Pan Card Kaise Banaye Online मोबाइल से दो मिनट में

यहां पे हम जानेंगे कि Pan Card Kaise Banaye online मोबाइल से दो मिनट में, क्योंकि income tax department ने Pan Card बनाने का प्रोसेस बहुत ही आसान कर दिया है।

2021 में income tax का new portal लांच हुआ है और अब पुराना वाला पोर्टल काम नहीं कर रहा है इसलिए नया पोर्टल पर पेन कार्ड बनाने का फुल प्रोसेस सीखने के लिए इस पोस्ट को कंटिन्यू पढ़ें।

अब हम online अपने मोबाइल से सिर्फ 2 मिनट के प्रोसेस में पैन कार्ड के लिए अप्लाई करेंगे, अप्लाई करते ही हमारा पैन कार्ड बन जाता है एवं उसी समय हम उसे अपने मोबाइल फोन में ही पैन कार्ड का सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड भी कर पाएंगे।

फिर हम उस सॉफ्ट कॉपी को कहीं भी सरकारी काम में दे सकते हैं, क्योंकि उस सॉफ्ट कॉपी पर एक क्यूआर कोड रहेगा जिसे सरकार स्कैन करके आपके पैन कार्ड को वेरीफाइड कर लिया करेगी।

Loading...
यह पोस्ट निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी: दिखाएं

Pan Card Kaise Banta Hai

पहले पैन कार्ड के लिए हमें पैन कार्ड सेंटर या फिर कहीं साइबर कैफे में जाना पड़ता था। अप्लाई करने के 20 से 25 दिन के बाद पूणे से हमारा पैन कार्ड बनकर आता था और कई बार तो आता भी नहीं था।

या फिर हम ऑनलाइन अप्लाई भी करते थे तो भी उतना ही समय लगता था पैन कार्ड बनकर आने में लेकिन अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने इसे इतना आसान कर दिया है कि आप सिर्फ 2 मिनट में पैन कार्ड को मोबाइल फोन से बनाकर एवं सॉफ्ट कॉपी को डाउनलोड कर सकते हैं।

ऑनलाइन पैन कार्ड बनवाने एवं डाउनलोड करने के लिए आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर होने चाहिए एवं आपके पास मौजूद होना चाहिए।

पैन कार्ड कैसे बनाये

नया पैन कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आप Income tax new portal इस लिंक पर क्लिक करें और क्लिक करते ही आप इनकम टैक्स के नया वाले पोर्टल पर आ जाएंगे।

Loading...

पोर्टल पे आने के बाद थोड़ा सा नीचे के तरफ स्क्रोल करें और आपको एक बटन मिलेगा Show More इस पर क्लिक करें और यहां पर सभी सर्विसेज आपको दिखने लगेंगे। इसमें एक सर्विस Instant E-pan के नाम से है (नीचे चित्र देखें)

pan card kaise banaye
Instant E-pan

Instant E-pan के ऑप्शन पर क्लिक करें और क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर Get New E-pan के बॉक्स में नीचे Get New E-pan के लिंक पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

pan card kaise banaye
Get New E-pan

Get New E-pan के लिंक पर क्लिक करते ही आप फिर से एक बार दूसरे पेज पर आ जाएंगे और यहां पर आपको अपना आधार नंबर डालकर नीचे I confirm that के छोटे डब्बा पर क्लिक करके टीक मार्क करना है और फिर नीचे Continue के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Continue
Continue

अब आप OTP Validation वाले पेज पर आ गए हैं अब यहां पर new pan card के लिए declaration दिया गया है आप चाहें तो इसे पढ़ सकते हैं अब बिल्कुल नीचे आ जाएं और I have read the consent term and agree to process further के छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर नीचे दाहिने साइड में Continue के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Loading...
Continue Again
Continue Again

Continue के बटन पर क्लिक करते ही आप के आधार कार्ड में रजिस्टर मोबाइल नंबर के ऊपर एक ओटीपी आएगा उसे यहां पर डालें और नीचे Terms को एक्सेप्ट करने के लिए छोटे डब्बा पर क्लिक करके टिक मार्क करें फिर नीचे Continue के बटन पर फिर से क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Click Continue Again
Click Continue Again

अब आपके सामने आपका पर्सनल डेटा दिखेगा जो आधार कार्ड से यहां पर लिया गया है जैसे आधार नंबर, नाम, जन्मतिथि, लिंग मोबाइल नंबर, इमेल और एड्रेस भी दिखेगा।

अगर आपके आधार में ईमेल लिंक नहीं है तो फिर ई-मेल के Link email id के बटन पर क्लिक करें फिर अपना ईमेल डालें और Send OTP पे क्लिक करें आपके ईमेल पर ओटीपी आएगा उसे यहां पर सबमिट करें और आपका ईमेल भी लिंक हो जाएगा।

