PF Me Pita Ka Naam Kaise Change Kare (2022)

अगर आपके PF Account में पिता का नाम गलत है या फिर डला ही नहीं है तो इस पोस्ट में हम सीखेंगे की How To Correct Father Name in EPFO यानी 2022 में PF Me Pita Ka Naam Kaise Change Kare क्योंकि बिना पिता के नाम के हम अपना पीएफ के पैसे को विथड्रावल नहीं कर पाते हैं।

अगर आप नौकरी करते हुए Advance PF उठाना चाहते हैं या नौकरी छोड़ने के बाद अपना PF का पूरा पैसा निकालने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपके पीएफ अकाउंट में पिता का नाम होना आवश्यक है।

PF Account में पिता का नाम ना हो ना या फिर गलत होना ये दोनों अलग-अलग समस्याएं होती है और इन दोनों का समाधान अलग अलग तरीके से किया जाता है।

अगर आपके पीएफ अकाउंट में पिता का नाम है ही नहीं तो नाम डलवाने का प्रोसेस आसान होता है लेकिन अगर पिता का नाम है और गलत है तो फिर इसे सुधारने का प्रोसेस थोड़ा लंबा हो जाता है इसके लिए हमें Joint Declaration Form भरना होता है।

अगर आपके PF Account में पिता का नाम है ही नहीं तो नाम डालने के लिए क्या प्रोसेस करना है और अगर आपके पीएफ अकाउंट में पिता का नाम है लेकिन गलत है तो फिर उसे सुधारने के लिए क्या प्रोसेस करना है इस दोनों प्रोसेस को हम इस पोस्ट में स्टेप बाय स्टेप सीखेंगे।

PF Me Pita Ka Naam Kaise Change Kare

अगर आपके PF Account में पिता का नाम डला ही नहीं है तो पिता का नाम डलवाने के लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • 1. आप अपने सभी डॉक्यूमेंट जैसे Aadhaar Card, Pan Card, Education Certificate के ओरिजिनल कॉपी और एक-एक जेरोक्स कॉपी इकट्ठा करें।
  • 2. अब इन डॉक्यूमेंट को लेकर के अपने कंपनी के PF Office में विजिट करें।

साथ में अपना UAN नंबर भी ले जाएं और आपके पीएफ अकाउंट में पिता का नाम डाल दिया जाएगा, क्योंकि पीएफ अकाउंट में पिता का नाम डालने एवं उसे सुधार करने के लिए ऑनलाइन सुविधा नहीं होता है।

हमें अपना PF Account में निम्नलिखित बदलाव करने की Online सुविधा मिलती है।

यानी कुल मिलाकर करीब 90 परसेंट तक PF में बदलाव एवं अपडेट को हम घर बैठे कर पाते हैं सिर्फ 10 परसेंट के आसपास जो काम होते हैं उन्हें हम घर बैठे नहीं कर सकते हैं इसके लिए हमें Joint Declaration Form के साथ पीएफ ऑफिस ही जाना पड़ता है।

या आप चाहे तो Joint Declaration Form को डाउनलोड करके प्रिंट करने के बाद इसे अच्छी तरह से भर लें और डाक के द्वारा भी पीएफ ऑफिस में भेज सकते हैं।

PF Account में पिता का नाम गलत है कैसे ठीक करें?

अगर आपके पीएफ अकाउंट में पिता का नाम डला ही नहीं है तब तो इसके लिए आप अपने डॉक्यूमेंट लेकर के अपने कंपनी के पीएफ ऑफिस में जाकर के तुरंत ही डलवा सकते हैं।

लेकिन अगर आपके PF Account में पिता का नाम डला है और वो गलत है तो फिर इसके लिए आपको Joint Declaration Form भर के अपने सभी डॉक्यूमेंट जैसे Aadhaar Card, Pan Card, Education Certificate ले के अपने एरिया के पीएफ के हेड ऑफिस में जाना होगा।

Joint Declaration Form Download करना

Joint Declaration Form को आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के मदद से डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं और फिर इसे भरना होता है।

इस फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए Joint Declaration Form इस लिंक पर क्लिक करें और अगर आपके मोबाइल में कोई पीडीएफ रीडर एप होगा तो ये उसी में ओपन हो जाएगा और अगर आपके मोबाइल में एक से ज्यादा पीडीएफ रीडर एप होगा तो फिर ये पूछेगा कि आप कौन से एप में इस फॉर्म को ओपन करना चाहते हैं तो फिर आप उस ऐप को चुने।

