Photo Resize Online कैसे करें | फोटो का साइज कम करना

अगर आप ब्लॉगर हैं स्टूडेंट हैं या डिजिटल मार्केटर हैं आपके मन में एक सवाल जरूर होगा की Photo Resize Online कैसे करें यानि फोटो का साइज कम कैसे करें तो हम यहां पर इसी सवाल का वाजिब जवाब जानेंगे।

अगर आप blog लिखते हैं और उसके लिए एक फीचर इमेज डिजाइन करते हैं या फिर आप कहीं ऑनलाइन नौकरी के लिए आवेदन करते हैं तो वहां पर एक Image अपलोड करना होता है, और आपके फोटो का साइज बहुत ज्यादा होता है तो यहाँ पे Photo Resize Online की जरुरत पड़ती है

या फिर आप वोटर कार्ड आधार कार्ड या पेन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो वहां भी अपना फोटो देना होता है और इन सभी फोटो को एक लिमिट साइज में अपलोड करना होता है।

लेकिन आपके पास जो फोटो होता है उसका साइज बड़ा होता है और इस फोटो का साइज बिना क्वालिटी कम किए size reduction करना होता है तो हमें एक इमेज कंप्रेशर सॉफ्टवेयर की आवश्यकता अपने मोबाइल या कंप्यूटर में पड़ती है।

Loading...

और अगर आप blog लिखते हैं तो उसके लिए जो फीचर इमेज डिजाइन करते हैं उसका साइज भी काफी बड़ा होता है लेकिन हमें अपना ब्लॉग का लोडिंग स्पीड को मेंटेन रखने के लिए उस इमेज की साइज को कम करना होता है।

Photo Resize Online कैसे करें

आप अपने ब्लॉग पर दिए गए इमेज की size reduction करके जितना कम करके रखेंगे उतना ही आपके blog का लोडिंग स्पीड तेज रहेगा और इससे आपके ब्लॉग की रैंकिंग में अच्छा खासा प्रभाव पड़ेगा।

हम यहां पर कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में ही एक अच्छा image compressor के बारे में जानेंगे जो आपके फोटो की क्वालिटी को कम किए बिना साइज को कई गुना कम कर देगा और आपका काम आसान हो जाएगा।

सबसे पहले हम अपने कंप्यूटर के लिए एक सॉफ्टवेयर डाउनलोड करेंगे जिसमें हम अपने फोटो को ऑफलाइन बिना इंटरनेट के कंप्रेस कर पाएंगे, और फिर कंप्यूटर एवं मोबाइल दोनों के लिए ऑनलाइन अपने फोटो को कंप्रेस करना सीखेंगे।

Loading...

और फिर लास्ट में अपने मोबाइल के लिए एक एप्लीकेशन डाउनलोड करेंगे एप्लीकेशन डाउनलोड करते समय हमारे मोबाइल में नेट की आवश्यकता होगी फिर हम बिना नेट के offline अपने फोटो को size reduction कर पाएंगे तो चलिए शुरू करते हैं।

ये भी पढ़ें
Bluehost Best Web Hosting – जानिए क्या है खास
Domain Name Kaise Beche एवं अपना डोमेन का कीमत जानें हिंदी में

Riot Image Compressor For Computer

सबसे पहले हम अपने laptop या desktop में एक image compressor software के बारे में बात करेंगे जिसे एक बार आपको डाउनलोड करना है और फिर आप उस सॉफ्टवेयर में ऑफलाइन अपने फोटो को कंप्रेस कर पाएंगे।

इस सॉफ्टवेयर का नाम है Riot इसे डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें जब आप इसपर क्लिक करेंगे तो इस के डाउनलोड वाले पेज पर चले जाएंगे यहां पर आपको नीचे डाउनलोड के ऊपर क्लिक करना है (नीचे चित्र देखिए)

Loading...
photo resize online

डाउनलोड के ऊपर क्लिक करते हैं यह आपको एक दूसरे पेज पर ले जाएगा अब यहां पर direct link पर क्लिक करना है और क्लिक करते ही यह आपके लैपटॉप या फिर डेक्सटॉप में डाउनलोड होना शुरू हो जाएगा। (नीचे चित्र देखें)

photo resize online

आपके कंप्यूटर में कोई भी चीज डाउनलोड होने के बाद जिस लोकेशन पर जाती है ये वहीं पर चला जाएगा फिर आप इसके ऊपर डबल क्लिक करके इंस्टॉल कर लेंगे इंस्टॉल करने के बाद आप इसे अपने कंप्यूटर के टास्कबार में पिन कर देंगे।

