Patanjali Samridhi Card क्या है Online कैसे बनाये

इस हिंदी एपिसोड में हम सीखने वाले हैं कि Patanjali Samridhi Card क्या है Online कैसे बनाये, पिछले पोस्ट में हमने Patanjali Order Me App के बारे में जाना था और अब इस कड़ी में हम पतंजलि समृद्धि कार्ड की पूरी जानकारी और फिर इसे ऑनलाइन अप्लाई करने का फुल प्रोसेस जानेंगे।

Patanjali Samridhi Card क्या है?

Patanjali Samridhi Card एक तरह से आपका बटुआ या वैलेट है आप इस कार्ड के माध्यम से किसी भी रजिस्टर्ड पतंजलि स्टोर में जाकर सामान की खरीदारी करके पेमेंट कर सकते हैं इसके लिए पहले आपको इस कार्ड में पैसे एड करना होता है।

Patanjali Samridhi Card अन्य डेबिट या क्रेडिट कार्ड के तरह नहीं होता है इसमें सिर्फ कार्ड नंबर और सिवीवी नंबर होता है, इस कार्ड से आप अन्य प्लेटफार्म पर पेमेंट नहीं कर सकते हैं लेकिन ऑफलाइन पतंजलि स्टोर और Online Order Me App पर सामान खरीदारी करने के बाद पेमेंट कर सकते हैं।

अगर आपसे घर बैठे order Me App से पतंजलि प्रोडक्ट आर्डर करके मंगाते हैं तो इस एप में आप Patanjali Samridhi Card के द्वारा online पेमेंट कर सकते हैं, आपको अलग से कोई डेबिट या क्रेडिट कार्ड यूज़ करने की आवशकता नहीं है।

ये भी पढ़ें: Swadeshi Samridhi Card Online Recharge

Patanjali Samridhi Card Online कैसे बनाये

Patanjali Samridhi Card के लिए Online Apply करने के लिए तीन रास्ता है पहला आप पतंजलि के ऑफिशियल साइट पर जाकर इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं दूसरा order me app के द्वारा ऑनलाइन अप्लाई होता है और तीसरा किसी भी रजिस्टर्ड पतंजलि स्टोर पर जाकर ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

हम यहां पर patanjali Order Me App के द्वारा Samridhi Card के लिए Online Apply करने का प्रोसेस जानेंगे इसके लिए आपके मोबाइल में ऑर्डर मी एप होना जरूरी है।

ये भी पढ़ें: PNB Patanjali Credit Card Online

how to make patanjali samriddhi card

पतंजलि समृद्धि कार्ड कैसे बनाये इसके लिए हम पतंजलि के ऑफिशियल वेबसाइट पर चलेंगे, अगर आप इस काम के लिए अपने मोबाइल का इस्तेमाल करने वाले हैं तो सबसे पहले आप अपने मोबाइल में ब्राउज़र को डेक्सटॉप मोड़ में कर लें।

और फिर पतंजलि के ऑफिशियल वेबसाइट https://www.swadeshisamridhi.com/ इसे कॉपी करके अपने ब्राउजर में ओपन करें।

इस साइट के ओपन होने के बाद थोड़ा सा वेट करें आपके सामने एक पॉपअप आएगा सबसे पहले आप इस पॉपअप को कट करके हटा दें और फिर ऊपर बायें साइड में Buy Your Card के लाल बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

buy your samridhi card

अब आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो गया है इस फॉर्म में ऊपर से लेकर नीचे तक निम्नलिखित जानकारियां भरें।

  • पहला नाम
  • उपनाम
  • जन्मतिथि
  • लिंग
  • पिता/पति का नाम
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी (जरूरी नहीं है)
  • शहर या सिटी का नाम
  • अपना एरिया के पिन कोड
  • आधार या वोटर आईडी संख्या
  • रेफरल कोड (DBCD18B9)
  • नॉमिनी का नाम
  • नॉमिनी से क्या संबंध है वो लिखें

इस फॉर्म में ऊपर दिए गए जानकारी डालने के बाद नीचे दाहिने साइड में “भुगतान करें” के लाल बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

samridhi card payment

जब आप कार्ड में सभी जानकारी डालने के बाद “भुगतान करें” के बटन पर क्लिक करेंगे तो हमे ₹100 का भुगतान करने के लिए कई सारे ऑप्शन दिखाए जाएंगे जैसे पेटीएम, क्रेडिट या डेबिट कार्ड या यूपीआई।

