Paytm Credit Card Apply Online Kaise Kare हिंदी में जाने

क्या आप जानना चाहते हैं कि Paytm Credit Card Apply Online Kaise Kare कैसे करें, आपको पता होगा पेटीएम ने SBI के साथ साझेदारी करके अपने सभी यूजर्स को क्रेडिट कार्ड मुहैया करा रहा है।

Paytm Credit Card Apply Online Kaise Kare

paytm हमें paytm postpaid का सर्विस भी दे रहा है और आप इस सर्विस को भी Paytm sbi Credit Card के ही तरह यूज कर सकते हैं तो चलिए सबसे पहले हम ये जान लेते हैं कि पेटीएम क्रेडिट कार्ड और पेटीएम पोस्टपेड में क्या अंतर है।

Paytm SBI Credit Card Kya Hai

हाल ही में paytm ने एसबीआई के साथ में साझेदारी करके एक क्रेडिट कार्ड का निर्माण किया है और ये अपने सभी पेटीएम यूजर्स को दे रहा है।

इस क्रेडिट कार्ड के जरिए आप android app पेटीएम या पेटीएम मॉल समेत और भी बहुत सारे साइट से ऑनलाइन खरीदारी कर पाएंगे। जैसे आप अन्य बैंकों के क्रेडिट कार्ड को यूज करते हैं वैसे ही आप इसे भी यूज़ कर पाएंगे।

Loading...

paytm sbi credit card से आप जितने भी खरीदारी करेंगे उन हर खरीदारी में आपको पांच परसेंट का कैशबैक मिलता रहेगा। यहां पर welcome benefits के रूप में ₹750 का कैशबैक देने की बात भी कही गई है।

अगर आप यहां पर cyber fraud insurance cover लेते हैं तो फ्रॉड होने पर ₹200000 तक का कवर आपको मिल सकता है।

आप पेटीएम क्रेडिट कार्ड के जरिए paytm mall के साथ ही Croma, ZABA, uber, zomato, Mantra, haldiram’s इत्यादि साइट से खरीदारी कर सकते हैं।

पेटीएम क्रेडिट कार्ड से किए गए खरीदारी का कैशबैक कभी एक्सपायर नहीं होगा ऐसा दावा किया जा रहा है आप यहां से हमेशा हर खरीदारी पर कैशबैक लेते रहेंगे।

Loading...

आप इस कार्ड को अपने payt app पर भी मैनेज कर पाएंगे आपके कार्ड खो जाने पर या खराब हो जाने पर आप इसे लॉक या अनलाॅक भी कर सकते हैं। कार्ड डैमेज हो जाने पर आप दूसरा कार्ड भी मंगा सकते हैं।

पेटीएम क्रेडिट कार्ड के जरिए आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं एटीएम मशीन से पैसे निकाल सकते हैं एवं जरूरत पड़ने पर इंटरनेशनल पेमेंट भी कर सकते हैं।

अब यहां तक हमने paytm sbi credit card kya hai ये जान लिया अब हम जानेंगे Paytm Postpaid Kya Hai और फिर इन दोनों सर्विस को अपने पेटीएम एप्लीकेशन से ऑनलाइन अप्लाई करना सीखेंगे।

ये भी पढ़ें
Fau-g Game क्या है Download कैसे करें?
Elyments App क्या है कैसे Download करें

Loading...

