PF Me Password Change कैसे करें forgot uan password

क्या आप अपना PF Account का पासवर्ड भूल गए? तो हम यहां पर यही जानेंगे कि PF Me Password Change कैसे करें। अगर आपके पीएफ अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आपके पास है तो इस स्थिति में पासवर्ड को कैसे चेंज करें, और अगर आप अपना मोबाइल नंबर खो दिए हैं तो इस स्थिति में पासवर्ड कैसे चेंज करेंगे ये दोनों ही प्रोसेस इस पोस्ट में स्टेप बाय स्टेप सीखेंगे।

PF Me Password Change कैसे करें?

हम अपना pf account का password इस अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए आसानी से चेंज कर पाते हैं लेकिन कई बार वो मोबाइल नंबर हमारे पास नहीं होता है तो हम बिना मोबाइल नंबर के भी एक नया मोबाइल नंबर रजिस्टर करते हुए अपना पीएफ का पासवर्ड को चेंज कर सकते हैं।

पहला प्रोसेस में हम रजिस्टर मोबाइल नंबर के द्वारा pf me password change करने का प्रोसेस जानेंगे और अगर आप अपना पीएफ अकाउंट में रजिस्टर मोबाइल नंबर खो दिए हैं तो इस स्थिति में पासवर्ड को चेंज करने के लिए नीचे दूसरा प्रोसेस को देखें।

PF में रजिस्टर मोबाइल नंबर के द्वारा uan पासवर्ड बदलने का प्रोसेस

अगर आपके UAN Account में रजिस्टर मोबाइल नंबर आपके पास है तो इस स्थिति में pf me password change करने के लिए सबसे पहले आप epfo के ऑफिशियल साइट unifiedportal पर विजिट करें।

Loading...

अगर आप ये प्रोसेस मोबाइल से कर रहे हैं तो इस साइट पर विजिट करने के बाद आप अपने ब्राउज़र को desktop site में कर लें। डेक्सटॉप साइट में करने के लिए ऊपर दाहिने साइड में ट्रिपल डॉट पर क्लिक करना है आपके ब्राउज़र का कस्टमाइजेशन का ऑप्शन मिलेगा उस ऑप्शन में desktop site के सामने छोटा सा डब्बा पर क्लिक करते ही वो पेज रिफ्रेश होगा और डेक्सटॉप मोड में हो जाएगा। (नीचे चित्र देखें)

mobile desktop site

अब यहां पर हमें uan no और password डालने का ऑप्शन मिलेगा लेकिन क्योंकि हम पासवर्ड भूल चुके हैं तो नीचे forgot password के ऊपर क्लिक करना है। (नीचे चित्र देखें)

epf forgot password
epf forgot password

forgot password पर क्लिक करते ही आप एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आप अपना uan no डालेंगे फिर नीचे दिए गए कैप्चा कोड को भरेंगे और फिर submit के ऊपर क्लिक करेंगे। (नीचे चित्र देखें)

submit password
submit password

submit के ऊपर क्लिक करने पर अब फिर से एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आपका uan no दिखेगा फिर नीचे आपके pf में रजिस्टर मोबाइल नंबर के शुरू के 2 अंक और लास्ट के दो अंक दिखेंगे, अब यहां आपको नीचे Yes के ऊपर क्लिक करना है। (नीचे चित्र देखें)

Loading...
pf change password
pf change password

Yes के ऊपर क्लिक करते हैं आपके उसी रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक otp pin आएगा उस ओटीपी पिन को यहां पर डालने के बाद verify पर क्लिक करना है। (नीचे चित्र देखें)

verify pf otp
verify pf otp

ध्यान रहे आपके पास आया हुआ मैसेज में एक चार अंक का otp pin रहेगा और एक चार अंक का ओटीपी आईडी रहेगा तो आपको ओटीपी पिन डालना है आईडी नहीं।

ओटीपी पिन डालके वेरीफाइड के ऊपर क्लिक करते ही आप फिर से एक नया पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आपसे नया पासवर्ड डालने को कहा जाएगा तो आप एक पासवर्ड बनाएंगे, पासवर्ड यहां पर बताए गए नियमों के अनुसार ही बनाना है तभी एक्सेप्ट किया जाएगा उदाहरण के लिए आप इस तरीके का पासवर्ड बनाएं, Sushil@123 और ये सिर्फ उदाहरण है आप अपने अनुसार एक मजबूत पासवर्ड बनाएं। (नीचे चित्र देखें)

pf new password
pf new password

पासवर्ड को आप ऊपर और नीचे दो बार डालेंगे और फिर नीचे submit के ऊपर क्लिक करेंगे और सबमिट के ऊपर क्लिक करते ही आपका पासवर्ड चेंज करने का प्रोसेस पूरा हो जाएगा और आप के स्क्रीन पर एक मैसेज लिखकर आ जाएगा password changed successfully click here to login तो आप login के ऊपर क्लिक करके अपना यूएन और नया पासवर्ड डालकर अपने अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं।

Loading...

