PDF File Kaise Banaye – मोबाइल एवं कंप्यूटर में

क्या आप जानना चाहते हैं कि मोबाइल या कंप्यूटर में PDF File Kaise Banaye तो इसकी जानकारी यहां पर स्टेप बाय स्टेप हिंदी में मिलने वाली है।

PDF File कैसे बनाएं के साथ ही PDF File क्या है एवं इसे अपने मोबाइल या कंप्यूटर में बनाने के साथ ओपन कैसे करें इन सब की जानकारी हम यहां पर आज लेने वाले हैं।

पीडीएफ फाइल का इस्तेमाल हम लगभग रोज ही सुबह से शाम तक अपने काम में कभी ना कभी करते रहते हैं लेकिन बहुत से लोगों को यह पता नहीं है कि PDF File कैसे बनाते हैं

जबकि ये बिल्कुल आसान होता है और कुछ ही देर में हम किसी भी इमेज या डॉक्यूमेंट को PDF File में अपने मोबाइल या कंप्यूटर के द्वारा कन्वर्ट कर लेते हैं।

Loading...

PDF File क्या है what is PDF File

जिस किसी भी फाइल में .pdf extension देखने को मिले वो पीडीएफ फाइल कहलाता है PDF File Full Form होता है portable document format.

हम किसी भी document file को संरक्षित करने के लिए उसको PDF File में कन्वर्ट कर देते हैं और फिर इस पीडीएफ फाइल को कहीं भी सेंड कर सकते हैं ईमेल व्हाट्सएप या फिर अन्य साधन के जरिए।

आप इमेज को पीडीएफ में कन्वर्ट कर सकते हैं या फिर अगर आपके पास किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट फाइल या टैक्स हो तो आप उसे पीडीएफ में आसानी से कन्वर्ट कर सकते हैं।

हम यहां पर PDF File Online एवं Offline दोनों तरह से बनाने का तरीका जानेंगे कंप्यूटर में भी और मोबाइल में भी, तो सबसे पहले online pdf file कैसे बनाएं इसके बारे में जान लेते हैं।

Loading...

Online PDF File Kaise Banaye (कंप्यूटर में)

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में पीडीएफ फाइल बनाने के लिए सबसे पहले आप इस साइट पर विजिट करें ilovepdf अब आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर नीचे दिखाए गए चित्र की तरह दिखेगा। (नीचे चित्र देखें)

अब आप यहां पर कई तरह के फॉर्मेट में जैसे word file को pdf में कन्वर्ट करना, excel को पीडीएफ में कन्वर्ट करना image को पीडीएफ में कन्वर्ट करना text को पीडीएफ में कन्वर्ट करना इत्यादि कर पाएंगे

वहीं दूसरी तरफ आप इसके उल्टा भी कर सकते हैं जैसे अगर आपके पास कोई पीडीएफ फाइल है तो आप इसे वर्ड, एक्सल, इमेज में भी कन्वर्ट कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए हम यहां पर एक word file को pdf में कन्वर्ट करेंगे तो इसके लिए आपको Word to PDF के ऊपर क्लिक करना है, और फिर select Word file के ऊपर क्लिक करना है।

Loading...

select Word file के ऊपर क्लिक करने के बाद आप अपने कंप्यूटर में जहां भी वर्ड फाइल रखे होंगे उसके ऊपर क्लिक करके ओपन के ऊपर क्लिक करेंगे तो आपका वो फाइल इस वेबसाइट पर अपलोड हो जाएगा।

अब आप convert to pdf के ऊपर क्लिक करेंगे और कुछ ही सेकंड में आपका वर्ड फाइल pdf में कन्वर्ट हो जाएगा, और फिर एक छोटा सा पॉपअप आएगा यहां पर आपको उस पीडीएफ को सेव करने के लिए बोला जाएगा आप लोकेशन चुनेंगे और save के ऊपर क्लिक कर देंगे तो आपका PDF File उस लोकेशन पर सेव हो जाएगा।

तो ऐसे करके आप अपने वर्ड फाइल को पीडीएफ में कुछ ही सेकंड में कन्वर्ट कर पाएंगे इसके साथ ही अपने डॉक्यूमेंट को merge भी कर पाएंगे और aplit एवं compress करके भी पीडीएफ में कन्वर्ट करके सेव कर पाएंगे।

आप इस साइट पर अपना किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट को पीडीएफ में कन्वर्ट करना एवं पीडीएफ को डॉक्यूमेंट या इमेज में कन्वर्ट करने का प्रोसेस सिर्फ कुछ ही सेकंड में कर पाएंगे।

ये तो रहा online किसी भी file को pdf बनाने का प्रोसेस और अब हम देखेंगे अपने कंप्यूटर में ऑफलाइन यानी बिना इंटरनेट के किसी भी तरह के फाइल को पीडीएफ में कैसे कन्वर्ट करना है।

ये भी पढ़े
My Jio App Se Recharge Kaise Kare
5G Kya Hai? भारत में आ रहा है-जानिए हर बात-हिंदी में

Offline PDF File Kaise Banaye (कंप्यूटर में)

Offline PDF File बनाने के लिए आपको एक सॉफ्टवेयर अपने सिस्टम में इंस्टॉल करना होगा उस सॉफ्टवेयर का नाम है pdf24 आप इसे डाउनलोड करने के लिए दिए गए यूआरएल https://en.pdf24.org/ को अपने ब्राउजर में पेस्ट करके सर्च करिए।

सर्च करने पर आप PDF24 के डाउनलोड वाले पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर download के ऊपर क्लिक करके इसे डाउनलोड एवं इंस्टॉल करें।

Loading...

