Online Shikayat Kaise Kare – अपनी आवाज उठायें ऑनलाइन हिंदी में

क्या आप परेशान हैं आपकी समस्या कोई नहीं सुन रहा है तो हम यहां पर जानेंगे कि Online Shikayat Kaise Kare ऑनलाइन आवाज़ उठाएं हिंदी में ताकि हमारा आवाज प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, एवं उच्च अधिकारियों तक पहुंचे और हमारा जटिल से जटिल समस्याओं का समाधान तसल्ली पूर्वक हो सके।

हम जन सूचना पोर्टल के सहायता से प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री से लेकर अन्य मंत्रालयों तक अपना Mobile या Computer के द्वारा ऑनलाइन शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

अगर आपके पास कोई समस्या है एवं कोई सुन नहीं रहा है या फिर सरकारी डिपार्टमेंट वाले आपको परेशान कर रहे हैं या पुलिस वाले बिना मतलब में आपको परेशान करने की कोशिश कर रहे हैं।

या फिर कहीं कोई घोटाला हो रहा है और इसकी जानकारी आपको प्रधानमंत्री को देनी है या फिर आप प्रधानमंत्री को कोई अपना सुझाव Online देना चाहते हैं।

 तो हम यहां पर यही जानेंगे कि प्रधानमंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक Online Shikayat Kaise Kare, या हम अपनी बात इन मंत्रालयों तक कैसे शिकायत दर्ज करें

ये भी पढ़े
कॉपीराइट पंजीकरण ऑनलाइन | step by step | हिंदी में

PM Se Online Shikayat Kaise Kare | PM Ko Likhe

Pradhan Mantri Se Online Shikayat Kaise Kare इसके लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र में टाइप करेंगे pmindia.gov.in और इसे सर्च करते ही आपके सामने prime minister का official site आ जाएगी।

यहां पर ऊपर दाहिने साइड में भाषा का ऑप्शन आपको मिल जाएगा यहां पर भारत में राज्य स्तर पर जितने भी भाषाएं हैं वो सभी भाषा यहां पर आपको देखने को मिलेगा, उसके ऊपर क्लिक करके आप अपना भाषा चुन सकते हैं।

आप जिस भी भाषा को चुनेंगे उसी भाषा में ये पूरी website कन्वर्ट हो जाएगी फिर यहां पर आपको प्रधानमंत्री को ऑनलाइन शिकायत करने के लिए ऑप्शन को चुनने में आसानी होगा।

अब यहाँ पे आपको एक ऑप्शन मिलेगा GO TO MAIN SITE इसके ऊपर क्लिक करते ही एक नया टैब ओपन हो जायेगा।

अगर आपने यहां पर हिंदी भाषा को चुना हुआ है तो इस पेज में नीचे की तरफ आएंगे तो आपको दो ऑप्शन मिलेगा पहला “अपने विचार सुझाव राय यहां साझा करें” एवं दूसरा ऑप्शन होगा “प्रधानमंत्री को लिखे” (नीचे चित्र देखें)

pm ko likhe
pm ko likhe

PM Ko Likhe अगर आपके पास कोई आईडिया है या आपका कोई सुझाव है आप प्रधानमंत्री को अपना सुझाव देना चाहते हैं तो फिर पहला ऑप्शन चुनेंगे।

और अगर आपके पास कोई कंप्लेंट है आप बहुत परेशान हैं, प्रधानमंत्री को अपना शिकायत भेजना चाहते हैं तो फिर दूसरा ऑप्शन चुनेंगे।

ये भी पढ़े
Atal Pension Yojana apply कैसे करें

Pradhan Mantri Ko Likhe

उदाहरण के लिए आप अपना शिकायत प्रधानमंत्री को भेजना चाहते है तो आप दूसरा ऑप्शन “प्रधानमंत्री को लिखे” के ऊपर क्लिक करें।

प्रधानमंत्री को लिखे” के ऊपर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया Tab ओपन हो जाएगा और यहां पर एक फॉर्म आपको भरना होगा।

क्योंकि आपने इस वेबसाइट को हिंदी में कर रखा है इसलिए यहां पर आप जो भी जानकारी भरेंगे वो हिंदी में कन्वर्ट हो जाया करेगा अगर आप इस जानकारी को इंग्लिश में भरना चाहते हैं तो फिर आप कहीं और टाइप करके कॉपी करके और यहां लाकर पेस्ट कर देंगे।

यहां पर आप अपने नाम एड्रेस से लेकर मोबाइल नंबर एवं ईमेल तक सभी जानकारी भरेंगे एवं सबसे नीचे एक बड़ा बॉक्स दिखेगा जीसमे आप अपना शिकायत लिखेंगे।

