PhonePe App से पैसे कैसे कमाए? PhonePe Cashback कैसे पाएं 2022

हम इस सुपर एपिसोड में जानेंगे कि 2022 में PhonePe App क्या है? PhonePe App से पैसे कैसे कमाए? Cashback कैसे पाएं, लेकिन इससे पहले इस ऐप में अकाउंट बनाना एवं इसे सही तरीके से चलाना सीखेंगे, क्योंकि इस एप से पैसे कमाने के लिए हमें इसे अपने मोबाइल में डाउनलोड करके और चलाने आना चाहिए।

PhonePe App क्या है?

phone pe एक ऐसा app है जिसके द्वारा आप अपने एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, किसी भी तरह के रिचार्ज कर सकते हैं जैसे Mobile Recharge, DTH Recharge, बिजली बिल का पेमेंट, पानी बिल का पेमेंट, ट्रेन टिकट बुकिंग, हवाई जहाज टिकट बुकिंग, movie tickets booking इत्यादि इसके अलावा अगर आपके पास दुकान है तो आप ग्राहकों से पेमेंट भी Phone Pe App के द्वारा ले सकते हैं।

Phone Pe Yes बैंक के द्वारा संचालित किया जा रहा है हो सकता है आपका यस बैंक में अकाउंट भी होवे। अगर आपने Paytm App चलाया है तो phone pe app भी सेम इसी के जैसे काम करता है, पेटीएम के ही जैसे इस ऐप में भी केवाईसी पूरा कर लेने के बाद आपके पास सभी सुविधाएं उपलब्ध हो जाती है।

आप Phone Pe App में अपने सभी बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते हैं और सिर्फ एक क्लिक में उन सभी अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं, एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं वो भी बिना किसी चार्ज के, तो चलिए जान लेते हैं कि PhonePe App से पैसे कैसे कमाए

PhonePe App से पैसे कैसे कमाए?

अब हम सबसे पहले जानेंगे कि Phone Pe App को Download कैसे करें और इस में अपना अकाउंट कैसे बनाएं, फिर जानेंगे कि इस App में अपना KYC कैसे पूरा करें, और फिर हम जानेंगे कि Phone Pe App से पैसे कैसे कमाए।

Phone Pe App Download कैसे करें?

PhonePe App को Download करने के लिए आप दिए गए लिंक PhonePe पर क्लिक करें, क्लिक करते ही आप प्ले स्टोर में चले जाएंगे और आपके सामने होगा ये ऐप अब आप install के ऊपर जैसे क्लिक करेंगे वैसे ये एप डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा और फिर अपने आप ही इंस्टॉल हो जाएगा।

PhonePe App में अकाउंट कैसे बनाये?

डाउनलोड हो जाने के बाद Open पर क्लिक करके इस ऐप को ओपन करें और ओपन होते ही ये आपसे मोबाइल नंबर डालने के लिए बोलेगा, लेकिन ध्यान रहे आपके उस फोन में वही मोबाइल नंबर होना चाहिए जो आपके बैंक में रजिस्टर हो।

अगर बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर आपके फोन में मौजूद नहीं है तो सबसे पहले आप उस सिम कार्ड को अपने मोबाइल फोन में डालें फिर इस ऐप को ओपन करें। मोबाइल नंबर डालने के बाद नीचे Proceed के ऊपर क्लिक करें।

proceed के ऊपर क्लिक करने के बाद ये आपसे मैसेज पढ़ने का परमिशन मांगेगा आप उसे allow कर देंगे, और फिर आपके उसी नंबर पर ओटीपी आएगा और वो ओटीपी ये स्वयं ही डिटेक्ट कर लेगा और ओटीपी अपने आप सबमिट हो जाएगा।

ये भी पढ़ें
Google Task Mate App से पैसे कैसे कमाएं
Google Opinion Rewards से पैसे कैसे कमाएं

PhonePe पर Bank Account कैसे लिंक करें?

