Paytm Account Delete कैसे करे | Delete Paytm Account Permanently Hindi

क्या आप जानना चाहते हैं कि Paytm Account Delete कैसे करे यानी Delete Paytm Account Permanently क्योंकि कई बार हम कुछ Apps से बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं और फिर उस एप्स पर बना अपना अकाउंट डिलीट करना चाहते हैं लेकिन इसका प्रोसेस हमें पता नहीं होता है तो इस पोस्ट में हम अपना Paytm Account को permanently यानी हमेशा के लिए Delete करना सीखेंगे।

Paytm को डिलीट क्यों करें?

हमारे मोबाइल में कई तरह के ऐप्स होते हैं जिनको हम प्रतिदिन यूज करते हैं एवं एप्स के द्वारा अपना काम को और ज्यादा आसान बनाते हैं लेकिन कुछ एप्स ऐसे होते हैं जिनसे हमें फायदा तो इतना ज्यादा नहीं होता है लेकिन उसके वजह से परेशानी ज्यादा ही कुछ झेलना पड़ता है।

मैं Paytm को पिछले 2 साल से यूज कर रहा हूं पेटीएम हमें कुछ सेवाएं देता है जैसे पेटीएम पोस्टपेड और Paytm Credit Card, करीब 1 साल पहले मैंने पेटीएम पोस्टपेड का सेवा लिया था मुझे मेरे पेटीएम में ₹3000 स्पेंड लिमिट मिला था जिसको मैं खर्च करने के बाद अगला महीना Pay कर देता था।

किसी कारणवश सिर्फ एक महीना मैंने इस पेमेंट को तय करने में 10 दिन लेट कर दिया और पेटीएम वालों ने मुझे इसके लिए इतना परेशान किया कि मैं तंग आ गया वो मुझे सुबह से शाम तक 10 से भी ज्यादा कॉल करते थे और पैसे के लिए बोलते थे।

Loading...

मैंने पेटीएम के कस्टमर केयर वालों को ये बताया भी कि मैं फिलहाल बीमारी के वजह से परेशान हूं मैं जल्दी ही आपको पेमेंट कर दूंगा लेकिन फिर भी वो नहीं मानते थे और बार-बार कॉल करके मुझे परेशान करते थे।

इसलिए आज मैं अपना Paytm Account को permanently यानी हमेशा के लिए delete करने जा रहा हूं और अगर आपके साथ भी ऐसी घटनाएं हुई है और आप भी पेटीएम को डिलीट करना चाहते हैं तो इस प्रोसेस को पढ़ें और अपना पेटीएम हमेशा के लिए डिलीट करें।

Paytm Account Delete कैसे करे?

अगर आप Paytm Account को Delete करने के लिए पेटीएम कस्टमर केयर में कॉल करेंगे तो वो आपको ये प्रोसेस कभी नहीं बताएंगे बल्कि वो आपसे दुनिया भर के सवाल पूछेंगे और आप उन से तंग आकर खुद ही फोन कॉल डिस्कनेक्ट कर देंगे।

इसलिए मैं इस प्रोसेस को अपने इस पोस्ट में लिख रहा हूं ताकि जो लोग भी Paytm से परेशान हैं वो इस प्रोसेस को पढ़कर अपना पेटीएम अकाउंट हमेशा के लिए बंद कर पाए।

Loading...

अपना पेटीएम अकाउंट को डिलीट करने के लिए सबसे पहले आप अपने Paytm App को ओपन करें और फिर बाएं साइड में ऊपर कोने में आपका प्रोफाइल आइकन दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

paytm account delete कैसे करें

प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करते ही बायें साइड से बहुत सारे ऑप्शन खुल जाएंगे अब इन्हीं ऑप्शन में सबसे नीचे एक ऑप्शन मिलेगा 24×7 help and support इसके ऊपर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

paytm 24×7 help and support

अब आपके सामने हेल्प और सपोर्ट वाला पेज ओपन हो जाएगा अब इस पेज में थोड़ा सा नीचे के तरफ स्क्रोल करें और एक ऑप्शन मिलेगा view all service इसके ऊपर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

paytm view all service
view all service

view all service के ऊपर क्लिक करते ही पेटीएम में जितने भी सर्विस होंगे वो सभी आपके सामने दिखने लगेंगे अब इस पेज को थोड़ा सा नीचे के तरफ स्क्रोल करें और आपको एक ऑप्शन मिलेगा Profile setting (नीचे चित्र देखें)

