Pan Card Me Correction Kaise Kare हिंदी में

इस पोस्ट में हम Pan Card Me Correction Kaise Kare इसका फुल प्रोसेस सीखेंगे जैसे पैन कार्ड में सिग्नेचर, पिता का नाम, फोटो, नाम या जन्म तिथि को ऑनलाइन सुधार करने का प्रक्रिया सीखेंगे।

इसके अलावा अगर आपका पैन कार्ड खो गया है या खराब हो गया है तो भी आप इस पोस्ट को पढ़कर अपने लिए एक डुप्लीकेट पैन कार्ड को अप्लाई कर पाएंगे।

Pan Card में किसी भी तरह का Correction या एक डुप्लीकेट पैन कार्ड कॉपी मंगाने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई डॉक्यूमेंट सेंड करने की आवश्यकता नहीं है आप बिना किसी डॉक्यूमेंट के पैन कार्ड में सुधार या एक दूसरा पैन कार्ड ऑनलाइन मंगा पाएंगे। ये भी पढ़ें: Pan Card Kaise Banaye Online.

Pan Card में क्या क्या बदलाव कर सकते हैं?

इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने Pan Card में निम्न Correction या बदलाव करा पाएंगे।

  • सिग्नेचर में सुधार करना
  • पिता का नाम में सुधार करना
  • फोटो में बदलाव करना
  • नाम में सुधार करना
  • जन्मतिथि में बदलाव करना
  • डुप्लीकेट पैन कार्ड के लिए अप्लाई करना

अपने पैन कार्ड में किसी भी तरह के बदलाव करने के लिए आपके पास एक मोबाइल या कंप्यूटर होना चाहिए क्योंकि इस प्रक्रिया को हम ऑनलाइन करेंगे। ये भी पढ़ें: Pan Card Ko Aadhaar Se Kaise Link Kare

Pan Card Me Correction Kaise Kare

इस पोस्ट Pan Card Me Correction Kaise Kare में हम अपने पैन कार्ड में फोटो एवं सिग्नेचर में बदलाव करेंगे इसके साथ ही अपने पैन कार्ड में अन्य बदलाव का प्रोसेस भी जानेंगे इसके लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में onlineservices nsdl इस साइट को ओपन करें।

Pan Card Correction Form

अब आप nsdl के Online Pan Application वाले पेज पर आ चुके हैं और आपके सामने एक फॉर्म दिखेगा अब हम इस फॉर्म को भरेंगे। (नीचे चित्र देखें)

pan card correction form
pan card correction form

ऊपर दिखाए गए फॉर्म के चित्र में please select के ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करें और तीसरा ऑप्शन changes or correction in existing PAN card को चुनें।

दाहिने साइड में Category के नीचे Please Select ड्रॉपडाउन पर क्लिक करें और फिर Individual को चुने।

अब इस फॉर्म में नीचे applicant information में निम्नलिखित जानकारी भरें।

  • 1. Title
  • 2. Last Name
  • 3. First Name
  • 4. Middle Name
  • 5. date of birth
  • 6. email ID
  • 7. mobile number
  • 8. Whether Citizen of India (भारत से हैं तो yes करें)
  • 9. Pan Number

फॉर्म में ऊपर दिए गए सभी जानकारी भरने के बाद नीचे कंसेंट देने के लिए छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर उसके नीचे दिए गए कैप्चा कोड को टाइप करें और फिर सबसे नीचे Submit के बटन पर क्लिक करें।

Pan Card Correction Token

Submit के बटन पर क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आपको एक Token Number मिल जाएगा इसे नोट कर के रख लें और फिर इसी पेज में नीचे continue with Pan application form के हरे बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

pan card correction token
pan card correction token

अब आप एक नए पेज पर आ चुके हैं अब यहां पर आपको अपने Pan Card में Correction करवाने के लिए तीन ऑप्शन मिलेगा।

1. submit digitally thought e-kyc and e-sign

2. submit scanned images thought e-sign

3. forward application documents physically

अगर आप पहला ऑप्शन चुनते हैं तो फिर अपने पैन कार्ड में बदलाव करने के लिए यहां पर अपना डॉक्यूमेंट अपलोड करना होगा।

