online pf withdrawal PF और Pention का पूरा पैसा निकाले

online pf withdrawal क्या आप अपना पीएफ का पूरा पैसा उठाना चाहते हैं तो तो हम यहां पे pf from 19 और form 31 को भर के पीएफ का पूरा पैसा उठाना सीखेंगे।

online pf withdrawal – epf withdrawal rules

epf withdrawal rules पीएफ का पूरा पैसा उठाने के लिए आपके pf account में date of exit का मेंशन होना जरूरी होता है और डेट आफ एग्जिट को अब आप खुद से अपने पीएफ अकाउंट में डाल सकते हैं।

date of exit डालने का काम PF department ने online कर दिया है नहीं तो पहले हमें नौकरी छोड़ने के बाद रिजाइन देना होता था और फिर PF office में जाकर डेट ऑफ एग्जिट डलवाना पड़ता था।

अगर आपके PF account में भी date of exit अभी तक नहीं डला है तो आपके लिए यहां पर एक गाइड है, how to update Date OF Exit in epf without employer इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने पीएफ अकाउंट में डेट आफ एग्जिट डाल लीजिए फिर इस पोस्ट को पढ़कर पूरा pf form निकालने का प्रोसेस कीजिए।

Loading...

date of exit डालने के साथ ही आपके PF account का KYC पूरी तरह से होनी चाहिए यानी कि आपके पीएफ अकाउंट में आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल्स, मोबाइल नंबर एवं डेट ऑफ बर्थ यह सब जानकारी डला होना चाहिए।

और अगर आपके पीएफ अकाउंट में केवाईसी में कुछ भी बाकी है तो सबसे पहले उसे पूरा करिए और अब online pf withdrawal का प्रोसेस epf claim form शुरू करते हैं।

pf ka pura paisa online kaise nikale

online pf withdrawal के लिए सबसे पहले epfo official website पर विजिट करें। अगर ये प्रोसेस आप अपने मोबाइल से कर रहे हैं तो आप अपने मोबाइल के ब्राउज़र को डेक्सटॉप मोड़ में कर लें (नीचे चित्र देखें1)

online pf withdrawal

अब यहां पर आप अपना UN No पासवर्ड एवं दिए गए कैप्चा कोड को भरने के बाद लॉगिन के ऊपर क्लिक करके आप epf website पर अपने पीएफ अकाउंट में लॉगिन हो जाएंगे।

Loading...

आप अपने पीएफ अकाउंट में लॉगिन होते ही होम पेज पर ही आपके pf kyc का पूरा डिटेल्स यहीं पर दिख जाएगा जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड बैंक अकाउंट डिटेल्स एवं मोबाइल नंबर।

अब इस पेज पर ऊपर की तरफ आपको एक ऑप्शन मिलेगा online services यह ऑप्शन आपके मोबाइल में ब्राउज़र को डेक्सटॉप साइड में करने के बाद ही दिखेगा।

लेकिन जब आप अपने पीएफ अकाउंट में लॉगिन हो लेंगे उसके बाद ब्राउज़र को डेक्सटॉप मोड़ में करेंगे तो शायद नहीं हो पाएगा आपको लॉगिन होने के पहले ही ब्राउज़र को डेक्सटॉप साइट में कन्वर्ट करना होगा।

जब आप online services इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो इसमें नीचे की तरफ dropdown-menu खुलेगा और उसी में पहला ऑप्शन होगा Claim(FORM-31,19,10c&10d) आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है। (नीचे चित्र देखीये2)

Loading...
online pf withdrawal

Claim(FORM-31,19,10c&10d) पर क्लिक करते ही आप एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे और यहां पर अब आपको अपना बैंक अकाउंट नंबर डालकर नीचे verified के ऊपर क्लिक करना है। (नीचे चित्र देखें3)

epf claim form

यहां पर आप वही बैंक अकाउंट नंबर देंगे जो आपके पीएफ में पहले से बैंक अकाउंट नंबर डाला हुआ है और वेरीफाइड के ऊपर क्लिक करने के बाद आपके बैंक अकाउंट नंबर के सामने एक सही का चिन्ह लग जाएगा इसके मतलब अपने बैंक अकाउंट नंबर सही दिया है।

बैंक अकाउंट नंबर वेरीफाई हो जाने के बाद नीचे चेक करिए कि आपका DOE EPF यानी date of exit मेंशन है या नहीं अगर डेट आफ एग्जिट दिख रहा है तो फिर सबसे नीचे process for online claim के ऊपर क्लिक करना है।

process for online claim के ऊपर क्लिक करते ही आप फिर से एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे एवं यहां पर ऊपर आपकी सभी जानकारी दिखेगा और सबसे नीचे एक ऑप्शन रहेगा I want to apply for और इसके सामने लिखा रहेगा select claim option

