पतंजलि वैलनेस क्या है इलाज के लिए बुकिंग प्रक्रिया 2024

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि पतंजलि वैलनेस क्या है यहां पर किस तरह का चिकित्सा होता है एवं इलाज के लिए बुकिंग कैसे करें और पतंजलि वेलनेस सेंटर शुल्क क्या है कितना पैसा प्रतिदिन का देना होता है।

क्योंकि हमारे बहुत से पाठकों ने वैलनेस शब्द का अर्थ पूछा है और साथ ही पतंजलि वैलनेस के बारे में जानने के लिए जिज्ञासा प्रकट की है।

बहुत से लोग Swadeshi Samridhi Card का इस्तेमाल करते हैं और Order Me App को चलाते हैं लेकिन पतंजलि वैलनेस या निरामयम में अपना इलाज करवाने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जानना चाहते हैं।

लेकिन बहुत से लोगों को पतंजलि वैलनेस में इलाज करवाने के लिए बुकिंग प्रक्रिया नहीं पता है, लेकिन इस पोस्ट को पढ़कर वो वैलनेस या निरामयम में अपना रजिस्ट्रेशन करके इलाज करवा पाएंगे।

यहां पर हमने बताया है कि पतंजलि वैलनेस क्या है और Patanjali Wellness Online Registration का प्रक्रिया भी बताया है एवं फोन कॉल के द्वारा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में भी जानकारी दी गई है।

यह पोस्ट निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी: दिखाएं

पतंजलि वैलनेस क्या है?

patanjali wellness kya hai in hindi

पतंजलि वैलनेस एक हेल्थ क्रांति के रूप में उभरा है ये एक भारत में बहुत बड़ा आयुर्वेदिक एवं थैरेपी चिकित्सालय है।

पतंजलि वैलनेस में आयुर्वेदिक एवं नेचुरोपैथी के द्वारा बड़े से बड़े रोगों का सफल इलाज किया जाता है।

पतंजलि वैलनेस में एक साथ जीवन पद्धति, चिकित्सा पद्धति, साधना पद्धति एवं रोगों से मुक्ति का मार्ग मिलता है।

पतंजलि वैलनेस एवं निरामयम एक ऐसा चिकित्सा केंद्र है जहां पर बड़े बड़े रोगों का इलाज अंग्रेजी दवाओं से नहीं हो पाता है उन रोगों का इलाज वैलनेस एवं निरामयम में आयुर्वेद के द्वारा सफलतापूर्वक होता है।

जहां पर आप तन से स्वस्थ होते हैं और साथ ही मानसिक रूप से भी आप आरोग्य का अनुभव करते हैं एवं आत्मिक और बौद्धिक रूप से भी आप अपने आप को पूरी तरह से सक्षम पाते हैं और ये सभी चीजें आयुर्वेद एवं योग के द्वारा होती है तो इसी का नाम है पतंजलि वैलनेस।

हम अपने ऋषि मुनियों के द्वारा बताया गया आयुर्वेद चिकित्सा के माध्यम से स्वस्थ होते हैं और आगे चलकर कोई बीमारी ना हो इसके लिए आयुर्वेद को अपनाते हैं तो इसी का नाम है पतंजलि वैलनेस।

पतंजलि वैलनेस एवं निरामयम में छोटा से लेकर बड़ा से बड़ा रोगों का सफलतापूर्वक इलाज आयुर्वेद एवं थैरेपी के द्वारा हो रहा है।

ये भी पढ़ें: Patanjali Swadeshi Samridhi Card Online Recharge

पतंजलि वैलनेस में किस तरह का चिकित्सा होता है।

पतंजलि वैलनेस में कई तरह से चिकित्सा किया जाता है जैसे Yoga Therapy, Ayurved, Naturopathy, Panchakarma, Diet Therapy, Acupressure, Acupuncture, Physiotherapy इत्यादि।

1. जल चिकित्सा

जल चिकित्सा पानी के द्वारा किया जाता है इसके लिए एक बड़ा सा टब के अंदर पानी में रोगी को कमर तक बैठाया जाता है।

2. मिट्टी चिकित्सा (मड थैरेपी)

मिट्टी के द्वारा चिकित्सा में रोगी के चेहरे एवं शरीर के अन्य अंगों पर मिट्टी का लेप लगाया जाता है। और इसे मड थैरेपी कहा जाता है।

इसके अलावा पूरा शरीर में भी मिट्टी का लेप किया जाता है जिससे शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं, एवं इससे त्वचा चमकने लगती है और वात पित्त एवं कफ का संतुलन होता है।

मड थैरेपी के दौरान रोगी प्राणायाम भी करते हैं इससे उन्हें डबल फायदा होता है।

3. वायु चिकित्सा (मेडिकेटेड एयर हवन के द्वारा)

वायु चिकित्सा में अलग-अलग तरह के हवन सामग्री से हवन करके किया जाता है इससे हवन से निकले हुए धूम्र नैनो पार्टिकल के रूप में रोगी के नाक के द्वारा शरीर में जाता है।

रोगी के रोग के अनुसार ही हवन सामग्री का उपयोग किया जाता है जैसे दिव्येष्टि, कफेष्टि, ह्रिदयेष्टि, कर्कटेष्टि, प्रारब्धेष्टि, वातेष्टि, प्राणेष्टि, चर्मेष्टि इत्यादि।

वायु चिकित्सा को हम यज्ञ चिकित्सा भी बोल सकते हैं क्योंकि इसमें रोगी को रोग के अनुसार ही हवन सामग्री से हवन किया जाता है और उसका धूम्र लिया जाता है।

4. उपवास चिकित्सा

उपवास चिकित्सा में रोगी को रोग के अनुसार उपवास करते समय दवाइयां दी जाती है। कई बार सुप के साथ उपवास कराया जाता है और कई बार फलों के साथ उपवास कराया जाता है।

रोगी के शरीर में जिस तरह के रोग होते हैं उसी के अनुसार उनको भोजन एवं दवाओं के साथ में उपवास कराकर उपवास चिकित्सा दी जाती है।

