पतंजलि वैलनेस क्या है इलाज के लिए बुकिंग प्रक्रिया जानें

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि पतंजलि वैलनेस क्या है यहां पर किस तरह का चिकित्सा होता है एवं इलाज के लिए बुकिंग कैसे करें।

क्योंकि हमारे बहुत से पाठकों ने वैलनेस शब्द का अर्थ पूछा है और साथ ही पतंजलि वैलनेस के बारे में जानने के लिए जिज्ञासा प्रकट की है।

बहुत से लोग Swadeshi Samridhi Card का इस्तेमाल करते हैं और Order Me App को चलाते हैं लेकिन पतंजलि वैलनेस या निरामयम में अपना इलाज करवाने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जानना चाहते हैं।

लेकिन बहुत से लोगों को पतंजलि वैलनेस में इलाज करवाने के लिए बुकिंग प्रक्रिया नहीं पता है, लेकिन इस पोस्ट को पढ़कर वो वैलनेस या निरामयम में अपना रजिस्ट्रेशन करके इलाज करवा पाएंगे।

यहां पर हमने बताया है कि पतंजलि वैलनेस क्या है और Patanjali Wellness Online Registration का प्रक्रिया भी बताया है एवं फोन कॉल के द्वारा ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के बारे में भी जानकारी दी गई है।

पतंजलि वैलनेस क्या है?

patanjali wellness kya hai in hindi

पतंजलि वैलनेस एक हेल्थ क्रांति के रूप में उभरा है ये एक भारत में बहुत बड़ा आयुर्वेदिक एवं थैरेपी चिकित्सालय है।

पतंजलि वैलनेस में आयुर्वेदिक एवं नेचुरोपैथी के द्वारा बड़े से बड़े रोगों का सफल इलाज किया जाता है।

पतंजलि वैलनेस में एक साथ जीवन पद्धति, चिकित्सा पद्धति, साधना पद्धति एवं रोगों से मुक्ति का मार्ग मिलता है।

पतंजलि वैलनेस एवं निरामयम एक ऐसा चिकित्सा केंद्र है जहां पर बड़े बड़े रोगों का इलाज अंग्रेजी दवाओं से नहीं हो पाता है उन रोगों का इलाज वैलनेस एवं निरामयम में आयुर्वेद के द्वारा सफलतापूर्वक होता है।

जहां पर आप तन से स्वस्थ होते हैं और साथ ही मानसिक रूप से भी आप आरोग्य का अनुभव करते हैं एवं आत्मिक और बौद्धिक रूप से भी आप अपने आप को पूरी तरह से सक्षम पाते हैं और ये सभी चीजें आयुर्वेद एवं योग के द्वारा होती है तो इसी का नाम है पतंजलि वैलनेस।

हम अपने ऋषि मुनियों के द्वारा बताया गया आयुर्वेद चिकित्सा के माध्यम से स्वस्थ होते हैं और आगे चलकर कोई बीमारी ना हो इसके लिए आयुर्वेद को अपनाते हैं तो इसी का नाम है पतंजलि वैलनेस।

पतंजलि वैलनेस एवं निरामयम में छोटा से लेकर बड़ा से बड़ा रोगों का सफलतापूर्वक इलाज आयुर्वेद एवं थैरेपी के द्वारा हो रहा है।

ये भी पढ़ें: Patanjali Swadeshi Samridhi Card Online Recharge

पतंजलि वैलनेस में किस तरह का चिकित्सा होता है।

पतंजलि वैलनेस में कई तरह से चिकित्सा किया जाता है जैसे Yoga Therapy, Ayurved, Naturopathy, Panchakarma, Diet Therapy, Acupressure, Acupuncture, Physiotherapy इत्यादि।

1. जल चिकित्सा

जल चिकित्सा पानी के द्वारा किया जाता है इसके लिए एक बड़ा सा टब के अंदर पानी में रोगी को कमर तक बैठाया जाता है।

2. मिट्टी चिकित्सा (मड थैरेपी)