तो आप जैसे select claim option के ऊपर क्लिक करेंगे तो एक dropdown-menu खुलेगा और उस मेनू में सबसे ऊपर only PF withdrawal (form-19) लिखा रहेगा तो आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है। (नीचे चित्र देखें4)

epfo official website

क्योंकि पहले हम form-19 को भरके अपना पीएफ का पैसा निकालेंगे फिर दूसरी बार में form 10-C भर के पेंशन का पैसा निकालेंगे।

only PF withdrawal (form-19) के ऊपर क्लिक करते ही नीचे और भी ऑप्शन आ जाएंगे अब यहां पर आपसे form 15g मांगा जाएगा, लेकिन ये फॉर्म 15g है क्या थोड़ा इसके बारे में समझ लेते हैं। (नीचे चित्र देखें5)

epf withdrawal rules

जब आपका पीएफ का पैसा 50000 या फिर इससे ज्यादा है तो वहां पर अगर आप form-15g भर कर देंगे तो आपके पैसे से कोई भी टीडीएस नहीं कटेगा।

Loading...

लेकिन अगर आप form-15g भरके नहीं देते हैं तो फिर आपके पीएफ अमाउंट से 10 परसेंट टीडीएस कट जाएगा इसलिए यहां पर हमें form-15g देना पड़ता है अगर हमारा पीएफ का पैसा 50000 से ऊपर है तब नहीं तो फिर इसकी कोई जरूरत नहीं है।

अगर आपका पीएफ का पैसा 50000 से ऊपर है तो आप यहां पर क्लिक करके form-15g को डाउनलोड करके प्रिंट करा के उसको भरिए एवं सिग्नेचर करने के बाद स्कैन करके पीडीएफ के रूप में यहां पर अपलोड करना होगा।

form 15g अपलोड करने के बाद नीचे एड्रेस भरना है उसके बाद नीचे आपको अपना चेक बुक या पासबुक को स्कैन करके अपलोड करना होगा अपने बैंक अकाउंट को वेरीफाई करने के लिए।

ध्यान रहे pf transfer online के लिए अगर आप चेक बुक अपलोड कर रहे हैं तो आपके चेक बुक के ऊपर आपका नाम प्रिंट होना चाहिए पहले हमारे चेक बुक पर नाम प्रिंट होकर नहीं आता था लेकिन अब जो नया चेक बुक आ रहा है उसके ऊपर नाम प्रिंट होकर आ रहा है।

चेक बुक को आप अपने मोबाइल से भी स्कैन कर सकते हैं या आप अच्छा सा एक फोटो क्लिक करके भी अपलोड कर सकते हैं। चेक बुक के बीचो बीच cancelled लिखना ना भूलें।

चेक बुक या पासबुक अपलोड कर लेने के बाद नीचे टर्म कंडीशन को एक्सेप्ट करने के लिए एक छोटा सा डब्बा रहेगा उसके ऊपर क्लिक करके टिक मार्क करना है और टिक मार्क करते ही नीचे एक और ऑप्शन आ जाएगा get Aadhar OTP तो आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है। (नीचे चित्र देखें)

pension form

get Aadhar OTP के ऊपर क्लिक करते ही आपके आधार में जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर होगा उसके ऊपर एक ओटीपी आएगा और उस ओटीपी को यहां पर डालने के बाद नीचे validate OTP & submit claim form के ऊपर क्लिक कर देना है।

validate OTP & submit claim form के ऊपर क्लिक करते ही आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा और साथ ही आपका पीएफ का पैसा निकालने का प्रोसेस भी यहीं पर पूरा हो जाएगा।

pension form

लेकिन अभी यह सिर्फ pf form का पैसा के लिए हम अप्लाई किए हैं अभी epf pension का पैसा के लिए दोबारा से अप्लाई करना बाकी है और इसका प्रोसेस बिल्कुल सेम है।

यानी अपने जैसे pf form का पैसा निकालने का प्रोसेस किया है ठीक वैसे ही pension form का पैसा निकालने के लिए भी प्रोसेस करना है आप epf website के होम पेज पर चले जाएंगे।

होम पेज पर आने के बाद आप फिर से online services पर क्लिक करेंगे और फिर Claim(FORM-31,19,10c&10d) के ऊपर क्लिक करेंगे।

