PF Account Me Nominee Kaise Add Kare 2022

इस पोस्ट में हम सीखेंगे की 2022 में PF Account Me Nominee Kaise Add Kare नॉमिनी में आप अपने परिवार के किसी भी सदस्य जैसे माता-पिता भाई-बहन को एड कर सकते हैं।

अपने पीएफ अकाउंट में Nominee एड करना जरूरी होता है क्योंकि आने वाले समय में अगर आप नहीं रहते हैं तो आपके जगह पर आपके द्वारा ऐड किए गए नॉमिनी को आपके पीएफ का पैसा मिल जाता है।

e-nomination facility

EPFO हमें घर बैठे e-nomination facility देता है यानी हम अपने मोबाइल या कंप्यूटर के सहायता से अपने पीएफ अकाउंट में लॉगिन करके हम अपने परिवार के किसी भी सदस्य को Nominee के तौर पर एड कर सकते हैं।

अपने पीएफ अकाउंट में Nominee को एड करना ही ई-नामांकन कहा जाता है और ऐसा करके आप अपने परिवार के सदस्य को सशक्त बना सकते हैं ताकि जब आप ना रहे तो फिर आपके PF का पैसा आपके परिवार का उस सदस्य को मिल सके जिसको आपने नॉमिनी के तौर पर ऐड किया था।

PF Account Me Nominee Kaise Add Kare

अपने PF Account में Nominee Add करना और इसे अप्रूवल कराने के लिए हमें 3 स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

1. अपना PF Profile को कंप्लीट करें

2. अब Manage + E-NOMINATION पे जाके Nominee Details Add करें

3. और फिर Nominee को e-sign के द्वारा अप्रूवल करना।

अब बहुत से लोग Nominee Details Add तो कर देते हैं लेकिन उसे e-sign के द्वारा अप्रूवल नहीं करते हैं और फिर वो पेंडिंग में पड़ा रहता है।

तो चलिए सबसे पहले हम अपना PF Profile को कंप्लीट करेंगे और फिर Nominee Details Add करेंगे और फिर उसे e-sign के द्वारा अप्रूवल करेंगे।

अपने PF Account में Nominee Add पहले हमें अपना पीएफ प्रोफाइल को कंप्लीट करना होगा क्योंकि हमारे पीएफ अकाउंट में प्रोफाइल सेक्शन में हमारा फोटो नहीं होता है इसलिए सबसे पहले हम अपना फोटो अपलोड करेंगे और फिर बाकी के जानकारी को भी चेक करेंगे जैसे एड्रेस इत्यादि।

इसके लिए सबसे पहले आप अपने पीएफ अकाउंट में लॉगिन करें इसके लिए unifiedportal इस लिंक को ओपन करें।

अगर आप इस प्रोसेस को अपने मोबाइल से करने वाले हैं तो unifiedportal ओपन करने के बाद अपने मोबाइल के ब्राउज़र को डेस्कटॉप मोड़ में कर ले।

unifiedportal को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन करने के बाद अपना UAN Number और पासवर्ड एवं दिए गए कैप्चा कोड डालके Login के बटन पर क्लिक करके अपना पीएफ अकाउंट में लॉगिन कर लें।

अब ऊपर बाएं साइड में View के बटन पर क्लिक करके PROFILE इस ऑप्शन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

view profile
view profile

PROFILE के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका पीएफ प्रोफाइल आपके सामने ओपन हो जाएगा अब यहां पर सबसे पहले Change Photo के बटन पर क्लिक करके एक अपना फोटो अपलोड करें इस फोटो के फाइल का साइज 100 केवी से ज्यादा नहीं होना चाहिए। (नीचे चित्र देखें)

Change profile Photo
Change profile Photo

प्रोफाइल फोटो के अलावा name date of birth gender father’s husband name relation qualification material status permanent address current address इत्यादि जानकारी को दाहिने साइड में चेक करें।

अगर इसमें से कोई जानकारी दर्ज नहीं है तो फिर पेन के आइकन पर क्लिक करके उस जानकारी को भरें जैसे ऊपर चित्र में दर्शाया गया है।

जब आपका प्रोफाइल पूरी तरह से कंप्लीट हो जाए तभी आप e-nomination या Nominee Add करने का प्रोसेस कर पाएंगे।

अभी तक हमने अपना पीएफ अकाउंट में अपना पीएफ प्रोफाइल को कंप्लीट कर लिया है अब हम Nominee Add करने का प्रोसेस शुरू करेंगे।

पिएफ प्रोफाइल कंप्लीट करने के लिए हमने View के ऑप्शन पर क्लिक किया था लेकिन अब हम Manage के ऑप्शन पर क्लिक करके e-nomination इस ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। (नीचे चित्र देखें)

click e-nomination
click e-nomination

e-nomination के ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपका पीएफ प्रोफाइल एक बार फिर से ओपन हो जाएगा और यहां पर आपके पीएफ में जुड़ी सभी जानकारी दिखेगी इसी पेज में नीचे के तरफ Proceed के बटन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक ऑप्शन आएगा having family तो यहां पर आप Yes के ऊपर क्लिक करके टिक मार्क करें और क्लिक करते ही नीचे Nominee एड करने के लिए बॉक्स आ जाएगा।

अब इस बॉक्स में आप नॉमिनी के तौर पर अपने फैमिली के जिस भी मेंबर को ऐड करना चाहते हैं उनका निम्नलिखित जानकारी डालना है।

  • Aadhaar no
  • Name
  • Date of Birth
  • Gender
  • Relation
  • Address
  • Bank Account Details
  • Photograph