नोट: पतंजलि स्वदेशी समृद्धि कार्ड के लिए ₹100 का चार्ज लगता है इसलिए जब आप इस कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करेंगे तो हमें ₹100 का भुगतान करना होता है।

आप जैसे ही “भुगतान करें” के बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ₹100 का पेमेंट करने के लिए आप पेटीएम या डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड को चुने और फिर ₹100 का भुगतान करें।

अगर आप ₹100 का पेमेंट पेटीएम से करना चाहते हैं तो फिर अपना पेटीएम नंबर डालने के बाद Process के बटन पर क्लिक करें और फिर अपना पेटीएम अकाउंट में लॉगिन करके भुगतान करें।

और अगर यह पेमेंट आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से करना चाहते हैं तो फिर नीचे prepaid, debit & credit card पर क्लिक करें।

और फिर अपना कार्ड नंबर एक्सपायरी डेट और सीवीवी नंबर डालने के बाद Pay के बटन पर क्लिक करें और फिर बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को डालकर सबमिट करें। (नीचे चित्र देखें)

samridhi card payment process

पेमेंट पूरा होते ही स्वदेशी समृद्धि कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई करने का प्रोसेस पूरा हो जाएगा और आपको एक आर्डर नंबर और एक ट्रांजैक्शन नंबर मिल जाएगा इन दोनों नंबर को नोट कर के रख लें।

अब आप पतंजलि के टोल फ्री नंबर 18001804108 पर कॉल करके अपना आर्डर नंबर और ट्रांजैक्शन नंबर बताएं फिर वो आपके कार्ड की स्थिति बता देंगे।

स्वदेशी कार्ड को ऑनलाइन अप्लाई करने के 10 दिन के अंदर आपके एड्रेस पर आपका नया स्वदेशी समृद्धि कार्ड डाक के द्वारा भेज दिया जाएगा।

नोट: अगर आपके एड्रेस पर पतंजलि के डिलीवरी की सुविधा होगी तो आपका कार्ड आपके एड्रेस पर भेज दिया जाएगा नहीं तो इसे कैंसिल कर दिया जाएगा और आपका ₹100 दो दिन के अंदर आपके उसी अकाउंट में रिफंड कर दिया जाएगा जिस अकाउंट से आपने पे किया था।

स्वदेशी कार्ड ऑफलाइन कैसे बनाएं पतंजलि स्टोर से

अगर आपके एड्रेस पर ऑनलाइन डिलीवरी की सुविधा नहीं है तो फिर आप अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर लेकर अपने नजदीकी पतंजलि स्टोर पर विजिट करें।

पतंजलि स्टोर पर कुछ ही देर में आपका स्वदेशी समृद्धि कार्ड बना दिया जाएगा और वहां भी आप से ₹100 का चार्ज लिया जाएगा और साथ ही वही लोग आपके कार्ड को एक्टिवेट भी कर देंगे।

जब आप एक नया स्वदेशी समृद्धि कार्ड बनवाते हैं तो फिर इसमें शुरुआती में कम से कम ₹500 एड करना होता है आप चाहे तो इससे ज्यादा भी एड करवा सकते हैं और फिर आप इस कार्ड से खरीदारी करना शुरू कर सकते हैं।

एक बार जब आपका कार्ड एक्टिवेट हो जाता है तो इसमें आप खुद से पैसे एड कर सकते हैं।

स्वदेशी समृद्धि कार्ड को एक्टिवेट कैसे करें?

अगर आप अपना स्वदेशी समृद्धि कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करके मंगवाया था तो फिर इसे एक्टिवेट करने के लिए आपको अपने नजदीकी पतंजलि स्टोर पर विजिट करना होगा।

क्योंकि आप खुद से स्वदेशी समृद्धि कार्ड को एक्टिवेट नहीं कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें
Whatsapp जैसा दूसरा App

Telegram Channel और Group कैसे बनाएं

Patanjali Samridhi Card के फायदे क्या हैं

अगर आप पतंजलि प्रोडक्ट यूज करते हैं और प्रोडक्ट की खरीदारी करते समय नगद पेमेंट करते हैं या अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करते हैं तो फिर Patanjali Samridhi Card आपके लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है।

