Quora से पैसे कैसे कमाए – हिंदी में सिखें

Quora से पैसे कैसे कमाए क्या आपको पता है आप Quora से अच्छा खासा पैसे कमा सकते हैं और साथ ही अपने ब्लॉग वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को प्रमोट भी कर सकते हैं।

quora से पैसे कैसे कमाए

quora से पैसे कैसे कमाए इसके लिए QUORA पर नौकरी करने के साथ ही पढ़ाई करते हुए भी काम कर सकते हैं। क्योंकि आप 1 से 2 घंटे तक भी काम कर लेते हैं तो बहुत होता है। Quora पर आप रोज का एक घंटा देते हैं तो करीब 2 महीने बाद earning करने लगेंगे Quora partner program से।

Quora एक question answer प्लेटफार्म है यहां पर बहुत से लोग सवाल पूछते हैं एवं जिनको उस सवाल का जवाब पता होता है वो जवाब देते हैं। अगर आप अपने किसी सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो आप कोरा पर सर्च कर सकते हैं।

Quora हिंदी इंग्लिश सहित और भी अन्य कई भाषाओं में उपलब्ध है और कोरा पर सवाल पूछने वालों को पैसे मिलते हैं लेकिन इसके लिए आपको 2 से 3 महीने तक लगातार सवाल पूछना होगा।

अगर आपके सवाल बहुत सारे लोगों को पसंद आ रहा है और लोग उसका जवाब दे रहे हैं तो फिर कुछ दिन के बाद कोरा आपको Quora Partner Program में शामिल होने के लिए इनवाइट करता है।

Quora से पैसे कैसे कमाए इसके लिए सबसे पहले कोरा पर आपको अपना एक अकाउंट बनाना होगा फिर यहां पर आए हुए सवालों का जवाब देना होगा एवं सवाल पूछना होगा ऐसे करके आप करीब 2 से 3 महीने तक कंटिन्यू काम करेंगे।

जब कोरा को ऐसा लगेगा की आप इस प्लेटफार्म पर रेगुलर काम कर रहे हैं तो वो आपको कोरा पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए इनवाइट करेंगे, और फिर पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के बाद आप जितने भी सवाल पूछेंगे उसके पैसे आपको मिलेंगे।

अब हम नीचे Quora पर एक नया अकाउंट बनाने का प्रोसेस जानेंगे और फिर पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए अपील करने का तरीका भी जानेंगे, क्योंकी अगर कोरा आपको पार्टनर प्रोग्राम के लिए इनवाइट नहीं कर रहा है तो आप खुद से अपील भी कर सकते हैं

Quora पर नया Account Kaise Banaye

Quora पर account बनाने के लिए आप अपने mobile या computer में इस लिंक quora को ओपन करें open करने के बाद account बनाने के लिए आपको यहां पर तीन option दिखेगा Facebook के द्वारा, google के द्वारा और email के द्वारा, तो आपको “ई-मेल के साथ साइन अप करें” इस option पर click करना है।

ईमेल के साथ साइन अप करें” पर क्लिक करने के बाद दूसरा पेज ओपन होगा और यहां पर सबसे ऊपर first name, middle name, mobile no, email, password डालने के बाद captcha पर click करेंगे

और फिर ऊपर दाहिने साइड में “साइन अप करें” (quora sign up) पर क्लिक करने के बाद आपका Quora account बन जाएगा।

 फिर आप अपने account में कुछ जरूरी चीजें डालेंगे जैसे डिस्क्रिप्शन एवं आप अपने पढ़ाई के बारे में और फिर कैटेगरी चुनेंगे।

ध्यान रहे नाम डालते समय अपना ओरिजिनल name ही और Hindi English दोनों language में डालना होता है। english में name डालते समय पहला अक्षर capital रखें यही Quora का rule है।

quora पर नई अकाउंट बनाना और अपने अन्य social media account को प्रमोट करने के लिए किसी भी link को hyperlink बनाकर जवाब देते समय कैसे डालना है इसकी जानकारी के लिए इस video को देखिए।

join Quora partner program

quora language settings

account बनाने के बाद Quora को आप कौन सी भाषा में चलाना चाहते है Quora hindi या Quora english उस भाषा को आप सेटिंग्स में जाकर सेट कर सकते हैं।

अगर आप हिंदी में सेट करते हैं और हिंदी में ही quora questions answers करते हैं तो आगे चलकर आपको hindi Quora partner program के लिए इनवाइट किया जाएगा।

और अगर आप इंग्लिश चलते तो english Quora partner program के लिए इनवाइट किया जाएगा।

आप चाहे तो दोनों भाषाओं में quora को चला सकते हैं आपको दोनों भाषाओं के लिए इनविटेशन मिलेगा। अब ये आपके ऊपर डिपेंड करता है कि आपको किस भाषा में ज्यादा रुचि है।

ये भी पढ़े:- अब चुटकियो में करे आधार कार्ड में बदलाव

quora questions and answers

अब यहां पर करीब 2 महीने तक आपको questions and answers करना है और जो questions Quora पर हैं उसका answers देना है।

जब आप किसी के सवालों का जवाब देंगे तो उस जवाब में आप अपने blog, website, या फिर YouTube channel के लिंक को हाइपरलिंक बनाकर डाल दिया करेंगे तो इससे आपके blog, website या फिर YouTube channel भी प्रमोट होता रहेगा।

