Pan Aadhaar Linking Status कैसे चेक करें हिंदी में

अगर आप जानना चाहते हैं कि Pan Aadhaar Linking Status कैसे चेक करें तो इस पोस्ट में इस प्रोसेस को हिंदी में बताया जा रहा है और आप सिर्फ एक क्लिक से अपने पेन और आधार कार्ड के लिंकिंग स्टेटस को मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा चेक कर पाएंगे।

Aadhar Pan Link Portal Not Working

Income Tax का नया Portal Lounch हो चुका है अगर आप पुराने वाले पोर्टल पर Pan Aadhaar Linking Status Check करने के लिए जाते हैं तो वो इस समय काम नहीं कर रहा है हम यहां पर नए पोर्टल पर पेन आधार को लिंक करने का प्रोसेस जानेंगे।

Pan Aadhaar Linking Status कैसे चेक करें हिंदी में

आपका पैन कार्ड आधार कार्ड के साथ में लिंक है या नहीं ये चेक करने के लिए सबसे पहले आप Linking Status इस लिंक को ओपन करें और थोड़ी देर इंतजार करें क्योंकि इस पेज को ओपन होने में थोड़ा समय लगता है।

जब Pan Aadhaar Linking Status वाला पेज पूरी तरह से ओपन हो जाए तो यहां पर ऊपर अपना पैन कार्ड का नंबर डालें और फिर नीचे आधार कार्ड का नंबर और फिर सबसे नीचे दाहिने साइड में View Link Aadhar Status के नीले बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Loading...
click View Link Aadhar Status
click View Link Aadhar Status

आप जैसे View Link Aadhar Status के नीले बटन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने एक पॉपअप आएगा और उसमें एक मैसेज लिखा रहेगा your pan is linked to Aadhaar number तो फिर आप समझ जाएं कि आपका पैन कार्ड आपके आधार से पहले से ही लिंक है (नीचे चित्र देखें)

your pan is linked to Aadhaar number
your pan is linked to Aadhaar number

तो ऐसा करके आप अपने Pan Aadhaar Linking Status को बहुत ही आसानी से अपने मोबाइल या कंप्यूटर के सहायता से चेक कर सकते हैं।

अगर आपने अपना पैन कार्ड को आधार से अभी तक लिंक नहीं किया है तो इसके लिए यहां एक गाइड है। Pan Card Ko Aadhaar Se Kaise Link Kare इस पोस्ट में पैन को आधार से लिंक करने का फुल प्रोसेस बताया गया है इस प्रोसेस को आप 2 मिनट समय देकर लिंकिंग के काम को पूरा कर सकते हैं।

Pan Card Aadhaar से लिंक है या नहीं इसे चेक करने के लिए आयकर विभाग ने इस पेज को बनाया है अगर आपको नहीं पता है कि आपने कभी अपना पैन को आधार के साथ लिंक कराया था तो आप ऊपर बताए गए प्रोसेस से सिर्फ एक क्लिक में Linking Status को चेक कर सकते हैं।

Loading...

Pan को Aadhaar से लिंक करना क्यों जरूरी है?

Income tax department ने Pan Aadhaar Linking प्रक्रिया का डेट बढ़ाकर 30 जून 2021 कर दिया है इसलिए 30 जून के पहले आप अपने पैन को आधार से जरूर लिंक करें।

अगर आप अपने Pan Card को Aadhaar से Link नहीं करते हैं तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा और निष्क्रिय होने का मतलब ये हुआ कि आप अपने पैन कार्ड को उन सभी जगहों पर यूज नहीं कर पाएंगे जहां पर पेन कार्ड अनिवार्य होता है।

साथ ही पैन आधार लिंक न करने पर आपके ऊपर जुर्माना भी लग सकता है भारत सरकार सन 1961 में ऐड किए गए कानून सेक्शन 234H के तहत आपके ऊपर ₹1000 तक का जुर्माना लग सकता है।

अगर आपका पैन कार्ड किसी दूसरे वजह से भी निष्क्रिय हो जाता है तो भी सरकार के द्वारा सेक्शन 272B के तहत आपके ऊपर ₹10000 तक का जुर्माना हो सकता है।

Loading...

Pan Aadhaar Linking का प्रोसेस बिल्कुल सिंपल है आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के सहायता से सिर्फ 2 मिनट का समय निकालकर अपने पैन को आधार के साथ जोड़ सकते हैं।

Pan Aadhaar Link Not Working

अगर आप चाहते हैं कि आपका पैन कार्ड आधार से अच्छी तरह से लिंक हो जाए तो इसके लिए आपके पैन और आधार में डेट ऑफ बर्थ, नाम एवं जेंडर ये तीनों अच्छी तरह से मैच होनी चाहिए अलग-अलग नहीं होनी चाहिए।

अगर आपके पैन कार्ड में डेट ऑफ बर्थ कुछ और है और आधार में डेट ऑफ बर्थ कुछ और है तो फिर Pan Aadhaar Linking का प्रोसेस पूरा नहीं हो पाएगा।

Pan को Aadhaar से Link करने का लास्ट डेट

सरकार ने हम सभी को अपना पैन को आधार से लिंक करने का लास्ट डेट 30 जून 2021 तक कर दिया है आप इस डेट के पहले पहले अपना 2 मिनट देकर अपने पैन को आधार से जरूर जोड़ें।

पिछले एक साल में सरकार ने कई बार अलग-अलग डेट दिए हैं हमें अपना पैन को आधार से लिंक करने का और अभी तक बहुत से लोग Pan Aadhaar Linking का प्रोसेस पूरा कर चुके हैं।

आप भी 30 जून 2021 के पहले अपना पैन को आधार से लिंक करें एवं पैन कार्ड को निष्क्रिय होने से बचाएं।

ये भी पढ़ें
Pan Card Kaise Banaye Online

duplicate pan card- पैन कार्ड खो गया? ऐसे मंगाए

Loading...

Q. पैन और आधार लिंक नहीं होने पर क्या होगा?

सरकार के द्वारा दिए गए आखिरी डेट के बाद भी अगर आपका पैन आधार के साथ लिंक नहीं होता है तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो सकता है और आपके ऊपर ₹1000 तक का जुर्माना लग सकता है।

Q. मैं अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से ऑनलाइन कैसे लिंक कर सकता हूं?

आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से ऑनलाइन लिंक कर सकते हैं इसके लिए आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का नया पोर्टल पर जाना होगा क्योंकि पुराना वाला पोर्टल अब काम नहीं कर रहा है।

Q. मैं कैसे जांच सकता हूं कि मेरा आधार कार्ड पैन से जुड़ा है या नहीं?

आपका पैन कार्ड आधार के साथ जुड़ा है या नहीं ये आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के सहायता से सिर्फ एक क्लिक में ऑनलाइन ही चेक कर सकते हैं इसका फुल प्रोसेस ऊपर बताया गया है।

और अंत में

Pan Card को Aadhaar से Link करना सिर्फ 2 मिनट का प्रोसेस होता है अपने पैन को आधार से जरूर लिंक करें और अपने पैन कार्ड को निष्क्रिय होने से एवं जुर्माना भरने से बचें।

हमने यहां पर Pan Aadhaar Linking Status कैसे चेक करें इसका फुल प्रोसेस सीखा अगर आपके पास इस पोस्ट से जूड़ी कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Comment