आप यहां पर अपने शिकायत को 4000 शब्दों में लिख सकते हैं ध्यान रहे इसमें कोई भी स्पेशल कैरेक्टर नहीं होना चाहिए। अगर आप कोई शिकायत या सुझाव कहीं कागज पर लिख कर रखे हैं तो आप उसे स्कैन करके यहां पर अपलोड कर सकते हैं।

कागज पर लिखे हुए शिकायत या सुझाव को स्कैन करके अपलोड करने के लिए इसी शिकायत बॉक्स के नीचे हां के ऊपर क्लिक करते ही पीडीएफ अटैचमेंट अपलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा आप वहां पर क्लिक करके अपने पीडीएफ को अपलोड कर सकते हैं।

सब करने के बाद नीचे एक कैप्चा कोड दिखेगा उस कोड को नीचे खाली बॉक्स में भरने के बाद नीचे submit पर क्लिक करना है। और क्लिक करते ही आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा इसके साथ ही आपको एक registration number मिल जाएगा।

ये registration number आपने जो ईमेल एवं मोबाइल नंबर दिया था उस पर भी मैसेज के रूप में आ जाएगा आप इसी रजिस्ट्रेशन नंबर से आगे चलकर अपना फॉर्म का shikayat status चेक कर पाएंगे।

आपको अपना शिकायत डालने के बाद कम से कम 3 महीने तक इंतजार करना होता है इसलिए आपको कंप्लेंट करने के बाद धैर्य बनाए रखना है अपना शिकायत का समाधान पाने के लिए।

अगर आप इस विषय पर वीडियो देखना चाहते है तो निचे दिए गए वीडियो को देखिये इस वीडियो में PM Ko Likhe यानि प्रधानमंत्री को अपना शिकायत या सुझाव लिखने का पूरा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताया गया है

ये भी पढ़े
Jan Seva Kendra Kaise Khole | CSC Online Registration हिंदी

RashtraPati Ko Shikayat Kaise Kare | RashtraPati Ko Likhe

Rastrapati Ko Sikayat Kaise Bheje, आप राष्ट्रपति को भी अपना शिकायत या सुझाव भेज सकते हैं राष्ट्रपति के पास भी काफी पावर होता है अगर कोर्ट ने किसी पर्सन को फांसी की सजा सुना दे तो article 372 राष्ट्रपति को ये पावर देता है कि राष्ट्रपति राष्ट्रपति उस सजा को रोक सकता है या फिर पूरी तरह से खत्म कर सकता है।

Rashtrapati Ko Shikayat Kaise Bheje इसके लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र में टाइप करेंगे helpline.rb.nic.in और इसे सर्च करते ही आपके सामने helpline portal ओपन हो जाएगा।

इस पोर्टल को पूर्व राष्ट्रपति पृथ्वा पाटिल 2009 में शुरू किया था, इसके पहले राष्ट्रपति को सुझाव या शिकायत डाक के द्वारा ही भेजी जाती थी। लेकिन अब यहां पर आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ऑनलाइन राष्ट्रपति को शिकायत य सुझाव भेज सकते हैं।

इस पोर्टल पर आने के बाद आप यहां पर भाषा हिंदी या इंग्लिश चेंज कर सकते हैं फिर नीचे की तरफ आपको चार ऑप्शन मिलेगा Lodge a Request, View Status, Forget Password, Contact us का।

अब यहां पर आपको राष्ट्रपति को किसी भी तरह का शिकायत या सुझाव भेजने के लिए पहला ऑप्शन Lodge a Request पर क्लिक करना है और क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा।

आपने जैसे प्रधानमंत्री को शिकायत लिखते समय फॉर्म को भरा था वैसे ही यहां भी ऊपर से नीचे तक भर देना है और फिर लास्ट में बड़ा बॉक्स में आप अपने शिकायत या सुझाव को 4000 कैरेक्टर में लिख सकते हैं।

अगर आपके पास कागज में पहले से लिखा हुआ कोई शिकायत या सुझाव है तो आप उसे स्कैन करके और बॉक्स के नीचे हां के ऊपर क्लिक करके अपलोड कर सकते हैं।

सब हो जाने के बाद सबसे नीचे एक कैप्चा कोड दीखेगा उसको आप सामने वाले खाली बॉक्स में भरेंगे और फिर नीचे submit के ऊपर क्लिक कर देना है।

submit के ऊपर क्लिक करते ही आप एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे और आपका फॉर्म सबमिट हो जाएगा और इस पेज पर आपको अपने फॉर्म का एक registration no मिल जाएगा जिसको आप इस्तेमाल करके अपने फॉर्म का shikayat status check कर पाएंगे।