5. बस्ती चिकित्सा

बस्ती चिकित्सा में दवाइयों का डोज कई गुना ज्यादा बढ़ाया जा सकता है क्योंकि इसे मुंह से नही खाया जाता है बल्कि नीचे से लिया जाता है।

और नीचे से लिया गया दवाइयों से शरीर को जितना जरूरत होता है उतना ले लेती है बाकी छोड़ देती है।

6. नस्य चिकित्सा

नस्य चिकित्सा में रोगी के रोग के अनुसार उसके नाक में अलग-अलग तरह के दवाइयां या तेल डाला जाता है।

नस्य चिकित्सा बहुत सरल होता है ये आप घर पर भी कर सकते हैं इसके लिए आप अपने रोग के अनुसार बादाम तेल, सरसों तेल, अणुं तेल या अन्य तेल को चार-चार बूंद नाक में डाल सकते हैं इसी को नस्य चिकित्सा कहा जाता है।

7. सन थैरेपी चिकित्सा

सन थेरेपी चिकित्सा में रोगी को सूरज के धुप में आवश्यकतानुसार बैठाया जाता है और कई बार धूप में बैठने से पहले शरीर में कुछ लेप लगाए जाते हैं।

इसके अलावा और भी हजारो तरह के चिकित्सा दी जाती है पतंजलि वैलनेस में जिसका सूची आप इनके आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

पतंजलि में इलाज के लिए बुकिंग कैसे करें?

अगर आप किसी भी तरह के चिकित्सा करवाने के लिए पतंजलि वैलनेस में जाना चाहते हैं तो इसके लिए इनका आधिकारिक वेबसाइट https://patanjaliwellness.com/ पर जाएं।

इस वेबसाइट पर पतंजलि वैलनेस में प्रवेश से लेकर यहां पर होने वाली सभी तरह के चिकित्साओं के बारे में विस्तार से बताया गया है।

इसी वेबसाइट पर आप पतंजलि वैलनेस में इलाज करवाने के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन बुकिंग करने में सक्षम नहीं है तो फिर 8954890210, 8954666111, 8954666222 या 8954666333 पर कॉल करके भी आप पतंजलि वैलनेस के बारे में जानकारी ले सकते हैं एवं अपना बुकिंग करवा सकते हैं।

पतंजलि वैलनेस में 10 से 20% की छूट

अभी इस समय 28 फरवरी 2024 तक पतंजलि वैलनेस में अपना इलाज के लिए बुकिंग करवाने पर 10% की छूट मिल रही है लेकिन अगर आप 10 दिन से ज्यादा का उपचार लेते हैं तो फिर ये छूट 20 परसेंट तक जा सकती है इसके लिए ऊपर दिए गए पतंजलि के कस्टमर केयर नंबरों पर कॉल करें और बुकिंग पर मिलने वाला छुट के बारे में जानकारी प्राप्त करें एवं अपना इलाज के लिए बुकिंग करायें।

योग ग्राम का 7 दिन का खर्चा

पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम इन दोनों जगह समान रूप से चिकित्सा होता है और पैसा भी एक ही जैसा है। वैलनेस या योग ग्राम दोनों ही जगहों पर 2 आदमी के लिए प्रतिदिन का ₹6000 का खर्च होता है और बुकिंग कराते समय 7 दिन का खर्चा ₹42000 जमा करना होता है।

रोज का ₹6000 में दो आदमी का इलाज होता है अगर आप सिंगल जाएंगे तो भी पैसा उतना ही लगेगा और दो आदमी जाएंगे तो भी प्रतिदिन का पैसा उतना ही लगेगा और जब आप योग ग्राम या वैलनेस में बुकिंग कराएंगे तो आपको योग ग्राम का 7 दिन का खर्चा ₹42000 एडवांस में जमा करना होता है और फिर पैसा जमा करते ही बुकिंग कंफर्म हो जाता है।

बुकिंग में छूट प्राप्त कैसे करें?

अभी ठंड का मौसम शुरू हो चुका है और स्वामी रामदेव जी ने जनवरी और फरवरी में जाने वाले रोगियों के बुकिंग में छूट देने की बात पर विचार कर रहे हैं क्योंकि इस 2 महीना में कम ही लोग बुकिंग कराते हैं बहुत ज्यादा ठंड के वजह से।

जनवरी एवं फरवरी के महीना में ज्यादा से ज्यादा लोग पतंजलि वैलनेस और योग ग्राम में पहुंचे इसलिए स्वामी रामदेव जी बुकिंग में छूट देने की बात सोच रहे हैं।

क्योंकि ठंड के महीना में ही योगा करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन लोग ठंड से डरकर घर में ही दुबके रहते हैं इसलिए उन लोगों को घर से निकालने के लिए ही रजिस्ट्रेशन में छूट पर विचार किया जा रहा है।

जब भी आप पतंजलि के किसी भी चिकित्सालय में बुकिंग कराएं तो छूट के बारे में बात कर लें अगर पतंजलि के तरफ से रजिस्ट्रेशन में छूट दिया जा रहा है तो फिर आपको भी मिल सकता है।

हमारा सलाह: अगर आपके पास इतना पैसा है जितना से आप पतंजलि में आसानी से शुल्क भर पाए तो फिर छूट प्राप्त करने के लिए ना सोचें और ना ही डिस्काउंट की बात करें क्योंकि बोलने से कुछ नहीं मिलता है। वहां के अधिकारी लोगों के हालात देखकर ही समझ जाते हैं कि ये व्यक्ति इतना शुल्क नहीं भर पाएगा इसलिए वो खुद ही डिस्काउंट दे देते हैं।

पतंजलि वैलनेस में बीमारी का चिकित्सा कैसे किया जाता है?

