Paytm से पैसे कैसे कमाए – पढ़िए हिंदी में

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि Paytm से पैसे कैसे कमाए वैसे तो घर बैठे पैसे कमाने का तरीका बहुत सारे हैं उसी में से एक paytm भी है।

यहां पर हम Free Paytm cash कैसे कमाए का 5 बेस्ट तरीकों के बारे में बात करेंगे तो चलिए सबसे पहले हम ये जान लेते हैं कि पेटीएम क्या है इसके बाद फिर हम सीखेंगे की Paytm से पैसे कैसे कमाए।

Paytm Kya Hai

Paytm (पेटीएम) एक Indian Electronic Payment Company है और इसका पूरा नाम Pay Through Mobile है। पेटीएम को बनाने वाले विजय शेखर शर्मा है।

Paytm को Online Mobile Recharge Website के रूप में अगस्त 2010 को लांच किया गया था और आज पेटीएम पेमेंट बैंक बन चुका है।

Loading...

आज के समय में पेटीएम एप हर किसी के मोबाइल में आपको देखने को मिल जाएगा क्योंकि पेटीएम हमें Paytm wallet का सुविधा भी देता है जिसके जरिए हम mobile recharge, ticket booking, bill payment, dth recharge, इत्यादि कामों को बहुत ही आसानी से कर पाते हैं।

Paytm Mobile Wallet के सहायता Digitally Payment करना बहुत ही आसान हो गया है। अपनी लाइफ को Cashless बनाने के लिए हमें पेटीएम का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

अगर आपके पास smartphone है और आप Paytm का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप पेटीएम का इस्तेमाल करना शुरू कर देंगे क्योंकि Paytm wallet या paytm payment bank बहुत ही इजी है।

ये भी पढ़े
Instagram Se Paise Kaise Kamaye – हिंदी में
Google Se Paise Kaise Kamaye | 5 बेस्ट तरीका

Loading...

Paytm wallet का उपयोग क्या है Uses of Paytm

Paytm का उपयोग आप करीब 10 से 12 तरह का payment करने के लिए कर सकते हैं। हमने नीचे कुछ सामान्य उपयोग यानी कि जो लगभग सभी के काम आता है उसके बारे में बताएं हैं।

Paytm से Payment करना और Payment लेना

बहुत ऐसे site हैं जो Paytm से Payment लेते हैं तो इस तरीके के साइट पर आप अपने पेटीएम के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं या फिर अपने दोस्तों को पैसा भेज सकते हैं या उनसे पैसे ले सकते हैं।

इसके अलावा आप paytm से uber, meru, jugnoo जैसे ऑनलाइन टैक्सी सर्विस को भी पेमेंट कर सकते हैं।

Loading...

Paytm से Online recharge या बिल भुगतान करना

आप अपने prepaid mobile को paytm के सहायता से आसानी से रिचार्ज कर सकते हैं वही पोस्टपेड बिल को भी घर बैठे भर सकते हैं।

इसके अलावा आप सभी तरह के डीटीएच को रिचार्ज कर सकते हैं, बिजली पानी, गैस इत्यादि का बिल भी भर सकते हैं paytm wallet के द्वारा।

किसी भी Train Ticket, Flight Ticket या Bus Ticket को घर बैठे पेटीएम से बुक कर सकते हैं या फिर अगर आप फिल्मे देखने का शौकीन है तो इसका टिकट भी बुक कर सकते हैं।

आजकल लगभग सभी दुकान वाले paytm से पेमेंट ले रहे हैं तो आप खरीदारी करते समय पेटीएम से पेमेंट कर सकते हैं चाहे वह मदर डेयरी से दूध लेना हो या फिर राशन दुकान से कोई सामान लेना हो।

Paytm से बैंक में पैसे भेजना

आप paytm wallet से सभी तरह के बैंकों में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं या फिर आप अपने दोस्त के पेटीएम वॉलेट में भी पैसे भेज सकते हैं।

Paytm से Online Payment

पेटीएम को लगभग सभी तरह के ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के द्वारा स्वीकार किया गया है तो आप ऑनलाइन खरीदारी करते समय या इंटरनेट पर किसी भी तरह का पेमेंट करने के लिए पेटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Loading...

Online Shopping

आपने Paytm Mall का नाम सुना ही होगा आप पेटीएम मॉल को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके किसी भी तरह के सामान की खरीदारी कर सकते हैं इसके द्वारा अमेजॉन फ्लिपकार्ट इत्यादि ई-कॉमर्स साइट से खरीदारी कर सकते हैं।

Paytm payment Bank

आप paytm को सिर्फ wallet के रूप में ही इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं बल्कि इसमें आप अपना paytm payment bank भी ओपन कर सकते हैं।

अन्य पेमेंट बैंक की तरह पेटीएम पेमेंट बैंक भी काम करता है आप यहां पर पैसे जमा एवं निकाल सकते हैं दूसरे बैंकों से पैसे ले सकते हैं या फिर दूसरे बैंकों में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं।

ये भी पढ़े
Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2020 में 5 बेस्ट तरीका हिंदी में
TikTok Se Paise Kaise Kamaye जानें पूरी जानकारी हिंदी में

Paytm का इस्तेमाल कैसे करें

Paytm का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है आपको अपने मोबाइल में प्ले स्टोर से paytm download एवं इंस्टॉल करना होगा फिर अपने मोबाइल नंबर से इसे रजिस्टर करेंगे।

