PF Balance Kaise Check Kare | Umang App से Misd Call और SMS के जरिए

आप अपने PF Balance को 4 तरीके से Check कर सकते हैं और वो भी अपने मोबाइल के द्वारा। इस पोस्ट में हम PF Balance को चार तरीके से चेक करने का प्रोसेस जानेंगे और ये चारो तरीका बहुत ही आसान है।

PF Balance Kaise Check Kare

pf balance kaise check kare
pf balance kaise check kare

अगर आप कही कंपनी में काम किए थे और आपका पीएफ कट रहा था लेकिन अब आप चाहते हैं अपना PF Balance चेक करना या फिर ड्यूटी करते हुए भी आप अपना पीएफ बैलेंस चेक करने की सोच रहे हैं तो यहां पर हम 4 तरीके बताएंगे।

और आप इन 4 तरीकों में से किसी भी एक तरीका को अपनाकर अपना पीएफ का फुल बैलेंस चेक कर सकते हैं और फिर उस पैसे को निकालने के लिए प्रोसेस शुरू कर सकते हैं।

पीएफ चेक करने वाला ऐप्स Umang

अगर आप Umang App के द्वारा PF Balance Kaise Check Kare का प्रोसेस करते हैं तो यहां पर आपको pdf मिल जाता है और उस पीडीएफ में महीने दर महीने का कटा हुआ बैलेंस दिखता है और फिर लास्ट में employee, employer, और pension contribution इन तीनों बैलेंस का टोटल हिसाब दिख जाता है।

उमंग एप के द्वारा पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए नीचे बताए गए आसान सा स्टेप्स को फॉलो करें।

1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन करें।

2. अब प्ले स्टोर में टाइप करें Umang App और फिर इस ऐप को डाउनलोड करें।

3. अब उमंग ऐप को ओपन करें और अपना भाषा चुनें।

4. अब यूजर एग्रीमेंट को एक्सेप्ट करने के लिए छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर नीचे Next के बटन पर क्लिक करें।

5. अब उमंग एप के होम पेज पर ही Register के बटन पर क्लिक करके अपना मोबाइल नंबर डालकर Registration करें।

6. लॉगिन हो जाने के बाद उमंग एप के होम पेज पर ही EPFO का एक डब्बा दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करें।

7. अब आपके सामने एक लिस्ट आएगा इसमें तीसरा नंबर View Passbook के सामने तीर के निशान पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

View Passbook
View Passbook

8. अब आपके मोबाइल के स्क्रीन पर एक छोटा सा पॉपअप आएगा इसमें अपना UAN No डालें और फिर नीचे दाहिने साइड में Get OTP के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Get OTP
Get OTP

9. अब आपके मोबाइल नंबर पर आए हुए ओटीपी को यहां पर डालें और फिर नीचे Submit के बटन पर क्लिक करें।

10. अब आपके मोबाइल के स्क्रीन पर आपके कंपनी का नाम दिखेगा और उसके नीचे PF Passbook का लिंक रहेगा इसी के ऊपर क्लिक करें।

11. अब आपके मोबाइल में एक PDF File ओपन होगा और इस पीडीएफ में आपके पीएफ में जमा हुआ हर महीने का बैलेंस दिखेगा और फिर सबसे नीचे Employee Share, Employer Share और Pension Contribution का सभी बैलेंस दिख जाएगा।

12. अब आप पीएफ बैलेंस के इस पीडीएफ फाइल को डाउनलोड करने के लिए सबसे नीचे डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें और फिर आप इस पीडीएफ को प्रिंट करके अपने पास में रख सकते हैं या फिर कहीं भी शेयर कर सकते हैं।

यहां तक हमने Umang App के जरिए अपना PF Balance Check करने का प्रोसेस सीखा अब हम आगे के पोस्ट में SMS के जरिए पीएफ बैलेंस चेक करने का प्रोसेस जानेंगे।