Paytm Postpaid Kya Hai

Paytm Postpaid भी पेटीएम एसबीआई क्रेडिट कार्ड के ही तरह है लेकिन इसमें सुविधाएं कुछ लिमिट ही है। जब आप पेटीएम पोस्टपेड के लिए अप्लाई करते हैं और इसका अप्रूवल आपको मिल जाता है तो यहां पर आपको एक लाख रुपए तक का लिमिट पेटीएम या paytm mall पर खर्च करने के लिए मिल जाता है।

आप अपने paytm postpaid से जो भी रुपए खर्च करते हैं वो आपको अगला महीना में चुकाना होता है लेकिन ध्यान रहे अगर आप पैसे चुकाने में देर करते हैं तो इसके लिए आपको एक्स्ट्रा चार्ज भी देना पड़ सकता है।

उदाहरण के लिए अगर आपके paytm postpaid में ₹50000 का लिमिट मिला है और आप इस महीने उसमें से ₹10000 का मोबाइल या कोई भी सामग्री पेटीएम मॉल से खरीदते हैं तो अब आपके पास बाकी के ₹40000 आपके पेटीएम पोस्टपेड में बच जाएगा।

जब आप अगले महीने में इस ₹10000 के बिल को पे कर देते हैं तो आपके पास फिर से ₹50000 का लिमिट आ जाएगा, यानी ये भी ठीक वैसे ही है जैसे आप किसी क्रेडिट कार्ड को यूज करते हैं।

अब यहां पर paytm sbi credit card और paytm postpaid में फर्क ये है कि आप पेटीएम पोस्टपेड के पैसे को सिर्फ पेटीएम या पेटीएम मॉल पर खरीदारी जैसे bill pay, research, ticket booking, water bill pay, इत्यादि सेवाओं में ही कर सकते हैं।

और paytm sbi credit card के जरिए पेटीएम या पेटीएम मॉल समेत और भी दूसरे साइट पर खरीदारी कर सकते हैं जैसे ऊपर बताया गया है।

अब हम सबसे पहले अपने पेटीएम एप्लीकेशन के मदद से पेटीएम एसबीआई क्रेडिट कार्ड को अप्लाई करना सीखेंगे उसके बाद फिर पेटीएम पोस्टपेड के लिए भी अप्लाई करना सीखेंगे।

ये भी पढ़ें
Chingari App क्या है Download कैसे करें
best screen recorder for android

Loading...

Paytm Credit Card Apply Online Kaise Kare

paytm credit card apply online करने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाकर paytm app को डाउनलोड करें।

ध्यान रहे आपके पेटीएम ऐप में वही मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए जो आपके बैंक अकाउंट में रजिस्टर है अगर ऐसा नहीं है तो आप पहले अपने पेटीएम में मोबाइल नंबर को चेंज कर लीजिए।

अगर आपके मोबाइल में पहले से पेटीएम है तो आप प्ले स्टोर पर जाकर इसे अपडेट कर ले क्योंकि आप इसे अपडेट करेंगे तभी इसकी नई सेवाएं आपके पेटीएम में इंस्टॉल होगा।

आपके पेटीएम में KYC होना जरूरी है अगर आपने अपने पेटीएम में केवाईसी नहीं करा रखा है तो आप किसी नजदीकी पेटीएम स्टोर पर जाकर केवाईसी का काम पूरा करवा लें।

अब आप अपने पेटीएम ऐप को ओपन करें ओपन होने के साथ ही इस के बीचो बीच एरिया में एक ऑप्शन मिलेगा show more आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है (नीचे चित्र देखें)

paytm credit card
paytm credit card

show more के ऊपर क्लिक करते ही एक दूसरा पेज ओपन हो जाएगा और सबसे ऊपर बाएं साइड में paytm credit card का ऑप्शन मिलेगा आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है। (नीचे चित्र देखें)

paytm card
paytm card

paytm credit card के ऊपर क्लिक करते हैं एक नया पेज ओपन हो जाएगा और यहां पर ऊपर क्रेडिट कार्ड का प्रीव्यू दिखाया जाएगा और नीचे इस कार्ड से संबंधित सभी जानकारी दिखाई जाएगी।

अब यहां पर आप नीचे के तरफ आएंगे तो आपको एक मैसेज मिलेगा thanks for your interest in Paytm SBI card we will notify you shortly यानी कि पेटीएम आपसे ये बोल रहे हैं कि इस कार्ड के लिए इंटरेस्ट दिखाने के लिए धन्यवाद आपको जल्दी ही सूचना दी जाएगी।