इस पोर्टल पर आप जो भी शिकायत या सुझाव भेजते हैं वो सीधे राष्ट्रपति सचिवालय में जाता है और फिर वहां से आपके लेटर को संबंधित डिपार्टमेंट में भेज दिया जाता है।

इसलिए यहां पर आप जो भी शिकायत या सुझाव भेजे उसे पूरी तरह से पूर्ण रूप में लिखें आधा अधूरा ना लिखें। जितना ज्यादा जानकारी आप देंगे उतना जल्दी आपके शिकायत या सुझाव पर कार्रवाई होती है।

साधारणतः इस पोर्टल पर आपके शिकायत या सुझाव का जवाब एक सप्ताह में मिलने की उम्मीद होती है लेकिन क्योंकि यहां पर बहुत ज्यादा संख्या में शिकायत या सुझाव आने की वजह से समय ज्यादा लग सकता है।

Mukhya Mantri Se Online Shikayat Kaise Kare

Mukhya Mantri Se Online Shikayat Kaise Kare अलग-अलग राज्यों के मुख्यमंत्रियों से आप सीधे ऑनलाइन शिकायत कर सकते हैं।

up complaint number अगर आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं एवं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री से शिकायत करनी है तो आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र में टाइप करेंगे upcmo.up.nic.in और फिर इसे सर्च करेंगे तो ये website ओपन हो जाएगी।

आप यहां पर अपना शिकायत या सुझाव अपने प्रदेश के मुख्यमंत्री को लिख सकते हैं इसके अलावा आप Cmup@nic.in पर email भी भेज सकते हैं।

UP मुख्यमंत्री से शिकायत कैसे करें

अगर आप उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं और अगर आपको कोई परेशान कर रहा है तो UP Mukhyamantri Portal पर आप यूपी के मुख्यमंत्री के पास अपना शिकायत भेज सकते हैं।

UP Mukhyamantri Portal के द्वारा अपना शिकायत यूपी के मुख्यमंत्री के पास भेजने के लिए online shikayat kaise kare नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में उत्तर प्रदेश सरकार का जनसुनवाई समाधान पोर्टल https://jansunwai.up.nic.in/ इसे ओपन करें।

2. अब आपके मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पर जनसुनवाई समाधान पोर्टल ओपन हो चुका है और यहां पर आपको चार ऑप्शन दिखेंगे।

  • शिकायत पंजीकरण
  • शिकायत की स्थिति
  • अनुस्मारक भेजें
  • आपकी प्रतिक्रिया

यहां पर आप “शिकायत पंजीकरण” के ऑप्शन पर क्लिक करके अपना शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

और “शिकायत की स्थिति” इस ऑप्शन पर क्लिक करके दर्ज किए गए शिकायत का स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

और “अनुस्मारक भेजें” पर क्लिक करके आप अपने द्वारा किए गए शिकायत पर कार्रवाई ना होने का एक दूसरी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं।

और “आपकी प्रतिक्रिया” इस ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपना संपूर्ण अनुभव जनसुनवाई समाधान पोर्टल पर साझा कर सकते हैं यानी एक फीडबैक दे सकते हैं।

3. अपना शिकायत UP Mukhyamantri Portal पर दर्ज कराने के लिए पहला ऑप्शन “शिकायत पंजीकरण” के टैब पर क्लिक करें।

4. अब आप अपना शिकायत संपूर्ण विवरण के साथ दर्ज करके सबमिट करें।

आपके शिकायत दर्ज कराने के कुछ ही दिन के बाद उचित कार्रवाई होगी और जरूरत पड़ने पर आपसे या दोषी से पूछताछ भी हो सकती है।

जनसुनवाई समाधान पोर्टल कैसे काम करता है?

जब आप अपना शिकायत इस पोर्टल पर “शिकायत पंजीकरण” के ऑप्शन पर क्लिक करके दर्ज कराते हैं तो आपका ये शिकायत सीधे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री कार्यालय में जाता है।

और फिर वहां से आपके एरिया के पुलिस स्टेशन या आपके शिकायत के अनुसार अन्य विभाग में उस शिकायत का समाधान करने के लिए उसे जांच करने एवं उसका समाधान करने के लिए आदेश दिए जाते हैं।

Uttrakhand मुख्यमंत्री से ऑनलाइन शिकायत कैसे करें

अगर आप UK या Uttrakhand (उत्तराखंड) से रहने वाले हैं तो आप अपना शिकायत Uttrakhand Mukhyamantri Shikayat Portal पर दर्ज करा सकते हैं इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. अपने मोबाइल या कंप्यूटर में सीएम हेल्पलाइन के ऑफिशियल साइट https://cmhelpline.uk.gov.in/ इसे ओपन करें।