ऊपर बताए गए सभी जानकारी को इस बॉक्स में डालने के बाद बॉक्स के नीचे Consent सेलेक्ट करने के लिए छोटे डब्बा पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर नीचे Save Family Details के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Save Family Details
Save Family Details

Save Family Details के बटन पर क्लिक करते ही थोड़ा सा प्रोसेस होगा और फिर नीचे एक और बॉक्स आ जाएगा अब नीचे के तरफ स्क्रोल करें और उस दूसरे बॉक्स के शुरुआती में एक छोटा सा डब्बा है उसके ऊपर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर उस रौव के लास्ट में 100.0 टाइप करें और फिर नीचे Save EPF Nomination के बटन पर क्लिक करके अपने पीएफ अकाउंट में इस नॉमिनी को सेव कर ले।

इतना करते हि आपके अपने PF Account में e-nomination या Nominee Add करने का काम पूरा हो जाएगा अब हमने अभी-अभी जो Nominee Details Add किया उसे e-sign के द्वारा अप्रूवल करेंगे।

How to Approve e nomination in epf without employer

हमने अपना पीएफ अकाउंट में नॉमिनी तो ऐड कर दिया है लेकिन वो पेंडिंग में है और जब तक हम इसे e-Sign के द्वारा अप्रूवल नहीं करेंगे तब तक वो पेंडिंग में ही रहेगा।

नोट: ध्यान रहे e-Sign करने का ऑप्शन कई बार कुछ समय बाद मिलता है अगर आपने अभी-अभी नॉमिनी ऐड किया है और आपको इसाइन करने का ऑप्शन नहीं मिल रहा है तो फिर कुछ दिन का इंतजार करें।

अपने पीएफ अकाउंट में नॉमिनी डीटेल्स को अप्रूवल करने के लिए e-Sign करने हेतु सबसे पहले आप अपने पीएफ अकाउंट में लॉगिन करें और फिर ऊपर बाएं साइड में Manage पर क्लिक करके E-NOMINATION के बटन पर क्लिक करें।

अब आपने जो Nominee Details एड किया था उसका लाइन दिखेगा और इसी लाइन में e-Sign इस बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

pf nomination esign aadhaar otp
pf nomination esign aadhaar otp

अब आप अपना आधार नंबर डालें और Get OTP के बटन पर क्लिक करें और फिर आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी कोड डालकर सबमिट करें।

इतना करते हैं आपका Nominee का Details तुरंत ही अप्रूवल हो जाएगा और फिर इसे आप नीचे के तरफ देख सकते हैं।

अब आप अपना PF Balance को चेक कर पाएंगे और फिर आप चाहे तो अपना पीएफ का पैसा भी निकाल पाएंगे।

PF Account में Nominee Add करने के क्या है फायदे?

PF Account में Nominee Add करने के फायदा ये होता है कि पीएफ अकाउंट धारक का किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के बाद उस अकाउंट में एड किए गए नॉमिनी को उस पीएफ का पूरा पैसा मिल जाता है।

अपने PF Account में Nominee को आप जरूर एड करें इसके लिए ऊपर गए बताए गए प्रोसेस को करके आप घर बैठे ऑनलाइन e-nomination का काम कर सकते हैं या फिर आप अपने पीएफ ऑफिस में भी जाकर ऑफलाइन इस प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

अगर आप अपने PF अकाउंट का पासवर्ड ही भूल चुके हैं तो फिर आप अपने pf अकाउंट में लॉगइन नहीं कर पाएंगे, पासवर्ड रीसेट करके एक नया पासवर्ड बनाने के लिए यहा एक गाइड है। PF Me Password Change कैसे करें

PF Me Nominee Kaise Check Kare

PF Me Nominee चेक करने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • 1. सबसे पहले आप अपने PF Account में Login करें।
  • 2. अब ऊपर बाएं साइड में Manage के ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करके नीचे E-Nomination के बटन पर क्लिक करें।
  • 3. अब आपके पीएफ अकाउंट में जितने भी Nominee होंगे वो दिख जाएंगे आप यहीं से इसे एडिट भी कर सकते हैं।

epf e nomination last date 2022

EPFO ने nomination यानी Nominee Add करने के लिए कोई डेट फिक्स नहीं किया है ये आपके एवं आपके परिवार के सहुलियत के लिए है इसलिए इसे जल्दी से जल्दी अपडेट कर लें।

Nominee इसलिए एड किया जाता है ताकि भविष्य में pf खाता दारी का किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाने पर उसके pf का पैसा pf अकाउंट में एड किए गए Nominee को मिल जाता है।

ये भी पढ़ें
PF Me Pita Ka Naam Kaise Change Kare

PF Me Mobile Number Change Kaise Kare

PF Balance Kaise Check Kare

Online PF Transfer Kaise Kare

और अंत में

इस पोस्ट में हमने सीखा की 2022 में PF Account Me Nominee Kaise Add Kare हमें उम्मीद इस पोस्ट को पढ़ के आप अपना PF अकाउंट में e-nomination का प्रक्रिया पूरा कर लिया होगा।

अगर आपको अपने पीएफ अकाउंट में e-nomination प्रोसेस को पूरा करने में कोई दिक्कत आ रही है या इसके अलावा भी अगर आप हमसे कुछ पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

1 thought on “PF Account Me Nominee Kaise Add Kare 2022”

  1. ऑनलाइन पैसा कमाना है तो क्या करें यही मेरा कमेंट है

    Reply

Leave a Comment