Quora Spaces से पैसे कैसे कमाए Hindi Tutorial

अगर आप जानना चाहते हैं कि Quora Spaces से पैसे कैसे कमाए तो ये पोस्ट आप ही के लिए है यहां पर हम कोरा के इस नए सर्विस के बारे में संपूर्ण जानकारी लेंगे और इस पोस्ट को पढ़कर आप कोरा स्पेसेज से पैसे कमाने की पूरी जानकारी ले पाएंगे।

Quora Spaces क्या है?

जिस तरह से आप फेसबुक प्लेटफार्म पर अपना प्रोफाइल बनाने के बाद एक Facebook Group बनाते हैं ठीक उसी तरह से Quora पर पहले अपना प्रोफाइल बनाते हैं और फिर एक ग्रुप, मंच या Spaces बनाते हैं।

अगर आप अपने Quora English पर होते हैं तो फिर यहां पर आप Spaces बनाते हैं और जब आप Quora Hindi पर स्विच करते हैं तो फिर यहां पर मंच या ग्रुप बनाते हैं।

फिलहाल आप Quora English पर Spaces बनाकर कमाई कर सकते हैं ये सुविधा कोरा हिंदी पर मंच में उपलब्ध नहीं है अभी कोरा ने मंच पर कमाई करने का सुविधा नहीं दिया है हो सकता है आने वाले समय में हिंदी कोरा में भी ये सुविधा आ जाए।

Loading...

Quora Spaces से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

जब आप अपने English Quora प्रोफाइल पर Spaces बनाते हैं तो उसमें लोगों के सवाल का जवाब लिखना शुरू करते हैं एवं अपना सवाल भी डालते हैं आपके उसी जवाब में कोरा के तरफ से एड दिखाया जाता है, ठीक वैसे ही जैसे ब्लॉग या वेबसाइट के पोस्ट में एडसेंस का ऐड होता है।

और आपका वो जवाब जितना ज्यादा से ज्यादा चलता है जितना ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचता है उतना ही ज्यादा उस एड का इंप्रेशन बनता है और फिर उसी एड का पैसा कोरा आपको देता है।

अगर आप Quora पर Spaces बनाकर उसमें ज्यादा से ज्यादा जवाब या आर्टिकल लिखते हैं रोज एक्टिव रहते हैं तो फिर आपका वो जवाब या आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा चलता है और फिर आपकी कमाई भी अच्छी खासी होने लगती है।

अब हम अपने English Quora के प्रोफाइल पर एक नया Spaces बनाने का प्रोसेस जानेंगे अगर आप हिंदी कोरा चलाते हैं तो आप अपना प्रोफाइल इंग्लिश कोरा में भी बनाए तभी आप Spaces बना पाएंगे।

Loading...

ये भी पढ़ें
7 Best पैसे कमाने वाला App

CashKaro Se Paise Kaise Kamaye

Quora Spaces से पैसे कब मिलता है?

Quora Spaces में minimum payout 10 dollar होता है यानी जैसे आप के Quora Spaces में $10 पूरा होते हैं वैसे कोरा टीम इस पैसे को आपके द्वारा दिए गए बैंक अकाउंट में भेज देती है।

जब आप Quora Spaces बनाकर उसमें आर्टिकल या लोगों के सवाल का जवाब डालना शुरू करते हैं तो उस आर्टिकल या जवाब में कोरा के तरफ से एड चलाया जाता है और उस एड का पैसा आपके कोरा स्पेसेज में जमा होने लगता है और जब ये $10 पूरा हो जाता है तो फिर कोरा टीम आपके स्पेसेज का रिव्यू करती है।

Loading...

