PF ADVANCE नौकरी करते हुए ADVANCE निकालना सीखे

अगर आप कहीं जॉब कर रहे हैं और आपका पीएफ कटते हुए कम से कम 6 महीना हो चुका है तो आप Pf Advance उठाने के लिए एलिजिबल हो चुके हैं।

नौकरी करते हुए PF ADVANCE निकालना सीखे

लेकिन इसके लिए आपका PF ACCOUNT का KYC पूरा होना चाहिए जैसे आपके PF ACCOUNT में name, date of birth, mobile no, Aadhaar card, pen card, bank account details, fother’s name अगर यह सारी जानकारी आपके PF ACCOUNT में जमा है तो फिर आप अपने मोबाइल फोन से ही एक छोटा सा फॉर्म भर के PF ADVANCE का पैसा अपने Bank Account में ले पाएंगे

PF ADVANCE का पैसा निकालने का पूरा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप सीखने के लिए इस पोस्ट के लास्ट में Youtube का Video मिलेगा उस Video को देखकर आप कर पाएंगे।

कुछ जरूरी बातें जो Video में नहीं बताई गई थी इस पोस्ट में दिया जा रहा है तो कृपया इस पोस्ट को पढ़ने के बाद ही Video देखें।

Loading...

epf advance withdrawal online

सबसे पहली बात जो Video मे नहीं बताई गई है और वो ये है कि आप जब PF ADVANCE के लिए अपने Mobile से Form 31 भरेंगे तो वहां पर आपको अपना चेक बुक या पासबुक अपलोड करना होगा।

Check Book या Pass Book को Scan करके Upload करना होगा। Scan करने के लिए या तो आप बाहर दुकान पर जाएंगे और स्कैन करवा कर अपने मोबाइल में डलवा लेंगे फिर उसी File को Upload करेंगे।

या फिर अगर आपके Mobile का Camera अच्छा है तो फिर एक Application Download कर लेंगे जिसका नाम है Photo Scan By Google Photos और इसी Scanner से अपने मोबाइल से ही Scan कर लेंगे।

ये भी पढ़े :- अब चुटकियो में होगा आधार कार्ड में कोई सा भी सुधर

Loading...

ध्यान रहे अगर आप CheckBook को Upload करने की सोच रहे हैं तो आपके पास नया वाला CheckBook होना चाहिए। नया वाला CheckBook पर आपका नाम प्रिंट होकर आ रहा है अगर आपके पास पुराना वाला CheckBook है तो उसमें आपका नाम प्रिंट नहीं होगा और फिर आपका Form Reject हो जाएगा।

एक बार Form Reject हो जाने के बाद आपको कम से कम 25 दिन तक वेट करना पड़ेगा 25 दिन के बाद ही आप दोबारा फॉर्म भर पाएंगे इसलिए या तो नया वाला CheckBook मंगाइए बैंक से या फिर PassBook को Scan करके Upload करिए।

epf withdrawal online

अब सवाल ये उठता है कि Pf Advance का पैसा कितना तक उठा पाएंगे?

तो हमारा PF का पैसा तीन हिस्सों में होता है सबसे पहला लाइन में Employee Share का पैसा होता है दूसरा लाइन में Employer Share का पैसा होता है और तीसरा लाइन में Pension Contribution का पैसा होता है

Loading...

तो इन तीनों में से जो पहला लाइन Employee share है इसी पैसे में से हम 90 परसेंट तक पैसा उठा पाते हैं।

एडवांस पीएफ का फॉर्म भरने के 20 से 25 या फिर कभी कभी 30 दिन के अंदर पैसा हमारे उसी बैंक अकाउंट में आ जाता है जो हम अपने पीएफ अकाउंट में दिए होते हैं।

Pf Advance के लिए Form 31 भरने के बाद करीब 30 दिन तक आपको धैर्य बनाए रखना पड़ता है। अगर आपका Form Reject होता है तो आपके मोबाइल नंबर पर 2 से 4 दिन के बीच में Form Rejection का मैसेज आ जाता है।