इंस्टॉल करके जब आप इसे ओपन करेंगे तो आपको ऊपर बाएं साइड में एक ऑप्शन मिलेगा PDF creator आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है।

अब आप उस फाइल को चुनेंगे जिसको आप PDF File बनाने के लिए अपने कंप्यूटर में रखे हैं और फाइल को चुनते हैं ये सॉफ्टवेयर आपके उस फाइल को अपने आप ही पीडीएफ में कन्वर्ट कर देगा अब आप को सिर्फ सेव के ऊपर क्लिक करके अपने पीडीएफ फाइल को सेव कर लेना है।

अब आपके सिस्टम में पीडीएफ को ओपन करने वाला सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होना चाहिए जो कि लगभग सभी कंप्यूटर में होते हैं ये Adobe का सॉफ्टवेयर होता है अगर नहीं है तो फिर आप इसे इंस्टॉल करिए तभी आप किसी भी तरह के पीडीएफ को ओपन करके रीड कर पाएंगे।

तो आप इस सॉफ्टवेयर के जरिए Offline अपने कंप्यूटर में किसी भी तरह के document को PDF में converte कर सकते हैं यानी जब आपके पास इंटरनेट का व्यवस्था ना हो तो भी ऑफिस सॉफ्टवेयर पर पीडीएफ फाइल क्रिएट कर पाएंगे।

Mobile मे PDF File कैसे बनाएं

अभी तक हमने computer मे Online या offline PDF बनाना सिखा अब हम अपने मोबाइल में किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट को पीडीएफ में कन्वर्ट करना सीखेंगे।

मोबाइल में पीडीएफ बनाने के लिए आप अपने मोबाइल फोन के प्ले स्टोर पर जाकर एक एप्लीकेशन को इंस्टॉल करेंगे जिसका नाम है Foxit PDF Creator और आप इस एंड्राइड एप्लीकेशन के जरिए पीडीएफ बनाने के साथ ही अपने पीडीएफ फाइल को कई तरह से एडिट भी कर पाएंगे।

PDF File बनाने के लिए इस एप्लीकेशन को इंस्टॉल करने के बाद ओपन करना है और फिर अपने मोबाइल में रखे हुए किसी भी तरह के डॉक्यूमेंट को इस पर अपलोड करके पीडीएफ में कन्वर्ट कर लेना है।

पीडीएफ में कन्वर्ट करने के बाद आप इस पीडीएफ को एडिट भी कर सकते हैं और फिर अपने मोबाइल में ही सेव कर लेंगे। इसके अलावा और भी बहुत सारे एप्लीकेशन है जिसको आप प्ले स्टोर से पीडीएफ फाइल बनाने के लिए इंस्टॉल कर सकते हैं।

इस एप्लीकेशन के अलावा आप PDF Maker या फिर PDF Creator को भी इस्तेमाल कर सकते हैं अपने डॉक्यूमेंट को पीडीएफ फाइल में कन्वर्ट करने के लिए।

आजकल ज्यादातर लोग अपने स्मार्टफोन में ही सभी काम को निपटा देना चाहते हैं तो ऐसे में आपको PDF File बनाने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास कंप्यूटर ही हो आप अपने मोबाइल से पीडीएफ को क्रिएट या फिर एडिट करके सेव कर सकते हैं।

इन एप्लीकेशन को डाउनलोड करते समय आपको इंटरनेट की आवश्यकता पड़ती है डाउनलोड कर लेने के बाद आप यहां पर Offline PDF Create कर सकते हैं।

आपको बीच-बीच में इन एप्लीकेशन का नया अपडेट प्ले स्टोर पर चेक करते रहना चाहिए क्योंकि नए अपडेट में नई नई सुविधाएं मिलती है।

ये भी पढ़े
Jio Recharge Offer कैसे चेक करें-आज का ऑफर
Call Details Kaise Nikale सबसे आसान तरीका 2020

PDF File Kaise Banaye

हम हमेशा यही कोशिश करते हैं कि हमारे विजिटर जिस भी जानकारी के लिए हमारे साइट पे आए तो उनको पूरी जानकारी मिले और आपको कहीं और ना जाना पड़े।

हमें पूरा उम्मीद है कि आपको ये पोस्ट PDF File Kaise Banaye काफी पसंद आया होगा और इस पोस्ट से आपको कुछ सीखने को जरूर मिला होगा।

अगर आपके पास इस पोस्ट PDF File Kaise Banaye से संबंधित किसी भी तरह के सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट जरूर करें हम उसकी समीक्षा करने के बाद रिप्लाई जरूर करेंगे।

8 thoughts on “PDF File Kaise Banaye – मोबाइल एवं कंप्यूटर में”

  1. बहुत अच्छी तरह बताया है। बहुत बहुत धन्यवाद।

    Reply
  2. Today, I went to the beachfront with my children. I found a sea shell and gave it to my 4 year old daughter and said
    “You can hear the ocean if you put this to your ear.” She put
    the shell to her ear and screamed. There was a hermit crab inside and it pinched her ear.
    She never wants to go back! LoL I know this is totally off topic
    but I had to tell someone!

    Reply

Leave a Comment