SMS Se PF Kaise Check Kare

SMS भेजकर PF Balance Check करने के लिए आपके पीएफ अकाउंट में जो भी मोबाइल नंबर रजिस्टर किया गया था वो आपके पास होना चाहिए।

क्योंकि उसी मोबाइल नंबर से हम एक मैसेज भेजेंगे और फिर कुछ ही देर में हमारे पास पीएफ डिपार्टमेंट के तरफ से रिप्लाई आएगा जिसमें हमारा पीएफ का बैलेंस होगा।

SMS भेजकर पीएफ का बैलेंस का पता लगाने के लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल में वो नंबर डालें जो आपने पीएफ अकाउंट में रजिस्टर किया था।
  • अब आप अपने मोबाइल में मैसेज बॉक्स को ओपन करें।
  • मैसेज में टाइप करें EPFOHO फिर स्पेस देकर अपना यूएएन नंबर टाइप करें और फिर स्पेस देकर हिंदी भाषा में मैसेज प्राप्त करने के लिए HIN टाइप करें और फिर इस मैसेज को 7738299899 पर भेज दे।
  • उदाहरण के लिए हम अपने मैसेज को इस तरह टाइप करेंगे EPFOHO 00000000000 HIN
  • इस मैसेज को भेजने के कुछ ही देर बाद ईपीएफओ के तरफ से आपको एक हिंदी भाषा में मैसेज प्राप्त होगा जिसमें आपके पीएफ का संपूर्ण बैलेंस दिख जाएगा।

अगर आप ये मैसेज इंग्लिश में चाहते हैं तो फिर HIN के जगह ENG टाइप करना होगा और अगर आप किसी अन्य भाषा में चाहते हैं तो फिर उस भाषा के शुरुआती के तीन अक्षर टाइप करना होगा।

Miss Call se PF Check Karen

मिस्ड कॉल के द्वारा अपना PF Balance Check करने के लिए आपको सिर्फ दो स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • आपके बीएफ में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर है उसी नंबर से 01122901406 इस नंबर पर मिस्ड कॉल करें।
  • मिस्ड कॉल करते ही आपके उसी मोबाइल नंबर पर आपके पीएफ का बैलेंस मैसेज के रूप में आ जाएगा।

EPFO के Website पर Online Balance Check करें

Online PF Balance Check करने के लिए हम ईपीएफओ के आधिकारिक वेबसाइट पर अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड डालकर लॉगइन करेंगे और फिर अपना पीएफ का बैलेंस को चेक करेंगे, इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • 1. सबसे पहले आप इस लिंक को अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउजर में ओपन करें https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/
  • 2. अब अपना UAN Number, Password और फिर दिए गए कैप्चा कोड को भरने के बाद Sign in के बटन पर क्लिक करें।
  • 3. अब ऊपर View के ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करके Passbook के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • 4. अब आपके सामने एक नया टैब ओपन होगा यहां पर अपना यूएएन और पासवर्ड फिर से डालें और फिर कैप्चा कोड को भरें और फिर Login के बटन पर क्लिक करें।
  • 5. अब आप अपने कंपनी को चुने।
  • 6. अब आपके सामने आपके पीएफ का पासबुक दिखेगा और यहां पर employee share, employer share और pension contribution का बैलेंस दिख जाएगा।

अगर आप अपना PF Account का पासवर्ड भूल चुके हैं तो इसके लिए यहां एक गाइड है PF Password Change इस गाइड को पढ़कर अपना पासवर्ड रिसेट करें।

ये भी पढ़ें
PF Me Password Change कैसे करें

Online PF Transfer Kaise Kare

online pf withdrawal

how to update Date OF Exit in epf

और अंत में

इस पोस्ट में हमने अपना PF Balance Check करने का 4 तारीख को जाना आप इसमें किसी भी एक तरीके को अपनाकर अपना पीएफ बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपको PF Balance से संबंधित सभी सवालों का जवाब मिल गया होगा अगर अभी भी आपके पास कोई सवाल बाकी रह गया है या आप अपना सुझाव देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Comment