सवाल और जवाब करने का कोई लिमिट नहीं है आप कितना भी सवाल पूछ सकते हैं कितना भी सवालों का जवाब दे सकते हैं।

Quora पर अपने अन्य social media account को प्रमोट करने के लिए किसी भी link को hyperlink बनाकर जवाब देते समय कैसे डालना है इसकी जानकारी के लिए इस video को देखिए।

join Quora partner program

 आपको Quora पर सफल होने के लिए यानि Quora partner program में शामिल होने के लिए निर्भर इस बात पर करता है कि आप जो जवाब दे रहे हैं वो कितना यूनिक है और लोगों के लिए कितना फायदेमंद होता है।

कहने का मतलब है कि आप जो भी quora answers दीजिए वो इतना अच्छा से दीजिए कि लोगों को उस जवाब के बाद दूसरा कोई जवाब ढूंढना ना पड़े अगर आपका जवाब यूनिक होगा और नॉलेजेबल होगा तो उसे लोग पढ़ेंगे और अपवोट करेंगे।

जब लोग उस quora answers को अपवोट करेंगे तो Quora ये समझेगा कि ये जवाब नॉलेजेबल है फिर उसे हजारों और लाखों लोगों के सामने ले जाएगा तो ऐसे आपके जवाब के अपवोट की संख्या बढ़ने लगेंगा।

ऐसे करके जब आप Quora पर लगातार 1 से 2 महीना तक एक्टिव रहेंगे और आपके सवालों पर अपवोट ज्यादा से ज्यादा आएगा तो फिर Quora आपको  Quora partner program में शामिल होने के लिए email भेजेगा।

आप उस मेल के द्वारा partner program को एक्सेप्ट करेंगे और फिर आपकी earning होने लगेगी।

Quora पर जवाब देने का पैसा नहीं मिलता है सिर्फ सवाल करने का पैसा मिलता है। और वो भी जब आप partner program में शामिल हो जाते हैं तब।

आप सवालों के जवाब गूगल करके और वहां से पोस्ट को कॉपी करके भी Quora पर पेस्ट कर सकते हैं लेकिन उस वेबसाइट का लिंक आपके जवाब के फुटनोट में देना होगा।

इससे आपके प्रोफाइल की रैंकिंग बढ़ेगी तो आप जो सवाल करेंगे वो सवाल ज्यादा से ज्यादा चलेगा।

 Quora partner program में कमाया हुआ पैसा कहा जायेगा

जब आपके $5 हो जाएगा तो Quora के तरफ से एक मैसेज आएगा PayPal account को कनेक्ट करने के लिए।

क्योंकि Quora पर payment आपको PayPal account के द्वारा ही मिलता है इसके लिए आपको अपना एक PayPal account बनाना होगा। अपना PayPal account बनाने के लिए इस video को देखिये

जब आपके $10 पूरा हो जाएगा तो पैसा आपके account में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। लेकिन पहला पेमेंट $10 पूरा होने के 60 दिन के बाद मिलता है उसके बाद आपको हर महीना पहला सोमवार को पैसे मिल जाया करेगा।

अगर आपको quora पार्टनर प्रोग्राम में ज्वाइन होने का प्रोसेस का वीडियो चाहिए तो निचे दिए गए वीडियो को देखिये।

quora policy

अब Quora की policy के बारे में कुछ बात कर लेते हैं।

वैसे तो आपको Quora की policy Quora पर ही जिस लैंग्वेज में चाहे उस लैंग्वेज में पढ़ पाएंगे लेकिन फिर भी मैं आपको कुछ जरूरी बातें बताना चाहूंगा।

पैसे कमाने के चक्कर में Quora पर आपको अनाप-शनाप सवाल नहीं पूछना है बल्कि unique सवाल जो कि दूसरों को दुख ना पहुंचाएं कोई आपके सवाल को रिपोर्ट ना करें इस तरीके का सवाल पूछना है।

क्योंकि आप अनाप-शनाप सवाल पूछेंगे तो लोग उसका रिपोर्ट करेंगे और फिर Quora उसे delete कर देगा जवाब देते समय भी इस बात का ध्यान रखना है।

जब Quora आपके सवाल और जवाब को बार-बार रिपोर्ट होने की वजह से डिलीट करेगा तो ऐसे में हो सकता है Quora आपके अकाउंट को हमेशा के लिए सस्पेंड भी कर देवें।

जाति धर्म से जुड़ी बातें राजनीति से जुड़ी बातों को तोड़ मरोड़ के इस तरीके से सवाल या जवाब ना करिए जिससे दूसरों को ठेस पहुंचे Quora partner program में बने रहने के लिए इस बात का ध्यान रखना है

और स्वयं के बारे में सवाल ना पूछिए बल्कि इस तरीके से पूछिए जिससे लगे कि आप दूसरों के बारे में सवाल पूछ रहे हैं।

बाकी आप Quora पर उनके पॉलिसी हिंदी इंग्लिश या फिर किसी भी लैंग्वेज में आराम से पढ़ कर जानकारी ले सकते हैं।

उम्मीद है quora से पैसे कैसे कमाए कि जानकारी आपके समझ में आ गई होगी अगर फिर भी आपका कोई सवाल या फिर सुझाव है तो नीचे कमेंट करिए मैं उसका रिप्लाई करूंगा।

2 thoughts on “Quora से पैसे कैसे कमाए – हिंदी में सिखें”

Leave a Comment