मिट्टी के द्वारा चिकित्सा में रोगी के चेहरे एवं शरीर के अन्य अंगों पर मिट्टी का लेप लगाया जाता है। और इसे मड थैरेपी कहा जाता है।

इसके अलावा पूरा शरीर में भी मिट्टी का लेप किया जाता है जिससे शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलते हैं, एवं इससे त्वचा चमकने लगती है और वात पित्त एवं कफ का संतुलन होता है।

मड थैरेपी के दौरान रोगी प्राणायाम भी करते हैं इससे उन्हें डबल फायदा होता है।

3. वायु चिकित्सा (मेडिकेटेड एयर हवन के द्वारा)

वायु चिकित्सा में अलग-अलग तरह के हवन सामग्री से हवन करके किया जाता है इससे हवन से निकले हुए धूम्र नैनो पार्टिकल के रूप में रोगी के नाक के द्वारा शरीर में जाता है।

रोगी के रोग के अनुसार ही हवन सामग्री का उपयोग किया जाता है जैसे दिव्येष्टि, कफेष्टि, ह्रिदयेष्टि, कर्कटेष्टि, प्रारब्धेष्टि, वातेष्टि, प्राणेष्टि, चर्मेष्टि इत्यादि।

वायु चिकित्सा को हम यज्ञ चिकित्सा भी बोल सकते हैं क्योंकि इसमें रोगी को रोग के अनुसार ही हवन सामग्री से हवन किया जाता है और उसका धूम्र लिया जाता है।

4. उपवास चिकित्सा

उपवास चिकित्सा में रोगी को रोग के अनुसार उपवास करते समय दवाइयां दी जाती है। कई बार सुप के साथ उपवास कराया जाता है और कई बार फलों के साथ उपवास कराया जाता है।

रोगी के शरीर में जिस तरह के रोग होते हैं उसी के अनुसार उनको भोजन एवं दवाओं के साथ में उपवास कराकर उपवास चिकित्सा दी जाती है।

5. बस्ती चिकित्सा

बस्ती चिकित्सा में दवाइयों का डोज कई गुना ज्यादा बढ़ाया जा सकता है क्योंकि इसे मुंह से नही खाया जाता है बल्कि नीचे से लिया जाता है।

और नीचे से लिया गया दवाइयों से शरीर को जितना जरूरत होता है उतना ले लेती है बाकी छोड़ देती है।

6. नस्य चिकित्सा

नस्य चिकित्सा में रोगी के रोग के अनुसार उसके नाक में अलग-अलग तरह के दवाइयां या तेल डाला जाता है।

नस्य चिकित्सा बहुत सरल होता है ये आप घर पर भी कर सकते हैं इसके लिए आप अपने रोग के अनुसार बादाम तेल, सरसों तेल, अणुं तेल या अन्य तेल को चार-चार बूंद नाक में डाल सकते हैं इसी को नस्य चिकित्सा कहा जाता है।

7. सन थैरेपी चिकित्सा

सन थेरेपी चिकित्सा में रोगी को सूरज के धुप में आवश्यकतानुसार बैठाया जाता है और कई बार धूप में बैठने से पहले शरीर में कुछ लेप लगाए जाते हैं।

इसके अलावा और भी हजारो तरह के चिकित्सा दी जाती है पतंजलि वैलनेस में जिसका सूची आप इनके आधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं।

पतंजलि में इलाज के लिए बुकिंग कैसे करें?

अगर आप किसी भी तरह के चिकित्सा करवाने के लिए पतंजलि वैलनेस में जाना चाहते हैं तो इसके लिए इनका आधिकारिक वेबसाइट https://patanjaliwellness.com/ पर जाएं।

इस वेबसाइट पर पतंजलि वैलनेस में प्रवेश से लेकर यहां पर होने वाली सभी तरह के चिकित्साओं के बारे में विस्तार से बताया गया है।

इसी वेबसाइट पर आप पतंजलि वैलनेस में इलाज करवाने के लिए ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप ऑनलाइन बुकिंग करने में सक्षम नहीं है तो फिर 8954890210 पर कॉल करके भी आप पतंजलि वैलनेस के बारे में जानकारी ले सकते हैं एवं अपना बुकिंग करवा सकते हैं।

बुकिंग में छूट प्राप्त कैसे करें?