ओटीपी सबमिट होते ही आप इस ऐप के होम पेज में आ जाएंगे और अब हमे phone pe में अपना बैंक अकाउंट को लिंक करेंगे इसके लिए होम पेज पर ही ऊपर एक मैसेज दिखेगा “अपना प्रोफाइल पूरा करें” और उसी के नीचे “सेटअप पूरा करें” पर क्लिक करना है। (नीचे चित्र देखें)

phonepe app से पैसे कैसे कमाए
phone pe bank account link

“सेटअप पूरा करें” पर क्लिक करते ही आपके सामने दूसरा पेज आ जाएगा और यहां पर आपको चार ऑप्शन मिलेगा पहला ऑप्शन में Add Bank Account पर क्लिक करके अपना बैंक अकाउंट को phone pe से लिंक कर लीजिए।

दूसरा ऑप्शन है Activate Wallet तो आप इसके ऊपर क्लिक करके अपना phone pe wallet को एक्टिवेट कर लीजिए, और तीसरा ऑप्शन है, upload profile pic इसके ऊपर क्लिक करके आप अपना प्रोफाइल पिक्चर डाल लीजिए।

चौथा ऑप्शन add card पर क्लिक करके आप अपना एटीएम कार्ड डिटेल्स डालकर सेव कर लीजिए फिर पांचवा ऑप्शन, add address पर क्लिक करके एड्रेस डालकर सेव कर लीजिए (नीचे चित्र देखें)

phonepe profile setings
phonepe profile setings

अब इतना काम कर लेने के बाद आपका लगभग phone pe का खाता तैयार हो चुका है अब एक काम और बाकी है और वो है phone pe KYC पूरा करना, और इस प्रोसेस को भी पूरा कर लेने के बाद हम जानेंगे कि, PhonePe App से पैसे कैसे कमाए

PhonePe App में KYC कैसे करें?

अपने phone pe KYC पूरा करने के लिए जब आप फोन पे एप्लीकेशन को ओपन करते हैं तो ऊपर बाएं साइड में आपका प्रोफाइल आइकन दिखता है आपको इसी के ऊपर क्लिक करना है, क्लिक करते ही बहुत सारे ऑप्शन ओपन हो जाएंगे अब इसमें सबसे नीचे लिखा रहेगा “कृपया अपना KYC पूरा करें” (नीचे चित्र देखें)

phone pe kyc
phone pe kyc

अब आपको “पुष्टि करें” के ऊपर क्लिक करना है जैसे ऊपर दिखाए गए चित्र में तीर के निशान पर दिखाया गया है, और पुष्टि करें पर क्लिक करते ही एक छोटा सा फॉर्म ओपन हो जाएगा, इस फॉर्म में ऊपर पैन कार्ड डॉक्यूमेंट के रूप में पहले से सेलेक्ट रहेगा अब आपको नीचे अपना पैन कार्ड नंबर और फिर उसके नीचे आपके पैन कार्ड पर क्या नाम है वो डालना है और फिर नीचे “सबमिट करें” पर क्लिक करना है।

“सबमिट करें” पर क्लिक करते ही आपका phone pe KYC पूरा हो जाएगा अब आप जैसे ही इस ऐप पर भीम यूपीआई के माध्यम से एक ट्रांजैक्शन पूरा करेंगे वैसे आपका खाता फोन पे पर पूरी तरह से सेट हो जाएगा।

ये भी पढ़ें
Telegram से पैसे कैसे कमाए जानें सबकुछ हिंदी में
YouTube Channel Kaise Banaye – हिंदी में सभी जानकारी

PhonePe से भुगतान कैसे करें?

अपना फोन पे खाता पूरी तरह से कंप्लीट कर लेने के बाद अब आप इस एप से कहीं भी भुगतान कर सकते हैं। जैसे अगर आप कही दुकान पर सामान खरीदते हैं और वहां पर फोन पे ऐप से पैसा लिया जाता है तो आप अपने phone pe app से उनको भुगतान कर सकते हैं।

आप कहीं भी दुकान में स्कैन करके भुगतान कर सकते हैं लगभग सभी दुकान वाले फोन पे का बार कोड का फोटो अपने दुकान में लगाए होते हैं, उस कोड को स्कैन करके फोन पे के द्वारा भुगतान करने के लिए आप अपना फोन पे ऐप को ओपन करें, और होम पेज में ही ऊपर एक छोटा सा आइकन दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

phonepe scan and pay
phonepe scan and pay

क्लिक करते ही कैमरा ओपन हो जाएगा अब उस कैमरे के बीच में दुकानदार के द्वारा लगाए गए बार कोड के चित्र के सामने रखें, सामने ले जाते ही आपका फोन पे का कैमरा उस बारकोड को स्कैन कर लेगा और उनका फोन पे का एड्रेस डिटेक्ट कर लेगा अब आप नीचे पैसे डालें और फिर pay के ऊपर क्लिक करें आपका पेमेंट सक्सेसफुल हो जाएगा।

