Online PF Transfer Kaise Kare पुराना PF नया खाता में

हम यहां पर ये जानेंगे कि Online PF Transfer Kaise Kare क्योंकि अगर आप कई कंपनियों में नौकरी कर चुके हैं तो आपको चाहिए कि उन सभी पीएफ अकाउंट का पैसा नया वाले अकाउंट में ट्रांसफर कर लें।

PF Transfer Kaise Kare – इसके फायदे

अगर आप अलग-अलग कंपनियों में काम कर चुके हैं तो आपको चाहिए की पिछले सभी खातों का पैसा नए वाले खातों में ट्रांसफर कर लें क्योंकि तभी आप सभी पैसा एक साथ उठा पाएंगे।

जब आप वर्तमान में जिस भी कंपनी में काम कर रहे होते हैं और उस समय अपना PF का पैसा चेक करते हैं तो आपका उसी अकाउंट का पैसा दिखाई देता है।

और जब आप रिजाइन करके अपना पीएफ का पैसा निकालने के लिए अप्लाई करते हैं तो भी आपके नया अकाउंट का पैसा ही निकल पाता है और जो पिछला अकाउंट का पैसा होता है वो पड़ा रह जाता है।

Loading...

इसलिए हम पहले जितने भी कंपनियों में काम कर चुके होते हैं उन सभी अकाउंट का पैसा नया पीएफ अकाउंट में ट्रांसफर कर लेना चाहिए, अब pf transfer kaise kare के अगले भाग में कुछ जरुरी बातों को समझ लेते है।

ध्यान देने वाली बात

जब आपके पुराने पीएफ अकाउंट में date of exit डल चुके हैं तभी आप उस पैसे को नया अकाउंट में ट्रांसफर कर पाएंगे।

आपके पुराने PF Account यानी प्रीवियस एंपलॉयर में date of exit डला है कि नहीं वो चेक करने के लिए आप अपने पीएफ अकाउंट में लोगिन करने के बाद ऊपर बाएं साइड में View के ऊपर क्लिक करेंगे।

Loading...

View के ऊपर क्लिक करते ही उसमें तीन से चार ऑप्शन आएंगे जिसमें एक ऑप्शन रहेगा service history तो आप इसी के ऊपर क्लिक करेंगे।

Service history के ऊपर क्लिक करते ही आपने जितने भी कंपनियों में काम कर रखे हैं वो सभी अकाउंट का डिटेल्स नीचे के तरफ आपको दिखेगा।

इन डिटेल्स में सबसे नीचे वाला आपका नया अकाउंट होता है जहां पर आप काम कर रहे होते हैं या फिर लास्ट में आपने जिस कंपनी में काम किया होता है।

ध्यान रहे ये प्रोसेस मोबाइल से करते समय सबसे पहले अपने मोबाइल के ब्राउज़र को डेक्सटॉप मोड़ में कर लें तभी अकाउंट में लॉग इन करने के बाद ऊपर के साइड में View का ऑप्शन आपको मिलेगा।

Loading...

अगला ध्यान देने वाली बात यह है कि आपके पीएफ अकाउंट में सभी जानकारी सबमिट होना चाहिए जैसे जन्मतिथि, नाम, आधार कार्ड, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर एवं पिता का नाम, तो चलिए अब हम Online PF Transfer Kaise Kare hindi का प्रोसेस सुरु करते है।

ये भी पढ़ें
online pf withdrawal PF और Pention का पूरा पैसा निकाले
how to update Date OF Exit in epf without employer स्टेप बाय स्टेप हिंदी में

How To Transfer PF Online

PF का पैसा ट्रांसफर करने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करके पीएफ के मेंबर पोर्टल पेज पर विजिट करिए। अगर आप ये प्रोसेस अपने मोबाइल से कर रहे हैं तो इस पेज पर पहुंचकर आपके अपने मोबाइल के ब्राउज़र को डेक्सटॉप मोड़ में कर लेना है।

अब आप यहां पर अपना UAN No एवं पासवर्ड डाल के नीचे दिए गए कैप्चा कोड को डालना है और फिर Login के ऊपर क्लिक करना है और आप अपने पीएफ अकाउंट में लॉगिन हो जाएंगे।