पतंजलि वैलनेस में लगभग सभी तरह के छोटे से लेकर बड़े बीमारियों का चिकित्सा अलग अलग तरह से जैसे पंच कर्मा, सटकर्मा, नेचुरोपैथी इत्यादि के द्वारा किया जाता है जिसका लिस्ट आप यहां देखें। https://patanjaliwellness.com/Disease.php

तो अगर आप अंग्रेजी दवाओं को खा खाकर थक चुके हैं और आपके अंदर बनी हुई बीमारियां ठीक होने का नाम नहीं ले रही है तो एक बार पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में विजिट जरूर करें।

बहुत से लोग पतंजलि वेलनेस में बिना किसी बीमारी के भी जा रहे हैं क्योंकि उनको अपना शरीर का शुद्धिकरण करवाना होता है।

शरीर का शुद्धिकरण हो जाने से आप जो भी खाते हैं वो आपके शरीर में लगता है क्योंकि हमने बहुत से लोगों को हमने देखा है कि वो जिम जाते हैं एक्सरसाइज करते हैं और कई तरह के प्रोटीन खाते हैं।

लेकिन फिर भी उनके शरीर में नहीं लगता है और कोई रोग भी नहीं होता है, और जैसे ही वो अपना शरीर का शुद्धिकरण करवाते हैं वैसे ही खाया पिया शरीर में लगना शुरु हो जाता है।

पतंजलि वेलनेस सेंटर शुल्क

पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में एक रूम बुकिंग के लिए ₹6000 तक का पतंजलि वेलनेस सेंटर शुल्क हो सकता है और इसमें रूम, खाना-पीना, डॉक्टर का इलाज एवं थेरेपी और पंचकर्म शट कर्म यह सभी चीजें होते हैं लेकिन थेरेपी के लिए लगने वाले कीट और जांच का पैसा अलग से देना होता है।

ध्यान रहे अगर आप ₹6000 प्रतिदिन पर एक रूम के लिए बुकिंग करते हैं तो फिर इतना में ही आप 2 लोगों का इलाज करवा पाते हैं। बहुत से लोग ये सोचते हैं कि हम सिंगल ही जाएंगे तो कम पैसा लगेगा लेकिन ऐसा नहीं है आप एक आदमी के लिए बुकिंग कराएं या 2 आदमी के लिए रोज का ₹6000 ही लगता है।

अगली बात ध्यान देने वाली ये है कि बुकिंग कराते समय आपको 7 दिन का एडवांस पैसा यानी ₹42000 का पेमेंट करना होता है तभी आपका बुकिंग कंफर्म होती है।

बुकिंग के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर इसी पोस्ट में पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम के अलग-अलग नंबरों पर कॉल करके भी व्हाट्सएप के जरिए बुकिंग कर सकते हैं।

लेकिन इसे बहुत से लोग महंगा इलाज बोलते हैं लेकिन ऐसा कतई नहीं है अगर आप कोई बड़ा रोग के लिए अंग्रेजी दवा के जरिए इलाज करवाते हैं तो आपका बहुत सारा पैसा चला जाता है और अंग्रेजी दवाओं से आपका रोग भी ठीक नहीं होता है लेकिन पतंजलि में रोग जड़ से खत्म हो जाता है और जैसे आप रोग के पहले थे वैसे हो जाते हैं यानी आप पूरी तरह से स्वस्थ हो जाते हैं।

पतंजलि में योग आयुर्वेद एवं नेचुरोपैथी के द्वारा इलाज किया जाता है ये हजारों साल पहले हमारे ऋषि मुनि इसी तरह से इलाज किया करते थे और उसी विद्या को स्वामी रामदेव जी आज के समय में इस्तेमाल कर रहे हैं।

आप जब भी पतंजलि में इलाज करवाने के लिए जाएं तो पतंजलि वेलनेस सेंटर शुल्क के बारे में पता कर लें क्योंकि हमने यहां पर अन्य लोगों के एक्सपीरियंस के आधार पर जानकारियां लिखी है।

नोट: ये वेबसाइट पतंजलि का नहीं है और ना ही किसी भी तरह से पतंजलि से जुड़ी हुई है, हमने यहां पर दिए गए जानकारी एवं पतंजलि वैलनेस और योग ग्राम का कस्टमर केयर नंबर को आस्था चैनल पर चल रहे योग गुरु स्वामी रामदेव जी का योग सो से लिया है। अगर आपको यहां पर दिए गए पतंजलि वैलनेस एवं योग ग्राम के कस्टमर केयर नंबर पर विश्वास नहीं है तो आप खुद सुबह 5:00 से 7:30 के बीच में आस्था चैनल पर स्वामी रामदेव जी का योग सो देखकर नीचे स्क्रोल में चल रहे हेल्पलाइन नंबर नोट कर सकते हैं।

पतंजलि योग ग्राम में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

पतंजलि योग ग्राम में अपना इलाज करवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करने हेतु आपके पास दो रास्ता है या तो ऑनलाइन करें या फिर पतंजलि योग ग्राम का कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके सीधे बुकिंग कर लें ये नंबर ऊपर पोस्ट में दिए गए हैं।

क्या पतंजलि स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

अगर आप पतंजलि में इलाज करवाने के लिए सोच रहे हैं तो वहां पर जाकर आप पूरी तरह से स्वस्थ हो सकते हैं चाहे आप के शरीर में कितनी भी बड़ी से बड़ी बीमारियां हो लेकिन जाने से पहले वहां के कस्टमर केयर में कॉल करके बात जरूर करें।

पतंजलि हॉस्पिटल हरिद्वार फीस

पतंजलि हॉस्पिटल हरिद्वार फीस ₹6000 प्रतिदिन का होता है जिसमें 2 लोगों का इलाज होता है आपको बता दें कि हरिद्वार में पतंजलि वैलनेस और योग ग्राम यह दो चिकित्सालय हैं और दोनों में ही चार्ज समान रूप से है एवं चिकित्सा भी एक ही जैसा होता है।

ये भी पढ़ें: PNB Patanjali Credit Card Kya Hai

और अंत में

तो हमने यहां पर जाना की पतंजलि वैलनेस क्या है और यहां पर किस तरह का चिकित्सा होता है एवं चिकित्सा कैसे किया जाता है।