ऐसे करके आप किसी भी दुकान में नगद पैसे ना देकर अपने फोन पर वॉलेट से पेमेंट कर सकते है, चाहे वो मदर डेयरी हो या फिर किसी भी तरह का दुकान हो बस वो दुकान वाला अगर phone pe app से पैसा लेता है तभी आप पेमेंट कर पाएंगे, तो अब हम आगे की प्रोसेस में सीखेंगे की, PhonePe App से पैसे कैसे कमाए

phonepe app से पैसे कैसे कमाए

आप Phone Pe App को इस्तेमाल करके एक तरफ कैशलेस को भी बढ़ावा देंगे और दूसरी तरफ इस एप से अच्छे खासे पैसे भी कमा पाएंगे। अगर आपके सोशल अकाउंट पर बहुत सारे फॉलोअर्स हैं लोग आपको फॉलो करते हैं तब तो आप इस एप्लीकेशन के द्वारा हजारों या फिर लाखों रुपए कमा सकते हैं।

अब हम आपको नीचे अलग-अलग कई तरीके बता रहे हैं जिसको अपना कर आप Phone Pe App से पैसे कमा पाएंगे। और सबसे पहले हम phone pe referral earning की बात करेंगे जो सबसे ज्यादा कमाई देता है।

क्या है PhonePe Referral प्रोग्राम?

जब भी कोई एप मार्केट में नया आता है तो उसे कोई नहीं जानता है, उस ऐप का डेवलपर उस की डाउनलोडिंग बढ़ाने के लिए और उसे लोकप्रिय करने के लिए कुछ पैसे खर्च करना शुरू करता है, और refer and earn का प्रोग्राम चलाता है।

इस प्रोग्राम के तहत कंपनी हमें ये बोलती है कि आप अपने दोस्तों के पास शेयर करो और उसके बदले में हम आपको पैसे देंगे, लेकिन अब उस कंपनी को कैसे पता चलेगा कि हमने अपने कितने दोस्तों को शेयर करके इसे डाउनलोड करवाया, इसके लिए हमें उस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके उसमें अकाउंट बनाना होता है।

अकाउंट बनाने के बाद हम उसी एप्लीकेशन के अंदर से शेयर करने का ऑप्शन चुनते हैं ताकि जब हम किसी को शेयर करें तो उस लिंक में हमारा refferal code मेंशन हो जाए, और कोई भी जब उसे डाउनलोड करें तो उसी रेफरल कोड के माध्यम से कंपनी ये पता लगा पाए कि जिसने डाउनलोड किया है उसने किसके refferal link से डाउनलोड किया है।

Phone Pe Refer and Earn

अगर आप अपने किसी दोस्त को phone pe को Refer करते हैं और वो आपके रेफरल लिंक पर क्लिक करके फोन पे ऐप को डाउनलोड करके पहला भीम यूपीआई ट्रांजैक्शन पूरा करता है तो आपको ₹100 तुरंत ही मिल जाता है।

जब आप अपना phone pe referral link किसी को भेजते हैं तो उस लिंक में ही आपका phonepe referral code होता है और जब कोई उस लिंक पर क्लिक करके फोन पे को अपने मोबाइल में डाउनलोड करता है तो फोन पे उसी referral code के माध्यम से ये समझ लेता है कि उस व्यक्ति को आपने रेफर करके डाउनलोड करवाया है और उसी का इनाम फोन पे आपको ₹100 के रूप में देता है।

कहने का मतलब है अगर आपका दोस्त डायरेक्ट प्ले स्टोर पर जाकर डाउनलोड करेगा तो भी वही अप्लीकेशन रहेगा और अगर वो आपके द्वारा भेजे गए phonepe referral link पर क्लिक करेगा तो भी प्ले स्टोर पर ही चला जाएगा और वही ऐप को डाउनलोड करेगा, तो आप अपने दोस्त को बताएं कि वो आपके द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करके तब प्ले स्टोर पर जाए और इसे डाउनलोड करें।

लेकिन ध्यान रहे एक मोबाइल में एक बार फोन पे इंस्टॉल हो जाता है और फिर वो उसे अपने फोन से निकाल देते हैं और फिर अपने किसी दोस्त के रेफरल लिंक से दोबारा डाउनलोड करते हैं तब आपको रेफरल का पैसा नहीं मिलेगा।

