Online Cheque Book Request Form कैसे भरे Hindi

आज भी बहुत से लोगों को ये नहीं पता है कि Online Cheque Book Request Form कैसे भरे जब हमारा चेक बुक खत्म हो जाता है तो cheque book request करने के लिए बैंक में जाकर लंबे-लंबे लाइनों में खड़ा होना पड़ता है।

लेकिन क्या आपको पता है आप घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर से Cheque Book के लिए Online Apply कर सकते हैं और दूसरे या तीसरे दिन आपके एड्रेस पर इसे भेज दिया जाता है, और आपको बैंक में गए बिना घर बैठे ही चेक बुक प्राप्त हो जाता है।

हम यहां पर State Bank of India, ICICI Bank, Bank of India इन तीनों बैंकों से घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा cheque book के लिए request करने का फुल प्रोसेस बताएंगे, और अगर आपका बैंक इन तीनों में से कोइ नहीं है कोई अन्य बैंक है तो भी प्रोसेस सेम ही रहेगा आप इसी प्रोसेस को करके अपने अन्य किसी भी बैंक से चेक बुक के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर पाएंगे, पिछले पोस्ट में हमने Atal Pention Yojna Online Apply करना सिखा था।

Online Cheque Book Request Form sbi

सबसे पहले हम SBI यानी State Bank of India के लिए Online Cheque Book का Request करना सीखेंगे इसके लिए आप एसबीआई का ऑफिशियल एप्लीकेशन Yono SBI को प्ले स्टोर से डाउनलोड करें। ये App आपको प्ले स्टोर पर नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा (नीचे चित्र देखें)

Loading...
Yono SBI
Yono SBI

Yono SBI को डाउनलोड करने के बाद जब आप अपने मोबाइल में इसे पहली बार ओपन करेंगे तो ये आपके डिवाइस की जगह की जानकारी देखने की अनुमति मांगेगा इसे अनुमति दें, और फिर नीचे के तरफ तीन ऑप्शन रहेगा पहला new to sbi, दुसरा exciting customer और तीसरा I have activation code.

अगर आपका एसबीआई में पहले से अकाउंट है तो आप दूसरा ऑप्शन existing customer के ऊपर क्लिक करें, अब इस एप में रजिस्टर करने के लिए आपको तीन ऑप्शन मिलेगा पहला login using internet banking ID, दुसरा register with my ATM card, और तिसरा register with account details आप इसमें से कोई सा भी ऑप्शन को रजिस्टर करने के लिए चुन सकते हैं।

अगर आप login using internet banking ID को चुनते हैं तो यहां पर आपको अपना इंटरनेट बैंकिंग यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगइन करना होगा और अगर आप register with my ATM card को चुनते हैं तो फिर आपको अपना ATM Card No, expiry date एवं cvv no डाल के यहां पर रजिस्टर करना होगा।

लेकिन अगर आप तीसरा ऑप्शन register with account details को चुनते हैं तो फिर आप अपने बैंक अकाउंट डिटेल्स डालकर रजिस्टर कर सकते हैं लेकिन अगर आपका इंटरनेट बैंकिंग पहले से चालू है तब आप इस ऑप्शन को नहीं चुन सकते हैं आपको इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा ही यहां पर लॉग इन करना होगा।

Loading...

सबसे आसान पहला ऑप्शन है login using internet banking ID आप इसके ऊपर क्लिक करें और फिर Yes करें और फिर अपना internet banking का user name एवं password टाइप करें और फिर नीचे submit के ऊपर क्लिक करें, और फिर इनके टर्म कंडीशन एक्सेप्ट करने के बाद next पर क्लिक करें, और फिर एक छ: अंकों वाला पिन सेट करें और फिर से next पर क्लिक करें।

इस पिन का जरूरत तब पड़ेगा जब आप Yono App को ओपन किया करेंगे, अब आपसे आपके बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजे गए OTP को सबमिट करने के लिए कहा जाएगा ओटीपी डाले और फिर नीचे next पर क्लिक करें, और आपके सामने congratulations का मैसेज आ जाएगा।

अब ok करें और फिर आप इस ऐप के लॉगइन वाले पेज पर आ जाएंगे अब लॉगिन के ऊपर क्लिक करें और 6 अंकों वाला पिन जो आपने अभी-अभी बनाया था उसे डालें और पिन डालते ही इस ऐप के होम पेज पर आप आ जाएंगे अब यहां पर उपलब्ध सभी सेवाएं आपके सामने दिखेगा।