अब यहां तक हमने pf में रजिस्टर मोबाइल नंबर होने पर pf me password change करने का प्रोसेस सीखा, लेकिन अगर आप अपना मोबाइल नंबर खो चुके हैं तब इस स्थिति में एक नया मोबाइल नंबर रजिस्टर करते हुए पासवर्ड को कैसे चेंज करना है अब इस प्रोसेस को हम आगे जानेंगे।

ये भी पढ़ें
Online PF Transfer Kaise Kare पुराना PF नया खाता में
online pf withdrawal PF और Pention का पूरा पैसा निकाले

मोबाइल नंबर खो जाने पर uan पासवर्ड बदलने का प्रोसेस

अगर आप अपना pf account में रजिस्टर मोबाइल नंबर खो दिए हैं और पासवर्ड भी भूल चुके हैं तो अब इस स्थिति में हम अपने पीएफ अकाउंट में एक नया मोबाइल नंबर रजिस्टर करते हुए pf me password change करना सीखेंगे।

इसके लिए सबसे पहले आप EPFO के ऑफिसियल वेबसाइट unifiedportal पर क्लिक करके विजिट करें और अगर आप ये प्रोसेस अपने मोबाइल में कर रहे हैं तो जैसे ऊपर बताया गया है अपने ब्राउज़र को डेक्सटॉप साइट में कर लें। (ऊपर चित्र नंबर 1 देखें)

आप जैसे इस साइट पर विजिट करेंगे तो आप से uan no और password डालने के लिए कहा जाएगा तो क्योंकि आप अपना पासवर्ड खो चुके हैं इसलिए नीचे forgot password पर क्लिक करें। (ऊपर चित्र नंबर 2 देखें)

forgot password पर आप जैसे क्लिक करेंगे वैसे आप से uan no डालने के लिए कहा जाएगा यूएन नंबर डालने के बाद नीचे कैप्चा कोड को लिखेंगे और फिर submit के ऊपर क्लिक करेंगे। (ऊपर चित्र नंबर 3 देखें)

submit के ऊपर क्लिक करते ही आपको अपना uan no दिखाई देगा और उसके नीचे पुराना वाला रजिस्टर मोबाइल नंबर जो आप खो चुके हैं उसका शुरू के दो और लास्ट का 2 अंक दिखेगा अब यहां पर आपको no के ऊपर क्लिक करना है। (ऊपर चित्र नंबर 4 देखें)

no के ऊपर क्लिक करते ही आप एक दूसरे पेज पर आ जाएंगे और यहां पर सबसे ऊपर आपका uan no फिर मोबाइल नंबर जो आप हो चुके हैं दिखेगा, अब उसके नीचे आप अपना नाम डालेंगे और फिर डेट ऑफ बर्थ और फिर जेंडर चुनेंगे और फिर नीचे verify के ऊपर क्लिक करेंगे। (नीचे चित्र देखें)

Loading...
change pf password without mobile no
change pf password without mobile no

डेट ऑफ बर्थ को dd/mm/yy इस फॉर्मेट में डालना है उदाहरण के मैं यहां पर डेट ऑफ बर्थ इस तरीके से डालूंगा 05/11/1992 आप इस फॉर्मेट में डालेंगे तभी एक्सेप्ट किया जाएगा।

verify के ऊपर क्लिक करते ही पेज रिफ्रेश होगा और फिर आप के सामने कैप्चा कोड एवं आधार नंबर डालने के लिए कहा जाएगा ये दोनों जानकारी डालने के बाद आप फिर से एक बार verify के ऊपर क्लिक करेंगे। (नीचे चित्र देखें)

change pf password without mobile no

‌अब आपसे आपके आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर दर्ज करने के लिए कहा जाएगा मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद Get OTP पर क्लिक करेंगे, और फिर आप के आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर के ऊपर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को यहां पर डालने के बाद कैप्चा कोड फिर से डालेंगे और फिर verify otp पर क्लिक करेंगे।

verify पर क्लिक करते ही आपके सामने नया पासवर्ड बनाने का ऑप्शन आ जाएगा अब आप एक नया पासवर्ड बनाएंगे और पासवर्ड आपको यहां पर बताए गए नियमों के अनुसार ही बनाना है उदाहरण के लिए मैं अपना पासवर्ड कुछ इस तरीके से बनाउंगा, Sushil@123 ये मैंने सिर्फ उदाहरण बताया है आप अपने पासवर्ड को मजबूत बनाएंगे।

पासवर्ड बना के ऊपर नीचे दो बार डालेंगे और फिर नीचे submit के ऊपर क्लिक करेंगे, और क्लिक करते ही आपका pf me password change हो जाएगा और आपके स्क्रीन पर लिखकर आ जाएगा password changed successfully click here to login अब यहां पर आप login इनके ऊपर क्लिक करके अपना यूएन नंबर और अभी अभी जो नया पासवर्ड बनाया उसको डाल कर आप अपना अकाउंट में लॉगिन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें
how to update Date OF Exit in epf without employer स्टेप बाय स्टेप हिंदी में
PF Me Date Of Birth Change Kaise Kare – 2020 हिंदी

नोट:

अगर आपके नेट स्पीड स्लो है तो हो सकता है इस प्रोसेस को करते समय कई बार error आ जावे तो इस स्थिति में आप पेज को दोबारा से रिफ्रेश किया करें, पीएफ का साइट ओवरलोडेड होकर चलती है तो यहां पर हमें हमारा नेट का स्पीड थोड़ा तेज होना चाहिए।

और अंत में

अगर आपके PF Account में मोबाइल नंबर रजिस्टर है और वो मोबाइल नंबर आपके पास है तब तो हमें अपना पीएफ का पासवर्ड चेंज करना आसान होता है, लेकिन मोबाइल नंबर खो जाने के बाद पासवर्ड को चेंज करने के लिए हमारे आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर रजिस्टर है उसका होना जरूरी हो जाता है।

तो हमने यहां पर सीखा PF Me Password Change कैसे करें, रजिस्टर मोबाइल नंबर होने पर और खो जाने पर दोनों ही स्थिति में पासवर्ड चेंज करने का प्रोसेस को जाना।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट PF Me Password Change कैसे करें, से संबंधित आपके सभी सवालों का जवाब आपको मिल गया होगा और अगर अभी भी आपको कुछ पूछना है या कोई सुझाव देना है तो नीचे कमेंट करके हमें जरूर बताएं।

Leave a Comment