PNB Patanjali Credit Card Kya Hai Online Apply कैसे करें

अभी कुछ कुछ ही दिन पहले पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड ने पंजाब नेशनल बैंक एवं NPCI ने मिलकर देसी प्लेटफार्म Rupay बेस्ट PNB Patanjali Credit Card का दो वेरिएंट PNB Rupay Platinum एवं PNB Rupay Select को लॉन्च किया है।

इस पोस्ट में हम इन दोनों वैरीअंट क्रेडिट कार्ड के फीचर्स के बारे में जानेंगे और साथ ही जानेंगे कि PNB Patanjali Credit Card क्या है और इसके लिए Apply कैसे करें इस प्रोसेस के बारे में भी बात करेंगे।

अगर आप पतंजलि प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो इस क्रेडिट कार्ड के साथ खरीदारी करें और हर खरीदारी पर कुछ न कुछ कैशबैक एवं रिवार्ड्स अर्जित करें और 10 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस मुफ्त में पाएं इसके लिए इस पोस्ट को पढ़ें और इस कार्ड के बारे में संपूर्ण विवरण प्राप्त करें। ये भी पढ़ें: Cibil Score Kaise Check Kare

PNB Patanjali Credit Card क्या है?

pnb patanjali credit card online apply kare

कुछ साल पहले स्वामी योग गुरु के कंपनी पतंजलि ने स्वदेशी समृद्धि कार्ड को बाजार में उतारा था इसके जरिए आप पतंजलि स्टोर पर या पतंजलि के वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदारी कर के कई तरह से छूट प्राप्त कर तक सकते थे।

अभी स्वामी रामदेव जी के कंपनी patanjali ayurved ने Punjab national Bank (PNB) और NPCI के साथ मिलकर क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया है।

और इसके दो वेरिएंट है पहला PNB Rupay Platinum और दूसरा PNB Rupay Select आप इनमें से किसी भी क्रेडिट कार्ड को ले सकते हैं एवं इस कार्ड के द्वारा खरीदारी करने पर कई तरह के छूट पा सकते हैं।

जिस तरह से आप SBI Credit Card या ICICI Credit Card या किसी अन्य बैंक के क्रेडिट कार्ड को इस्तेमाल करते हैं वैसे ही पतंजलि आयुर्वेद के द्वारा लांच किया गया PNB Patanjali Credit Card को भी इस्तेमाल कर पाएंगे। ये भी पढ़ें: Google Photos क्या है

PNB Rupay Platinum Card के फीचर्स

pnb rupay platinum card
pnb rupay platinum card

अगर आप PNB Patanjali Credit Card का पहला वेरीएंट PNB Rupay Platinum Card को लेते हैं तो इस कार्ड के निम्नलिखित फीचर्स का फायदा आप उठा पाएंगे।

  • 1. Card Limit- 25,000 To 5Lakhs.
  • 2. कार्ड बनते ही 300+ Rewards Points मिल जाएंगे।
  • 3. कार्ड पर 2 लाख रुपए तक का इंसुरेंस मिलेगा।
  • 4. इस कार्ड से पतंजलि स्टोर पर खरीदारी करने पर दो पर्सेंट का कैशबैक मिलेगा।
  • 5. क्रेडिट कार्ड से समृद्धि कार्ड को रिचार्ज करने पर 5 से 7 परसेंट तक का एडिशनल कैशबैक मिलेगा।
  • 6. Airport Lounge को Access करने की सुविधा मिलेगी।
  • 7. Add On सुविधा के द्वारा आप अपने फैमिली मेंबर्स के लिए कार्ड जारी करवा पाएंगे।
  • 8. इसके अलावा इस कार्ड में Cash Advance, Revolve, EMI, Auto Debit इत्यादि का सुविधा उपलब्ध है।

तो ऊपर हमने PNB Rupay Platinum Card के फीचर्स के बारे में जाना अब हम नीचे इसका दूसरा वैरीअंट PNB Rupay Select Card के फीचर्स के बारे में जानेंगे और इन दोनों में आपको जो भी कार्ड पसंद आए उसके लिए आप अप्लाई कर सकते हैं।

PNB Rupay Select Card के फीचर्स।

pnb rupay select card
PNB Rupay Select Card
  • 1. Card Limit- 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक हो सकता है।
  • 2. कार्ड एक्टिवेट होते ही 300+ Rewards Points मिलेंगे।
  • 3. इस कार्ड में आपको 10 लाख रुपए तक का इंश्योरेंस कवर मिलता है।
  • 4. पतंजलि स्टोर से खरीदारी करने पर 2 पर्सेंट कैशबैक मिलेगा।
  • 5. Select Card से Patanjali Swadeshi Samridhi Card को रिचार्ज करने पर 5 से 7 परसेंट एडिशनल कैशबैक मिलेगा।
  • 6. Airport Lounge का Access मिलेगा।
  • 7. Add On Card Facility का सुविधा मिलेगा।
  • 8. Cash Advance, Revolve, EMI, Auto Debit का सुविधा रहेगा।
  • 9. Golf, spa और Gym का मेंबरशिप मिलेगा।
  • 10. Health Check-ups का सुविधा फ्री में मिलेगा।