रिव्यु में कोरा टीम ये देखती है कि आपने जवाब या आर्टिकल खुद से लिखा है या कहीं से कॉपी पेस्ट किया है अगर सब कुछ ठीक-ठाक मिलता है तो फिर आपके Quora Spaces को पैसे कमाने का अप्रूवल मिल जाता है और फिर वो $10 आपके द्वारा दिए गए बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दिया जाता है।

जब आपके Quora Spaces को कोड़ा के तरफ से अप्रूवल मिल जाता है फिर जैसे आपके कोरा स्पेसेज में $10 पुरा होता है वैसे कोरा टीम इस पैसे को आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करती रहती है।

अगर आप चाहते हैं कि आपके Quora Spaces को पैसे कमाने के लिए अप्रूवल मिले तो फिर आपको अपने स्पेसेज में ओरिजिनल कंटेंट डालना होगा और कंटिन्यू काम करना होगा तभी कोरा टीम आपके स्पेसेज को पैसे कमाने के लिए अप्रूवल देगी।

Quora Spaces कैसे बनाए?

Quora Spaces बनाने के लिए सबसे पहले आप English Quora के प्रोफाइल पर विजिट करें और फिर ऊपर दाहिने साइड में अपने प्रोफाइल आइकन के ऊपर क्लिक करने के बाद नीचे अपना कोरा नाम के ऊपर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Quora Spaces से पैसे कैसे कमाए
quora name

जैसे आप अपना कोरा नाम के ऊपर क्लिक करते हैं वैसे आप अपना कोरा प्रोफाइल पर आ जाते हैं अब यहां पर नीचे दाहिने साइड में Spaces के सामने प्लस चिन्ह पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Spaces के सामने प्लस चिन्ह पर क्लिक करें
Spaces के सामने प्लस चिन्ह पर क्लिक करें

प्लस के चिन्ह पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पॉपअप आ जाएगा अब इस पॉपअप में Quora Spaces के लिए नाम एवं एक लाइन में डिस्क्रिप्शन टाइप करें और फिर नीचे दाहिने साइड में Create के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

create quora spaces
create quora spaces

Create के बटन पर क्लिक करते ही Quora आपसे कांटेक्ट लिस्ट को इंपोर्ट करने का सलाह देगा आप चाहे तो नीचे skip importing के बटन पर क्लिक करके इसे मना कर सकते हैं और फिर खुद से कोरा पर उपलब्ध दूसरे लोगों को अपने Spaces को फॉलो करने के लिए इनवाइट कर सकते हैं।

जैसे आप skip importing के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे आपके सामने कोरा पर उपलब्ध बहुत सारे प्रोफाइल दिखेंगे आप उन सभी लोगों को इनवाइटेसन भेजने के लिए छोटे डब्बे पर क्लिक करके टिक मार्क करें और फिर नीचे preview invite के बटन पर क्लिक करें।

Loading...

preview invite के बटन पर क्लिक करते ही लोगों के पास मैसेज किस तरह से जाएगा उसका प्रीव्यू आपके सामने दिखेगा, डिस्क्रिप्शन कोरा के तरफ से खुद ही लिखा होता है आप चाहें तो इसे एडिट करके कुछ और लिख सकते हैं।

और अब नीचे send invitation के बटन पर क्लिक करें और फिर उन सभी लोगों के पास आपके Spaces को फॉलो करने के लिए मैसेज चला जाएगा।

ऐसे करके आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को अपना Quora Spaces को फॉलो करने के लिए इनवाइट करें जब आपके कोरा स्पेसेज में ज्यादा से ज्यादा फॉलोअर होंगे तभी आप जो भी जवाब या आर्टिकल लिखेंगे उसे ज्यादा से ज्यादा लोग पढ़ेंगे और फिर आपको ज्यादा से ज्यादा कमाई होगी।

ये भी पढ़ें
Spice Money क्या है इससे पैसे कैसे कमाएं

मोबाइल टावर ऑनलाइन कैसे लगवाए

Quora Spaces Settings

Quora Spaces बना लेने के बाद सबसे पहले आप अपने स्पेसेज के लिए एक अच्छा सा Logo बनाएं और एक बैनर डिजाइन करें और फिर यहां पर अपलोड करें फिर कोरा स्पेसेज के सेटिंग्स को अपडेट करने के लिए निचे Settings के बटन पर क्लिक करें।

