My Jio App Se Recharge Kaise Kare

हम यहां पर जानेंगे कि My Jio App Se Recharge Kaise Kare एवं साथ ही ये भी जानेंगे कि My Jio App Kya hai इसका इस्तेमाल करके my jio app recharge अपने रिचार्ज के पैसे में बचत कैसे करें।

My Jio App Kya hai

jio recharge app जियो रिलायंस के तरफ से बनाया गया एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल करते हम अपने जियो काॅल की डिटेल्स से लेकर जिओ रिचार्ज तक का सभी जानकारी आसानी से मोबाइल मे देख पाते हैं।

my jio app में जिओ के तरफ से आए हुए वो सभी नए नए ऑफर अपडेट किए जाते हैं और फिर हम उस Jio Offer का लाभ अपना जिओ नंबर या फिर अपने दोस्त के jio number recharge करते समय उठा पाते हैं।

My Jio App Se Recharge Kaise Kare

My Jio App Se Recharge Kaise Kare इसके लिए सबसे पहले आप प्ले स्टोर से my jio app को अपने मोबाइल फोन में my jio app free download करिए।

Loading...

my jio app download करने के बाद जब आप इसे पहली बार ओपन करेंगे तो ये आपसे कुछ परमिशन मांगेगा जिसे अलाउ करना है। और फिर jio recharge app open होने के बाद कुछ इस तरीके से दिखेगा। (नीचे चित्र देखिए)

my jio app free download
my jio app free download

अब यहां पर सबसे ऊपर अपना जिओ नंबर डालने के बाद निचे generat otp के ऊपर क्लिक करना है, क्लिक करते ही आपके उसी जिओ नंबर पर एक ओटीपी आएगा और वो ओटीपी ये एप्लीकेशन अपने आप ही डिटेक्ट कर लेगा।

OTP submit हो जाने के बाद आप my jio application में जिओ लोगिन हो जाएंगे और अब आप माय जिओ ऐप का होम पेज पर आ जायेंगे।

My Jio App Se Recharge Kaise Kare

अब आप इस एप्लीकेशन के जरिए अपने Jio Number से संबंधित वो सभी डिटेल्स को देख पाएंगे जैसे ये नंबर किसके नाम से रजिस्टर है एवं इस नंबर पर क्या ऑफर है।

Loading...

ऊपर दिखाए गए चित्र में माय जिओ रिचार्ज के होम पेज में ही नीचे के तरफ आपका नंबर दिख रहा है एवं उसके सामने Recharge लिखा है।

My Jio App से रिचार्ज करने के लिए इसी Recharge के ऑप्शन पर क्लिक करना है और क्लिक करते ही आपके सामने रिचार्ज के वो सभी प्लांस दिखेंगे आप उसमें से जो भी प्लान लेना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करके सिलेक्ट करेंगे। (नीचे चित्र देखिए)

my jio application
my jio application

Recharge Plan को सिलेक्ट करने के बाद नीचे BUY पर क्लिक करना है और क्लिक करते ही आप पेमेंट करने वाले पेज पे चले जाएंगे यहां पर आपको पेमेंट करने के लिए कई सारे ऑप्शन दिखेंगे जैसे paytm, Amazon pay upi, bhim, imobile, debit card, credit card इत्यादि। (नीचे चित्र देखिए)

my jio app recharge
my jio app recharge

उदाहरण के लिए मुझे अपने डेबिट कार्ड से पेमेंट करना है तो मैं debit/ATM card पे क्लिक करूंगा और फिर अपने कार्ड के डिटेल्स डालके pay now पे क्लिक करूंगा।

Loading...