लेकिन आप दोबारा से Form 25 दिन के बाद ही भर पाते हैं क्योंकि आप वहां पर जाकर Form भरने के लिए क्लिक करेंगे तो प्रोसेस में ही दिखाता रहेगा 25 दिन के बाद ही Form 31 भरने का ऑप्शन मिलेगा।

epf withdrawal form 31

इसलिए कोशिश यही करें कि पहली बार में ही आपका Form 31 सफल हो जाए। आप अपने CheckBook या PassBook को सही तरीके से Scan करवा कर Upload करिए और फॉर्म को सही से भरीये ताकि आपको ज्यादा वेट ना करना पड़े।

एक बार Form 31 भर लेने के बाद अगर आप अपने फॉर्म का Pf Status check करना चाहते हैं तो अपने PF Account में Login करके Pf Status check किया करेंगे। वीडियो में Pf Status check करने का तरीका भी बताया गया है।

अब अगर आपको Pf Advance पैसे की जरूरत है और आपके पीएफ का KYC पूरा हो चुका है तो नीचे दिए Video को देखिए और PF ADVANCE के लिए फॉर्म भरना शुरू कर दीजिए।

pf advance

EPF withdrawal claim Form Form Rejected

कई बार हम PF का पैसा Withdrawal करने के लिए Online Form भरते हैं लेकिन वह रिजेक्ट हो जाता है तो इसके कुछ मुख्य कारण होते हैं जिसकी वजह से हमें form rejection के समस्या का सामना करना पड़ता है।

Loading...

PF Withdrawal के लिए From भरते समय हमें वहां पर चेक बुक या पासबुक का कॉपी अपलोड करना होता है ध्यान रहे अगर आप चेक बुक अपलोड कर रहे हैं तो आपके चेक बुक में नीचे दाहिने साइड में आपका नाम प्रिंट होना चाहिए।

पुराने चेक बुक में हमारा नाम प्रिंट होकर नहीं आता था लेकिन अब जो नए चेक बुक आ रहे हैं उसमें हमारा नाम प्रिंट होता है तो अगर आपके पास पुराना वाला चेक बुक है तो आप एक नया चेक बुक के लिए ऑर्डर करिए।

घर बैठे अपने मोबाइल से ऑनलाइन चेक बुक मंगाने का प्रोसेस जानने के लिए यह एक गाइड है। और चेक बुक के बीचो बीच बड़े अक्षरों में cancelled लिखना ना भूलें अगर आप इन बातों को फॉलो करते हैं तो आपका PF Withdrawal Request Form Rejecte नहीं होगा

अगला परेशानी बैंक अकाउंट से होता है कई बार हम शुरुआती में अपने पीएफ अकाउंट में अपना बैंक डिटेल्स जमा कर देते हैं लेकिन किसी कारणवश हमारे बैंक का IFSC Code चेंज हो जाता है और हम नए आईएफएससी कोड को अपने पीएफ अकाउंट में अपडेट नहीं करते हैं इसलिए भी हमारा EPF Withdrawal Claim From Reject हो जाता है।

जब आपके बैंक में आईएफएससी कोड अलग होता है और आपके पीएफ अकाउंट में आईएफएससी कोड अलग होता है तो भी आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाता है इसलिए PF Withdrawal के लिए फॉर्म भरने से पहले अपने बैंक से संपर्क करके सभी जानकारी का मिलान जरूर करें।

EPF Withdrawal Claim From Reject होने का अगला कारण KYC का पुरा ना होना होता है आपके PF Account में आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल्स एवं आपके पिता का नाम ये सभी जानकारी जमा होनी चाहिए इसी को KYC कहते हैं अगर ये सब जानकारी आपके पीएफ अकाउंट में जमा है तो फिर आपके पीएफ का केवाईसी पूरा है।

5 thoughts on “PF ADVANCE नौकरी करते हुए ADVANCE निकालना सीखे”

Leave a Comment