PM Kisan Land Seeding Problem कैसे ठीक करें

अगर आप एक किसान हैं और आपके खाते में हर चौथे महीने सरकार के तरफ से ₹2000 सम्मान निधि योजना के तहत आता है लेकिन इस बार वो पैसा नहीं आया तो फिर PM Kisan Land Seeding Problem को ठीक करें तभी सम्मान निधि का पैसा आपके खाते में आ पाएगा।

इस बार करीब 2 लाख किसानों के सम्मान निधि का पैसा PM Kisan Land Seeding Problem के वजह से उनके खाते में नहीं आ पाया है और किसान बहुत परेशान हैं एवं बैंक से लेकर जिला मुख्यालय तक चक्कर लगा रहे हैं।

कई किसान ऐसे हैं जो अपना पीएम किसान सम्मान निधि योजना अकाउंट का केवाईसी भी करा चुके हैं लेकिन उनका पैसा Land Seeding No के वजह से अटका हुआ है।

PM Kisan Land Seeding Problem क्या है?

बहुत से किसान पैतृक जमीन के कागज पीएम किसान सम्मान निधि योजना में जमा किए हैं जिसके वजह से एक ही गाटा संख्या कई किसानों के अकाउंट में दर्ज है।

और जब सरकार ने इसे डिजिटल तरीके से वेरीफाई करने का कोशिश किया तो एक ही गाटा संख्या कई सारे किसानों के सम्मान निधि अकाउंट में मिलने से उनके सम्मान निधि अकाउंट में Land Seeding में No डाल दिया गया है।

अगर आप भी पैतृक जमीन के कागज दिए हैं तो हो सकता है बहुत से अकाउंट में एक ही गाटा संख्या होने के वजह से डिजिटली वेरीफाई करते समय Land Seeding मे No मेंशन कर दिया गया हो।

जिन किसानों के सम्मान निधि अकाउंट में Land Seeding Yes है उन्हें पैसा मिल चुका है लेकिन No वाले को पैसा नहीं मिला है अब इसके लिए उनको अपना जमीन का कागज अपने लेखपाल के पास फिर से जमा करना होगा।

PM Kisan Land Seeding Check कैसे करें

अगर आपका भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा आपके खाते में नहीं आया है तो इसका क्या वजह है ये चेक करने के लिए नीचे बताए गए प्रोसेस को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में पीएम सम्मान निधि के ऑफिशियल पोर्टल https://pmkisan.gov.in/ इसे ओपन करें।
  • आप अपने मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर के द्वारा अपने सम्मान निधि अकाउंट में लॉगिन करें।
  • अब थोड़ा नीचे की तरफ स्क्रोल करें और Land Seeding के स्टेटस चेक करें।
  • अगर Land Seeding में Yes सो कर रहा है और आपका केवाईसी कंप्लीट है तो फिर आपका पैसा आपके अकाउंट में आ जाना चाहिए।
  • वहीं अगर Land Seeding में No सो कर रहा है तो फिर आपके जमीन के कागज का प्रॉब्लम है।

हो सकता है आपने पैतृक जमीन का कागज दिया हो और उसी कागज को आपके घर के और भी कई सारे सदस्य दिए हैं जिसके वजह से एक ही गाटा संख्या बहुत सारे अकाउंट में होने के वजह से डिजिटली वेरीफाई करते समय Land Seeding में No मेंशन कर दिया गया है।

PM Kisan Land Seeding Yes कैसे करें

हमने बहुत से किसानों से बात की है जिनके पीएम किसान अकाउंट में Land Seeding में No मेंशन किया गया है।

Land Seeding में No से Yes करने के लिए ऑनलाइन का सुविधा फिलहाल नहीं दिया गया है। इसके लिए आप अपने जमीन के खतौनी का फोटोकॉपी अपने लेखपाल के पास ले जाकर जमा करें।

साथ में हो सके तो ओरिजिनल खतौनी को भी ले जाएं। आप जैसे ही अपने लेखपाल के पास अपना जमीन की खतौनी जमा करेंगे वैसे ही वो लोग उसे आपके पीएम किसान अकाउंट में अपडेट कर देंगे।

और हो सकता है कि जमीन के खतौनी आपके पीएम किसान अकाउंट में अपडेट होते ही आपका पैसा आपके बैंक अकाउंट में क्रेडिट हो जाए।

Land Seeding Online

अभी फिलहाल Land Seeding को वेरीफाई करने के लिए ऑनलाइन सुविधा नहीं दिया गया है इसके लिए आपको अपने जमीन का खतौनी लेकर लेखपाल के पास ही जाना होगा।

जैसे ही पीएम किसान सम्मान निधि के पोर्टल पर Land Seeding को ऑनलाइन वेरीफाई करने का ऑप्शन मिलेगा वैसे ही उस प्रोसेस को हम इस पोस्ट में अपडेट कर देंगे।

फिलहाल अगर आपके पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा आपके बैंक अकाउंट में नहीं आया और आपने केवाईसी भी कंप्लीट कर लिया है तो फिर Land Seeding के प्रॉब्लम को ठीक करने के लिए अपने जमीन के खतौनी को लेकर अपने लेखपाल के पास पहुंचे।

केवाईसी ना होने से पैसा नहीं पहुंचा

बहुत से पीएम किसान सम्मान निधि अकाउंट में Land Seeding के प्रॉब्लम के साथ ही केवाईसी का भी प्रॉब्लम हो रहा है।

जिन किसानों ने अपना सम्मान निधि योजना अकाउंट का केवाईसी नहीं किया है उनका भी पैसा उनके खाते में नहीं आ पाया है।

अगर आप भी अपने किसान सम्मान निधि अकाउंट का केवाईसी नहीं किए हैं तो फिर इस गाइड को पढ़ें PM Kisan KYC Kaise Kare और यहां पर बताए गए प्रोसेस को पूरा करके अपने खाते की केवाईसी करें।

पीएम किसान स्टेटस चेक करना सीखें

अगर आप अपना पीएम किसान सम्मान निधि अकाउंट का स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो ये बहुत आसान है आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अपने सम्मान निधि अकाउंट का एक-एक जानकारी देख सकते हैं।

इसके लिए यहां दिए गए गाइड को पढ़ें PM Kisan Status Kaise Check इसमें आप Land Seeding स्टेटस को भी देख सकते हैं कि वहां पर Yes है या No और अन्य जानकारी भी देख सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना अकाउंट का स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास उसमें रजिस्टर किया हुआ मोबाइल नंबर होने चाहिए या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर।

अगर आप अपना सम्मान निधि योजना अकाउंट का रजिस्ट्रेशन नंबर भूल चुके हैं तो उसे भी पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल पर पता कर सकते हैं और भूलेख सत्यापन प्रॉब्लम को भी चेक कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने उन किसान भाइयों के जिनका सम्मान निधि का पैसा Land Seeding एवं केवाईसी ना होने के वजह से रुका हुआ है उसे रिलीज कराने के लिए प्रोसेस बताया।

 अगर आप भी PM Kisan Land Seeding Problem के वजह से परेशान हैं और आपका पैसा रुका हुआ है तो इस पोस्ट में बताए गए प्रोसेस को पूरा करें और फिर भी आपके पास कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें बताएं।

1 thought on “PM Kisan Land Seeding Problem कैसे ठीक करें”

Leave a Comment