मोबाइल नंबर से रजिस्टर करते हैं आप पेटीएम को इस्तेमाल करने के लिए एलिजिबल हो जाएंगे लेकिन इसको आगे और ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए इसमें आपको Paytm Full KYC करनी होगी जिसके लिए आप paytm store पर जाएंगे।

KYC फ्री होता है लेकिन इसके लिए आपको पेटीएम स्टोर पर ही जाना पड़ता है एक बार केवाईसी हो जाने के बाद आप पेटीएम को कंटिन्यू इस्तेमाल कर सकते हैं।

Paytm Se Paise Kaise Kamaye

Paytm से मुख्य रूप से कैशबैक के रूप मे हमारा बचत होता है और यह कैशबैक लगभग सभी तरह के ट्रांजैक्शन में मिलता है। और ज्यादातर कैशबैक खरीदारी करने में मिलता है।

आप किसी भी तरह के खरीदारी करते हैं तो खरीदारी का पेमेंट पूरा होते ही आपके सामने एक पॉपअप के रूप में Free Recharge कूपन आता है, उस कुपन के द्वारा आप अगला कोई भी रिचार्ज करके या फिर मूवी टिकट या ट्रेन टिकट बुक करके कैशबैक पा सकते हैं।

कोई भी ट्रांजैक्शन करने के पहले आप उसका कैशबैक जरूर चेक करें अगर आप पेटीएम को ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो इन कैशबैक के द्वारा आप पेटीएम से अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं।

Paytm पर खुद का प्रोडक्ट बेचे

अगर आपके पास कोई प्रोडक्ट है दुकान है तो आप अपने दुकान का किसी भी प्रोडक्ट को पेटीएम पर अपलोड करके बेच सकते हैं।

इसके लिए आपको Paytm Seller Partner Program मे ज्वाइन करना होगा और आप यहां पर फ्री अकाउंट बनाकर अपने प्रोडक्ट को अच्छे दाम में सेल कर सकते हैं।

जब आप अपने प्रोडक्ट को पेटीएम पर अपलोड करेंगे और कोई पेटीएम पर कोई सामान खरीदने आएगा और उसको आप का प्रोडक्ट अच्छा लगेगा तो ऐसे मे आपका सामान भी बिकेगा।

Paytm के प्रोडक्ट को बेचकर पैसे कैसे कमाए

आप Paytm के प्रोडक्ट को भी बेच सकते हैं इसके लिए आप पेटीएम के साथ Reselling का काम कर सकते हैं फिर आप यहां से किसी भी प्रोडक्ट को उठाएंगे एवं उसके मूल्य को थोड़ा बहुत बढा कर आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करके बेच सकते हैं।

पेटीएम पर रिसेलिंग का काम बहुत तेजी से चल रहा है तो आप इसके द्वारा भी अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको पेटीएम का किसी भी प्रोडक्ट के लिंक को अपने एफिलिएट मार्केटिंग लिंक में कन्वर्ट करना है और फिर शेयर करना है।

वर्तमान में जो भी प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा बिक रहा है आप उसे चुन सकते हैं तो ऐसे में आप उसे शेयर करेंगे तो उसकी बिक्री ज्यादा से ज्यादा होगी और फिर आप ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा पाएंगे।

Paytm पर Promo code से पैसे कमाए

Paytm Festival और Event पर प्रोमो कोड जारी करता है आप उन प्रोमो कोड के जरिए मोबाइल रिचार्ज डीटीएच रिचार्ज टिकट बुकिंग या किसी भी तरह के ट्रांजैक्शन में Free Cashbacks का फायदा ले सकते हैं।

प्रोमो कोड से मिला हुआ कैशबैक आपके Paytm wallet में आता है तो आप खास करके फेस्टिवल या इवेंट के समय इन प्रोमो कोड का लाभ रिचार्ज या बिजली बिल भुगतान या शॉपिंग करते समय ले सकते हैं।

पेटीएम पर बहुत सारे गेम भी है आप इन गेम को खेल के भी पैसे कमा सकते हैं। Paytm ने एक गेमिंग प्रोजेक्ट स्टार्ट किया है जिसका नाम है Paytm First Gamr

इस गेम को खेलने के बाद अगर आप जीत जाते हैं तो आपको कुछ इनाम के रूप में मिलता है तो ऐसे में आप थोड़ा बहुत खाली समय में टाइम पास करते हुए भी पैसे कमा सकते हैं।

Paytm से पैसे कैसे कमाए

Paytm से अलग-अलग तरीकों से पैसे कमाए जाते हैं जिनके बारे में हमने ऊपर बात किया, हमने पेटीएम से पैसे कमाने का तरीका संक्षिप्त में जाना।
हम आशा करते हैं कि आपको ये जानकारी Paytm Se Paise Kaise Kamaye को पढ़ने के बाद जरूर लाभ मिला होगा, Paytm से पैसे कैसे कमाए जाते हैं इस विषय पर आपके पास और भी कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट जरुर करिए।

ये भी पढ़े
Like App Se Paise Kaise Kamaye हिंदी में सम्पूर्ण जानकारी
Uc News Se Paise Kaise Kamaye-जानिए हिंदी में

5 thoughts on “Paytm से पैसे कैसे कमाए – पढ़िए हिंदी में”

Leave a Comment