यानी आपके इतना सा प्रोसेस करते ही paytm sbi credit card के लिए अप्लाई हो चुका है अब पेटीएम आपके इस ऐप के ऊपर ट्रांजैक्शन के हिसाब से एवं आपके द्वारा इस ऐप में केवाईसी करते समय दिए गए पेनकार्ड के credit score के हिसाब से ये तय करेंगे कि आप इसके लिए एलिजिबल है या नहीं।

जब आप इस कार्ड के लिए एलिजिबल होंगे तो पेटीएम आपके पेटीएम अकाउंट में रजिस्टर ईमेल पर एक मेल भेजेगा और उसी ईमेल में बताया जाएगा कि आप इसके लिए एलिजिबल है।

पेटीएम क्रेडिट कार्ड के अप्लाई करने के लिए प्रोसेस बस इतना सा ही होता है जब आपके पास पेटीएम के तरफ से ईमेल आ जाएगा उसके बाद आप दोबारा इसी ऑप्शन पर क्लिक करके कुछ बेसिक जानकारियां देकर क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर पाएंगे।

अब यहां तक हमने Paytm SBI Credit Card Apply Online Kaise Kare का प्रोसेस जान लिया अब हम जानेंगे पेटीएम पोस्टपेड के लिए अप्लाई कैसे करें और ये प्रोसेस थोड़ा सा लंबा है।

ये भी पढ़ें
Bhim App Se Paise Kaise Kamaye
Paytm से पैसे कैसे कमाए

Paytm Postpaid Ke Liye Apply Kaise Kare

जैसे आपने पेटीएम को ओपन करने के बाद show more पर क्लिक करके पेटीएम क्रेडिट कार्ड पर क्लिक किया था वैसे ही अब आपको इसी के बगल में दूसरा ऑप्शन मिलेगा paytm postpaid का तो आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है।

paytm Postpaid पर क्लिक करते ही यह ओपन हो जाएगा और सबसे ऊपर लिखा रहेगा welcome to the all new Paytm postpaid जब आप थोड़ा सा नीचे आएंगे तो क्रेडिट लिमिट में एक लाख रुपए दिखाए जाएंगे जैसे मैंने आपको ऊपर बताया था।

लेकिन सबको एक लाख रुपए का लिमिट नहीं मिलेगा आप पेटीएम को कितना यूज करते हैं इसमें कितना ट्रांजैक्शन करते हैं महीने का उसी हिसाब से यहां पर आपको लिमिट दिया जाएगा।

अब सबसे नीचे check credit score पर क्लिक करना है क्योंकि पेटीएम हमारा क्रेडिट स्कोर चेक करेगा और उसी हिसाब से हमें यहां पर क्रेडिट लिमिट मिलेगा।

check credit score पर क्लिक करते ही आपके सामने आपका नाम मोबाइल नंबर और ईमेल दिखाई देगा ये डिटेल्स वही है जो आपके पेटीएम में रजिस्टर है।

अब इस फॉर्म में सबसे नीचे permanent account number पर क्लिक करके अपना पैन कार्ड नंबर डालना है और नीचे डेट ऑफ बर्थ डालने के बाद नीचे एक छोटा सा डब्बा है इनके term and conditions को एक्सेप्ट करने के लिए उसके ऊपर क्लिक करके टिक मार्क कर देना है और फिर नीचे submit के ऊपर क्लिक करना है।

submit के ऊपर क्लिक करते हैं आपके सामने आपके मोबाइल नंबर को कंफर्म करने के लिए बोला जाएगा आप yes process के ऊपर क्लिक करेंगे और फिर verify clip OTP का ऑप्शन आएगा आपके मोबाइल नंबर पर फिर से एक क्लिप ओटीपी आएगा उसे यहां पर डाल के नीचे submit OTP and view score के ऊपर क्लिक कर देना है।