अब यहां तक हमने PNB Patanjali Credit Card के दोनों वैरीअंट के फीचर्स के बारे में अच्छी तरह से समझ चुके हैं मेरे ख्याल से इसमें दूसरा वाला कार्ड PNB Rupay Select Card आपको पसंद आएगा क्योंकि इसमें पहले वाले कार्ड से ज्यादा सुविधाएं हैं और इंश्योरेंस कवर भी ज्यादा है।

अब हमें इन दोनों कार्ड को बनवाने के लिए हमें कितना चार्ज देना पड़ेगा एवं मेंबरशिप का मूल्य कितना होगा इसके बारे में बात करेंगे। ये भी पढ़ें: Instagram Reels Video Download Kaise Kare

Platinum Card Fees and Charges

PNB Platinum Card को बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाता है लेकिन इस कार्ड के लिए आपसे ₹500 अनुअल चार्ज और ₹750 जॉइनिंग फीस लिया जाएगा जो कि हर कंपनी अपना क्रेडिट कार्ड के लिए लेती है।

लेकिन अगर आप इस कार्ड से हर 3 महीने में एक बार शॉपिंग कर लेते हैं तो फिर ये जो ₹500 का अनुअल चार्ज और ₹750 जॉइनिंग फीस लग रहा है ये भी माफ कर दिया जाएगा।

PNB Patanjali Credit Card Online Apply कैसे करें?

अभी फिलहाल इन दोनों कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई का सुविधा नहीं दिया गया है लेकिन आने वाले समय में Punjab national Bank और patanjali ayurved की वेबसाइट पर इन दोनों कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने का लिंक दे दिया जाएगा।

फिलहाल अगर आप इन दोनों कार्ड को बनवाना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी पंजाब नेशनल बैंक के शाखा में विजिट करना होगा और फिर वही पर बैंक के एजेंट इस कार्ड को लेने का प्रोसेस बताएंगे।

Credit Card के क्या फायदे होते हैं?

किसी भी बैंक के क्रेडिट कार्ड लेने का सबसे बड़ा फायदा ये होता है कि अगर आप कोई प्रोडक्ट ऑनलाइन खरीदते हैं और उतना पैसा आपके पास इकट्ठा देने के लिए नहीं होता है तो फिर आप उन पैसे का EMI बनाकर महीने दर महीने धीरे-धीरे चुका पाते हैं।

इसके अलावा अगर आप पतंजलि प्रोडक्ट को बिना कार्ड के खरीदते हैं तो उस पर आपको कोई कैशबैक या रिवार्ड्स नहीं मिलता है लेकिन अगर आप PNB Rupay Select Card या Platinum Card के द्वारा वही प्रोडक्ट खरीदते हैं तो फिर आपको कुछ ना कुछ कैशबैक या रिवार्ड्स मिलता है जिससे आपके पैसे का बचत हो जाता है।

इसलिए अगर आप पतंजलि प्रोडक्ट पर विश्वास करते हैं तो आपको इन दोनों कार्ड या फिर दोनों में से किसी एक कार्ड को बना ही लेना चाहिए ताकि खरीदारी के साथ ही कैशबैक के रूप में आपका पैसे का बचत भी होता रहे।

आने वाले समय में PNB Patanjali Credit Card पर 50 परसेंट तक का छूट मिलने वाला है एवं विशेष अवसरों पर पतंजलि आयुर्वेद के तरफ से कार्ड धारक को प्रोत्साहन के रूप में भी कुछ इनाम मिला करेगा।

आप इस Credit Card के द्वारा भारत सहित अन्य देशों में भी पतंजलि प्रोडक्ट को ऑनलाइन या ऑफलाइन पतंजलि स्टोर से खरीदारी कर पाएंगे और कैशबैक के रूप में इनाम अर्जित भी कर पाएंगे।

Rupay एक स्वदेशी ब्रांड

Rupay एक स्वदेशी ब्रांड है इसलिए योग गुरु स्वामी रामदेव जी ने Rupay एवं लाला लाजपत राय जी के द्वारा स्थापित पंजाब नेशनल बैंक के साथ मिलकर इस क्रेडिट कार्ड का निर्माण किया है।

स्वामी रामदेव जी का सपना रहा है आत्मनिर्भर भारत के अभियान को सफल बनाने का इसलिए भी उन्होंने Rupay एवं PNB के साथ में मिलकर इस कार्ड को जारी किया।

स्वामी रामदेव जी का इस क्रेडिट कार्ड को बनाने का मेन मकसद है लोकल फौर वोकल एवं वोकल से ग्लोबल तक के यात्रा को सफल बनाना।

और अंत में

तो आइए PNB Patanjali Credit Card को अपनाएं और भारत को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सहयोग करें, और इस पोस्ट से जुड़ी किसी भी तरह के सवाल या सुझाव पाने के लिए नीचे कमेंट बॉक्स में लिखें।

1 thought on “PNB Patanjali Credit Card Kya Hai Online Apply कैसे करें”

Leave a Comment