आप जिसे अपना रेफरल लिंक भेज रहे हैं उनके मोबाइल में पहले कभी फोन पे इंस्टॉल ना हुआ हो, जब वो पहली बार इंस्टॉल करके पहला ट्रांजैक्शन करेगा तभी आपको रेफरल का ₹100 मिलेगा।

तो अगर आपके पास कोई फेसबुक ग्रुप हो या व्हाट्सएप ग्रुप हो और आपको लोग फॉलो करते हो तो आप अपने ग्रुप में फोन पे का रेफरल लिंक शेयर करके लोगों को डाउनलोड करने के लिए बोल सकते हैं अगर 1 दिन में 50 लोग डाउनलोड करके अपना पहला ट्रांजैक्शन पूरा करते हैं तो आपको ₹5000 तुरंत ही रेफरल का मिल जाएगा।

Note

PhonePe App से पैसे कैसे कमाए? के इस सीरीज में हम एक जरूरी बात आपसे बताना चाहेंगे कि फिलहाल phonepe refer and earn पर एक रेफरल का ₹100 मिलता है एवं ये समय के साथ घटता और बढ़ता भी है जब आप अपने मित्र को रेफर करें तो ये जरूर चेक कर लें कि उस समय एक रेफरल का कितना पैसा आपको मिलने वाला है।

PhonePe Referral Cashback Not Received

ध्यान रहे refer and earn का प्रोग्राम PhonePe समय-समय पर बंद और चालू करते रहता है जब भी आप इस ऐप को अपने मित्र को शेयर करें तो उससे पहले ये जरूर चेक कर ले कि उस समय ये प्रोग्राम चल रहा है या नहीं, अगर उस समय ये प्रोग्राम बंद होगा तो फिर आपको रेफरल का पैसा नहीं मिल पाएगा।

refer and earn प्रोग्राम चल रहा है या बंद है इसे चेक करने के लिए जब आप “रेफर करें और कमाए” पर क्लिक करेंगे अपने दोस्तों के पास शेयर करने के लिए तो शेयर करने का बहुत सारा ऑप्शन आ जाएगा, वही ऊपर लिखा रहेगा “कमाए ₹100” तो आप जैसे इसके ऊपर क्लिक करेंगे आपको दिख जाएगा कि फिलहाल ये प्रोग्राम चल रहा है या बंद है।

ये भी पढ़ें
Instagram Se Paise Kaise Kamaye – हिंदी में
Google Se Paise Kaise Kamaye | 5 बेस्ट तरीका

PhonePe Cashback Offers

Phone Pe पर रेफरल इनकम के बाद अब PhonePe Cashback Offers की बारी आती है। आप इस एप पर कोई भी ट्रांजैक्शन करते हैं तो उसके साथ आपको एक स्क्रैच कार्ड मिलता है उस कार्ड में आपके लिए एक कूपन कोड होता है जिसे आप फोन पे पर अगला रिचार्ज या कोई खरीदारी करते समय इस्तेमाल कर सकते हैं।

आप Phone Pe App पर कोई भी ट्रांजैक्शन करें चाहे रिचार्ज करें, पैसे ट्रांसफर करें, टिकट बुक करें या कुछ और करें तो हर ट्रांजैक्शन के साथ आपको एक स्क्रैच कार्ड मिलता है जब आप उसको स्क्रैच करते हैं तभी आपको पता चलेगा कि आपको जो कूपन मिला है वो खरीदारी में यूज करना है या फिर टिकट बुक करने में या bill pay करने के साथ।

उस coupon code पर ये बात भी बताई जाती है कि जब आप अगला ट्रांजैक्शन करते समय इस कूपन कोड का इस्तेमाल करेंगे तो आपको कितना phonepe cashback मिलेगा, ऐसे करके आप इस ऐप पर हर ट्रांजैक्शन के साथ कुछ ना कुछ cashback पाते रहेंगे। अब हम PhonePe App से पैसे कैसे कमाए, के इस पोस्ट में आगे आपको कैशबैक ऑफर लिस्ट के बारे में जानकारी देंगे।

