PVC Voter ID Card Order Kaise Kare 2022 | Download PVC Voter Card

इस पोस्ट में हम PVC Voter ID Card Order करना सीखेंगे क्योंकि अब आधार कार्ड के ही तरह वोटर आईडी कार्ड भी प्लास्टिक वाला आने लगा है और plastic voter id apply के लिए हम अपना मोबाइल फोन का इस्तेमाल करेंगे।

PVC Voter Card क्या है?

अभी तक हमारे पास कागज वाला वोटर कार्ड होता है जिसके ऊपर प्लास्टिक का कवर चढ़ा रहता है इसी कार्ड का नया वर्जन PVC Voter Card है।

PVC Voter Card बनाने का मेन मकसद चुनावों में होने वाले गड़बड़ियों को रोकना है।

भारत निर्वाचन आयोग ने Colour PVC Voter Card को प्रिंट करना शुरू किया है ये एक मोटा सा प्लास्टिक के ऊपर छपा होता है एवं ये कार्ड जल्दी खराब भी नहीं होता है।

Voter ID Card के पुराने संस्करण जो अभी आपके पास में है उसमें आपका कार्ड नंबर एवं एक होलोग्राम स्टीकर और कार्ड जारी करने वाले अधिकारी के हस्ताक्षर हुआ करते हैं।

लेकिन इस पुराने वोटर कार्ड में मोनोक्रोम प्रिंट के वजह से हमारा फोटो उसमें ठीक से पहचानने में दिक्कत होती है इसी समस्या का समाधान करने के लिए चुनाव आयोग ने एक नया Colour PVC Voter Card बनाया है। ये भी पढ़ें: New India Card Kaise Banaye.

Colour PVC Voter Card कैसे मिलेगा?

अगर आप अपनाएं पुराने वोटर कार्ड में बदलाव करने के लिए अप्लाई करते हैं तो आपके पास जो नया वोटर कार्ड आएगा वो Colour PVC Voter Card रहेगा।

या फिर इसके अलावा आप एक नया Colour PVC Voter Card Order करने के लिए अपने मोबाइल से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

और फिर आपसे आपका पुराना वाला वोटर कार्ड ले लिया जाएगा और प्लास्टिक वाला कार्ड उसके बदले में आपको मिल जाएगा।

अगर आप अपने कागज वाला वोटर कार्ड को Colour PVC Voter Card में बदलना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए पोस्ट को पढ़ना जारी रखें।

PVC Voter ID Card Order Kaise Kare

PVC या Plastic Voter ID Card Online Order करने के लिए आपको 3 स्टेप्स को फॉलो करना है।

  • 1. Voter Helpline App डाउनलोड करना।
  • 2. PVC Voter Card के लिए Form No 001 भरना।
  • 3. और फिर कुछ ही दिन में डाक के द्वारा आपके एड्रेस पर PVC Voter Card मिल जाएगा।

हम इन तीनों स्टेप्स को नीचे स्क्रीन शॉट के साथ साझा कर रहे हैं इसे आप फॉलो करते हुए अपने लिए PVC Voter ID Card Order करें।

Voter Helpline App डाउनलोड करना

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Voter Helpline App को डाउनलोड करें, इसके लिए प्ले स्टोर को ओपन करने के बाद इसे सर्च करें और डाउनलोड करें या फिर नीचे दिए गए डाउनलोड के बटन पर क्लिक करें।

PVC Voter Card के लिए Form No 001 भरना

Voter Helpline App डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें और फिर नीचे बाएं साइड में I Agree के डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर दाहिने साइड में Next के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

pvc voter id card order kaise kare

अब आप अपना भाषा चुनें और फिर नीचे दाहिने साइड में Get Started के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

pvc card application process

अब आप इस ऐप के होम पेज पर आ चुके हैं यहां पर Voter Registration के टैब पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Voter Registration

अब आपके सामने कुछ फॉर्म दिखेंगे इसमें सबसे नीचे replacement of voter ID card Form 001 पे क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

replacement of voter ID card Form 001

अब आप Let’s Start के हरे बटन पर क्लिक करें।

अब आप अपना वो मोबाइल नंबर डालें जो आपके आधार कार्ड में रजिस्टर है और फिर नीचे Send OTP के बटन पर क्लिक करें।

अब आपके मोबाइल पर आए हुए ओटीपी को दर्ज करें और फिर नीचे Verify के बटन पर क्लिक करें।

अब अगर आपके पास पुराना वाला वोटर आईडी कार्ड है तो फिर Yes को चुने और अगर नहीं है तो फिर No को चुने और फिर नीचे Next के बटन दबाएं।

हमारे पास पुराना वाला वोटर आईडी कार्ड उपलब्ध है इसलिए हमने Yes को चुना था और अब अपना वोटर आईडी कार्ड पर उपलब्ध 10 अंकों का नंबर डालें और फिर नीचे Fetch Details के बटन दबाएं और फिर नीचे Proceed के बटन क्लिक करें।

अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपके वोटर आईडी कार्ड का सभी डिटेल्स दिखेगा इसे चेक करें और फिर नीचे Next के बटन दबाएं।

अब आपके सामने Form 001 ओपन हो जाएगा इस फॉर्म में अपना वर्तमान पता पिन कोड के साथ दर्ज करें, क्योंकि इसी पता पर आपका PVC Voter Card भेजा जाएगा और फिर नीचे Next बटन दबाएं।