अभी ठंड का मौसम शुरू हो चुका है और स्वामी रामदेव जी ने जनवरी और फरवरी में जाने वाले रोगियों के बुकिंग में छूट देने की बात पर विचार कर रहे हैं क्योंकि इस 2 महीना में कम ही लोग बुकिंग कराते हैं बहुत ज्यादा ठंड के वजह से।

जनवरी एवं फरवरी के महीना में ज्यादा से ज्यादा लोग पतंजलि वैलनेस और योग ग्राम में पहुंचे इसलिए स्वामी रामदेव जी बुकिंग में छूट देने की बात सोच रहे हैं।

क्योंकि ठंड के महीना में ही योगा करना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है लेकिन लोग ठंड से डरकर घर में ही दुबके रहते हैं इसलिए उन लोगों को घर से निकालने के लिए ही रजिस्ट्रेशन में छूट पर विचार किया जा रहा है।

जब भी आप पतंजलि के किसी भी चिकित्सालय में बुकिंग कराएं तो छूट के बारे में बात कर लें अगर पतंजलि के तरफ से रजिस्ट्रेशन में छूट दिया जा रहा है तो फिर आपको भी मिल सकता है।

पतंजलि वैलनेस में बीमारी का चिकित्सा कैसे किया जाता है?

पतंजलि वैलनेस में लगभग सभी तरह के छोटे से लेकर बड़े बीमारियों का चिकित्सा अलग अलग तरह से जैसे पंच कर्मा, सटकर्मा, नेचुरोपैथी इत्यादि के द्वारा किया जाता है जिसका लिस्ट आप यहां देखें। https://patanjaliwellness.com/Disease.php

तो अगर आप अंग्रेजी दवाओं को खा खाकर थक चुके हैं और आपके अंदर बनी हुई बीमारियां ठीक होने का नाम नहीं ले रही है तो एक बार पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में विजिट जरूर करें।

बहुत से लोग पतंजलि वेलनेस में बिना किसी बीमारी के भी जा रहे हैं क्योंकि उनको अपना शरीर का शुद्धिकरण करवाना होता है।

शरीर का शुद्धिकरण हो जाने से आप जो भी खाते हैं वो आपके शरीर में लगता है क्योंकि हमने बहुत से लोगों को हमने देखा है कि वो जिम जाते हैं एक्सरसाइज करते हैं और कई तरह के प्रोटीन खाते हैं।

लेकिन फिर भी उनके शरीर में नहीं लगता है और कोई रोग भी नहीं होता है, और जैसे ही वो अपना शरीर का शुद्धिकरण करवाते हैं वैसे ही खाया पिया शरीर में लगना शुरु हो जाता है।

ये भी पढ़ें: PNB Patanjali Credit Card Kya Hai

और अंत में

तो हमने यहां पर जाना की पतंजलि वैलनेस क्या है और यहां पर किस तरह का चिकित्सा होता है एवं चिकित्सा कैसे किया जाता है।

अगर आप अभी तक पतंजलि वैलनेस नहीं गए हैं और आपके परिवार के किसी भी सदस्य को कोई बीमारी है तो पतंजलि वैलनेस में बुकिंग करा कर जरूर जाए।

और अगर आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं तो भी अपने शरीर के शुद्धिकरण कराने के लिए पतंजलि वैलनेस या निरामयम में जरूर विजिट करें।

क्या अभी भी आपके पास इस पोस्ट से जुड़ी कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमारे साथ शेयर करें, हम आपके सवालों का जवाब 24 से 48 घंटे के अंदर अवश्य देंगे।

8 thoughts on “पतंजलि वैलनेस क्या है इलाज के लिए बुकिंग प्रक्रिया जानें”