आप जैसे submit OTP and view score के ऊपर क्लिक करेंगे वैसे आप का क्रेडिट स्कोर यहां पर है दिखा दिया जाएगा।

अब हमें आगे का स्टेप्स को फॉलो करना है, आपके क्रेडिट स्कोर दिखाने के साथ ही अगर आपके फोन में लोकेशन बंद है तो उसे ऑन करने के लिए कहा जाएगा और आपके मोबाइल नंबर पर फिर से एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को डाल के नीचे process के ऊपर क्लिक करेंगे।

process के ऊपर क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे और यहां पर आपके सभी जानकारी जैसे नाम डेट ऑफ बर्थ पैन नंबर एवं एड्रेस दिखाई देगा अब आप को सबसे नीचे process के ऊपर क्लिक करना है।

process के ऊपर क्लिक करते ही आप फिर से एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे और यहां पर आपको स्पेन्ड लिमिट कितना मिला है यानी पेटीएम पोस्टपेड में खर्च करने के लिए आपके क्रेडिट स्कोर के अनुसार जितना मिलना चाहिए उतना बैलेंस यहां पर दिखाई देगा।

यहां पर एक हजार से लेकर एक लाख रुपए तक का स्पेंड लिमिट आपके क्रेडिट स्कोर के अनुसार मिल सकता है आप का क्रेडिट का स्कोर कितना है उसी हिसाब से आपको यहां पर स्पेंड लिमिट मिलता है।

अब इसे एक्टिवेट करने के लिए नीचे एक छोटा डब्बा है term condition को एक्सेप्ट करने के लिए उसके ऊपर क्लिक करके टिक मार्क कर देना है और फिर नीचे activate now के ऊपर क्लिक करना है।

activate now के ऊपर क्लिक करते ही आपका पेटीएम पोस्टपेड का बैलेंस एक्टिवेट हो जाएगा अब आप इस पैसे को पेटीएम या पेटीएम मॉल पर कुछ भी खरीदारी करते समय या रिचार्ज या बिल पे करने में खर्च कर सकते हैं और अगले महीना आपको उन खर्च किए हुए पैसे को चुकाना होता है।

Paytm Postpaid Balance Check

Paytm Credit Card Apply Onlineके बाद अब हम अपना पेटीएम पोस्टपेड का बैलेंस चेक करना सिखेंगे इसके लिए पेटीएम को ओपन करने के बाद ऊपर passbook के ऊपर क्लिक करना है।

पासबुक के ऊपर क्लिक करते ही सबसे ऊपर आपके पेटीएम बैलेंस दिखाई देगा फिर नीचे पेटीएम बैंक बैलेंस चेक करने का ऑप्शन मिलेगा और उसके नीचे view all पर क्लिक करना है।

view all पर क्लिक करते ही आपका paytm postpaid balance दिख जाएगा ये बैलेंस जब आप इसमें से खर्च किया करेंगे तो उसी हिसाब से कम या ज्यादा होता रहेगा।

Paytm Postpaid Statment

अगर आप अपना paytm postpaid balance का सभी एस्टेटमेंट्स देखना चाहते हैं कि आपने कब और कितना खर्च किया है तो इसके लिए आप उसी बैलेंस के ऊपर क्लिक करेंगे और आप एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे।

अब यहां पर आपका लास्ट एक ट्रांजैक्शन दिखाई देगा पूरा स्टेटमेंट के लिए नीचे request statement के ऊपर क्लिक करेंगे और फिर आप अपने paytm postpaid balance statment को देख पाएंगे और यहीं से डाउनलोड भी कर पाएंगे।