अगर आप अभी तक पतंजलि वैलनेस नहीं गए हैं और आपके परिवार के किसी भी सदस्य को कोई बीमारी है तो पतंजलि वैलनेस में बुकिंग करा कर जरूर जाए।

और अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं तो भी अपने शरीर के शुद्धिकरण कराने के लिए पतंजलि वैलनेस या निरामयम में जरूर विजिट करें।

क्या अभी भी आपके पास इस पोस्ट से जुड़ी कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमारे साथ शेयर करें, हम आपके सवालों का जवाब 24 से 48 घंटे के अंदर अवश्य देंगे।

88 thoughts on “पतंजलि वैलनेस क्या है इलाज के लिए बुकिंग प्रक्रिया 2024”

  1. कान में सुनने में बहुत ज्यादा दिक्कत है अभी 17 के उम्र का ही हूँ, सर्जरी भी हुआ था पर ठीक नहीं हुआ, क्या पतंजलि wellness में कान हमेशा के लिए ठीक हो जाएगा

    Reply
    • आपको सर्जरी नहीं करवाना था क्योंकि अंग्रेजी दवाओं में कान के बीमारी का संपूर्ण इलाज नहीं है।
      आप पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में जाएं लेकिन उससे पहले इस पोस्ट में दिए गए नंबर पर कॉल करके रजिस्ट्रेशन का प्रक्रिया पूरा कर लें हम आपको पूरा उम्मीद दिलाते हैं आपका कान हमेशा के लिए ठीक हो जाएगा।
      पतंजलि में हजारों लोगों के कान का समस्या ठीक हुआ है कई लोगों के कान की हड्डियां तक सड़ गई थी वो भी रिकवर किया गया।
      आप निश्चिंत होकर पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में बुकिंग करवाएं और फिर वहीं पर जाकर अपना इलाज करवाएं।
      कमेंट करने के लिए धन्यवाद

      Reply
      • सर हाइट्स हर्निया है और अचानक सर भारी फिर गर्मी पसीना आना आंखे भी कमजोर है । आना तो चाहती हूं पर फीस नहीं है इतनी 🥹

        Reply
      • सुशील जी नमस्कार मुझे सर्वाइकल की दिक्कत है और साइनस की भी दिक्कत है और kya Patanjali yogpith bahadrabad mein iska ilaaj ho jaega Kitna kharcha aaega

        Reply
        • जी बिल्कुल आप पूरी तरह से ठीक हो जाएंगे इसमें थोड़ा समय जरूर लगेगा आप इसी पोस्ट में दिए गए पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपना बीमारी बताएं और इलाज के लिए बुकिंग कराएं।
          या फिर आप सुबह 5:00 से 7:00 बजे तक आस्था चैनल को देखकर उसमें भी नीचे स्क्रोल में चल रहे पतंजलि वैलनेस और योग ग्राम के हेल्पलाइन नंबर को नोट करके उससे कॉल कर सकते हैं।

          Reply
  2. मुझे स्पाइन की समस्या है तो इसके लिए हम कहाँ की बुकिंग करे हमे कहा जाना चाहिए योगग्राम मे या पतंजलि वेलनेस मे

    Reply
    • आप वैलनेस में जाएं या योग ग्राम में बात एक ही है सभी इलाज सभी जगह होता है इसलिए जिस भी जगह पर सीट खाली है वहां का बुक करा लीजिए।

      Reply
  3. मेरी माता जी लकवाग्रस्त हो गई है मैं कहां बुकीग करवाए

    Reply
    • आप पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम किसी में भी बुकिंग करा सकते हैं और वहा पर आपके माताजी पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएंगी
      पतंजलि में लकवा ग्रस्त लोग व्हीलचेयर पर बैठकर गए हैं और स्वस्थ होकर दौड़ते हुए वापस आए हैं इसलिए आप बिना देर किए बुकिंग कराएं और अपने माताजी को वहां पर लेकर जाएं।

      Reply
      • सर मेरा लड़का DMD बीमारी से ग्रस्त हो गया है क्या करूं कुछ सुझाव दें और उसका खर्चा कितना आ जाएगा मैं एक मजदूर आदमी हूं

        Reply
        • आप इसी पोस्ट में दिए गए पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें और उनसे अपने लड़के के बीमारी के बारे में बताएं और इलाज के लिए बुकिंग कराएं।
          बुकिंग कराते समय जितनी राशि होती है उतना तो जमा करना ही पड़ता है फिर वहां पर जाने के बाद आप अपना माली हालत बताएंगे तो हो सकता है कि पैसे में कुछ छूट दे दिया जाए।

          Reply
  4. मुझे डॉक्टर द्वारा पिछले तीन साल से अस्थमा की बीमारी बताई है, अभी हम एलोपैथी दवाई प्रतिदिन ले रहे है, जिसका पूर्ण इलाज कराना चाहता हूं, कृपया इलाज के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने का कष्ट करें।

    Reply
    • अगर आप अंग्रेजी दवाओं में अस्थमा बीमारी का इलाज चाहते हैं तो ये संभव नहीं है वो सिर्फ इस रोग को कंट्रोल करके रखेंगे खत्म नहीं कर पाएंगे और उनके दवाओं के साइड इफेक्ट से आपके शरीर के अन्य अंग प्रभावित होंगे।
      आप इस पोस्ट में दिए गए पतंजलि के नंबर पर कॉल करके पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में बुकिंग कराएं
      या फिर आप चाहें तो सुबह 5:00 से 7:00 बजे तक आस्था चैनल पर स्वामी रामदेव जी का प्रोग्राम आता है उसे देखें उसमें भी पतंजलि चिकित्सालय में बुकिंग कराने के लिए मोबाइल नंबर टीवी स्क्रीन पर दिखाएं जाते हैं आप वहां से भी नोट करके कॉल करके बुक कर सकते हैं
      और आपके अस्थमा की बीमारी वहीं पर पूरी तरह से ठीक हो जाएगी,
      इतना ही नहीं आगे आने वाले भविष्य में आपको आपके शरीर में कोई कष्ट ना हो इसके लिए वो अच्छा खानपान एवं योग प्राणायाम करने की विधि सिखा देंगे और आप हमेशा स्वस्थ एवं सुखी रह पाएंगे।