अब यहां पर आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे।

  • शिकायत / मांग / सुझाव दर्ज करें
  • सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की स्थिति
  • CPGRAMS की शिकायतों की स्थिति

इसमें आप “शिकायत / मांग / सुझाव दर्ज करें” के टैब पर क्लिक करके अपना शिकायत, मांग या सुझाव दर्ज करा सकते हैं।

वही दूसरा ऑप्शन “सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों की स्थिति” के टैब पर क्लिक करके आपने जो भी अपना शिकायत इस पोर्टल पर दर्ज करवाया था उसका स्थिति या स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

एवं तीसरा ऑप्शन “CPGRAMS की शिकायतों की स्थिति” पर क्लिक करके आप CPGRAMS शिकायत की स्थिति या स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

2. Uttrakhand Mukhyamantri Shikayat Portal को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन करने के बाद अपना शिकायत दर्ज कराने के लिए पहला ऑप्शन “शिकायत / मांग / सुझाव दर्ज करें” के टैब पर क्लिक करें।

3. अब आप अपना एक मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी के द्वारा वेरीफाई करें।

4. अब आप अपना शिकायत की संपूर्ण जानकारी एवं शिकायत का पंजीयन दर्ज करें।

और अगर आपके पास कोई स्कैन कॉपी है तो इसे यहां पर अपलोड करें और फिर “जन शिकायत को दर्ज करें” के हरा बटन दबाएं।

अब आपका शिकायत उत्तराखंड सीएम कार्यालय में दर्ज किया जा चुका है आप इसका स्थिति या स्टेटस चेक कर सकते हैं।

इसके अलावा आप उत्तराखंड सीएम हेल्पलाइन 1905 इस नंबर पर कॉल करके भी अपना शिकायत फोन पर ही दर्ज करा सकते हैं।

Maharashtra Mukhyamantri Complaint Portal पर शिकायत दर्ज करें

अब हम बात करेंगे Maharashtra Mukhyamantri Complaint Portal का, इस पोर्टल पर महाराष्ट्र में रह रहे लोग अपना शिकायत मुख्यमंत्री के पास दर्ज करा सकते हैं।

अगर आप महाराष्ट्र में रह रहे हैं और अपना शिकायत यहां के मुख्यमंत्री के पास भेजना चाहते हैं तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में महाराष्ट्र सरकार का ऑफिशियल कंप्लेंट पोर्टल https://grievances.maharashtra.gov.in/en इसे ओपन करें।

2. अब यहां पर Post Grievance के बटन पर क्लिक करें।

3. अब आप अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी दर्ज करके ओटीपी के द्वारा वेरीफाई करें।

4. अब आप अपना शिकायत का संपूर्ण विवरण दर्ज करके सबमिट करें। अगर आपके पास कोई अटैचमेंट है तो इसे भी यहां पर अटैच कर दें।

आपका शिकायत इस पोर्टल पर दर्ज हो जाने के बाद उसका स्थिति या स्टेटस को ट्रैक करने के लिए Track Grievance के बटन पर क्लिक करके चेक करें।

Cabinet Sachivalay Ko Online Shikayat Kaise Bheje

अगर आपके पास बैंक, नागरिक उड्डयन, शिक्षा, इंश्योरेंस, पासपोर्ट, पेट्रोलियम एवं नेचुरल गैस, डाक विभाग, कर्मचारी भविष्य निधि, रेलवे, सड़क परिवहन और राजमार्ग, दूरसंचार या फिर पर्यटन एवं शहरी विकास मंत्रालय से संबंधित कोई शिकायत या सुझाव है तो इसके लिए आप जन शिकायत निदेशालय में अपना शिकायत या सुझाव लिख सकते हैं।

इसके लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र में टाइप करेंगे bharatsarkar.nic.in एवं इसे सर्च करेंगे तो यह वेबसाइट ओपन हो जाएगा।

यहां पर आप अपना शिकायत या सुझाव दर्ज कर सकते हैं इसकी मॉनिटरिंग भारत सरकार के कैबिनेट सचिवालय द्वारा किया जाता है।

Railway Shikayat Sell Online

अगर आपको रेलवे में यातायात के दौरान कोई समस्या हुआ है या फिर टिकट से संबंधित कोई शिकायत है तो फिर आप इसे railway online Shikayat sell में अपना शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

रेलवे से जुड़ी किसी भी तरह के शिकायत या सुझाव के लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के किसी भी ब्राउज़र में टाइप करेंगे http://www.coms.indianrailways.gov.in और इसे सर्च करेंगे तो आप इस वेबसाइट पर आ जाएंगे।

यहां पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा lock your complaint आपको इसी ऑप्शन पर क्लिक करके अपना शिकायत या सुझाव दर्ज करना है इसकी मॉनिटरिंग रेल मंत्रालय द्वारा किया जाता है।