अब Yono App के द्वारा cheque book request करने के लिए इस ऐप के होम पेज पर ही ऊपर बाएं साइड में ट्रिपल डैस के ऊपर क्लिक करें, और फिर बाएं साइड से बहुत सारे ऑप्शन खुल आएंगे अब इन ऑप्शन में नीचे के तरफ service request के ऊपर क्लिक करें।

Loading...

service request के ऊपर क्लिक करते ही यहां पर उपलब्ध कई सारे सर्विस आपके सामने दिखेगा इसी में सबसे नीचे Cheque इस ऑप्शन पर क्लिक करें, और फिर request cheque book के ऊपर क्लिक करने के बाद अपना अकाउंट चुने और फिर आपको कितना चेक चाहिए वो चुने और फिर नीचे charges as applicable वाले डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर नीचे next के ऊपर क्लिक करें।

और फिर आपका चेक बुक के लिए रिक्वेस्ट दर्ज हो जाएगा 1 से 2 दिन में आपके एड्रेस पर बैंक के द्वारा चेक बुक भेज दिया जाएगा ये आपके एरिया में डाक सेवा के ऊपर निर्भर करता है। ऐसे करके आप घर बैठे cheque book request करने का प्रोसेस पूरा कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउजर में Online SBI को Login करके भी Cheque Book के लिए Request कर सकते हैं। यहां तक हमने State Bank of India के लिए online cheque book request करने का प्रोसेस सीख लिया अब हम ICICI Bank के लिए प्रोसेस जानेंगे।

ये भी पढ़ें
Bijli Bill Download Kaise Kare

IRCTC New Account Open कैसे करें

ICICI Bank में Cheque Book के लिए Apply

अगर आपका अकाउंट ICICI Bank में है तो एसबीआई के ही तरह इस बैंक में भी आप घर बैठे अपने मोबाइल से cheque book request form सिर्फ एक मिनट का समय देकर भर सकते हैं और आप का ICICI Bank का Cheque Book दूसरे या तीसरे दिन आपके एड्रेस पर पहुंच जाएगा।

इसके लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र में https://www.icicibank.com/ को ओपन करके इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से लॉगिन करके अप्लाई कर सकते हैं या फिर आप आईसीआईसीआई के ऑफिशियल मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा भी चेक बुक रिक्वेस्ट कर सकते हैं।

ICICI Bank के मोबाइल एप्लीकेशन के द्वारा Online Cheque Book Request Form भरने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से iMobile App को डाउनलोड करें, और अगर आपके पास आईसीआईसीआई का इंटरनेट बैंकिंग है तो इसमें लॉगइन करना बहुत ही आसान है। ये एप प्ले स्टोर पर नीचे दिखाई गए चित्र के अनुसार दिखेगा (नीचे चित्र देखें)

Loading...
iMobile App
iMobile App

जब आप iMobile App को अपने मोबाइल में पहली बार ओपन करेंगे तो ये आपसे कुछ अनुमति मांगेगा इसे अनुमति दें, और फिर let’s get started पर क्लिक करें, अब अगर आपका अकाउंट आईसीआईसीआई में है तो फिर Indian resident A/C पर क्लिक करें और नीचे Continue के ऊपर क्लिक करें।

एक बार फिर से Continue पर क्लिक करें और अब अगर आपके फोन में 2 सिम है तो जो सीम नंबर आपके आईसीआईसीआई बैंक में रजिस्टर है उसको चुने और फिर नीचे Continue पर क्लिक करें, ध्यान रहे जो आपके आईसीआईसीआई बैंक में मोबाइल नंबर रजिस्टर है वो आपके उसी फोन में होना चाहिए ये ओटीपी को ऑटोमेटिक वेरीफाइड करेगा।

ओटीपी वेरीफाइड हो जाने के बाद अपना आईसीआईसीआई इंटरनेट बैंकिंग के यूजर आईडी और पासवर्ड डालकर इस ऐप में लॉग इन करें, और फिर एक फोर डिजिट का पिन सेट करें और सबमिट करें।

इतना करते ही आप इस ऐप के होम पेज में आ जाएंगे और सबसे ऊपर आपका अकाउंट नंबर दिखेगा फिर उसके नीचे view balance पर क्लिक करके आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं, स्टेटमेंट निकाल सकते हैं एवं पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

Online Cheque Book Apply करने के लिए इस एप के होम पेज में ही नीचे दाहिने साइड में एक ऑप्शन है Services इसके ऊपर क्लिक करें और फिर cheque book service पर क्लिक करें, और आपके सामने तीन ऑप्शन दिखेंगे पहला check status of the cheques issued दुसरा stop cheque और तीसरा issue cheque book.