ध्यान रहे जब आप पहला बॉक्स में अपना पता इंग्लिश में डालने के बाद नीचे दूसरा बॉक्स में क्लिक किया करेंगे तो ऊपर वाला पता हिंदी में हो जाया करेगा अगर हिंदी में कुछ गलत आया है तो उसे एडिट करके सही करें।

अब आप कारण बताएं कि अपना वोटर आईडी कार्ड क्यों बदलना चाहते हैं इसके लिए आप लिख सकते हैं कि आपका वोटर आईडी कार्ड खराब हो गया है या खो गया है।

अब आप अपना जेंडर चुने और फिर एक मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालें और फिर अपना जन्म तिथि भरे और फिर नीचे Next के बटन पर क्लिक करें।

अब आपसे पूछा जाएगा कि आप अपना Colour PVC Voter Card किस तरह से प्राप्त करना चाहते हैं इसके लिए तीन ऑप्शन मिलेगा पहला CSC Center दुसरा डाक के द्वारा और तीसरा BLO के द्वारा।

हम यहां पर दूसरा ऑप्शन चुनेंगे इसके लिए my Voter ID By Post के टैब पर क्लिक करें और फिर अपना नाम और अपना गांव या शहर के नाम दर्ज कर के नीचे Done के बटन दबाएं।

अब आपके मोबाइल स्क्रीन पर आपने अभी-अभी जो जानकारी भरी वो सभी चीजें दिखाई देगी उसे एक बार चेक करें और फिर नीचे Confirm के बटन दबा दें।

अब Form No 001 सफलतापूर्वक सबमिट हो चुका है और आपके मोबाइल स्क्रीन पर Thank You का मैसेज दिख जाएगा और इसी मैसेज में एक रिफरेंस नंबर रहेगा इसे नोट कर लें।

अब कुछ ही दिन में आपका नया Colour PVC Voter Card आपके उसी एड्रेस पर भेज दिया जाएगा जो आपने Form 001 भरते समय दिया था।

PVC Voter Card Status Check करना

अगर आपने अपना वोटर कार्ड रिप्लेसमेंट के लिए PVC Voter ID Card Order करते हुए Form 001 भर दिया है और कुछ दिन बीत गए हैं तो आप इसका स्टेटस चेक करके ये पता कर सकते हैं कि आपका कार्ड कहां तक पहुंचा है।

इसके लिए Voter Helpline App को अपने मोबाइल में ओपन करें और फिर नीचे बाए साइड कोने में EXPLORE पर क्लिक करें और फिर status of application इस ऑप्शन पर क्लिक करें।

अब आप रेफरेंस आईडी डालें, जब आप Form 001 भरे थे तो आपको एक रेफरेंस आईडी मिला था और फिर नीचे Track Status के बटन पर क्लिक करें।

अब आप अपने वोटर आईडी कार्ड का स्टेटस देख पाएंगे कि ये कहां तक पहुंचा है इसे एसेप्ट किया गया है या रिजेक्ट हुआ है। ये भी पढ़ें: Aadhaar Card से पैसे कैसे निकाले

Digital PVC Voter Card Download कैसे करें?

अगर आप Digital Voter Card Download करना चाहते हैं जिसका इस्तेमाल आप अपने मोबाइल में ही दिखा कर कर पाएंगे तो इसके लिए नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर में NVSP इस पोर्टल को ओपन करें।
  • अब e-EPIC Download के टैब पर क्लिक करें।
  • अब यूजरनेम में मोबाइल नंबर या ईमेल डालें और पासवर्ड डालने के बाद कैप्चा कोड को दर्ज करें और फिर Login के बटन क्लिक करें।
  • अब Download Election Card के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अगर आपका अकाउंट EPIC पर पहले से नहीं है तो फिर Register के बटन पर क्लिक करके मोबाइल नंबर और ओटीपी के द्वारा अपना अकाउंट यहां पर बना सकते हैं।
  • और अगर आपका अकाउंट यहा पर पहले से है और पासवर्ड भूल चुके हैं तो फिर Forgot Password पर क्लिक करके अपने मोबाइल नंबर के द्वारा पासवर्ड रिसेट कर सकते हैं।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

आवेदन करने के कितने दिन के अंदर हमें हमारा रंगीन वोटर आईडी कार्ड मिलेगा?

एक Colour PVC Voter Card को प्रिंट करने एवं आपके एड्रेस पर भेजने में 40 से 60 दिनों तक का समय लग सकता है।

Colour PVC Voter Card के लिए आर्डर करते समय मुझे कौन कौन से दस्तावेज देने होंगे?

अपने पुराने वोटर कार्ड को रिप्लेस कर के नए रंगीन प्लास्टिक वाला वोटर कार्ड मंगाने के लिए आपके पास आपका पुराना वोटर कार्ड का नंबर होना चाहिए साथ ही आप के आधार में रजिस्टर मोबाइल नंबर भी आपके पास होना चाहिए क्योंकि उसके ऊपर आए हुए ओटीपी को जमा करना होता है।

मै PVC Voter Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करुं?

जब आप अपने पुराने कागज वाला वोटर कार्ड को रिप्लेस करा कर एक नया पीवीसी वोटर कार्ड मंगाते हैं तो इसके लिए आपके पास एक मोबाइल या कंप्यूटर होना चाहिए जिसके जरिए आप ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे और इसका प्रोसेस ऊपर बताया गया है।

Leave a Comment