फिर आपको जब भी इमेज कंप्रेस करना होगा आप इसके ऊपर सिंगल क्लिक किया करेंगे और ये छोटा विंडो में ओपन हो जाया करेगा और फिर आप अपने इमेज को ड्रैग एंड ड्रॉप करके इस पर अपलोड कर दिया करेंगे।

इमेज को इसके ऊपर अपलोड करने के बाद नीचे आपको एक लाइन मिलेगा उस लाइन को माउस करसल से पकड़ के दाहिने की तरफ ले जाएंगे तो आपके image quality बढ़ती जाएगी एवं साइज बड़ा होता जाएगा और जब आप बाएं तरफ ले जाएंगे तो इमेज की क्वालिटी थोड़ा कम होगा लेकिन साइज कम होता जाएगा।

अगर आपके पास कोई 200kb का इमेज है और आप इसे अपने ब्लॉग में डालने के लिए डिजाइन किए हैं तो आप इसे 40 केवी में कर देंगे और फोटो की क्वालिटी सिर्फ थोड़ा सा डाउन होगा जिसे देखने पर समझ में भी नहीं आएगा।

इमेज की साइज कम कर लेने के बाद ऊपर बाएं साइड में एक ऑप्शन मिलेगा save का तो आपको इसी पर क्लिक करके कंप्रेस करके छोटा किया गया अपने इमेज को डाउनलोड कर लेना है।

ये भी पढ़ें
High Quality Backlinks कैसे बनाएं?
Web Hosting Kya Hai कहा से ख़रीदे जानिए विस्तार से

Photo Resize Online for mobile & computer

अब हम online अपने photo को compress करेंगे इसके लिए आपको कोई सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है और यह साइट आपके कंप्यूटर और मोबाइल दोनों में ही काम करेगा, और इस साइट पे फोटो को कम्प्रेस करने के साथ ही jpg to gif converter की सुविधा file size reducer एवं 20 kb photo size in pixels यानि बड़ा से बड़ा फोटो को २० kb में कर पाएंगे।

Loading...

इसके लिए आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर के ब्राउज़र में टाइप करेंगे lunapic और इसे सर्च करेंगे तो यह वेबसाइट आप को सबसे ऊपर या फिर नीचे दूसरे तीसरे नंबर पर दिखेगा (नीचे चित्र देखिए)

photo resize online

आपको इस वेबसाइट पर क्लिक करके ओपन करना है और ओपन होते ही आप यहां पर Upload के ऊपर क्लिक करेंगे तो आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में जहां भी अपने फोटो को रखे होंगे उसको यहां अपलोड कर लेंगे (नीचे चित्र देखिए)

photo ki size kam kaise kare

इमेज इस site पर अपलोड होने के बाद इमेज के ऊपर आपको बहुत सारे ऑप्शन मिलेगा आप अपने इमेज का dimension change कर सकते हैं या फिर अपने फोटो में फ्रेम ऐड कर सकते हैं फिर अपने इमेज का फाइल साइज कम या ज्यादा कर सकते हैं।

साथ ही अपने फोटो का फाइल टाइप चेंज कर सकते हैं यानी कि अगर वो जेपीजी में है तो आप उसे पीएनजी या किसी और फॉर्मेट में कर सकते हैं फिर लास्ट वाले ऑप्शन से आप अपने फोटो की क्वालिटी को भी चेंज कर सकते हैं। (नीचे चित्र देखिए)

lunapic
photo resize online

सब कर लेने के बाद अगर आपको लगे कि अब आपके फोटो का साइज भी कम हो चुका है एवं आप जैसा चाहते थे वैसा कर चुके हैं तो फिर इस फोटो को डाउनलोड लेंगे।

फोटो डाउनलोड करने के लिए मोबाइल में फोटो के ऊपर प्रेस करके एवं होल्ड करके रखना है तो डाउनलोड करने के लिए ऑप्शन आ जाएगा और अगर कंप्यूटर में है तो फिर माउस को राइट क्लिक करके डाउनलोड कर पाएंगे।

अब यहां तक हमने मोबाइल एवं कंप्यूटर में ऑनलाइन फोटो का साइज कम करना है एवं कंप्यूटर में ऑफलाइन भी फोटो का साइज कम करना सीख लिया अब हम अपने मोबाइल में भी ऑफलाइन फोटो का साइज कम करने के लिए sejda एक अच्छा सा एंड्राइड एप्लीकेशन के बारे में जानेंगे।