Loading...
paytm Profile setting
Profile setting

अब आप Profile settings के ऑप्शन पर क्लिक करें और क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर ऊपर से पांचवें नंबर पर एक ऑप्शन मिलेगा I want to close/delete my account (नीचे चित्र देखें)

paytm I want to close/delete my account
I want to close/delete my account

अब आप I want to close/delete my account के ऑप्शन पर क्लिक करें और क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर पेटीएम के गाइड लाइन लिखा हुआ मिलेगा और इसी पेज में नीचे Close Account के बटन पर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

paytm Close Account
Paytm Close Account

Close Account के ऊपर क्लिक करते ही आप फिर से एक बार अगला पेज पर आ जाएंगे और यहां पर आप से Paytm Account को Delete करने का कारण पूछा जाएगा आपके सामने पांच कारण दिए रहेंगे आप चाहे तो इसमें चौथा नंबर I am not happy with Paytm service को चुनने के लिए उसके ऊपर क्लिक कर सकते हैं और फिर नीचे close my account के ऊपर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

paytm close my account
close my account

close my account के ऊपर क्लिक करते ही आपका Paytm Account हमेशा के लिए Delete हो जाएगा और आपके मोबाइल पर एक मैसेज दिखेगा your account has been successfully closed यानी अब आपका पेटीएम अकाउंट हमेशा के लिए बंद हो चुका है। (नीचे चित्र देखें)

your paytm account has been successfully closed
your paytm account has been successfully closed

ध्यान रहे आपका Paytm Account Delete करने से पहले आपके अकाउंट में जो भी बकाया राशि है उसे पूरा करें अगर आपके पेटीएम अकाउंट में कुछ बकाया राशि पहले से है तो फिर आप अपने पेटीएम को डिलीट नहीं कर पाएंगे इसलिए जो भी पैसे बकाया है उसे पूरा करने के बाद ही पेटीएम को डिलीट करने का प्रोसेस करें।

जैसे आप अपने Paytm Account को हमेशा के लिए Delete करेंगे वैसे आपके पेटीएम में रजिस्टर मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक मैसेज आ जाएगा जिसमें बताया गया रहेगा कि आपका पेटीएम अकाउंट क्लोज कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें
Whatsapp जैसा दूसरा App Sandes, Signal vs Elements

Telegram Channel और Group कैसे बनाएं

Loading...

How To See Saved Card Details In Paytm

जब हम अपने Paytm Account से कहीं पर पेमेंट करते हैं या पेटीएम अकाउंट वॉलेट में पैसे अपलोड करते हैं तो अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जानकारी डालते हैं और वो हमारे पेटीएम अकाउंट में सेव हो जाता है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि आपके पेटीएम अकाउंट में आपके कौन-कौन से कार्ड सेव है तो इसके लिए आप Paytm App को अपने मोबाइल में ओपन करें।

अब आप Paytm के होमपेज में ही ऊपर बाएं साइड में कोने में प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें, और फिर Settings के बटन पर क्लिक करें और फिर saved cards and bank account इस ऑप्शन पर क्लिक करें और अब आप अपने पेटीएम अकाउंट में सेव क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड का डिटेल्स देख सकते हैं।

how to remove debit card information from paytm

अब आप चाहे तो यहीं से सेव हुए कार्ड को रिमूव या नया कार्ड ऐड कर सकते हैं और आप चाहें तो एक पेमेंट सोर्स जोड़ सकते हैं जिसमें पेटीएम के द्वारा आया हुआ रिफंड जमा हुआ करेगा।

ये भी पढ़ें
Digi Boxx क्या है Download कैसे करें

pubg alternative: 5 फ्री गेम मोबाइल के लिए

और अंत में

हमें अपना देश को आगे बढ़ाने के लिए देसी प्रोडक्ट या एप को ही यूज करना चाहिए हम मानते हैं कि पेटीएम भारतीय ऐप है इसको यूज़ करके हम अपना देश के अर्थव्यवस्था को मजबूत करते हैं लेकिन देसी प्रोडक्ट होते हुए भी इससे हमें नुकसान पहुंचता हो या परेशानी होती हो तो फिर इस तरह के ऐप को यूज करने का कोई मतलब नहीं बनता है।

हम पेटीएम के जगह पर कोई और ऐप को यूज कर सकते हैं जैसे PhonePe जिस को यूज करने में हमें कोई परेशानी ना हो, अगर देसी ऐप हमारा ख्याल नहीं रखते हैं तो हमे इनके जगह पर बाहर का एप का भी इस्तेमाल करने में कोई दिक्कत नहीं होनी चाहिए।

तो हमने यहां पर सीखा Paytm Account Delete कैसे करे, हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आप अपना पेटीएम अकाउंट को हमेशा के लिए डिलीट कर चुके होंगे। अगर आपके पास इस पोस्ट से संबंधित अभी भी कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

Leave a Comment