और pay now पे क्लिक करते ही हम बैंक वाले पेज पर चले जाएंगे और वहां पर हमारे उस बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर के ऊपर एक ओटीपी आएगा उस otp को वहां पर डालने के बाद नीचे submit के ऊपर क्लिक कर देना है।

और submit के ऊपर क्लिक करते हैं आप का रिचार्ज करने का प्रोसेस पूरा हो जाएगा आपके उस अकाउंट से पैसे कट जाएंगे और आपके नंबर पर रिचार्ज हो जाएगा।

My Jio App Se Dusare Ka Recharge Kaise Kare

आप अपने जियो एप्लीकेशन से किसी भी अन्य दूसरे Jio number recharge कर सकते हैं इसके लिए माय जिओ एप्प के होम पेज में ही थोड़ा सा नीचे की तरफ जाएंगे तो एक ऑप्शन मिलेगा recharge for a friend

अपने दोस्त या अन्य घर के सदस्य के जिओ नंबर को रिचार्ज करने के लिए recharge for a friend के ऊपर क्लिक करिए।

क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे और यहां पर आप अपने दोस्त या घर वाले का Jio Number डालने के बाद नीचे process के ऊपर क्लिक करना है।

process के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने रिचार्ज प्लान दिखेगा और फिर उसमें से आप कोई सा भी प्लान को सेलेक्ट करके जैसे ऊपर रिचार्ज करने का प्रोसेस बताया गया है वैसे ही करके आप किसी भी अन्य जिओ नंबर को रिचार्ज कर सकते हैं।

ये भी पढ़े
Call Details Kaise Nikale सबसे आसान तरीका 2020

My Jio App को हमेशा अपडेट करे

आपको समय-समय पर प्ले स्टोर पर जाकर My Jio App को सर्च करके अपडेट करते रहना होगा, क्योंकि आप इसे अपडेट नहीं करेंगे तो इस में आए हुए नए ऑफर आपको दिखाई नहीं देगा।

Loading...

क्योंकि कंपनी के तरफ से कोई भी नया ऑफर आता है तो उसे My Jio App में डाला जाता है और वो जानकारी आपके एप्लीकेशन में तभी दिखेगा जब आप उसको अपडेट करेंगे नहीं तो फिर पुराना वाला ही ऑफर आपको दीखता रहेगा।

My Jio App के फायदे

आप कोई सा भी Recharge चाहे वो छोटा हो या बड़ा हो करवाने के लिए दुकान पर जाते हैं और रिचार्ज अमाउंट दुकान पर देकर रिचार्ज करवा कर चले आते हैं लेकिन अगर आप ये रिचार्ज खुद से My Jio App से करते हैं तो इसमें आपको फायदे ही फायदे हैं।

पहला फायदा तो आपको ये होगा कि आपको दुकान नहीं ढूंढना पड़ेगा समय बचेगा आप घर बैठे अपने मोबाइल से रिचार्ज कर पाएंगे।

दूसरा फायदा आपको ये होगा कि समय-समय पर जिओ के तरफ से कुछ ना कुछ ऑफर आते रहते हैं जिसका लाभ आप अपने My Jio App से करके ही उठा पाते हैं, ये लाभ दुकान से रिचार्ज करवाने पर आपको नहीं मिल पाता है।

My Jio App का तीसरा फायदा ये होगा कि आप किसी भी समय सिर्फ एक क्लिक से आपके अकाउंट में बचा हुआ डाटा को चेक कर पाएंगे एवं एक्स्ट्रा डाटा की जरूरत पड़ने पर My Jio App से छोटा से लेकर बड़ा डाटा रिचार्ज को अपने रिचार्ज प्लान में ऐड कर पाएंगे।

कई बार हमारे पास हमारे Recharge Plan में मिले हुए डाटा लिमिट खत्म हो जाता है तो फिर हम अलग से कुछ जीबी डाटा My Jio App के द्वारा ऐड कर लेते हैं।

अलग से डाटा रिचार्ज के लिए ₹21 से लेकर आप जितना बड़ा प्लान लेना चाहे उतना बड़ा डाटा प्लान My Jio App के द्वारा आसानी से ले सकते हैं।

My Jio App Se Recharge Kaise Kare

तो हमने यहाँ पे My Jio App Se Recharge Kaise Kare एवं साथ ही My Jio App Kya hai अगर आपको फिरभी इस पोस्ट my jio app recharge से सम्बंधित कोई सवाल या सुझाव है तो निचे कमेंट जरूर करे।

3 thoughts on “My Jio App Se Recharge Kaise Kare”

  1. Sir my jio App se other sim card mein recharge Nahin ho raha hai option Nahin a raha hai
    Likhkar a raha hai please enter a valid jio number

    Reply

Leave a Comment