फिर अपना बैंक अकाउंट दोबारा वेरीफाई करने के बाद पिछली बार आपने pf form 19 चुना था लेकिन इस बार form 10-C चुनेंगे और बाकी का प्रोसेस पहले जैसा ही करते जाएंगे यहां भी आपको चेक बुक या पासबुक को स्कैन करके या फोटो क्लिक करके अपलोड करना होगा।

जब आप pf form और epf pension के पैसे के लिए अप्लाई कर देंगे तो आपका ये अप्लीकेशन अभी प्रोसेस में रहेगा और ये कुछ दिन तक प्रोसेस होगा करीब 10 से 20 दिन तक का समय लगता है।

जब आपके employer इसे वेरीफाइड कर देंगे तो फिर आपका पीएफ का सभी पैसा आपके द्वारा दिए गए बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाता है।

ध्यान रहे online pf withdrawal करने से पहले आप अपने पीएफ अकाउंट में जरूर चेक करें कि आपका पैन कार्ड (epfo kyc update) सबमिट है कि नहीं।

आप बिना पैन कार्ड के भी पीएफ का पैसा उठा सकते हैं लेकिन इस स्थिति में आपके पैसे से 30 परसेंट टीडीएस के रूप में कट जाएगा उदाहरण के लिए आपका पीएफ का पैसा ₹100000 है तो आपको सिर्फ ₹70000 मिलेंगे।

online pf withdrawal करते समय अगर आप चेक बुक देते हैं और वो पुराना वाला चेक बुक होता है उस पर आप का नाम प्रिंट नहीं है तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगा।

इसलिए अगर आपके पास नया चेक बुक नहीं है तो आप बैंक में आर्डर करके चेक बुक मंगा सकते हैं क्योंकि अगर आपका फॉर्म एक बार रिजेक्ट होगा तो आप करीब एक महीने के बाद ही दोबारा फॉर्म को भर पाएंगे।

ये भी पढ़े
EPF KYC UPDATE कैसे करे – चार स्टेप में पूरा करें KYC
PF ADVANCE नौकरी करते हुए ADVANCE निकालना सीखे
UAN ACTIVATION करना सीखे

pf transfer online

अगर आप एक से ज्यादा कंपनी में काम कर चुके हैं तो आपको पहले अपना पुराना वाला पीएफ अकाउंट का पैसा नए वाले में ट्रांसफर कराना होगा।

क्योंकि आप अगर पुराना वाला पीएफ अकाउंट का पैसा नया वाले में ट्रांसफर नहीं कराएंगे तो फिर आपका पुराना वाला अकाउंट का पैसा आगे चलके निकालने में बहुत दिक्कत हो सकता है।

जब आप अपना पीएफ अकाउंट का पैसा निकालने के लिए प्रोसेस करते हैं तो जो आपका वर्तमान में कंपनी मे नौकरी होता है उसी के पैसे को आप निकाल पाते हैं।

और आपने जो पिछली कंपनी में काम किया होता है वो पैसा उसी अकाउंट में पड़ा रह जाता है इसलिए आप जितने भी कंपनी में काम किए हैं आपका जितना भी पीएफ अकाउंट में पैसा पड़ा हुआ है उन सब को नए वाले में ट्रांसफर करवा कर फिर आप सभी पैसे को एक साथ उठा सकते हैं।

और यह काम भी ऑनलाइन है आप खुद से अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अपना पुराना वाले पैसे को नए वाले में ट्रांसफर कर सकते हैं और इसे ही pf transfer online कहां जाता है।

pf status check

जब आप अपना पीएफ का पैसा निकालने के लिए फॉर्म भर लेंगे उसके बाद आप इसका स्टेटस को भी चेक कर सकते हैं इसके लिए आप इसी वेबसाइट पर दोबारा से जाएंगे।

और होमपेज में ही जैसे आपने पीएफ निकालने के लिए online services के ऊपर क्लिक किया था वैसे ही फिर से इसके ऊपर क्लिक करेंगे।

और फिर इसी dropdown-menu मे आपको एक ऑप्शन मिलेगा track claim status तो इसके ऊपर क्लिक करके आप ये चेक कर सकते हैं कि आपका pf form अभी प्रोसेस में है या फिर सेटल हो गया या फिर रिजेक्ट हुआ।

