपके घर से उस कंपनी का टावर भी काफी दूर है।

Loading...

Tower Installation Fees (मोबाइल टावर ऑनलाइन कैसे लगवाए)

अगर बात करें की Tower Installation के लिए हमें कंपनी को Fees क्या देना होता है तो इसका जवाब ये है कि खर्चा कुछ भी नहीं होता है जो भी खर्च होता है वो कंपनी अपने तरफ से करती है आपको किसी भी तरह का कोई फिश नहीं देना होता है अगर आपसे कोई टावर लगवाने के लिए फीस मांग रहा है तो आप ये समझ लीजिए कि वो फ्रॉड है उसके चक्कर में ना पड़े।

Mobile Tower Installation Rules

मोबाइल टावर के लिए कुछ नियम होते हैं जैसे आपके पास आप की जमीन की रजिस्ट्री होनी चाहिए और उस कागज के द्वारा आप ये प्रूफ कर सकें कि वो जमीन आप ही का है साथ ही आप जिस जगह पर टावर लगवाना चाहते हैं उस जगह के आसपास के लोगों का सहमति होना चाहिए यानी आपको एक NOC जारी कराना होगा।

NOC का मतलब non objection certificate यानी आपके पास पड़ोस वाले टावर के लिए कोई ऑब्जेक्शन या रोक तो नहीं लगा रहे हैं? अगर ऐसा है तो फिर आप टावर नहीं लगा सकते हैं और इसी बात को प्रूफ करने के लिए आपको NOC जारी करवाना होता है।

अगर आप अपने घर के छत के ऊपर Tower Install करवाने की सोच रहे हैं तो आपके छत पर 500 स्क्वायर फीट का जगह होना अनिवार्य है और यदि आप कहीं शहर में किसी खाली पड़े प्लॉट में टावर लगवाने का सोच रहे हैं तो फिर उस प्लॉट काम माप 2000 स्क्वायर फीट होनी चाहिए।

Loading...

इसके अलावा अगर आप अपने गांव में खाली जमीन पर टावर इंस्टॉल कराना चाहते हैं तो उस जमीन का माप 25 सौ स्क्वायर फिट होने चाहिए, इसके अलावा आप जहां भी mobile tower installation करवाना चाहते हैं उसके 100 मीटर के आसपास कोई हॉस्पिटल नहीं होनी चाहिए तभी आप टावर लगवा पाएंगे।

ये भी पढ़ें
5 Best पैसे कमाने वाला Game

मोबाइल टावर लगवाने के लिए डॉक्यूमेंट

अगर आप मोबाइल टावर लगवाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट का होना जरूरी है तभी आप मोबाइल टावर के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर पायेंगे और उन डॉक्यूमेंट का लिस्ट इस प्रकार है।

  • 1 Aadhaar Card
  • 2 Pan Card
  • 3 Bank Account
  • 4 Address Proof
  • 5 Resident Proof
  • 6 Structural Safety Certificate (इस दस्तावेज का जरूरत तब पड़ता है जब आप किसी बिल्डिंग के ऊपर टावर लगवाते हैं तो उस बिल्डिंग की सुरक्षा के लिए हमें ये दस्तावेज कंपनी को देना होता है)
  • 7 NOC (non objection certificate) अगर आप किराए पर रहते हैं तो अपने मकान मालिक से NOC लेना पड़ेगा और अगर आपका खुद का घर जमीन या बिल्डिंग है तो भी आपको NOC यानी none objection certificate बनवाना पड़ेगा।

इसके अलावा आपको company agreement पर साइन करना होता है कंपनी हमसे एग्रीमेंट पर साइन इसलिए करवाती है क्योंकि जितने भी साल के लिए उस कंपनी ने आपके जमीन पर टावर लगाया है उतना साल तक टावर को आप हटा ना पाए।

Loading...

इसके अलावा मोबाइल टावर लगवाने के लिए आपके पास एक मोबाइल नंबर होना चाहिए और एक ईमेल आईडी एवं आपका फोटोग्राफ्स होने चाहिए, साथ ही property document नाम एवं पता के साथ होना चाहिए।

Mobile Tower Company List

वैसे तो मोबाइल टावर लगाने के लिए बहुत सी कंपनियां है लेकिन हम आपको सिर्फ तीन कंपनी का नाम बताएंगे जो कि पॉपुलर कंपनी है और इन कंपनी के द्वारा आपके साथ किसी भी तरह का कोई धोखाधड़ी होने का चांस नहीं होता है।

1 indus

2 Bharti Infr Atel

3 ATC Tower

indus कंपनी सबसे ज्यादा भारत में टावर इंस्टॉल करती है इस कंपनी के यहां पर ऑफिस एवं हेड ऑफिस काफी ज्यादा संख्या में हैं आप इस कंपनी के द्वारा किसी भी टेलकम कंपनी का टावर लगवा सकते हैं।