आप पहला ऑप्शन check status of the cheques issued पर क्लिक करके ये चेक कर सकते हैं कि आपने चेक बुक के लिए अप्लाई किया था तो उसका स्टेटस क्या है कहां तक पहुंचा है। दूसरा ऑप्शन Stop Cheque पर क्लिक करके अप्लाई किया हुआ चेक बुक को रोक सकते हैं।

एवं तीसरा ऑप्शन issue cheque book पर क्लिक करके new cheque book के लिए Apply कर सकते हैं। यहां तक हमने दो बैंकों के चेक बुक के लिए अप्लाई करने का प्रोसेस सीख लिया अब हम बैंक ऑफ इंडिया अकाउंट वालों के लिए ऑनलाइन चेक बुक अप्लाई करने का प्रोसेस सीखेंगे।

ये भी पढ़ें
Online Shikayat Kaise Kare

How to Register IRCTC eWallet

Cheque Book Request BOI (Bank of India)

अगर आपका अकाउंट BOI यानी Bank of India में है तो आप इस बैंक के ऑफिशियल एप्लीकेशन अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से डाउनलोड करके Online Cheque Book Request Form भर कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से BOI Mobile को डाउनलोड करें, ये एप प्ले स्टोर पर आपको नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा (नीचे चित्र देखें)

BOI Mobile app
BOI Mobile App

जब आप BOI Mobile को डाउनलोड करने के बाद पहली बार ओपन करेंगे तो तीन बार next पर क्लिक करने के बाद Process बटन पर क्लिक करेंगे और फिर ये आपसे कुछ अनुमति मांगेगा इसे अनुमति देने के बाद अपने इसी बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर को चुनेंगे और फिर नीचे ओटीपी पाने के लिए Send के बटन पर क्लिक करेंगे।

ध्यान रहे बैंक ऑफ इंडिया में रजिस्टर मोबाइल नंबर आपके उसी मोबाइल में होना चाहिए फिर ये उस मोबाइल पर आए हुए ओटीपी को अपने आप डिटेक्ट कर लेगा और आपको Login वाले पेज पर भेज देगा अब आप login to m banking पर क्लिक करके अपना user id और Login Pin डालने के बाद नीचे Login पर क्लिक करेंगे।

Login पर क्लिक करते ही आप इस ऐप के होम पेज में आ जाएंगे अब नीचे के तरफ एक ऑप्शन मिलेगा Service Request इस बटन पर क्लिक करने के बाद cheque book request पर क्लिक करेंगे और अपना अकाउंट चुनेंगे और फिर नीचे FETCH पर क्लिक करेंगे और फिर अपना Cheque Book Request सबमिट करेंगे।

अगर आपने अभी तक BOI Mobile में इंटरनेट बैंकिंग के द्वारा रजिस्टर नहीं किया है और आपके पास एटीएम कार्ड है और साथ ही आपका मोबाइल नंबर इस बैंक में पहले से रजिस्टर है तो आप नीचे दिए गए वीडियो को देखकर इस ऐप को रजिस्टर एवं चलाने का पूरा प्रोसेस देख सकते हैं।

ऊपर हमने तिन बैंकों में Online Cheque Book Request Form कैसे भरे का प्रोसेस सिखा, अगर आपके पास इसके अलावा कोई अन्य बैंक का अकाउंट है तो उसमें भी प्रोसेस इसी तरह से होता है। आप इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से किसी भी बैंक के ज्यादातर सेवाएं घर बैठे अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा ले सकते हैं।

और अंत में

आज का समय इंटरनेट का है सरकारी दफ्तर या बैंक में जाकर लाइन में खड़े होने से कहीं अच्छा है कि आप इंटरनेट को यूज करना सीखे और घर बैठे ज्यादातर सेवाओं का लाभ ले, सीखने का कोई उम्र नहीं होता है आप जिस भी उम्र में हैं सीख सकते हैं।

तो हमने यहां पर सीखा Online Cheque Book Request Form कैसे भरे उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर चेक बुक से जुड़ी आपके समस्याओं का समाधान हो गया होगा और आपने अपने बैंक का चेक बुक ऑनलाइन ही अप्लाई कर लिया होगा।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट Online Cheque Book Apply कैसे करें से संबंधित कोई सवाल है या फिर आप अपना सुझाव हमें देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!