अब हम Paytm Credit Card Apply Online के बाद नीचे कुछ सवालों का संक्षिप्त जवाब दे रहे हैं जिन्हें अक्सर लोग पूछा करते हैं।

paytm credit card eligibility

paytm credit card eligibility यानी आपके पेटीएम में क्रेडिट कार्ड के लिए योग्यता क्या होना चाहिए तो कुल मिलाकर इसकी एलिजिबिलिटी या योग्यता आपके पेटीएम पर महीने में खर्च किए गए पैसों के ऊपर निर्भर करता है और आपके क्रेडिट स्कोर के ऊपर निर्भर करता है।

पेटीएम वाले आपके क्रेडिट स्कोर को चेक करते हैं अगर आप का क्रेडिट स्कोर क्रेडिट कार्ड लेने लायक है तो फिर वो आपको मेल करेंगे और फिर आपको क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

paytm credit card limit

अगर आपको पेटीएम क्रेडिट कार्ड मिल जाता है तो उसकी लिमिट क्या रहेगी यानी उस कार्ड में आपको कितना तक बैलेंस मिलेगा खर्च करने के लिए ये इस बात पर निर्भर करता है कि आपका क्रेडिट स्कोर क्या है और आप पेटीएम पर महीने में रिचार्ज या बिल पे या अन्य ट्रांजैक्शन पर कितना खर्च करते हैं।

कार्ड की लिमिट चाहे जो भी हो अगर आप इस कार्ड को नियमित रूप से यूज करते हैं और खर्च किए गए पैसे को समय से पे करते हैं तो आगे चलकर आपके इस लिमिट को बढ़ा भी दिया जाता है।

paytm credit card charges

हम किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड लेते हैं तो उसके लिए सलाना कुछ चार्ज के रूप में देना होता है उदाहरण के लिए मेरे पास एसबीआई का क्रेडिट कार्ड है तो मैं इस कार्ड के लिए साल में एक बार करीब पाच सौ रूपए के आसपास पे करता हूं।

paytm credit card के लिए हमें सालाना कितना चार्ज देना होगा अभी इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है हमने पेटीएम कस्टमर केयर में भी बात किया लेकिन वो भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं बता पा रहे हैं जैसे ही हमें इसके बारे में जानकारी मिलेगा वैसे हम इस आर्टिकल में उस जानकारी को अपडेट कर देंगे।

और अंत में

हमने यहां पर Paytm Credit Card Apply Online का प्रोसेस जान लिया है लेकिन paytm हमें भले ही paytm postpaid के रूप में पैसे उधार दे देता है जिसको खर्च करने के बाद हमें अगले महीने उसे वापस करना होता है लेकिन अगर आप इसे वापस करने में जरा भी देर करते हैं तो इसके लिए आपके ऊपर चार्ज किया जाता है।

यानी कुल मिलाकर आप ये समझ लीजिए कि आप किसी से उधार पैसे ले रहे हैं एक महीना के लिए तो वह फ्री होता है लेकिन तय की गई तारीख पर पैसे वापस न कर पाने पर आपको उसमें चार्ज मिलाकर वापस करना होता है।

हमने यहां पर सीखा Paytm Credit Card Apply Online kaise kare और हमें उम्मीद है कि इस पोस्ट को पढ़ने के बाद paytm postpaid और पेटीएम क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई करने का तरीका आप सीख चुके हैं।

अगर आपके पास अभी भी इस पोस्ट Paytm Credit Card Apply Online से संबंधित किसी भी तरह के सवाल या सुझाव है तो आप निश्चित ही नीचे कमेंट करिए हमें आपके सवालों के हर सवालो के जवाब देने में खुशी होगी।

5 thoughts on “Paytm Credit Card Apply Online Kaise Kare हिंदी में जाने”

  1. Sir I’m apply Paytm SBI card 29 Jan 2021 and appointment date given to me 2 Feb but they are not respond serious not contact me to credit card related metres.

    Reply
    • आप थोड़ा और वेट कर लीजिए या फिर अपने पेटीएम एप्लीकेशन में सपोर्ट सेक्शन में जाकर उनसे कांटेक्ट करके बात करिए।

      Reply

Leave a Comment