2022 में PF Me Mobile Number Change Kaise Kare हिंदी में

अगर आप 2022 में ये जानना चाहते हैं कि PF Me Mobile Number Change Kaise Kare तो ये पोस्ट आप ही के लिए है इस पोस्ट में हम अपने पीएफ अकाउंट में मोबाइल नंबर जोड़ना या चेंज करना सीखेंगे।

मोबाइल नंबर चेंज करने की आवश्यकता क्यों?

कई बार हम अपने PF का Password भूल जाते हैं और जब हम अपने पासवर्ड को रिसेट करने की कोशिश करते हैं तो हमारे पीएफ में रजिस्टर मोबाइल नंबर के ऊपर आया हुआ ओटीपी को सबमिट करना होता है तभी हम अपने पासवर्ड को बदल पाते हैं।

इसलिए हमारे PF Account में एक ऐसा मोबाइल नंबर होना चाहिए जो हमारे पास मौजूद हो। इसके अलावा PF Withdrawal करते समय भी हमारे पीएफ अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना जरूरी होता है।

PF Me Mobile Number Change Kaise Kare

अगर आप अपने PF का Password ही भूल चुके हैं और इस स्थिति में अपने पीएफ अकाउंट में मोबाइल नंबर को चेंज करना चाहते हैं तो एक नया पासवर्ड रिसेट करना और उसके साथ ही एक नया मोबाइल नंबर रजिस्टर करना ये प्रोसेस थोड़ा सा लंबा हो जाता है।

इसलिए इस फुल प्रोसेस को लाइव देखने के लिए नीचे दिए गए वीडियो को देखें और बताएं गए प्रोसेस को फॉलो करके अपने पीएफ अकाउंट का पासवर्ड को भी रिसेट करें और एक नया मोबाइल नंबर भी रजिस्टर करें।

PF Me Mobile Number Change

पासवर्ड के साथ epfo mobile number registration online hndi

अगर आपके PF अकाउंट का पासवर्ड आपके पास है तो इस स्थिति में मोबाइल नंबर बदलना बहुत ही आसान होता है इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल में इस साइट को ओपन करें। https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/

Step 2. अब सबसे ऊपर अपना UAN Number फिर नीचे पासवर्ड और फिर नीचे कैप्चा कोड डालें और फिर सबसे नीचे sign in के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

pf me mobile number change kaise kare
epf login

Step 3. अब आप अपने PF Account में Login हो चुके हैं अब थोड़ा सा नीचे की तरफ स्क्रोल करें और मोबाइल नंबर के सामने एडिट के बटन पर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

pf mobile change

Step 4. अब Change Mobile No के पास छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर नीचे एक नया मोबाइल नंबर डालें और फिर उसके नीचे उसी मोबाइल नंबर को दोबारा से दर्ज करें और फिर सबसे नीचे Get Authorisation Pin के बटन पर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

Get Authorisation Pin
Get Authorisation Pin

Step 5. अब आपने अभी अभी जो नया मोबाइल नंबर डाला था उसके ऊपर एक पिन या पासवर्ड सेंड किया गया है उसे यहां पर डालने के बाद नीचे Save Changes के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Save Changes
Save Changes

ध्यान रहे आपके पास जो मैसेज जाएगा उसमें एक 4 अंक का OTP ID रहेगा उसे नहीं डालना है बल्कि 4 अंक का पासवर्ड रहेगा उसे डालना है।

ओटीपी पासवर्ड डालकर Save Changes के बटन पर क्लिक करते ही आपका नया मोबाइल नंबर आपके पीएफ अकाउंट में रजिस्टर हो जाएगा और आपके मोबाइल के स्क्रीन पर contact details updated successfully का मैसेज आ जाएगा।

PF में Email Update करना

  • पीएफ अकाउंट में ईमेल आईडी चेंज करने या एक नया ईमेल आईडी डालने के लिए सबसे पहले आप ऊपर दिए गए epfindia के वेबसाइट को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन करें।
  • अब अपना यूएन नंबर पासवर्ड और दिए गए कैप्चा को भरने के बाद नीचे Login के बटन पर क्लिक करें।
  • अब ई-मेल के सामने Edit के बटन पर क्लिक करें और Change Email id के पास छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें।
  • अब अपना नया ईमेल डालें और फिर नीचे दोबारा से कंफर्म करें।
  • और फिर नीचे get authorisation pin के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके उसी ईमेल पर आया हुआ ओटीपी पासवर्ड को दर्ज करें और फिर नीचे Save Changes के बटन पर क्लिक करें।
  • इतना करते ही आपके पीएफ अकाउंट में ईमेल आईडी अपडेट हो जाएगा और आपके इसी ईमेल पर पीएफ से जुड़ी जानकारी आती रहेगी।