Bharti Infr Atel कंपनी का शुरुआत सुनील भारती मित्तल ने 1976 में की थी ये कंपनी में काफी पॉपुलर है आप इसके माध्यम से भी किसी भी टेलकम कंपनी का टावर इंस्टॉल करवा सकते हैं।

ATC Tower का Full Form यानी पूरा नाम American tower corporation है ये कंपनी भी काफी पॉपुलर है तो आप चाहें तो इस कंपनी के माध्यम से भी किसी भी टेलकम कंपनी का टावर लगवा सकते हैं।

Loading...

ये भी पढ़ें
Bitcoin क्या है बिटकॉइन में निवेश कैसे करें?

Mobile Tower Installation Rent

वैसे तो बहुत सारे फेक वेबसाइट मोबाइल टावर लगवाने के एवज में मिलने वाला रेंट को बहुत बढा चढ़ाकर दिखाया जाता है लेकिन वास्तव में अगर आप ग्रामीण इलाके से हैं तो मोबाइल टावर से मिलने वाला रेंट 5000 से ₹7000 तक ही होता है।

और अगर आप शहरी इलाके से हैं जो second tier 2 सिटी से हैं तो वहां पर 15 से ₹20000 का रेंट मिल सकता है, और अगर आप tier 1 सिटी यानी बहुत ही हाई-फाई इलाका से हैं तो फिर आपको टावर लगवाने के एवज में मिलने वाला रेंट 30000 से लेकर ₹50000 तक का रेंट हो सकता है।

ऑफलाइन मोबाइल टावर कैसे लगवाए

ऑफलाइन मोबाइल टावर लगवाने के लिए आप किसी भी कंपनी के हेड ऑफिस में जाकर बातचीत कर सकते हैं, वो आपको एक फॉर्म देंगे आप उस फॉर्म को भर के जमा करेंगे और फिर वो कंपनी आपके जमीन एवं डॉक्यूमेंट का निरीक्षण करेंगे।

इसके अलावा नेटवर्क की फ्रीक्वेंसी चेक करेंगे अगर आपके एरिया में नेटवर्क ठीक-ठाक होगा तो फिर टावर नहीं लगेगा और अगर नेटवर्क में कमी होगी और आपके सभी डॉक्यूमेंट एवं जमीन की स्थिति ठीक होगी तो फिर टावर इंस्टॉल कर दिया जाएगा।

मोबाइल टावर ऑनलाइन फॉर्म

अब हम आपको मोबाइल टावर ऑनलाइन फॉर्म के बारे में बताएंगे और आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा अप्लाई कर पाएंगे।

जिओ टावर कैसे लगाए ऑनलाइन

जिओ टावर ऑनलाइन अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अप्लाई करने के लिए जिओ के ऑफिशियल साइट Partner With Jio इस लिंक पर क्लिक करें, क्लिक करते ही आप जियो के साइट पर चले जाएंगे अब यहां पर I have a land या I have a building दोनों में से कोई एक चुने और फिर नीचे Process पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

जिओ टावर कैसे लगाए
जिओ टावर कैसे लगाए

Process के ऊपर क्लिक करते ही आपसे आपका लोकेशन मांगा जाएगा लोकेशन डालकर Next पर क्लिक करें, फिर आप अपना मोबाइल नंबर डाल कर generate OTP पर क्लिक करें और फिर आपके मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को सबमिट करें।

सबमिट करने के बाद आपके सामने एक फाॅर्म आ जाएगा अब आप इस फॉर्म को पूरा भरे इसमें आप अपना एड्रेस भरेंगे वही एड्रेस जहां पर जिओ टावर लगवाना चाहते हैं, एड्रेस भरने के बाद आप नीचे फिर से एक बार next के ऊपर क्लिक करेंगे और फिर आप अपने बिल्डिंग या जमीन के बारे में जानकारी डालेंगे।

बिल्डिंग या जमीन की जानकारी डालने के बाद लास्ट में आप नीचे confirm के ऊपर क्लिक करेंगे और फिर आपका एप्लीकेशन सबमिट हो जाएगा और आपको एक एप्लीकेशन नंबर मिल जाएगा।

एप्लीकेशन सबमिट हो जाने का मतलब ये नहीं है की कंपनी आपके उस जगह पर टावर लगा ही देगी बल्कि वो पहले आपके उस जमीन या बिल्डिंग को चेक करेंगे वहां का नेटवर्क फ्रीक्वेंसी देखेंगे अगर सब कुछ ठीक होता है तभी टावर इंस्टॉल किया जाएगा।