जब आप Patanjali Samridhi Card में ₹1000 एड करते हैं तो आपको करीब 50 रुपए के आसपास तुरंत ही Cashback मिल जाता है और अगर आप 4000 रुपए इस कार्ड में ऐड करते हैं तो आपको 5 परसेंट कैशबैक मिल जाता है।

वही अगर आप इस कार्ड में 4000 रुपए या इस से ज्यादा एड करते हैं तो आपको 7 परसेंट तक का Cashback मिलता है लेकिन ध्यान रहे एक महीने में ज्यादा से ज्यादा आपको 355 रुपए ही कैशबैक मिलेगा।

अगर आप Order Me App के द्वारा कोई प्रोडक्ट ऑनलाइन मंगाते हैं और उसमें पतंजलि समृद्धि कार्ड के द्वारा पेमेंट करते हैं तो कई सारे आर्डर में आपको होम डिलीवरी फ्री मिल जाता है। लेकिन इसके लिए सबसे पहले आपको ये पता करना होगा कि आपके एरिया में होम डिलीवरी की व्यवस्था है या नहीं।

आकस्मिक मृत्यु पर 5 लाख तक के अनुदान

पतंजलि स्वदेशी समृद्धि कार्ड धारक के आकस्मिक मृत्यु हो जाने पर पतंजलि के तरफ से 5 लाख रुपए तक का अनुदान मिलता है।

मेरे ख्याल से इतनी राशि का सहयोग लाइफ इंश्योरेंस वाले या फिर गवर्नमेंट के अलावा और कोई नहीं देता है लेकिन पतंजलि कार्ड धारक के आकस्मिक मृत्यु पर 5 लाख रुपए तक का सहयोग राशि देती है।

अगर कार्ड धारक का कोई बड़ा एक्सीडेंट होता है तो फिर ढाई लाख रुपए तक का अनुदान राशि मिलती है और मृत्यु होने पर 5 लाख रुपए तक का सहयोग मिलता है।

स्वदेशी समृद्धि कार्ड से खरीदारी करने पर 10% का छूट

अगर आप पतंजलि स्वदेशी समृद्धि कार्ड के द्वारा ₹1000 या फिर इससे ज्यादा की खरीदारी करते हैं तो आपको 5 से 10% तक की छूट मिलती है।

खरीदारी करने के लिए आप Order Me App पर पतंजलि स्वदेशी समृद्धि कार्ड के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं या फिर पतंजलि मेगा स्टोर में भी इस कार्ड से पेमेंट करके पांच से 10% तक का छूट पा सकते हैं।

नोट: फिलहाल अभी के समय में हमें पतंजलि स्वदेशी समृद्धि कार्ड के द्वारा ₹1000 या इससे ज्यादा का खरीदारी करने पर 5 से 10 परसेंट का छूट मिल रहा है लेकिन हो सकता है आने वाले समय में इसे बंद कर दिया जाए या फिर ये भी हो सकता है कि इसमें कमी या फिर बढ़ोतरी किया जाए।

patanjali samridhi card recharge कैसे करे

जब आपके पास Patanjali Samridhi Card आ जाए तो इसमें ₹500 तो पहले से ही रहेगा आप इससे खरीदारी कर सकते हैं और इसमें और भी ज्यादा पैसे ऐड करने के लिए आपके पास दो ऑप्शन होते हैं।

पहला तो आप Patanjali Samridhi Card में पैसे ऐड करने के लिए किसी भी रजिस्टर पतंजलि स्टोर पर विजिट कर सकते हैं और घर बैठे ऑनलाइन पैसे ऐड करने के लिए swadeshi samriddhi card app को डाउनलोड करना होगा।

हम यहां पर swadeshi samriddhi card app के द्वारा अपना patanjali samridhi card को Recharge करेंगे इसके लिए इस ऐप को डाउनलोड करने और कार्ड को रिचार्ज करने के लिए नीचे बताएगा स्टेप्स को फॉलो करें।

इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए swadeshi samriddhi card app इस लिंक पर क्लिक करें या फिर आप प्ले स्टोर पर जाकर इस नाम को सर्च करके भी डाउनलोड कर सकते हैं, ये एप प्ले स्टोर पर नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार दिखेगा। (नीचे चित्र देखें)

swadeshi samriddhi card app

swadeshi samriddhi card app को डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें और फिर कस्टमर आईडी और पासवर्ड डालने के बाद नीचे Login के बटन पर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

swadeshi samriddhi card app login

अगर आपके पास कस्टमर आईडी और पासवर्ड नहीं है तो आप पतंजलि के टोल फ्री नंबर 8475000108 पर कॉल कर सकते हैं वो आपको आपके मोबाइल नंबर पर मैसेज के रूप में भेज देंगे।

Login के ऊपर क्लिक करने के बाद आपसे एक 4 अंक का पिन सेट करने के लिए कहा जाएगा ये पिन जब भी आप इस ऐप को ओपन किया करेंगे तब इसका जरूरत पड़ेगा। 4 अंक का पिन डालने के बाद नीचे Next के बटन पर क्लिक करें, और फिर दोबारा उसी पिन को कंफर्म करने के बाद नीचे Submit के बटन पर क्लिक करें।

Submit के बटन पर क्लिक करते ही आप फिर से एक बार लॉगइन वाले पेज पर आ जाएंगे अब एक बार बैक के बटन पर क्लिक करें और फिर 4 अंकों का पिम डालें और फिर सही के निशान पर क्लिक करें, और फिर आप swadeshi samriddhi card app में लॉगिन हो जाएंगे।

अब आपके सामने इस ऐप में आपके समृद्धि कार्ड का सभी डिटेल्स बैलेंस एवं कार्ड नंबर दिखेगा, अब अगर आप अपने कार्ड में पैसे ऐड करना चाहते हैं तो ऊपर बाएं साइड में Home के बगल में कोने में ट्रिपल डैश के ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

patanjali samridhi card online कैसे बनाये

अब आपके सामने बाएं तरफ से कुछ ऑप्शन आ जाएंगे इन ऑप्शन में तीसरा ऑप्शन online recharge के ऊपर क्लिक करें और फिर अमाउंट डालने के बाद नीचे Submit के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

swadeshi samriddhi card app add balance

Submit के बटन पर क्लिक करते ही आप पेमेंट वाले पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर पेटीएम, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, या यूपीआई और नेट बैंकिंग के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं और ये पैसा आपके पतंजलि समृद्धि कार्ड में ऐड हो जाएगा।

अब आप जब भी Order Me App पर कोई पतंजलि प्रोडक्ट खरीदे तो पेमेंट समृद्धि कार्ड से ही करें और DBCD18B9 इस रेफरल कोड का इस्तेमाल जरूर करें इससे आपको कैशबैक मिलता रहेगा।

ये भी पढ़ें
Digi Boxx क्या है Download कैसे करें

Paytm Credit Card Apply Online Kaise Kare

patanjali card balance check online

Patanjali Samridhi Card का बैलेंस चेक करने के लिए swadeshi samriddhi card app को ओपन करें एवं इसमें लोगिन करने के बाद होम पेज पर ही आपका कार्ड का डिटेल्स एवं बैलेंस दिख जाएगा।

patanjali samriddhi card price

जब आप पहली बार patanjali samriddhi card लेते हैं तो आपसे ₹100 प्रोसेस चार्ज के रूप में लिया जाता है और फिर आप इस कार्ड को कंटिन्यू यूज कर सकते हैं।

swadeshi samridhi card helpline number

Swadeshi Samridhi Card या Swadeshi Samridhi Card App के बारे में हर तरह के जानकारी लेने के लिए डायल करें 18001804108 या ईमेल करें swadeshi.samridhi@patanjaliayurved.org और कार्ड या ऐप से संबंधित हर तरह के सवाल के जवाब पाएं।

और अंत में

आयुर्वेद को बढ़ावा दें क्योंकि आयुर्वेद में ही हर बीमारी का संपूर्ण इलाज है एवं आयुर्वेद दवाइयों का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। आयुर्वेद हमारा ऋषि मुनियों का देन है इसी में भारत एवं हमारा संपूर्ण कल्याण है।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट patanjali samridhi card online कैसे बनाये से आपको काफी कुछ सीखने को मिला होगा अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट में जरूर लिखें।

1 thought on “Patanjali Samridhi Card क्या है Online कैसे बनाये”

Leave a Comment