नौकरी छोड़ने या बदलने के बाद PF का पैसा तुरंत ना निकाले

जब आप अपना नौकरी छोड़ देते हैं या दूसरा कंपनी में लग जाते हैं तो पहला कंपनी के PF का पैसा निकाल लेते हैं लेकिन ये घाटे का सौदा होता है। नौकरी छोड़ देने के कई साल बाद तक भी हमें हमारा पीएफ के पैसे पर ब्याज मिलता रहता है इसलिए बहुत जरूरी हो तभी पीएफ का पैसा निकालें वरना उसे ऐसे ही पड़ा रहन दें उसमें PF Interest ऐड होता जाएगा और आपका पैसा बढ़ता ही जाएगा।

जब आप नौकरी बदलें यानी जब दूसरी कंपनी में लगें तो पहला कंपनी के पीएफ का पैसा अपना नया पीएफ अकाउंट में ट्रांसफर भी करवा सकते हैं बहुत से लोग पहला कंपनी छोड़ने के बाद दूसरे कंपनी में लगते ही पहला कंपनी वाला पीएफ का पैसा निकाल कर खर्च कर लेते हैं लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि ऐसे में आप अपने पीएफ के पैसा पर आने वाले समय में मिलने वाला PF Interest खो देते हैं।

रिटायर होने के बाद भी अगले 3 साल तक PF के पैसा पर मिलता है ब्याज PF Interest Rate

जब आप अपने कंपनी से रिटायर हो जाते हैं तो 2 महीने बाद आप अपना PF का सभी पैसा उठा सकते हैं लेकिन क्या आपको पता है रिटायर होने के बाद भी अगले 3 साल तक आपके पीएफ का पैसा पर PF Interest मिलता रहता है इसलिए अगर आपको बहुत ज्यादा जरूरी ना हो तो अपना पीएफ का पैसा कम से कम 3 साल तक पड़ा रहने दे उसमें PF Interest एड होने दें।

हमारा PF का पैसा कर मुक्त होता है इसलिए ये एक निवेश के लिए अच्छा साधन है इस पैसे पर सरकार के तरफ से कोई कर नहीं लगता है ऐसे में अपना पीएफ का पैसा उठाने में जल्दबाजी ना करना ही समझदारी है।

PF KYC करना जरूरी होता है

हमारे PF Account में पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक अकाउंट ये सभी जानकारी जमा करना ही PF KYC कहा जाता है आप बिना पैन कार्ड के भी पीएफ का पैसा निकाल सकते हैं लेकिन इस स्थिति में आपके पैसे का एक बड़ा हिस्सा टीडीएस के रूप में कट जाता है इसलिए पीएफ का पैसा निकालने के पहले फुल केवाईसी जरूर करें।

आप नौकरी छोड़ने के एक महीने बाद अपना PF का 75 परसेंट हिस्सा निकाल सकते हैं और 2 महीने बाद अपना पीएफ का सभी पैसा निकाल सकते हैं लेकिन अगर आप का सेवाकाल 10 साल से ऊपर हो जाता है तो फिर आप पेंशन का पैसा नहीं निकाल सकते हैं फिर आप 58 साल के बाद ही सेवानिवृत्ति पर पैसे निकाल सकते हैं।

अगर आप इस पूरा प्रोसेस को वीडियो में देखना चाहते है तो निचे दिए गए वीडियो को देखिये इस video में स्टेप बाय स्टेप फुल प्रोसेस बताया गया है।

online pf withdrawal

तो हमने यहां पर सीखा online pf withdrawal यानी पीएफ और पेंशन का पैसा निकालने का पूरा प्रोसेस को जाना हमें उम्मीद है आप को अपने सवालों का जवाब मिल गया होगा।

अगर आपको इस पोस्ट online pf withdrawal से संबंधित कोई भी सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करें।

5 thoughts on “online pf withdrawal PF और Pention का पूरा पैसा निकाले”

  1. सर मुझे एपफओ में से पैसे विथद्रवल
    कर रहे हैं तो फॉर्म 15 जी भरा है बताइये फॉर्म 15 जी कैसे भरे और सही फॉर्म फ्रॉम 15 जी कौन सा है विस्तार पूर्वक

    Reply
  2. Hi sir
    Main pizza hut 2011 job karta tha
    Pizza hut me Maine kareb 20 mounth job ki thi jab se Maine pf
    nahi nikla please on-line pf kase nikale uska sujhab de job Noida-62 karta tha us time adhar card nahi

    Reply
  3. Sir mera name Mahendra Rathore hai mera pf abhi nhi aaya only 6148rupay hi aaye baki under procces me hai 28april ko online claim kiya tha jo ki abhi settled nhi hu pls kuch batao

    Reply

Leave a Comment