Rashtriy Mahila Aayog Ko Shikayat Kaise Bheje

अगर आप महिला हैं तो ये शिकायत सेल आपके लिए है अगर आपका शिकायत सरकारी या गैर सरकारी महकमे में में नहीं सुनी जा रही है या फिर आपका सम्मान ससुराल में नहीं मिल रहा है तो आप यहां पर अपना शिकायत दर्ज करा सकतीं हैं।

इसके लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के किसी भी ब्राउज़र में टाइप करिए http://ncw.nic.in और इसे सर्च करिए तो आप राष्ट्रीय महिला आयोग की वेबसाइट पर आ जाएंगे।

यहां पर आपको एक ऑप्शन मिलेगा online complaint इस पर क्लीक करने पर एक फॉर्म खुल जाएगा और इस फॉर्म में आप अपना शिकायत या सुझाव दर्ज कर सकते हैं।

कई बार महिलाओं के फोटो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से चुरा के Deepfake software के जरिए उसे अश्लील फोटो में बदल दिया जाता है और हमारी माताओं एवं बहनों को काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ती है।

हमारे देश ही नहीं बल्कि इस समय पूरा विश्व Deepfake software से बनाया हुआ अश्लील फोटो या वीडियो से परेशान है कई बार इसके वजह से हमारे रिश्ते टूट जाते हैं और एक बार हमारा फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो जाने के बाद उसे पूरी तरह से हटाने का अभी तक कोई उपाय नहीं हो पाया है।

Deepfake से कैसे बचे?

Deepfake images से बचने का एक ही उपाय है कि आप अपना फोटो या वीडियो सोशल मीडिया पर ना डालें और खास करके अगर आप महिला हैं तो ऐसा बिल्कुल भी ना करें क्योंकि आज के समय में कोई भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पूरी तरह से सुरक्षित नहीं है आपके फोटो या वीडियो चोरी हो ही जाते हैं।

अगर आपके फोटो या वीडियो को किसी ने चुरा के Deepfake software के जरिए अश्लील बनाकर सोशल मीडिया पर डाला गया है और आपको पता चलता है तो आप आपको क्या करना है इसकी बचाव के लिए हम नीचे कुछ उपाय बता रहे हैं।

1. लगभग सभी बड़े सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर online harassment के रिपोर्ट करने का ऑप्शन होता है यानी जिस प्लेटफार्म पर आपके फोटो को चुराकर अश्लील बनाकर वायरल किया गया है आप उसी प्लेटफार्म पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

2. आप अपना शिकायत National cyber crime reporting portal पर दर्ज करा सकते हैं तो अगर आपके साथ भी इस तरह का दुर्घटना हुआ है आपके इमेज या फोटो को चुराकर उसे अश्लील बनाया गया है तो फिर आप चुप ना बैठे शिकायत दर्ज जरूर कराएं।

3. आप चाहे तो भारत सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को ईमेल भी कर सकते हैं इनका ईमेल एड्रेस इस प्रकार है complaint-mwcd@gov.in आप इस ईमेल पर अपने ऊपर हुए इस अत्याचार की सूचना जरूर दें।

इसके अलावा आप राष्ट्रीय महिला आयोग के हेल्पलाइन नंबर +91-11-26944880 पर कॉल करके भी जानकारी दे सकते हैं अगर आप चुप बैठते हैं तो अपराधियों का हौसला और बढ़ता जाता है इसलिए इनके खिलाफ कंप्लेंट जरूर दर्ज करें।

Upbhokta Helpline Par Shikayat Kaise Bheje

अगर आपने कोई खरीदारी किया हो और आपको गलत सामान मिला है और आप इसका शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में किसी भी ब्राउज़र में टाइप करेंगे http://core.nic.in एवं यहां पर आप अपना शिकायत या सुझाव online दर्ज कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त भारत सरकार के उपभोक्ता संरक्षण मंत्रालय ने भी शिकायत या सुझाव के लिए एक portal बनाया है nationalconsumerhelpline.in

इस पोर्टल पर भी आप अपने द्वारा की गई खरीदारी में धोखाधड़ी या फिर इंश्योरेन्स या पॉलिसी में किया गया घपला जैसे शिकायत को दर्ज कर सकते हैं।

online RTI

अगर आप कोई जानकारी सूचना के अधिकार के तहत जानना चाहते हैं तो आप इसके लिए online जा सकते हैं और ये प्रक्रिया बहुत आसान कर दिया गया है।