      Reply
  5. मुझे स्पाइन में L4 L5 में नस दब गई है 2 साल पहले मैं पतंजलि योगपीठ में दिखाया था उसके बाद दवा किया परंतु मैं ऑफलाइन वैलनेस में आना चाहता हूं मैं सोमवार को हरिद्वार पहुंच रहा हूं तो मैं ऑफलाइन आके वहां इलाज करा सकता हूं

    Reply
    • देखिए अगर आप बिना बुक कराएं ही वहां पहुंच रहे हैं तो इसकी कोई गारंटी नहीं है कि वो आपको भर्ती ले लेंगे।
      गंभीर बीमारियों में वो डायरेक्ट भर्ती ले लेते हैं लेकिन आपको डायरेक्ट भर्ती लिया जाएगा या नहीं ये तो वहां पहुंचने के बाद ही पता चलेगा।
      अगर वो आपको नहीं भी लेते हैं तो भी आप उसी समय बुकिंग करा लें और तय तारीख पर पहुंचे।

      Reply
  6. Mere ma ki kamar ki nase punch h wo na chal pati h na Beth pati h na khadi ho pati kya ho teek ho skti h or iske leye kitna khrcha aayega

    Reply
    • आप इस पोस्ट में दिए गए टेलीफोन नंबर पर कॉल करके पतंजलि योग ग्राम या वैलनेस में अपने मां जी के बारे में सभी समस्या बताएं और फिर बुकिंग करा लें।
      जब का भी समय तय हो उस समय पर जाएं और हमें पुरी उम्मीद है कि आपके मां जी पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएंगी और वो चलने फिरने भी लगेंगी।
      आप बिना देर किए अपने मां जी के लिए बुकिंग कराएं और वहां पर जरूर लेकर जाए।

      Reply
  7. My son suffring back pain.gsvm medical ke dr.ne ankeyloging spondilits ka rog bataya.blood test hla b27 karvne ko kaha.sath me ye kaha ke yadi yah test postive hua to aiims delhi me treatment hoga.but test negative aaya.ab state medical college lucknow aruvedica ho raha hai.patanjali me kaise dekheye.

    Reply
    • इसी पोस्ट में दिए गए पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम का कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके आप अपने बेटे का समस्या बताएं और फिर इलाज के लिए बुक करा लें। जब भी तारीख मिले उस तारीख को वहां पर पहुंचे आपका बेटा पूरी तरह से वहां पर ठीक हो जाएगा।
      पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम जिसमे भी सीट खाली हो उसी में बुक करा लें दोनों में ही समान रूप से चिकित्सा की जाती है।

      Reply
  8. Hello sir
    Mere body me 5,6 jagah galthi ki tarah mans ekatha ho gaya h aur use dabane per dard nahi ho raha h per o bad raha h kahi bhi ho ja raha h kaise dur hoga

    Reply
    • आपके शरीर में मस्सा हो गया हो या फिर कहीं कहीं मांस इकट्ठा हो गया हो इसे आप दो तरह से ठीक कर सकते हैं।
      पहला तो घर पर ही रह कर कपालभाती करके ठीक कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको रोज कम से कम 2 घंटा कपालभाती करना पड़ेगा और 1 से 2 महीने के अंदर वो मांस अपने आप गल जाएगा और सामान्य हो जाएगा।
      आप चाहें तो सुबह एक घंटा दोपहर एक घंटा और फिर शाम को एक घंटा ऐसे करके रोज 2 से 3 घंटा कपालभाति कर सकते हैं लेकिन कपालभाती को खाली पेट ही किया जाता है खाने के बाद नहीं। नोट: अपने वैद्य या चिकित्सक से सलाह जरूर लें। (अपने योगा टीचर से कपालभाति करने का विधि सीख लें या यूट्यूब पर रामदेव जी का वीडियो देखें)
      दूसरा उपाय ये है कि आप अपने आसपास में पतंजलि मेगा स्टोर ढूंढे और वहां जाए, पतंजलि के द्वारा चालू किया गया सभी मेगा स्टोर में एक डॉक्टर होते हैं आप उन्हें दिखाएं वो आयुर्वेदिक दवाएं लिखेंगे लेकिन साथ में कपालभाति भी करते रहें।
      या फिर आप इसी पोस्ट में दिए गए पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम का हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके बुक करके वहां भी जा सकते हैं।
      वैसे पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में बड़े मरीज जाते हैं यानी जिनके शरीर में कोई बड़ा रोग होता है, मस्सा को आप कपालभाति ही करके गला सकते हैं।

      Reply
  9. मेरा एक घुटना बहुत दर्द करता है उसी पर में कमर से पिंडली तक खिंचाव रहता है में अपना इलाज कहा कराउ आपके हरिद्वार में ,2 3 सेंटर हे कृपया सलाह व फोन no दीजिए।

    Reply
    • पतंजलि योग ग्राम या पतंजलि वैलनेस दोनों ही सेंटर में समान रूप से चिकित्सा होती है आप किसी में भी बुक करा लें जिसमें सिट खाली हो और आपके घुटने का दर्द एवं कमर से पिंडली तक का खिंचाव पूरी तरह से ठीक हो जाएगा। आपके तरह सैंकड़ों मरीज पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में अपना इलाज करवा कर पूरी तरह से ठीक हो कर आए हैं।

      Reply
  10. I have following problems:
    -Hearing Loss 90 dbf in both ears.
    – weak Eyesight -4.25 both eyes
    – Varicose Vain in Right Leg
    – Diabities
    – High BP
    – Enlarged Prostate Gland 30%
    – Gastic
    – Weak Lever
    How to start in Patanjali ?