  1. कान में सुनने में बहुत ज्यादा दिक्कत है अभी 17 के उम्र का ही हूँ, सर्जरी भी हुआ था पर ठीक नहीं हुआ, क्या पतंजलि wellness में कान हमेशा के लिए ठीक हो जाएगा

    Reply
    • आपको सर्जरी नहीं करवाना था क्योंकि अंग्रेजी दवाओं में कान के बीमारी का संपूर्ण इलाज नहीं है।
      आप पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में जाएं लेकिन उससे पहले इस पोस्ट में दिए गए नंबर पर कॉल करके रजिस्ट्रेशन का प्रक्रिया पूरा कर लें हम आपको पूरा उम्मीद दिलाते हैं आपका कान हमेशा के लिए ठीक हो जाएगा।
      पतंजलि में हजारों लोगों के कान का समस्या ठीक हुआ है कई लोगों के कान की हड्डियां तक सड़ गई थी वो भी रिकवर किया गया।
      आप निश्चिंत होकर पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में बुकिंग करवाएं और फिर वहीं पर जाकर अपना इलाज करवाएं।
      कमेंट करने के लिए धन्यवाद

      Reply
  2. मुझे स्पाइन की समस्या है तो इसके लिए हम कहाँ की बुकिंग करे हमे कहा जाना चाहिए योगग्राम मे या पतंजलि वेलनेस मे

    Reply
    • आप वैलनेस में जाएं या योग ग्राम में बात एक ही है सभी इलाज सभी जगह होता है इसलिए जिस भी जगह पर सीट खाली है वहां का बुक करा लीजिए।

      Reply
  3. मेरी माता जी लकवाग्रस्त हो गई है मैं कहां बुकीग करवाए

    Reply
    • आप पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम किसी में भी बुकिंग करा सकते हैं और वहा पर आपके माताजी पूरी तरह से स्वस्थ हो जाएंगी
      पतंजलि में लकवा ग्रस्त लोग व्हीलचेयर पर बैठकर गए हैं और स्वस्थ होकर दौड़ते हुए वापस आए हैं इसलिए आप बिना देर किए बुकिंग कराएं और अपने माताजी को वहां पर लेकर जाएं।

      Reply
  4. मुझे डॉक्टर द्वारा पिछले तीन साल से अस्थमा की बीमारी बताई है, अभी हम एलोपैथी दवाई प्रतिदिन ले रहे है, जिसका पूर्ण इलाज कराना चाहता हूं, कृपया इलाज के लिए मार्गदर्शन प्रदान करने का कष्ट करें।

    Reply
    • अगर आप अंग्रेजी दवाओं में अस्थमा बीमारी का इलाज चाहते हैं तो ये संभव नहीं है वो सिर्फ इस रोग को कंट्रोल करके रखेंगे खत्म नहीं कर पाएंगे और उनके दवाओं के साइड इफेक्ट से आपके शरीर के अन्य अंग प्रभावित होंगे।
      आप इस पोस्ट में दिए गए पतंजलि के नंबर पर कॉल करके पतंजलि वैलनेस या योग ग्राम में बुकिंग कराएं
      या फिर आप चाहें तो सुबह 5:00 से 7:00 बजे तक आस्था चैनल पर स्वामी रामदेव जी का प्रोग्राम आता है उसे देखें उसमें भी पतंजलि चिकित्सालय में बुकिंग कराने के लिए मोबाइल नंबर टीवी स्क्रीन पर दिखाएं जाते हैं आप वहां से भी नोट करके कॉल करके बुक कर सकते हैं
      और आपके अस्थमा की बीमारी वहीं पर पूरी तरह से ठीक हो जाएगी,
      इतना ही नहीं आगे आने वाले भविष्य में आपको आपके शरीर में कोई कष्ट ना हो इसके लिए वो अच्छा खानपान एवं योग प्राणायाम करने की विधि सिखा देंगे और आप हमेशा स्वस्थ एवं सुखी रह पाएंगे।

      Reply

Leave a Comment