RTI के लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र में टाइप करेंगे rtionline.gov.in और सर्च करेंगे तो ये site ओपन हो जाएगा, और फिर आप यहां पर आरटीआई के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इसकी निगरानी केंद्र सरकार के department of personnel and training के द्वारा की जाती है। इसके लिए आपको इस साइट पर अकाउंट बनाकर लॉगइन करना होगा फिर आप अपेक्षित जानकारी मांग सकते हैं।

Public Grievance

Public Grievance यह पोर्टल केंद्र सरकार की तरफ से जनता के शिकायत का समाधान करने के लिए बनाया गया है। यहां पर आपको अपना शिकायत दर्ज कराने के लिए pgportal.gov.in इस साइट को ओपन करने के बाद lodge your grievance ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब यहां पर आपको दो ऑप्शन मिल जाएंगे पहला public grievance एवं दूसरा pension grievance अगर आपके पास वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन या नौकरी का पेंशन से संबंधित कोई भी शिकायत या सुझाव है तो आप pension grievance पर क्लिक करेंगे एवं अपना शिकायत दर्ज करेंगे।

Consumer Helpline पर ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें

Consumer Helpline पर ग्राहक अपना शिकायत दर्ज करवा सकता है। अगर आपके साथ रिटेलर ने कोई धोखाधड़ी किया है तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना शिकायत कंजूमर हेल्पलाइन पर कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में नेशनल कंज्यूमर हेल्पलाइन के आधिकारिक वेबसाइट https://consumerhelpline.gov.in/ इसे खोलें।
  • अब आप अपना मोबाइल नंबर एवं कुछ पर्सनल डिटेल्स देकर एक अकाउंट बनाएं।
  • अकाउंट बना लेने के बाद यूजर नेम और पासवर्ड के द्वारा इस साइट पर लॉगिन करें।
  • अब अपना शिकायत दर्ज कराने के लिए “कंप्लेंट रजिस्टर” के बटन दबाएं।
  • अब अपना शिकायत विस्तार से दर्ज करें और सबमिट करें।

तो हमने यहां पे सीखा Online Shikayat Kaise Kare आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से कहीं भी किसी भी क्षेत्र में Online शिकायत दर्ज करा सकते हैं। क्योंकि जिस देश की जनता जागरूक होती है उस देश का विकास तेजी से होता है एवं वहां पर भ्रष्टाचार ना के बराबर होता है।

हमारी कोशिश यहां पर यही होती है कि आप यहां पर जिस भी विषय पर आर्टिकल पढ रहे हैं उस विषय के लिए आपको कहीं और ना जाना पड़े बल्कि यहीं पर पूरी जानकारी मिल जाए, अगर फिर भी आपका कोई सवाल या सुझाव है तो तो आप अपना प्रतिक्रिया देने के लिए निचे कमेंट जरुर करें हम उसकी समीक्षा करेंगे। धन्यवाद

41 thoughts on “Online Shikayat Kaise Kare – अपनी आवाज उठायें ऑनलाइन हिंदी में”

  1. महोदय,21=07=20 रजिस्टर्ड लिफाफे में जमीन की हेरा फेरी का आवेदन दिया है जिस पर मुझे अनुमान हुआ की कोई कार्यवाही नहीं हो रही है RI566545832IN है

    Reply
  2. sar hamare ganv me bijali nahi aur barish vja se mera ghar gir gya hai aur na rasta hai hum log kgha jaye jila gonda post pandey durjanapur

    Reply
  3. Sir mujh is baar b ed me admission lena h but lockdown ki bajh kaafi parsaani ai h payse ki mai ek sath puri fees submit ni kar paongi 2 sift me fees submit karne ki college walo ko anumati dijiye plz sir my help plz

    Reply
  4. Sir me Punjab s hu Delhi rahti hu or mere ma baph bhut greeb h ham 4 bhane hai meri ik bahan ko os ke sasural vle bhut parsan kr rahe hai kyu k us k beti hui hai or vo es br fr baby hone vla h or vo baby khtm krne k lie bol rahe h os ko k hame bata chie beti nhi hm ne fir ki hai sir pls hlp kre hmri

    Reply
  5. मेरा गाऊ में रोड नहीं बना है और पानी का टंकी है प्र पानी नहीं देता है गली नली भी नहीं बना है

    Reply
  6. सर मेरी आप से विनती है कि आप लेब टेक्नीशियन व रेडियोग्राफर भर्ती को जल्दी पूरा करें????????????