    Reply
    • आपके शरीर में एक साथ कई सारी बीमारियां हैं और इन सभी बीमारियों का संपूर्ण इलाज सिर्फ और सिर्फ पतंजलि में ही आयुर्वेद योग और नेचुरोपैथी के द्वारा संभव है।
      अगर आप संपूर्ण रूप से स्वस्थ होना चाहते हैं तो जल्दी से जल्दी पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में बुकिंग कराएं इसके लिए इसी पोस्ट में दिए गए पतंजलि के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें या फिर सुबह 5:00 बजे से 7:30 बजे तक स्वामी रामदेव जी का आस्था चैनल पर योग का प्रोग्राम आता है उसमें भी कस्टमर केयर के नंबर दिखाए जाते हैं।

      Reply
  11. मेरे भाई का एक्सीडेंट के दौरान हाथ में कोई नसे दबी हुई है जिससे हाथ ऊपर नहीं उठ रहा है दूसरे हाथ के ऊपर उठाता है तो एकदम वापस नीचे की ओर गिर जाता है अंग्रेजी दवाइयां भी ली लेकिन अभी तक कुछ खास फर्क नहीं पड़ा। पतंजलि योगपीठ में शत प्रतिशत सही हो जाएगा क्या रिप्लाई देना

    Reply
    • अगर वाकई में आपको अपने भाई को पूरी तरह से स्वस्थ करना है तो पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में बुक करके ले जाएं हमें पूर्ण आशा एवं विश्वास है कि वहां पर आपके भाई पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएंगे।

      Reply
    • आप पतंजलि वेलनेस में बुकिंग करवाकर अपने बिटिया को वहा ले जाएँ वो वहा ठीक हो जाएँगी।

      Reply
  12. Mera bhanja 4 year ka hai. 7-8 manth pahle Uske lakwe Ka Asar ho gaya tha. Jiske Karan uska Aadha Sharir kam karna band kar diya tha vah bol v sun bhi nahin Pata Tha hospital mein Ilaaj karvane se Uske baki sab Bimari sahi ho gai lekin ab vah bol Nahin pata hai. Patanjali yogpith mein Iske Ilaaj ke liye kripya Hamen Salah Dijiye. 6376502350

    Reply
    • आप पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में अपने भांजे के इलाज के लिए बुकिंग कराएं और वहां पर लेकर जाएं हमें पूरी उम्मीद है कि आप का भांजा फिर से बोलने लगेगा।

      Reply
  13. Sir, Mare ghutno mai baar baar Pani bhar jata hai, ye problem mujhe 3 years se ho rahi hai bahut hospital mai dika liye lakin 4-5 months mai one time pani ye swalling aa jate hai mujhe kya kerna chahiye

    Reply
    • आप पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में अपना इलाज के लिए बुकिंग कराएं ये हरिद्वार में स्थित है और इसी पोस्ट में दिए गए नंबरों पर कॉल करके आप व्हाट्सएप के जरिए बुकिंग कर सकते हैं आप वहां पर पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएंगे।

      Reply
  14. Mere pitaji ko 10 years se COPD ka rog hai lekin control me rahta tha but pichle 2 years se jyada problem ho rhi h ab to ye hal ho gya ki every month hospital me admit karana pd rha hai hospital se discharge hone ke 10 din ke andar hi unko phir se problem hone lagti hai kabhi kabhi suddenly unki saans block ho jati hai aur half me normal ho jati hai unke lunga week hai to sir mai ye janna chahta hun ki mere papa Patanjali wellness centre me thik ho jayenge na
    Aur dusri bat mai Uttar Pradesh Kanpur me rahta hun to aaspas koi patanjali wellness center hai jahan me unka ilaj karva sakun

    Reply
    • आपने बताया आप लोग कानपुर में रहते हैं तो मेरे ख्याल से आप पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में जो कि हरिद्वार में स्थित है वहां पर अपने पिताजी के लिए इलाज करने हेतु बुकिंग कराएं लेकिन इससे पहले आप पतंजलि का टोल फ्री नंबर पर कॉल करके एक बार कंफर्म कर लें कि क्या आपके निवास स्थान के नजदीक और कोई वैलनेस है
      हमें पूरा आशा और विश्वास है कि आप के पिताजी पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएंगे।

      Reply
  15. Mari mata ji ko kanser hai .Docter 4th stage bta rhe hai .Kya patnjali me unka elaj sambhav hai.upay bataye please

    Reply
    • पतंजलि में कई सारे कैंसर के मरीज पूरी तरह से ठीक हो कर आए हैं जो कि एलोपैथी में संभव ही नहीं है।
      आप भी अपने मां जी के लिए पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में बुकिंग कराएं और जल्द से जल्द ले जाएं हमें पूरा उम्मीद है कि आपके मां जी पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएंगी।

      Reply
        • बुकिंग करना बहुत आसान है आप इसी पोस्ट में दिए गए पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें और उनसे बोले वो खुद ही आपका बुकिंग कर देंगे व्हाट्सएप के जरिए।

          Reply
    • शायद सबके लिए शुल्क एक ही है आप इसी पोस्ट में दिए गए कस्टमर केयर के नंबर पर कॉल करके बात कर लीजिये।

      Reply
      • मेरे दोनो घुटनो का टोटल नी रिप्लेसमेंट हुआ है। अब मेरे बाएं पैर में फूट ड्रोप हो गया है । एन सी वी और एम आर आई का रिपोर्ट सही है । फिर भी बिमारी ठीक नहीं हो रहा है।
        क्या इसका ईलाज हो जायेगा?
        कितना समय और कितना खर्च लग सकता है, कृपया बताएं।

        Reply
        • इसके लिए आप इसी पोस्ट में दिए गए पतंजलि वेलनेस या योग ग्राम के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करते बात करें उनको अपना बीमारी बताएं।
          अब जहां तक समय और खर्च की बात है तो वहां पर सायद एक आदमी के लिए बुकिंग नहीं होता है दो आदमी के लिए बुकिंग होता है और 42 हजार रुपए एक सप्ताह का लगता है इसके अलावा जो भी थेरेपी किट लगते हैं उसका अलग से पैसा लगता है।
          आपका बीमारी कितना गहरा है उसी हिसाब से समय लग सकता है आप वेलनेस या योग ग्राम के कस्टमर केयर में फोन करके सभी जानकारी ले सकते हैं।

          Reply
  16. Mai itna rupya afford nahi kar sakta. Mujhe gale or pet ki or mansik bimari bhi hai to kaise jaye ham. Kya rupaya kam ho sakta hai Abhi..