और अगर आप इसमें दुसरा ऑप्शन चुनते हैं तो फिर बिना कोई डॉक्यूमेंट भेजें ही सिर्फ अपना फोटो और सिग्नेचर अपलोड करके अपने पैन कार्ड में बदलाव करवा पाएंगे।

और अगर आप तीसरा ऑप्शन चुनते हैं तो फिर अपने पैन कार्ड में बदलाव करने के लिए फिजिकली डॉक्यूमेंट को पैन कार्ड ऑफिस में भेजना होगा।

लेकिन हम यहां पर दुसरा ऑप्शन को चुनेंगे तो इसमें हमें कोई भी डॉक्यूमेंट नहीं भेजना होगा बल्कि अपना फोटो और सिग्नेचर अपलोड करके हम अपने पैन कार्ड में बदलाव कर पाएंगे। ये भी पढ़ें: एक क्लिक में Pan Card Download

submit scanned images thought e-sign

इसके लिए दुसरा ऑप्शन submit scanned images thought e-sign के पास छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें। (नीचे चित्र देखें)

submit scanned images thought e-sign
submit scanned images thought e-sign

अब इस फॉर्म में नीचे के तरफ आएंगे और अगर आपको डिजिटल पेन कार्ड के साथ फिजिकल पैन कार्ड भी चाहिए तो फिर whether physical PAN card is required ? के पास yes को टिक मार्क करें।

अब नीचे आपका पैन कार्ड का नंबर दिखेगा और उसके नीचे आप अपने आधार कार्ड के लास्ट 4 अंक टाइप करें, और फिर नीचे आप अपने आधार कार्ड पर लिखा हुआ नाम को टाइप करें। (नीचे चित्र देखें)

आधार कार्ड के लास्ट 4 अंक टाइप करें
आधार कार्ड के लास्ट 4 अंक टाइप करें

अब इस फॉर्म में नीचे के तरफ उन सभी ऑप्शन पर टिक मार्क करें जिस में बदलाव करना चाहते हैं। अगर आप अपने नाम में बदलाव करना चाहते हैं तो फिर full name of the applicant को टिक मार्क करें।

और फिर नीचे अपने पैन कार्ड में जो सही नाम रखना चाहते हैं उसे टाइप करें पहला, दूसरा एवं अंतिम नाम के साथ।

और अगर आप अपने पैन कार्ड में अपना डेट ऑफ बर्थ एवं लिंग में बदलाव करना चाहते हैं तो फिर इसे भी टिक मार्क करें।

फिर इसी फॉर्म में नीचे के तरफ फोटो सिग्नेचर एवं माता या पिता का नाम में बदलाव करने के लिए भी इन सभी ऑप्शन को टिक मार्क कर सकते हैं। (नीचे चित्र देखें)

fill Pan Card Correction Form
fill Pan Card Correction Form

अब आपके पैन कार्ड पर आपका पिता का नाम चाहिए या माताजी का नाम चाहिए इसे इस फॉर्म में नीचे लास्ट में टिक करके चुने और फिर सबसे नीचे Next के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

select fathers name in the form
select fathers name in the form

Address For Communication

Next के बटन पर क्लिक करते ही आप अगला फॉर्म पर आ जाएंगे अब यहां पर आपको अपना एड्रेस चुनना है।

अगर आप रेसिडेंस एड्रेस देना चाहते हैं तो फिर Resident पर टिक मार्क करें और अगर आप अपना ऑफिस एड्रेस देना चाहते हैं तो फिर Office को टिक मार्क करें, और फिर नीचे एड्रेस भरें। (नीचे चित्र देखें)

Address For Communication
Address For Communication

अब इस फॉर्म में नीचे के तरफ आ जाएं और अगर आपको अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भी अपडेट कराना है तो फिर telephone number & email id details को टिक मार्क करने के बाद नीचे अपना मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी टाइप करें और फिर सबसे नीचे Next के बटन पर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

telephone number & email id details
telephone number & email id details

Document Details

अब हम इस फॉर्म के लास्ट स्टेप में आ चुके हैं यहां पर हमें अपना डॉक्यूमेंट देना है। यहां पर I/we have enclosed proof of Identity में आधार कार्ड दे सकते हैं और proof of address में भी आधार कार्ड भी दे सकते हैं एवं proof of date of birth में भी आधार कार्ड ही दे सकते हैं।