    Reply
  7. Sir mayray mohalay may kuch log juwa aur sarab peetay hay road par maana karnay par .mayray ke dhmke daytay hay .in logo nay puray mohalay ko paray shaan kar raha hay .pls koye soonay ko tayar bhi nhi hay ghar kay samnay ya log kartay hay .kuke ya log dawag log hay pasia laykar juwa khela hay

    Reply
  8. India मे ये कैसा कानून है मास्क न होने लगाने पर सजा तुरंत दे दिया जाता है गरीब जुर्माना तुरंत दे देता है पर
    गरीबो को चिटफंड के नाम पर उनके सपनो को लूटने वाले को कानून से कोई सज़ा नही मिलती न आज न कल

    Reply
  9. अभी तक कोई कार्यवाही नहीं वही है कल हमने रिपोर्ट दर्ज किया था

    Reply
  10. आदरणीय मुख्यमंत्री ज़ी जो गांव मैं स्वास्थ्य केंद्र बनाये गये हैं उनके अंदर ना डाक्टर नियुक्त है ना कोई कर्मचारी है गांव मैं बहुत बुरी हालत है ना कोई ऑफिसर दौरा करता है कृपया इसकी कार्यबाही अबस्या होनी चाहिए l

    Reply
  11. Adarniye mantri ji hame awas yojna ka labh nhi mila hai hame aap se aasa hai ki aap hamari vinti savikar karne ki kripa kare

    Reply
  12. बिना जानकारी के फेसबुक एकाउंट को बंद कर दिया गया है जबकि उसमें सब जानकारी दे दी गई थी कृपया कर के बताये की इस समस्या का समाधान कैसे हो सकता है

    Reply
  13. Hello sir/madam me aapse yahi kahna chahta hu ke hame 12th pass kar dijiye.kyuki humne corona kal me hum sab gav gaye the aur mumbai me form chalu the hume pata nahi tha mam, aur upar se train bhe band the,plz mam hume bhe pass kar dijiye? Plz

    Reply
  14. Hello sar hamare village mein 4 se 5 kilometre ki kacchi sadak jiski grayling lagbhag 15 sal pahle hui thi aaj tak ka damru Karan Nahin hua

    Reply
  15. Sir mujh is baar b ed me admission lena h but lockdown ki bajh kaafi parsaani ai h payse ki mai ek sath puri fees submit ni kar paongi 2 sift me fees submit karne ki college walo ko anumati dijiye plz sir my help plz

    Reply
  16. महोदय जी में प्रकाश चन्द्र हरीजन बड़ी उदयपुर राजस्थान आरसीएम बिजनेस प्राइवेट लिमीटेड कम्पनी का डिस्टीबुटर हूं कि नम्बर १२०९११६ है जो की कम्पनी से मुझे पासवर्ड नम्बर प्रपोजर नम्बर व रोकी गरी राशि का भुगतान करावे

    Reply
  17. प्रथमा यू0पी0 ग्रामीण बैंक मुरादाबाद मडल कि सभी शाखाऔ लगे सभी गरीब लोग है और हम लग भग 8 बर्ष कोई 10बर्ष से काम कर रहै बैंक जी एम सहाब ने कहा है सफाई कर्मी के पद पर काम करते है है कुछ नही चाहिए बस बैक हमे ना हटाये जी एम मह लोगो को हटा रही है अब हम कहा जाय अब हमे कोई काम पर नही रखेगा 1000×5=5000लोगो का जीवन खराब हो रहा है

    Reply
  18. Sir me btc ki student hu meri scholarship har bar nahin aati hai please help me sir main ek middle class family se belong Karti hun

    Reply
  19. आदरणीय मुख्यमंत्री जी

    मेरे पिताजी श्री अनूप सिंह बिष्ट उत्तराखंड परिवहन निगम कार्यशाला हल्द्वानी डिपो से 31 मार्च 2020 को सेवानिवृत्त हुए विभाग द्वारा उनका ग्रेजुएटी का पैसा तथा नगदी ग्रहण का पैसा आज तक विभाग द्वारा नहीं दिया गया जिससे परिवार की आर्थिक स्थिति दयनीय है विभाग द्वारा पेंशन भी दे नहीं है मेरे द्वारा इससे पहले भी आपके सीएम पोर्टल पर शिकायत दर्ज की गई थी जिस पर कोई कार्यवाही नहीं हुई अतः आपसे विनम्र निवेदन है कि आप समाधान करें धन्यवाद

    Reply
  20. सर उत्तराखण्ड मै राशन कार्डो की जांच होनी चाहिए.यहां पर बहुत से फर्जी राशन कार्ड है जो फिरी की राशन ले रहे है।इसमें पंचायत मत्री प्रधान सब मिले हुए है।

    Reply
  21. Police online complain par koi action nhi leti.
    1mahine se agra k Thana Tajganj me complain hai.pr koi action nhi liya ja rha hai.