अब यहां पर ऊपर एक ऑप्शन है onlineservices उसके ऊपर क्लिक करते ही नीचे कुछ और ऑप्शन आएगा उसमें आपको one member one EPF account (transfer request) के ऊपर क्लिक करना है। (नीचे चित्र देखें)

pf transfer kaise ksre
pf transfer kaise kare

क्लिक करते ही आपके सामने एक दूसरा पेज आ जाएगा अब यहां पर नीचे के तरफ आएंगे तो एक हेडिंग लिखा हुआ मिलेगा उस सेटिंग में लिखा रहेगा step 1 select details of previous account (which are to be transferred)

तो इसी हेडिंग के नीचे previous employer या present employer में से किसी एक को चुनने के लिए कहा जाएगा तो यहां पर आपको present employer के ऊपर क्लिक करके टिक मार्क कर देना है और नीचे अपना यूएन नंबर डालकर उसके सामने Get Details पर क्लिक करना है (नीचे चित्र देखें)

epf process

Get Details पर क्लिक करते ही आप के जितने भी previous employer या यूं कहें कि आपने जितने भी पुराने कंपनियों में काम कर रखा है उन सभी का डिटेल्स नीचे दिखने लगेगा। (नीचे चित्र देखें)

Loading...
online pf transfer

अब आपको इन सभी previous employer के पहले डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क कर देना है और इसे ऐसे ही छोड़ देना है और अब उसके नीचे आपको एक दूसरा हेडिंग मिलेगा जिसमें लिखा रहेगा steps 2 authenticate OTP and submit.

और इस हेडिंग के नीचे Get OTP पर क्लिक करना है और क्लिक करते ही आपके पीएफ अकाउंट में रजिस्टर किया हुआ मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा, उस ओटीपी को यहां पर डालकर submit के ऊपर क्लिक कर देना है (नीचे चित्र देखें)

how to transfer pf online

Submit पर क्लिक करते ही यहां पर एक मैसेज लिख कर आएगा the claim has been successfully submitted यानी आपका पीएफ ट्रांसफर करने का अनुरोध सबमिट कर लिया गया है, लेकिन अभी और काम बाकी है।

अब आपके सामने आपका transfer claim status दिखेगा और इस स्टेटस में आपको निम्नलिखित चीजें दिखेगा sr no, tracking id, previous account number, present account number, attestation thought. (नीचे चित्र देखें)

how to transfer pf online

अब इन स्टेटस में जो लास्ट वाला है attestation thought इसके मतलब ये हुआ कि हमने attestation thought के लिए present employer को चुना था तो हमें अपने प्रजेंट एंपलॉयर से वेरीफाइड कराना होगा।

जब हम अपने present employer से attestation thought करा लेंगे तभी हमारा पीएफ का पैसा ट्रांसफर करने के लिए पीएफ डिपार्टमेंट आगे का प्रोसेस चालू करेगा।

अब हमें अपना present employer से attestation thought कराने के लिए इसी स्टेटस के लास्ट में देखिए फॉर्म नंबर 13 डाउनलोड करने के लिए दिया गया है। (ऊपर वाला चित्र दोबारा से देखिए)

ये भी पढ़ें
PF Me Date Of Birth Change Kaise Kare – 2020 हिंदी
how to know my uan number – UAN No कैसे पता करे-हिंदी में

इसी स्टेटस के लास्ट में printable form लिखा रहेगा आप इसी के ऊपर क्लिक करेंगे तो आपके मोबाइल या कंप्यूटर में यह फॉर्म ओपन हो जाएगा जिसमें ऊपर आपका पर्सनल डिटेल्स दिखेगा एवं नीचे आपका पैसा जिसने अकाउंट में ट्रांसफर हो रहा है उसका डिटेल्स दिखेगा।

अब इस फॉर्म को आप को प्रिंट आउट निकाल लेना है एवं इसी फॉर्म में नीचे के तरफ लिखा रहेगा signature of member तो वहीं पर कलम से साइन करेंगे एवं इस फॉर्म को आप पीएफ ऑफिस में ले जाकर अपने present employer के HR department में जमा कर देंगे।