इसके बाद लास्ट में proof of pan के ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करके अपना पैन कार्ड का एक कॉपी दे सकते हैं या फिर अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो फिर No Document पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Document Details
Document Details

Upload Photo / Signature

क्योंकि हम यहां पर सिर्फ अपने पैन कार्ड में अपना फोटो एवं सिग्नेचर में बदलाव कर रहे हैं इसलिए हमें यहां पर अपना फोटो एवं एक कागज पर सिग्नेचर करके उसका फोटो लेकर के अपलोड करना होगा।

इसके लिए Upload Photo के नीचे Upload के बटन पर क्लिक करके अपना पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करें और इसी के दाहिने साइड में Upload Signature के नीचे Upload के बटन पर क्लिक करके सादा कागज पर सिग्नेचर किया हुआ फोटो को अपलोड करें। (नीचे चित्र देखें)

Upload Photo Signature
Upload Photo Signature

नोट: ध्यान रहे आपके फोटो jpeg फॉर्मेट में होना चाहिए जिसका डीपीआई 200 और फाइल का साइज 50 केबी तक होना चाहिए। ऐसे ही सिग्नेचर किया हुआ कागज के फोटो का फॉर्मेट भी jpeg होना चाहिए और इसके फाइल का साइज भी 50kb ही होना चाहिए।

अब अगर आप अपने पैन कार्ड में फोटो एवं सिग्नेचर के अलावा भी कोई बदलाव करने के लिए टिक मार्क किए थे तो फिर उससे संबंधित डॉक्यूमेंट अपलोड करने के लिए नीचे upload supporting document में अपना डॉक्यूमेंट चुने और फिर पीडीएफ फाइल में उस डॉक्यूमेंट को अपलोड करें।

और फिर सबसे नीचे Submit के बटन पर क्लिक करें जैसे ऊपर चित्र में टिक मार्क करके दर्शाया गया है।

Submit के बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके द्वारा डाला गया जानकारी का सभी ब्यौरा दिखेगा अब आप नीचे अपने आधार कार्ड नंबर के शुरू के 8 अंक डालें और फिर नीचे Proceed के बटन पर क्लिक करें। ये भी पढ़ें: duplicate pan card

Mode Of Payment

अब हमें ₹106 का पेमेंट करना है इसके लिए आप paytm, visa, rupay कार्ड या billdesk को चुने और फिर पेमेंट करें, पेमेंट पूरा होते ही आप अगले पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर नीचे continue के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Mode Of Payment
Mode Of Payment

continue के बटन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज पर कंसेंट देने के लिए छोटे डब्बे पर टिक मार्क करें और फिर नीचे authenticate के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

payment authenticate
payment authenticate

अब आप OTP Authentication पर क्लिक करें और फिर आप के आधार कार्ड में जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर है उस पर एक ओटीपी आएगा उसे यहां पर डालने के बाद नीचे Submit के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

OTP Authentication
OTP Authentication

अब आप continue with e-sign के बटन पर क्लिक करें और फिर कंसेंट देने के लिए ऊपर छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर नीचे अपना आधार कार्ड का नंबर डालें और फिर दाहिने साइड में Send OTP के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

continue with e-sign
continue with e-sign

अब आप के आधार कार्ड में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक बार फिर से ओटीपी आएगा उसे यहां पर डालने के बाद Verify OTP के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

pan Verify OTP
pan Verify OTP

OTP Verify होते ही आपके Pan Card में Correction या बदलाव के लिए एप्लीकेशन सक्सेसफुली सबमिट हो जाएगा। अब आपके एड्रेस पर 15 दिन के अंदर आपका नया पैन कार्ड आ जाएगा। ये भी पढ़ें: Pan Aadhaar Linking Status

अगर आप ऊपर बताए गए सभी प्रोसेस को वीडियो में देखना चाहते हैं तो नीचे दिए गए ISHAN LLB YouTube Channel का Video को देखें।

और अंत में

तो हमने यहां पर सीखा की Pan Card Me Correction Kaise Kare इसके लिए हमने स्टेप बाय स्टेप स्क्रीनशॉट के साथ सभी प्रोसेस बताया और साथ ही वीडियो के माध्यम से भी इस प्रोसेस को दिखाया।

अगर अभी भी आपके पास पैन कार्ड से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

Leave a Comment