PhonePe Cashback Offers List

यदि आपने अपना Phone Pe App में हिंदी भाषा को चुना है तो जब आप इसे ओपन करेंगे और थोड़ा सा नीचे आएंगे तो एक ऑप्शन मिलेगा “मेरे इनाम” आप इसके ऊपर क्लिक करेंगे तो आपके पास जितने भी रिवार्ड या कूपन होंगे जो आपने ट्रांजैक्शन करते समय जीता है उन सभी कूपन का लिस्ट यहां पर दिख जाएगा।

आप उन सभी कूपन के ऊपर क्लिक करके ये चेक कर सकते हैं कि उस कूपन की अवधि कहीं समाप्त तो नहीं हो गई है और अगर नहीं हुई है तो फिर उस cashback coupon code को आप कौन से खरीदारी करते समय यूज़ कर पाएंगे वहीं पर आपको कोड भी मिल जाएगा।

phonepe cashback coupon code को उसके अवधि के अंदर ही इस्तेमाल कर लें, अवधि बीत जाने के बाद वो कूपन समाप्त हो जाता है और आपके किसी काम का नहीं रह जाएगा।

PhonePe Mobile Recharge Offer

जब भी आप Phone Pe पर mobile recharge करने जाएं तो सबसे पहले “मेरे इनाम” इस पर क्लिक करके ये चेक कर ले कि क्या आपके पास पहले से कोई PhonePe coupon पड़ा है? अगर हा तो क्या वो मोबाइल रिचार्ज करते समय यूज हो पाएगा।

अगर आपके पास पहले से कोई PhonePe coupon पड़ा है तो मोबाइल रिचार्ज करते समय उसे यूज कर सकते हैं और cashback का लाभ ले सकते हैं और अगर पहले से कोई PhonePe coupon नहीं पड़ा है तो आप जब मोबाइल रिचार्ज करेंगे तब आपके पास एक स्क्रैच कार्ड आएगा उसको स्क्रैच करके चेक करें कि जो नया कूपन मिला है वो किस काम में यूज होगा।

Phone Pe App बीच-बीच में phonepe offer उपलब्ध कराता रहता है इसके लिए आप अपने फोन पे एप को प्ले स्टोर पर जाकर समय-समय पर अपडेट करते रहें, जब आप इसे अपडेट करेंगे तभी इस में आए हुए नए ऑफर आपको मिल पाएंगे।

और अब हम PhonePe App से पैसे कैसे कमाए, के इस पर एपिसोड में वो बातें बताएंगे जिसका आपको इंतजार था जैसे Phone Pe App के मालिक कौन है?, एवं यह एप कितना सुरक्षित है।

PhonePe का मालिक कौन है?

Phone Pe एक प्राइवेट लिमिटेड निजी कंपनी है, एवं इसके संस्थापक और सीईओ Samir Nigam है एवं इसके सह-संस्थापक और सीटीओ Rahul Chari है।

Phone Pe का मुख्य उद्योग इंटरनेट ई-कॉमर्स है तथा इसका मुख्य सेवाएं, भुगतान प्रणाली, डिजिटल पर्स, मोबाइल भुगतान, ऑनलाइन खरीदारी इत्यादि है।

अगर Phone Pe का राजस्व की बात करें तो वर्ष 2018-2019 में ₹42.79 करोड़ जिसे अगर यूएस डॉलर में देखा जाए तो 6.0 मिलियन डॉलर होता है।

Phone Pe App का मुख्यालय भारत के राज्य बंगलुरु में स्थित है एवं इसकी स्थापना सन 2015 में की गई थी। इस ऐप में 11 से भी ज्यादा भारतीय भाषा उपलब्ध है एवं आप इसे अपने भाषा में चला सकते हैं।

क्या PhonePe App सुरक्षित है?

Phone Pe App पूरी तरह से सुरक्षित एवं सेफ है, इस ऐप में किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन करने में आपको संकोच करने की आवश्यकता नहीं है। phone Pe के पास पैसे ट्रांसफर करने के लिए कानूनी लाइसेंस है जिसे इसने 26 अगस्त 2014 को प्राप्त किया था।

इस कंपनी ने सरकार के द्वारा समर्थन प्राप्त UPI प्लेटफार्म पर भागीदारी की है, साथ ही ये Yes बैंक के साथ अप्रैल 2016 में भी भागीदारी की थी। इस कंपनी का अधिग्रहण फ्लिपकार्ट के द्वारा किया गया था, एवं फिलहाल ये UPI के द्वारा ऑनलाइन पेमेंट प्रणाली मुहैया कराता है।

PhonePe App कैसा सपोर्ट देता है?