    Reply
    • फिस में कमी हो सकता है या नहीं ये तो हम नहीं बता सकते हैं लेकिन आप कम से कम 1 सप्ताह के लिए बुकिंग कराएं और वहां जाएं फिर हो सकता है वहां पर आपके माली हालत को देखते हुए कुछ डिस्काउंट मिल जाए।

      Reply
    • आप पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में बुकिंग कराने के लिए कस्टमर केयर को कॉल करें और अपना समस्या बताएं फिर वो आपको बताएंगे कि ये बीमारी ठीक हो सकता है या नहीं और आपका बुकिंग होगा या नहीं।
      जहां तक हमारा उम्मीद है आपका टाइप वन डायबिटीज पूरी तरह से ठीक हो जाएगा।

      Reply
  17. अगर 7 दिन का पैसा जमा होता है मेरा इलाज दो दिन में हो गया तो बाकी का पैसा वापस हो जाता है ? और जो जांच और दवाइयां होती हैं उनका पैसा अलग से देना होगा ?

    Reply
    • इसकी जानकारी पतंजलि के कस्टमर केयर वाले ही देंगे आप इसी पोस्ट में दिए हुए पतंजलि कस्टमर केयर के नंबर पर कॉल करें और उनसे बात करें

      Reply
  18. .‌‌‌‌ मुझे हात पैर मे बहुत दर्द होता है क्या ये ठीक हो जायेगा क्या . इसके लिए बुकिंग कहा करना पडेगा आपके यहा मेडिक्लेम अवेलेबल है क्या.

    Reply
    • आपके हाथ पैर का दर्द बिल्कुल ठीक हो जाएगा आप इसी पोस्ट में दिए हुए पतंजलि के नंबर पर कॉल करके अपना रोग के बारे में बताएं और उन्हीं से बुकिंग करवाएं।

      Reply
    • सर मेरी वाइफ को 2016 में बेस्ट में कैंसर हुआ था वैसे रिमूव करने के बाद 2022 में फिर रिपीट हो गया लीवर में ब्रेस्ट में और तीन चार जगह शरीर में फैल चुका है क्या करें इसका है क्या इसका इलाज संभव है फोर्थ स्टेज बता रहे हैं टाटा के डॉक्टर

      Reply
      • आप बिना देरी कीये इसी पोस्ट में दिए गए पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम के कस्टमर केयर में कॉल करके अपने वाइफ के इलाज के लिए बुकिंग कराएं वहां पर कैंसर के रोगी भी ठीक हो कर आते हैं हमें पूरी उम्मीद है कि आपके वाइफ पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएंगी

        Reply
  19. मेरी सिस्टर के लिवर मे सुजन आ गया है उसके लिए क्या करे

    Reply
    • अगर समस्या ज्यादा गंभीर नहीं है तो आप अपने आसपास के पतंजलि स्टोर में जा सकते हैं उसमें पतंजलि के वैध बैठते हैं उनसे दिखाएं और अगर समस्या ज्यादा गंभीर है तो फिर पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में इलाज के लिए बुकिंग कराएं इसके लिए इसी पोस्ट में कस्टमर केयर का नंबर दिया गया है

      Reply
  20. Sir mere ko 10 saal se hepatitis B positive hai aur elopethy dawayian kha kha kar thak chuka hun lakin mera hepatitis B abhi bhi positive hai kya yog gram main iska ilaj sambhav hai

    Reply
    • आप इसी पोस्ट में दिए गए पतंजलि के कस्टमर केयर में कॉल करके अपने बीमारी के बारे में बताएं हमें पूरा उम्मीद है कि वहां पर हेपेटाइटिस बी ठीक हो सकता है।

      Reply
  21. मेरे पापाजी के लिवर सिरोसिस हो गया
    पेट मे पानी बरता है
    क्या वो ठीक हो सकते है

    Reply
    • आपके पापा जी के जैसे कई सारे फैटी लीवर एवं लिवर सिरोसिस के मरीज पतंजलि वेलनेस और योग ग्राम में जाकर पूरी तरह से ठीक होकर वापस आए हैं ये रामदेव जी का कहना है इसलिए आपके पापा भी ठीक हो सकते हैं आप बिना देर किए पतंजलि वेलनेस या योग ग्राम में अपने पापा जी के इलाज के लिए बुकिंग करायें इसके लिए इसी पोस्ट में वैलनेस और योग ग्राम का कस्टमर केयर का नंबर दिया गया है उस पर कॉल करके बात करें।

      Reply
  22. मैं 62 साल का हूं अभी पन्द्रह बीस दिन से ही हल्का बिस्तर उठाने से दाहिनी जांघ पर बड़े निम्बू के आकार की दर्द रहित सोफट गांठ हो गयी सोनोग्राफी कराने पर कैवल आपरेशन से ही इलाज बताया बतीस साइज़ का प्रोस्टेट है हमेशा शुबह लेटरीन जाने का प्रेशर नहीं बनता खाना खाता हूं भुख लगती है फिजिकली अभी कोई खास दिक्कत नहीं

    Reply
    • आप पतंजलि वैलनेस या योगग्राम के कस्टमर केयर में कॉल करें और अपना बीमारी बताएं एवं पता करें कि सीट खाली है या नहीं फिर इलाज के लिए बुकिंग कराएं हमें पूरा उम्मीद है आप वहां पर स्वस्थ हो जायेंगे

      Reply
  23. Sir mai 32 saal ki hu mujhe colitis ka lakhsan dikh rha h koi v khana ni pacha paa rhi hu aur stool kavi tight hota hai kavi aaw aane lagta hai wait 15 kg km ho gya hai. Weakness hota hai lips me jalan muh me kasaila swaad aata hai. Mai bahut pareshan hu. Khana khane k baad uljhan ho jata hai . Kya mai theek ho jaungi please help me.