अगर ये काम आप अपने कंप्यूटर में कर रहे हैं तो उस लिंक को ओपन करने पर आपके सामने एक फॉर्म दिखेगा अब आप ऊपर दाहिने साइड में प्रिंट या डाउनलोड के आइकन पर क्लिक करके इसे अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर सकते हैं।

Joint Declaration Form भरना

अब आपके पास Joint Declaration Form आ गया है अब इसे भरने के लिए सबसे पहले आप इसका प्रिंट करवा लें और फिर इस फॉर्म में क्या भरना है इसे देखने के लिए नीचे दिए गए फॉर्म के चित्र को देखें।

joint declaration form
joint declaration form

ध्यान रहे Correct वाला Row में आप अपना पिता का नाम सही से लिखें और दाहिने साइड में Wrong वाला Row में जो पहले से आपके पिता का नाम आपके PF अकाउंट में गलत लिख गया था वही गलत नाम लिखें और अगर बिल्कुल ही पिता का नाम नहीं था तो फिर उस Row को खाली छोड़ दें।

Data Of Leaving में नौकरी छोड़ने का तारीख लिखें और अगर नौकरी नहीं छोड़े हैं ड्यूटी कर रहे हैं तो फिर कुछ भी ना लिखें उस Row को खाली ही छोड़ दें।

फॉर्म में नीचे के तरफ Name & Signature of Applicant के सामने आपको अपना नाम लिखना है और फिर सिग्नेचर करना है।

Name of Authorized Signatory के सामने आपका Employer अपना नाम लिखेगा, और फिर उसके नीचे Signature With Establishment Seal के सामने आपका इंप्लोयर वो अपना साइन करेगा एवं स्टांप लगाएगा।

इस फॉर्म को भरने के बाद इसके साथ में पेन कार्ड वोटर आईडी कार्ड पासपोर्ट या आधार कार्ड इनमें से कोई सा भी डॉक्यूमेंट को लेकर पीएफ ऑफिस में ले जाकर सबमिट कर देना है।

फॉर्म सबमिट करने के कुछ ही दिन बाद आपके पीएफ अकाउंट में आपका पिता का नाम में सुधार कर दिया जाएगा और अगर पिता का नाम था ही नहीं तो फिर अपडेट कर दिया जाएगा। ये भी पढ़ें: PF Account Me Nominee Kaise Add Kare

और अंत में

तो हमने यहां पर सीखा की PF Account में पिता का नाम कैसे बदलें अगर आपके पीएफ अकाउंट में पिता का नाम नहीं है या फिर है और गलत है तो फिर इस पोस्ट को पढ़कर उसमें सुधार और अपडेट जरूर करा लें।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें और हमें बताएं हम 24 से 48 घंटे के अंदर आपके सवालों का जवाब देंगे।

6 thoughts on “PF Me Pita Ka Naam Kaise Change Kare (2022)”

  1. Sir mera naam ajay kumar hai maine 16 December 2021 ko pita ka naam sahi karane ke liye form submit Kiya par abhi tak sahi nhi hua mai kya karu

    Reply
    • अगर पीएफ अकाउंट में पिता का नाम नहीं होता है तो हम खुद से डाल देते हैं लेकिन अगर पिता का नाम है और गलत है तो फिर उसे सुधरवाने के लिए पीएफ ऑफिस ही जाना पड़ेगा आप अपने सभी दस्तावेज लेकर पीएफ ऑफिस के लिए पधारे।

      Reply
  2. Mene 2 company me kaam kiya h
    Pahle to dono companiyo me father name same tha(wrong) fir baad me 2nd company me mene father name sahi Kara liya join dec. Form se. Sir ye batao kya 1st company me father name change hua hoga ya nahi.kyo ki uan no to 1 hi h or wha father name sahi dikha raha h par pf Wale baar baar father name difference bol kar reject kar dete h

    Reply
    • आप अभी वर्तमान में जिस कंपनी में काम कर रहे हैं उसके PF ऑफिस में अपना सभी डॉक्यूमेंट लेकर जाएं वो आपके समस्या का समाधान कर देंगे।
      और यदि काम छोड़ चुके हैं तो फिर लास्ट में जिस कंपनी में काम किए थे उसी में जाना है और वहां भी कोई प्रॉब्लम हो रहा है तो फिर आप मेन पीएफ ऑफिस में अपना दस्तावेज लेकर पहुंचे।

      Reply

Leave a Comment