हमने पिछले पोस्ट में जिओ टावर इंस्टॉलेशन का फुल प्रोसेस स्क्रीनशॉट के साथ में साझा किया था आप इसे यहां से पढ़ सकते हैं Jio Tower Installation अगर आप ऊपर बताए गए प्रोसेस को समझ नहीं पाए हैं तो इस पोस्ट को पढ़िए इस पोस्ट में स्क्रीनशॉट के साथ में कंपलीट प्रोसेस बताया गया है।

ये भी पढ़ें
Best Earning Apps In India हिंदी में

Airtel, VI, Jio Tower Installation

हमने जिओ टावर इंस्टॉलेशन का प्रोसेस को समझ लिया इसके लिए किसी थर्ड पार्टी साइट पर जाने की जरूरत नहीं पड़ा, जिओ के ऑफिशियल साइट पर ही आप जिओ टावर इंस्टॉलेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं लेकिन इसके अलावा Airtel, VI, या किसी अन्य टेलीकॉम कंपनी के टावर इंस्टॉलेशन के लिए ऊपर Mobile Tower Company List से किसी एक साइट पर जाकर आप अप्लाई कर सकते हैं।

Mobile Tower Fraud

जैसे कि हमने ऊपर भी बताया मोबाइल टावर लगवाने के लिए किसी भी तरह का कोई चार्ज हमें नहीं देना होता है लेकिन कुछ लोग या कुछ कंपनियां मोबाइल टावर लगाने के नाम पर बहुत ज्यादा फ्रॉड कर रही है और इनके चपेट में बहुत से लोग आ भी जाते हैं।

आप Mobile Tower Fraud नाम का पेज विकिपीडिया पर देख सकते हैं यहां पर इन फ्रॉड के बारे में बताया गया है। मोबाइल टावर के नाम पर किसी भी तरह के फ्रॉड से बचने के लिए व्हाट्सएप या फेसबुक पर आए हुए टावर के नाम पर लिंक पर क्लिक करके किसी भी तरह का कोई जानकारी ना दें।

अगर कोई आपसे मोबाइल टावर लगवाने के एवज में फीस या पैसे मांग रहा है तो आप तुरंत सचेत हो जाए क्योंकि कंपनियां किसी भी तरह का कोई चार्ज नहीं लेती है।

अगर आप गूगल पर mobile tower installation इस कीवर्ड को सर्च करेंगे तो सैकड़ों की संख्या में फेक या फ्रॉड वेबसाइट आपके सामने दिख सकता है जहां पर आप अपनी जानकारी भरकर आप अपना डाटा या पैसा खो सकते हैं।

मोबाइल टावर के नाम पर फ्रॉड करने वाली कंपनियां तीन तरह का फंडा अपनाती है पहला ये कि वो न्यूज़पेपर में क्लासिफाइड एड्स देती हैं दूसरा वेबसाइट पर डिस्प्ले एड और तीसरा गूगल ऐड, अब आप खुद सोचिए अगर कोई टेलकम कंपनी टावर लगाना चाहेगी तो वो इसका प्रचार क्यों करवाएगी।

लेकिन फिर भी कुछ लोग इनके झांसे में आ ही जाते हैं वो एड पर क्लिक करके अपना जानकारी भरते हैं एवं फीस के नाम पर पैसे भी जमा कर देते हैं और फिर बाद में उन्हें पता चलता है कि वो फ्रॉड कंपनी के शिकार हो गए।

और अंत में

तो हमने यहा पर सीखा मोबाइल टावर ऑनलाइन कैसे लगवाए एवं साथ ही मोबाइल टावर के नाम पर होने वाले फ्रॉड के बारे में भी जानकारी लिया, हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा।

अगर आपको ये पोस्ट मोबाइल टावर ऑनलाइन कैसे लगवाए पसंद आई हो तो इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें और अगर आपके पास अभी भी कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमें सूचित जरूर करें।

16 thoughts on “मोबाइल टावर ऑनलाइन कैसे लगवाए नया फॉर्म 2021 हिंदी में”

  1. Hello there, I do think your blog could possibly be
    having browser compatibility issues. When I take a look at your website in Safari, it looks fine however, if opening in IE, it’s got some overlapping issues.
    I merely wanted to give you a quick heads up!
    Aside from that, excellent site!

    Reply
  2. When I originally commented I clicked the “Notify me when new comments are added” checkbox and now each time a comment is added I get three emails with the same comment.

    Is there any way you can remove people from that service?

    Thank you!

    Reply
  3. हमारे पास पर्याप्त 450 ऐसकुआर फिट हे
    उसमे टावर लग सकता हे

    Reply

Leave a Comment