PF Password Forgot करना

अगर आप अपना PF Password को भूल चुके हैं तो इसे Reset करके एक नया पासवर्ड बनाने के लिए यहां एक गाइड है PF Me Password Change या फिर आप नीचे बताए गए स्टेप्स को भी फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले ऊपर दिया गया epfindia पोर्टल के लिंक पर क्लिक करके इस साइट पर विजिट करें।
  • अब Forgot Password के बटन पर क्लिक करें।
  • अब अपना यूएएन नंबर और दिए गए कैप्चा को टाइप करें, और सबमिट करें।
  • अब आपके मोबाइल के शुरुआती के 2 अंक और लास्ट वाला 2 अंक दिखाया जाएगा इसे जांच लें और फिर नीचे Yes के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके पीएफ में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आया है जिसका आईडी यहां पर दिखाया जाएगा उस मैसेज में दिए गए 4 अंक के पासवर्ड को यहां पर टाइप करके Verify के बटन पर क्लिक करें।
  • अब एक नया पासवर्ड बनाएं उदाहरण के लिए आपका पासवर्ड इस तरह से होना चाहिए Abcde@123
  • इस पासवर्ड को new password वाले डब्बे में डालें और फिर नीचे confirm password वाले डब्बे में डालने के बाद नीचे Submit के बटन पर क्लिक करें।
  • इतना करते ही आपके पीएफ अकाउंट में एक नया पासवर्ड बन चुका है अब इसे अपने पास नोट कर के रख ले।

एक खाते से दूसरे खाते में PF ट्रांसफर करें

जब आप नौकरी बदलते हैं तो पुराना पीएफ का पैसे को नया पीएफ अकाउंट में ट्रांसफर करना होता है और इसे आप घर बैठे अपने मोबाइल के द्वारा आसानी से कर सकते हैं।

जब आप अपने पुराने खाते से पैसे को नया पीएफ अकाउंट में ट्रांसफर कर लेते हैं तभी आप इन सभी पैसे को एक साथ Withdrawal कर पाते हैं।

पुराने पीएफ अकाउंट का पैसा नया पीएफ अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए आपके पास निम्नलिखित चीजों का होना जरूरी है।

  • आपका UAN Number एक्टिव होना चाहिए।
  • आपके पीएफ अकाउंट में मोबाइल नंबर रजिस्टर होना चाहिए।
  • आपके पीएफ अकाउंट का केवाईसी होना चाहिए।

एक खाते से दूसरे खाते में पीएफ के पैसे को ट्रांसफर करने के लिए यहां एक गाइड है Online PF Transfer या फिर आप नीचे बताए गए स्टेप्स को भी फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आप ऊपर दिए गए epfindia पोर्टल के लिंक को अपने मोबाइल या कंप्यूटर में ओपन करें।
  • अब ऊपर दाहिने साइड में Online Services के ड्रॉप डाउन एरो पर क्लिक करके one member one EPF account (transfer request) के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आप अपने पर्सनल इंफॉर्मेशन और पीएफ अकाउंट को सत्यापित करें।
  • अब आप Get Details के बटन पर क्लिक करें और आपके पुराना पीएफ अकाउंट का विवरण दिखेगा।
  • अब आप अपने पुराने एंपलॉयर को चुने।
  • अब आप Get OTP पर क्लिक करें और आपके पीएफ में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर आया हुआ ओटीपी को यहां पर टाइप करें और फिर submit के बटन पर क्लिक करें।
  • ओटीपी सबमिट होते हैं आपके पुराने पीएफ अकाउंट का पैसा नया पीएफ अकाउंट में आ जाएगा।

ये भी पढ़ें
PF Balance Kaise Check Kare

how to update Date OF Exit in epf without employer

PF Me Date Of Birth Change Kaise Kare

EPF KYC UPDATE

और अंत में

तो हमने यहां पर सीखा की PF Me Mobile Number Change Kaise Kare हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आप अपने पीएफ अकाउंट में एक नया मोबाइल नंबर रजिस्टर कर लिए होंगे।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल है या आप अपना सुझाव हमें देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

Leave a Comment