अब आपका PF transfer करने का काम पूरा हो गया है आप जैसे इस फॉर्म को अपने present employer के पास जमा करेंगे वैसे वो इसे डिजिटल सिग्नेचर के थ्रू  वेरीफाइड करेंगे और फिर पीएफ डिपार्टमेंट इसके ऊपर काम शुरू कर देगा।

पीएफ डिपार्टमेंट को इस प्रोसेस को पूरा करने में 7 दिन से लेकर 30 दिन तक का समय लग सकता है जैसे आपके previous employer के पैसा नया अकाउंट में ट्रांसफर होगा वैसे आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर मैसेज आ जाएगा एवं आप इसे अपने पीएफ अकाउंट में लॉगिन करके भी ट्रैकिंग आईडी के द्वारा status check कर सकते हैं।

अब हम pf transfer kaise kare के बाद अपने द्वारा दिए गए अप्लीकेशन का pf status check करना जानेंगे जिसकी जानकारी निचे दी जा रही है।

PF Status Check

आपके द्वारा दिए गए एप्लीकेशन का स्टेटस क्या है यानी आप अपना pf transfer करने के लिए जो फॉर्म भरा था वह कहां तक पहुंचा है ये चेक करने के लिए आप अपने पीएफ अकाउंट में पुनः लॉगिन करेंगे।

ध्यान रहे जैसे मैंने ऊपर भी बताया था अगर आप ये प्रोसेस मोबाइल से करते हैं तो आपको अपने मोबाइल के ब्राउज़र को डेक्सटॉप मोड़ में कर लेना है।

फिर अकाउंट में लॉगिन होते ही होमपेज पर ही ऊपर दाहिने साइड में services के ऑप्शन पर क्लिक करके check claim status के ऊपर क्लिक करना है।

और फिर आपको अपना tracking ID डालना है और check के ऊपर क्लिक करेंगे तो आपका form को आपके employer ने वेरीफाइड किया या नहीं अगर वेरीफाइड कर दिया तो वो फॉर्म फील्ड ऑफिसर के पास पेंडिंग है या प्रोसेस पूरा हो चुका है ये सभी जानकारी आपको यहीं पर दिख जाएगी।

ये भी पढ़ें
EPF KYC UPDATE कैसे करे – चार स्टेप में पूरा करें KYC
UAN ACTIVATION करना सीखे

Online PF Transfer Kaise Kare

और अंत में हम आपसे यही कहना चाहेंगे कि आप अपने PF Account में किसी भी तरह के कोई correction करते हैं तो वो सबसे पहले आपके employer के पास जाता है अगर उनको आपके द्वारा दिए गए जानकारी ठीक लगती है तो फिर वो उसे वेरीफाइड कर देते हैं।

और अगर उनको आपके द्वारा दिया गया जानकारी में कुछ गड़बड़ लगता है तो फिर वो उसे रिजेक्ट कर देते हैं अगर आपका फॉर्म बार-बार रिजेक्ट हो रहा है तो बेहतर यही होगा कि आप अपने सभी डॉक्यूमेंट लेकर पीएफ ऑफिस में ही विजिट करें।

PF department ने लगभग सभी काम online कर दिया है हमारे सुविधा के लिए ताकि हमें बार-बार पीएफ ऑफिस का चक्कर लगाना ना पड़े लेकिन ऑनलाइन काम को बिल्कुल सटीक रूप से करना होता है अगर थोड़ा भी गड़बड़ होता है तो फिर आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है।

अगर आप नौकरी करते हुए PF का एडवांस पैसा निकालना चाहते हैं तो यहां एक गाइड है PF ADVANCE निकालना सीखे इस पोस्ट में नौकरी करते हुए एडवांस पीएफ अपने मोबाइल से निकालने का पूरा प्रोसेस बताया गया है।

तो हमने यहां पर सीखा की Online PF Transfer Kaise Kare एवं इसके प्रोसेस में होने वाली उन सभी पहलुओं के बारे में जाना जिससे आप अपने पुराने PF को ऑनलाइन घर बैठे अपने नए खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

अगर आपको इस पोस्ट Online PF Transfer Kaise Kare में कोई बात समझ में नहीं आई है या आपके पास इससे जुड़ी कोई सुझाव या सवाल है तो नीचे कमेंट जरूर दीजिए।

Leave a Comment