ये भी पढ़ें
7 जरुरी WordPress Plugin जो सभी Blogger यूज करते हैं
Blogging Se Paise Kaise Kamaye – 2020 के 7 बेहतरीन तरीका

mobile मे offline photo का size कम कैसे करें

वैसे तो मोबाइल के लिए भी फोटो कंप्रेशर ऐप दुनियाभर के प्ले स्टोर पर मिल जाएंगे लेकिन इनमें कुछ ही ऐसे हैं जो सही तरीके से काम करते हैं।

मेरे नजर में एक एप्लीकेशन है Qreduce lite इसको डाउनलोड करने के लिए आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को ओपन करेंगे और Qreduce lite लिखकर सर्च करेंगे तो ये एप्लीकेशन आपके सामने आ जायेगा।

इस एप्लीकेशन को आप डाउनलोड कर लेंगे डाउनलोड करने के बाद जब ओपन करेंगे तो ये आपसे कुछ परमीशंस मांगेगा उसे एलाऊ करना है और फिर अपने फोटो को यहां पर अपलोड करेंगे।

आप अपने जिस भी फोटो को का साइज कम करना चाहते हैं उसको यहां अपलोड करने के लिए choose photo के ऊपर क्लिक करेंगे और क्लिक करते ही ये आपके फोन के स्टोरेज में ले जाएगा और आप जहां भी उस फोटो को रखे होंगे उसके ऊपर क्लिक करेंगे और क्लिक करते ही वो फोटो यहां एप्लीकेशन में अपलोड हो जाएगा।

फोटो अपलोड हो जाने के बाद आपके फोटो के नीचे आपके फोटो का जितना भी साइज होगा चाहे वो mb में हो या kb मे वो दिखाएगा और उसके नीचे आप अपना फोटो का साइज कितना रखना चाहते हैं वो डालेंगे और फिर उसके नीचे start के ऊपर क्लिक करेंगे।

start के ऊपर क्लिक करते हैं आपने जितना साइज डाला था उतने साइज में आपका फोटो हो जाएगा और आपके फोटो की क्वालिटी भी सेम रहेगी उदाहरण के लिए आप का फोटो दो mb का था और आपने नीचे 50 kb डाला था तो 2 एमबी का फोटो सेकंडो में 50 केवी का हो जाएगा।

अगर आप अपना ब्लॉग वेबसाइट के लिए कोई फोटो डिजाइन करके रखे हैं या फिर कहीं ऑनलाइन आवेदन कर रहे हैं और वहां आपको अपना फोटो अपलोड करना है तो ऐसे में फोटो की साइज एक लिमिट डाइमेंशन में मांगी जाती है।

और आपके पास जो फोटो होता है उसका साइज बहुत ज्यादा होता है तो ऐसे में आपको एक अच्छा सा image compressor app चाहिए होता है जिसमें आप अपने फोटो की साइज को sejda कम कर सके।

हमने यहां पर ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में फोटो के साइज को कम करना सीखा।

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर फोटो के साइज को कम करके डालेंगे तो आपका साइट की लोडिंग स्पीड भी मेंटेन रहेगा और आपके साइट का सर्च इंजन में रैंक करने का चांस भी बढ़ेगा।

हमारी कोशिश हमेशा यही होती है कि यहां पर जो भी विजिटर जिस भी जानकारी के लिए आए उसे वह जानकारी संपूर्ण रूप से मिले और इसके लिए हम लगातार कोशिश करते हैं।

तो हमने यहां पर सीखा Photo Resize Online कैसे करें यानि फोटो का साइज कम कैसे करें मोबाइल और कंप्यूटर दोनों में ही ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही तरीकों से।

अगर आपके पास इस पोस्ट photo ki size kam kaise kare से संबंधित कोई भी सवाल यह सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करें हम आपके सवालों का जवाब जरूर देंगे।

क्योंकि आपके फ़ीडबैक से ही हमारा काम करने का तरीका बदलेगा एवं हमारे काम में सुधार होगी अगर आपको ऐसा लगता है कि यहां पर Photo Resize Online में कुछ ठीक नहीं है तो आप बेशक हम से कांटेक्ट कर सकते हैं कमेंट के द्वारा।

1 thought on “Photo Resize Online कैसे करें | फोटो का साइज कम करना”

  1. Hey there, You’ve done an incredible job. I’ll definitely digg
    it and personally suggest to my friends. I am confident they will
    be benefited from this site.

    Reply

Leave a Comment