अब आपके सामने आपके स्पेसेज का सेटिंग्स ओपन हो जाएगा अब यहां पर सबसे ऊपर आपके कोरा स्पेसेज का नाम दिखेगा और उसके नीचे डिस्क्रिप्शन जो आपने स्पेसेज बनाते समय लिखा था।

अब नीचे आपका Spaces का url दिखेगा आप चाहें तो इसे चेंज कर सकते हैं फिर उसके नीचे स्पेस कलर को भी बदल सकते हैं और फिर उसके नीचे आइकन के ऊपर क्लिक करके लोगो चेंज करें और फिर कवर फोटो चेंज करें, और फिर और नीचे आप अपने अनुसार सेटिंग्स को बदले और फिर सेव करें।

Quora Spaces Earning Settings

कोरा के सेटिंग्स को अपडेट करने के बाद Earnings के ऑप्शन पर क्लिक करें और फिर नीचे Get Started के बटन पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

Get Started के बटन पर क्लिक करें
Get Started के बटन पर क्लिक करें

अब आपके सामने Quora Spaces का Earnings का डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा और यहां पर बताया गया है कि जब आपका $10 पूरा होगा तो फिर आपको रिव्यू के लिए इंतजार करना होगा जब कोरा टीम आपके स्पेसेज को अप्रूवल दे देगी तो फिर आप अपने स्ट्राइप अकाउंट को कनेक्ट कर पाएंगे यहां पर कमाए हुए पैसे को लेने के लिए।

अब आप अपने Quora Spaces पर लोगों के सवालों का जवाब देना शुरू करें आर्टिकल डालना चालू करें और फिर शुरू करें अपनी कमाई। लेकिन ध्यान रहे कहीं से भी कॉपी पेस्ट ना करें बल्कि खुद से जवाब लिखें तभी आगे चलकर कोरा टीम आपके स्पेसेज पर पैसे कमाने का अप्रूवल देगी।

जब आपके Spaces में $10 पूरा हो जाए तो इंतजार करें कोरा टीम आपके स्पेसेज का रिव्यु करेगी और फिर आपके पास मैसेज मिल जाएगा।

Q. how to monetize quora space

quora space को monetize करने के लिए आपको अपना कोरा स्पेस में लोगों के सवालों का जवाब लगातार देना होगा, जब आपके कमाई $10 या इससे ज्यादा हो जाएगी तो फिर कोरा टीम आपके स्पेस का रिव्यु करेंगे और सब कुछ ठीक मिलने पर वो आपको कोरा स्पेस से कमाई करने का अप्रूवल दे देंगे।

Q. how much you earn from quora space

quora space से कमाई करने के लिए आपको English Quora में अपने प्रोफाइल पर एक स्पेस बनाना होगा और फिर उसमें लगातार आर्टिकल या लोगों के जवाब देने होंगे फिर यहां पर जब आपका $10 पूरा हो जाएगा तो कोरा टीम आपके स्पेस का रिव्यू करके ये बताएगी कि आप कमाई करने के लिए इनके नियमों का पालन कर रहे हैं या नहीं।

Q. how much can you earn from quora

कोरा से पैसे कमाने का दो रास्ता है पहला Quora Partner Program और दूसरा Spaces इन दोनों सर्विस में आपको लोगों के सवालों का जवाब एवं सवाल पूछ के पैसे कमाने होते हैं।

और अंत में

शुरुआती में कोरा ने Quora Partner Program का शुरुआत किया था जिसको ज्वाइन करके लोग सवाल पूछ कर पैसे कमाते थे लेकिन ये प्रोग्राम उतना ज्यादा सफल नहीं हो पाया अब देखना ये है कि Quora Spaces कितना सफल हो पाता है और यहां से हम कितना पैसे कमा पाते हैं।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट Quora Spaces से पैसे कैसे कमाए से आपको कोरा स्पेसेज के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से जुड़ी कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें।

3 thoughts on “Quora Spaces से पैसे कैसे कमाए Hindi Tutorial”

Leave a Comment