अगर Phone Pe App पर सपोर्ट की बात करें तो आप इनके ग्राहक सेवा अधिकारी से किसी भी समय कॉल या ईमेल के द्वारा कनेक्ट होकर अपने समस्याओं का समाधान पा सकते हैं, इसके लिए आप अपने मोबाइल में इस ऐप को ओपन करेंगे, सपोर्ट सेक्शन में जाएंगे, और फिर ग्राहक सेवा अधिकारी का कांटेक्ट नंबर या ईमेल के द्वारा कनेक्ट हो सकते हैं।

Phone Pe Payment Failed

अगर आपका किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है चाहे वो रिचार्ज का हो या फिर एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर करते समय की समस्या हो आप इसके लिए कंप्लेंट रजिस्टर कर सकते हैं आपकी उस समस्या के ऊपर तुरंत कार्रवाई होगी और अगर ट्रांजैक्शन फेल हो गया है तो फिर आपके पैसे आपके अकाउंट में वापस आ जाते हैं।

इसके लिए आप अपने Phone Pe App को ओपन करें, और होमपेज में ही ऊपर दाहिने साइड में एक प्रश्न चिन्ह का निशान है उसके ऊपर क्लिक करें, अब अपना भाषा चुनें, और फिर नीचे phone pe से संबंधित उन सभी समस्याओं का लिस्ट है अब इस लिस्ट में आपका जो भी समस्या हो उसके ऊपर क्लिक करके उसे चुने।

क्लिक करते ही आपके द्वारा किया गया सभी लेनदेन आपके सामने दिखाई देगा उसमें से जो भी ट्रांजैक्शन फेल हुआ है उसके ऊपर क्लिक करें, अब दोबारा से अपने समस्या के ऊपर क्लिक करें, और क्लिक करते ही phone pe कस्टमर अधिकारी के तरफ से आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे और आप उनके जवाब देंगे और फिर आपका समस्या फिक्स कर दिया जाएगा।

वैसे तो phonepe पर ट्रांजैक्शन से संबंधित समस्याएं कभी कभार ही हुआ करता है लेकिन आप कस्टमर अधिकारी से संपर्क करते हैं और आपके समस्या का समाधान तुरंत ही कर दिया जाता है।

Phone Pe के जैसा दुसरा App

Phone Pe App के जैसा और भी बहुत सारे ऐप है जिसमें आप ऑनलाइन एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं, मोबाइल या टीवी रिचार्ज कर सकते हैं, टिकट बुक कर सकते हैं, बिजली एवं पानी का बिल पे कर सकते हैं।

Google Pay भी फोन पे ऐप के जैसा काम करता है एवं साथ ही Paytm को भी आप फोन पे के जैसे यूज कर सकते हैं। इसके अलावा भारत सरकार के द्वारा विमोचन किया गया ऐप Bhim App को भी पैसे ट्रांसफर या रिचार्ज और Bill Pay के लिए यूज कर सकते हैं।

और अंत में

कोई भी डिजिटल वाॅलेट या ऑनलाइन भुगतान एप को चलाने से पहले उस ऐप की पूरी तरह से जानकारी ले लेना चाहिए, उसके द्वारा प्रदान की गई सुरक्षा के बारे में हमें जान लेना चाहिए उसके बाद ही उसे इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि हम उस ऐप में अपना बैंक से जुड़ी जरूरी जानकारी डालते हैं।

तो इस पोस्ट में हमने सीखा PhonePe App क्या है?, PhonePe App से पैसे कैसे कमाए? इस ऐप से जुड़ी सुरक्षा एवं इसे किसने बनाया और कब बनाया ये भी जाना। साथ ही इस ऐप से मिलने वाले कैशबैक एवं प्रोमो कोड इत्यादि के बारे में भी सभी जानकारी हमने प्राप्त की।

अगर आपको ऐसा लगता है कि इस पोस्ट PhonePe App क्या है? PhonePe App से पैसे कैसे कमाए? में कुछ और भी बताना बाकी रह गया है तो आप हमसे सीधे कमेंट बॉक्स के जरिए उस सवाल का जवाब ले सकते हैं।

4 thoughts on “PhonePe App से पैसे कैसे कमाए? PhonePe Cashback कैसे पाएं 2022”

Leave a Comment