PM Kisan Status Kaise Check Kare Online मोबाइल से

इस पोस्ट में हम अपने मोबाइल फोन के द्वारा PM Kisan Samman Nidhi Yojana का Status Check करना सीखेंगे।

अभी कुछ ही दिन पहले PM Kisan Yojana के ऑफिशियल साइट पर एक नया सुविधा जोड़ा गया है जिसके द्वारा आप अपने मोबाइल से घर बैठे पीएम किसान का स्टेटस चेक करके इस योजना से जुड़ी सभी जानकारियां देख सकते हैं।

अगर आप अपना PM Kisan की सभी जानकारियां जैसे कितने बार पैसा आया, इस योजना से हम कब जुड़े थे इसमें हमने अपना कौन सा बैंक अकाउंट दिया था और पैसा किस किस तारीख को प्राप्त हुआ है इत्यादि इन सभी जानकारियों को देखना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़ें।

इसके अलावा कई जगहों से ये समाचार मिला है कि दूसरे के आधार कार्ड का इस्तेमाल करके कई लोग PM Kisan में शामिल होकर इस योजना में अपना बैंक अकाउंट एड करके पैसे ठग रहे हैं।

आप भी अपना एवं अपना परिवार के सभी सदस्यों का PM Kisan योजना का Status चेक करें और जांचें कि क्या आपके पीएम किसान योजना में किसी दूसरे का बैंक अकाउंट तो एड नहीं है।

अगर आप के आधार कार्ड का इस्तेमाल करके कोई और PM Kisan योजना में शामिल होकर वो अपना बैंक अकाउंट एड करके गलत तरीके से पैसा उठा रहा है तो आप इस पोस्ट को पढ़कर उसका रिपोर्ट भी कर सकते हैं। ये भी पढ़ें: Kisan Credit Card Online.

यह पोस्ट निम्नलिखित विषयों को कवर करेगी: दिखाएं

PM Kisan Status Kaise Check Kare

pm kisan status kaise check kare
pm kisan status kaise check kare

PM Kisan Status Check करने के लिए आपको सिर्फ आधार नंबर की आवश्यकता होगी आप अपने घर के सदस्यों के आधार नंबर से भी उनका स्टेटस को चेक कर पाएंगे और पूरी जानकारी देख पाएंगे इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1: सबसे पहले आप अपने मोबाइल में pmkisan इस साइट को ओपन करें।

Step2: अब आप पीएम किसान के ऑफिशियल साइट पर आ चुके हैं अब इस पेज में नीचे के तरफ स्क्रोल करें और Help Desk के डब्बे पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

pm kisan help desk

Step 3: अब ऊपर Register Query के छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें फिर नीचे Aadhaar Number के छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर सबसे नीचे उस व्यक्ति के आधार नंबर डालें जिसका PM Kisan Status Check करना है और फिर Get Details के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

pm kisan status check

अब अगर आपके द्वारा डाला गया आधार नंबर से PM Kisan Samman Nidhi Yojana चालू नहीं किया गया है तो फिर एक मैसेज दिखेगा enter valid Aadhaar number.

और अगर उस आधार नंबर से पीएम किसान योजना चालू होगा तो फिर नीचे Query Form ओपन हो जाएगा और इस फॉर्म में आपके पीएम किसान योजना से जुड़ी सभी जानकारी दिख जाएगी।

PM Kisan का शिकायत कहां दर्ज कराएं

अब अगर यहां पर दिखाए गए जानकारी में Farmer Name में आपका नाम है लेकिन बैंक अकाउंट किसी और का है तो फिर आप ये समझ लें कि आपके आधार नंबर से कोई और PM Kisan Yojana का पैसा उठा रहा है।

तो इस स्थिति में आप इसी फॉर्म के नीचे के साइड में इस फ्रॉड का रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं इसके लिए इस फॉर्म में नीचे के तरफ स्क्रोल करें और Grievance Type के सामने Select Grievance पर क्लिक करके account number is not correct को चुनें।

और फिर बड़े बॉक्स में लिखकर सरकार को बताएं कि आपके आधार नंबर से कोई और पीएम किसान योजना चला रहा है और उसका पैसा ले रहा है कृपया इस अकाउंट को बंद किया जाए।

और फिर नीचे दिए गए कैप्चा कोड को टाइप करें और फिर सबसे नीचे Submit के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

pm kisan complaint form

अब आपका ये मैसेज PM Kisan विभाग के अधिकारियों के पास जाएगा और वो आपके अकाउंट का जांच करेंगे और फिर गलत पाए जाने पर इस अकाउंट को बंद करने के बाद उस व्यक्ति के ऊपर करवाई भी किया जा सकता है जो आपके आधार नंबर से इस योजना को चला के गलत तरीके से पैसे अर्जित कर रहा है। ये भी पढ़ें: PM Kisan KYC Kaise Kare

और अंत में

तो हमने यहां पर सीखा की PM Kisan Status Kaise Check Kare इस नई सुविधा का लाभ लेते हुए आप अपने मोबाइल से ही पीएम किसान का स्टेटस चेक करके सभी जानकारियों को देख पाएंगे।

हमें उम्मीद है ये पोस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकता है लेकिन फिर भी अगर आपके पास इस पोस्ट से जुड़ी कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट में लिखकर हमें बताएं।

1 thought on “PM Kisan Status Kaise Check Kare Online मोबाइल से”

Leave a Comment