    Reply
    • कोलाइटिस हो या पेट का अन्य कोई भी विकार पतंजलि में इसका सफल इलाज होता है आप बिना देर किए इसी पोस्ट में दिए गए पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करके अपना इलाज के लिए बुकिंग कराएं और वहां जाए हमें पूरी उम्मीद है आप वहां पर पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएंगी

      Reply
    • आप पतंजलि वैलनेस में अपना इलाज के लिए बुकिंग कराएं वहां पर आप पुरी तरह से स्वस्थ हो जायेंगे

      Reply
  24. Sir meri sister ko pet mai sujan aana,baar baar ulti aana ,bhukh na lagna ,body par sujan aana ,kisi se baat na karna ye sab problem hai kya karu

    Reply
    • आप पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में बहन जी के इलाज के लिए बुकिंग कराएं और वहां जाएं वो पुरी तरह से स्वस्थ हो जाएंगी

      Reply
  25. Hi Sir ji mere pathi ko blood cancer bataya hai aur 3 satge hai Kay iska ilaj patnjali mein ho sakta hai kya plz bataye muje bahot tetion horahi hai

    Reply
    • पतंजलि में कैंसर के रोगी भी ठीक हो जाते है आप जल्द से जल्द पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में इलाज के लिए बुकिंग कराएं और वहां पर जाए हमें पूरा उम्मीद है आपके पति पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएंगे।

      Reply
    • पतंजलि वेलनेस या योग ग्राम में लगभग सभी रोग का इलाज है लेकिन समय कितना लगेगा ये तो जब वहा पर जाकर अपना इलाज के लिए बुकिंग करायेंगे और चेक अप होगा तभी पता चलेगा की समय कितना लगेगा।

      Reply
  26. सर मेरे को ब्रेन ट्यूमर है डॉक्टर ऑपरेशन कराने के लिए बोल रहे है क्या करू सर समझ नहीं आ रहा है

    Reply
    • पतंजलि में 20-20 साल पुराना शुगर रोगी पूरी तरह से ठीक हो कर आते हैं आप जल्द से जल्द अपनी बेटी के लिए इलाज हेतु बुकिंग कराएं और उन्हें लेकर जाएं वो पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएंगी

      Reply
    • बिल्कुल होता है और रामबाण इलाज होता है आप इलाज के लिए बुकिंग कराएं और वहां जाएं

      Reply
  27. मेरी बेटी, 22 साल की है, उसका लिवर फैटी हो गया है, रेगुलर पेट दर्द व बुखार रहने लग गया है। क्या उसका इलाज संभव है और कितना समय लगेगा?

    Reply
    • पतंजलि वैलनेस में फैटी लीवर का 100 परसेंट इलाज होता है लेकिन बीमारी कितना पुराना है उसी हिसाब से समय लगता है आप बिना समय गवाएं इसी पोस्ट में दिए गए पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम के कस्टमर केयर में कॉल करके अपने बेटी के इलाज के लिए बुकिंग कराएं और जल्द से जल्द उन्हें वहां पर ले जाएं।

      Reply
  28. Galviladar मैं गांठ का ट्रीटमेंट हो सकता है, पेट मैं पानी भरने से पेट फूल गया है
    Age 68
    Jhansi up

    Reply
    • आप पतंजलि वैलनेस के कस्टमर केयर में कॉल करके उनको अपना परेशानी बताएं एवं इलाज के लिए बुकिंग करायें।

      Reply
  29. सर, नमस्कार, मेरे गले में एक गांठ हो गई है, बोलने पर सामने वाले को आवाज़ स्पष्ट नहीं समझ पा रही है, लेकिन मुझे कोई तकलीफ महसूस नहीं हो रही है| लेकिन आलोपैथिक डॉक्टर से दिखाया हुआ, उनकी सीटी स्कैन रिपोर्ट के आधार पर, जिनकी रिपोर्ट ये है, व्यावहिक रूप से बाएं वोकल कॉर्ड में एक छोटी गांठदार पदार्थ दिखाई देता है जिसका पंजीकृतन किया गया है। उपग्लोटिक क्षेत्र/ वोकल कॉर्ड में किसी भी गुच्छा पदार्थ/ अनियमित मोटाई का कोई पता नहीं चलता। मैं बिहार में रहता हूँ। मेरे रिश्तेदार दिल्ली में रहते हैं, मैं चाहता हूँ कि क्या मैं पतंजलि के द्वारा प्रदान की जाने वाली दवाइयों और योग का उपयोग करूँ। कृपया दिल्ली में पतंजलि कस्टमर केयर नंबर या योग डॉक्टर का नंबर प्रदान करें।

    Reply
    • आप इसी पोस्ट में दिए गए पतंजलि के कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करें और उनसे बोले कि मुझे दिल्ली में इलाज करवाना है तो वो वहां का नंबर दे देंगे।

      Reply
  30. नमस्कार सुशील जी
    में सुगर का tipe 1 पेशेंट हूं ओर उम्र 21 की है
    क्या सुगर पूरी तरह से ठीक हो सकता हूं ओर मीठा भी खा सकता है क्या

    Reply
    • पतंजलि में शुगर का 100% सफल इलाज है हमने सैकड़ो शुगर के मरीज को पतंजलि से ठीक होकर आते हुए देखा है।
      वहां पर शुगर का बीमारी पूरी तरह से क्योर हो जाता है और शुगर के मरीज फिर से मीठा भी खाने लगते हैं।
      आप बिना देर किए इसी पोस्ट में दिए गए पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम के कस्टमर केयर में कॉल करके अपना इलाज के लिए बुकिंग कारायें या फिर आप सुबह 5:00 बजे से 7:00 बजे के बीच में आस्था चैनल पर स्वामी रामदेव जी के प्रोग्राम में दिखाए गए नंबरों पर भी कॉल करके वेलनेस या योग ग्राम में अपना इलाज के लिए बुकिंग करा सकते हैं।

      Reply

Leave a Comment