    Reply
  22. Aadarniy mukhymantri ji meri bhais 22 1 2022 ko ratri 11:00 baje lagbhag chori chori karke le Gaye 112 number ki madhyam se police ko suchna Di gai police I chhanv inki vahan cycle Mili Jahan per bhains Ko pickup Mela de jankari Mili to ham log picha ki vahan se log cycle chhod kar bhage bad mein suchna Mili cycl nausad urf Chand Babu ki hai yah subah pata chala 23tarikh ko subah lagbhag 10 baje thana pawara mein FIR darj kar vi Gaya lekin FIR Abhi Tak darj nahin hua hai

    Reply
  23. Sir, mera naam Manoj Kumar Jakhmola hai main Bareilly ka rahne wale hoo. maine B.A. kiya hai, per meri koi sarkari nokri nahi lagi hai, main private job Kar raha hoon. maire 3 bachhe hai jinka palan posan karna kathin ho raha hai. Plz mujhe inka palanposan ke liye agar sarkar nokari ho to dene ki krapa kare. Aap ki krapa hogi.

    Reply
  24. Sir my name dhiru kumar vishwakarma velleg+post jamuwani teh. Birsinghpur ,thana-dharkundi ka niwasi hu jo date 21ki rat me lagbhag 12baje ke ass ke pass light short sekit hone ki wajah se aag lag gayi hai jo 23tarikh ho gayi koi dekhne nahi aya hai na sarpanch na sikatrri.or na patwari koi nahi aya hai. Abhi tk or phone bhi nahi uthate hai

    Reply
  25. Sir mere gaw me kuch sararati logo mere ghar pattar se prahar deli 10 12ki sankhya me karte hai thane se koi sunhwai nhi ho rhi hai rat k 12baje tak ye ghatana ho rhi hai polish aati hai to a bhag jate hai

    Reply
  26. Ludo supremo ki Shikayat karna hai mera ₹2200 Kat liya hai kripya mere ko Wapas dilane Mein madad Karen madad Karen

    Reply
  27. माननीय मुख्यमंत्री महोदय जी से प्रार्थना है कि हम बहुत ही गरीब आदमी हु मेरा माकान तिन वर्ष पूर्व बारीस के कारण गिर गया है और ना ही मेरे पास खेती है और ना ही कोई जिने का सहारा महोदय जी से प्रार्थना है कि मुझे आवास देने की कृपा करें महान दया होगी

    Reply
  28. Jaldi pm awash yojna dila to cm ser humm logo ke pass rahne ke liye ghar nai hai humm log 2015 se form dal chuke hai lekin abhi tak awash pass nai hua hai mai cg se dhamtari dist village khapri thana arjuni place awash pass kardo cm ser

    Reply
  29. आदरणीय प्यारे मुख्यमंत्री जी को सादर प्रणाम सर मैं जगदीशपुर तहसील मुसाफ़िरखाना जनपद अमेठी का निवासी हूं जैसा कि प्रार्थी ज्ञात है कि आपके आदेशानुसार लाइट आपूर्ति के मामले में सख्त निर्देश दिए गए हैं कि तय शेड्यूल के अनुसार अनावश्यक कटौती ना की जाए परन्तु महोदय प्रार्थी आपको अवगत कराना चाहता है कि हमारे विधानसभा क्षेत्र जगदीशपुर में इतनी कटौती की जा रही है कि पूरी पूरी रात घर से बाहर बैठकर रात गुजारने को पूरेवासी मजबूर हैं इस विषय में जे ई महोदय से अनुरोध करने पर जे ई महोदय ने कहा कि मुख्यमंत्री का आदेश है पर मैं कुछ नहीं कर सकता पूरी रात में मुश्किल से 2 से 3 घंटे ही सप्लाई मिल रही है वो भी टुकड़ों में वही हाल दिन में भी है अतः आपसे सविनय निवेदन है कि उचित कार्रवाई करते हुए मुश्किल समस्या से राहत दिलाने की कृपा करें आपकी विधानसभा क्षेत्र जगदीशपुर जनपद अमेठी की जनता हम सब आश्वस्त हैं कि अब समस्या से निजात मिल जाएगी

    Reply
  30. Govt school ma Mera admission 11 pass ha or subject Mera commerce tha or muje samaj nahi aa rahi this 11 ma bhi isliya ma 12th ma arts Lana chata hu principal sir Mana kar Raha. Ha please request me sir

    Reply
  31. Mananiy Shri mukhymantri mahoday niwedan hai ki sahara bank me kayi logon ka paisa fasa huwa hai na to koi de raha na hi dilwa raha hai sab log sirf dilasa detey hai kayi log garib se garib log paisa jama karte they sahara bank me ki beti ki sadi karunga paisa jod kar par jab sadi karenge sadi to tay ho gayi jab paisa lene ka samay aaya to sahara ne paisa hi time par nahi diya jiske karan kayi log jaan chali gayi please dyan dijiye c m sir please

    Reply

Leave a Comment