अब नीचे accept के छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर से एक बार Continue के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

फिर से एक बार Continue
फिर से एक बार Continue

इतना करते ही नया पैन कार्ड के लिए आपका रिक्वेस्ट यहां पर सबमिट हो जाएगा और आपको एक acknowledgement number मिल जाएगा, आप इस नंबर के द्वारा बीच-बीच में अपना पैन कार्ड का स्टेटस चेक कर पाएंगे।

Pan Card Status Kaise Check Kare

जिस तरह से आपने नया पैन कार्ड बनवाने के लिए ऊपर दिए गए लिंक Income tax new portal पे गए थे वैसे ही फिर से उस लिंक पर क्लिक करके दोबारा से इनकम टैक्स के साइट पर विजिट करें।

अब यहां पर थोड़ा सा नीचे के तरफ आए और Sho More के बटन पर क्लिक करें और फिर Instant E-pan के डब्बे पर क्लिक करें अब इस बार आप दूसरा ऑप्शन Check Status Download Pan के डब्बे पर नीचे Continue के लिंक पर क्लिक करें।

अब आप अपना आधार नंबर डालें और फिर से नीचे Continue के बटन पर क्लिक करें और फिर आप के आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे यहां पर भरें और फिर से नीचे Continue के बटन पर क्लिक करें।

Loading...

अब इतना करते ही आपके सामने आपका नया पैन कार्ड का स्टेटस दिख जाएगा। जब आप का पैन कार्ड बन गया रहेगा तो इसी पेज पर Pan Card Download करने का ऑप्शन भी मिल जाएगा फिर आप अपने मोबाइल में ही पैन कार्ड को डाउनलोड कर पाएंगे।

पैन कार्ड बनवाते समय ध्यान देने वाली बात

नया पैन कार्ड बनाते या बनवाते समय एक बात का हमेशा ध्यान रखें कि इसके पहले आप कोई पैन कार्ड बनवाएं तो नहीं है या फिर बनवाने के लिए कहीं सेंटर या साइबर कैफे मे फॉर्म तो नहीं भरे थे।

क्योंकि एक आदमी के पास एक ही पैन कार्ड रखने का अधिकार होता है। अगर आप गलती से भी दो पैन कार्ड बनवा लेते हैं तो फिर आपके ऊपर section 272P के तहत आपके ऊपर ₹10000 का पेनल्टी लगाई जाएगी।

हो सकता है आपने कभी पैन कार्ड सेंटर या फिर साइबर कैफे में अपने पैन कार्ड के लिए अप्लाई करवाए हो पैन कार्ड आया भी हो लेकिन आपके मौजूद ना होने पर वो वापस चला गया हो।

तो ऐसे में पहले आप उस समय किए गए अप्लाई के द्वारा मिला हुआ पर्ची को ढूंढिए एवं पैन कार्ड सेंटर में कॉल करके बात करिए कि क्या आपका पैन कार्ड जारी कर दिया गया था?

अगर आपके नाम से पेन कार्ड पहले ही जारी किया जा चुका है तो फिर आप उसी पैन कार्ड का डुप्लीकेट कॉपी मंगवा सकते हैं।

तो हमने यहां पर सीखा online Pan Card Kaise Banaye एवं इसके साथ ही ये भी सीखा कि Pan Card Download Kaise Kare, और साथ ही pan card kaise check kare उम्मीद है ये जानकारी आपके काम की साबित हुई है।

ये भी पढ़े
Pan Card Ko Aadhaar Se Kaise Link Kare
aadhaar card appointment online – कैसे बुक करें
duplicate pan card- पैन कार्ड खो गया? ऐसे मंगाए

इस पोस्ट pan card kaise banaye से संबंधित आपके पास कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करें एवं ऐसे ही नये नये जानकारियां पाने के लिए हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें।

62 thoughts on “Pan Card Kaise Banaye Online मोबाइल से दो मिनट में”

  1. से बनवाये 5 मिनट में अपना पॅनकार्ड …ऐसे बनवाये 5 मिनट में अपना पॅनकार्ड | lockdown में ऐसॆ बनवाए पॅनकार्ड ५ मिनट में यह प्रॉसेस है।

    Reply
  2. bhai apne bahut hi badhiya tarike se pan card ke bare men samjhaya hai…maine apne pan card par bar code mentioned karne ke liye apply kiya hai.

    Thank you again.

    Reply
  3. Heya i am for the first time here. I found this board and I to find
    It truly useful & it helped me out much. I hope to offer one thing again and aid
    others such as you helped me.

    Reply
  4. Ye kitni time badh cheak kr skte h mene submit krdiya mere pass sano bhi aagye pr download cheak pr abhi pending me dikha rha h

    Reply

Leave a Comment