Railway Ticket Booking Agent Kaise Bane

अगर आप जानना चाहते हैं कि Paynearby के जरिए Railway Ticket Booking Agent Kaise Bane तो ये पोस्ट आप ही के लिए है इस पोस्ट में रेलवे टिकट बुकिंग एजेंट बनने का सभी प्रोसेस हिंदी में बताया गया है।

रेलवे टिकट बुकिंग एजेंट बनने के फायदे क्या है?

जब हमें कहीं Train, Bus, या Flighte से यात्रा करना होता है तो हम अपना टिकट प्लेटफार्म पर जाकर या बस अड्डे पर जाकर बुक करवाते हैं और फिर यात्रा कर पाते हैं।

लेकिन बहुत से लोग अपना मोबाइल में ही यह सभी टिकट बुक करके यात्रा कर लेते हैं और इसके लिए एक IRCTC New Account Open करना होता है।

लेकिन वही अगर आप Railway Ticket Booking Agent बन जाते हैं तो अपना टिकट के साथ ही दूसरों का भी टिकट बुक कर पाते हैं।

Loading...

और जब भी आप दूसरे का टिकट बुक करते हैं तो उसमें आपको कमीशन मिलता है और ऐसे करके आप लोगों के सहायता भी कर देते हैं और पैसे भी कमा लेते हैं।

अगर आप Paynearby या किसी और माध्यम से Railway Ticket Booking Agent बन जाते हैं तो आप घर बैठे या फिर अपने दुकान या किसी और बिजनेस को करते हुए अपने कस्टमर के लिए या अपने दोस्तों और रिश्तेदारों का रेलवे टिकट बुक करके अच्छा खासा पैसे कमा पाएंगे।

फिलहाल अभी के समय में Railway Ticket Booking करने पर निम्नलिखित कमीशन मिलता है।

  • non AC ticket booking करने पर ₹20 का कमीशन मिलता है।
  • AC Ticket Booking करने पर ₹40 का कमीशन मिलता है।
  • अगर आप ₹2000 से ज्यादा का बुकिंग करते हैं तो तो तो जितने भी रुपए का आप बुकिंग करते हैं उसमें आपको 10 परसेंट का कमीशन मिलता है।
  • यानी जितनी बड़ी बुकिंग की राशि होगी उतना ज्यादा कमीशन।

Railway Ticket Booking Agent Kaise Bane

हम यहां पर Paynearby App के मदद से Railway Ticket Booking Agent बनने का प्रोसेस सीखेंगे इसके लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

Loading...
  • 1. सबसे पहले आप अपने मोबाइल फोन में प्ले स्टोर से Paynearby App को डाउनलोड करेंगे।
  • 2. फिर Paynearby App में आप अपना एक अकाउंट बनाएंगे।
  • 3. फिर आप Paynearby में One Time ₹2000 का सब्सक्रिप्शन लेंगे।
  • 4. सब्सक्रिप्शन लेने के बाद आप अपना मोबाइल नंबर, ईमेल, पैन कार्ड एवं एड्रेस के द्वारा एक Railway Ticket Booking Agent बनने के लिए आईडी बनाएंगे।
  • 5. ऊपर बताए गए चारों स्टेप्स को फॉलो करने के बाद आपको कुछ समय के लिए वेट करना है फिर आपके पास एक ईमेल आएगा जिसमें आपका IRCTC Agent ID एवं ओटीपी और लिंक रहेगा।
  • 6. ईमेल में दिए गए लिंक के ऊपर क्लिक करके ओटीपी डालके अपना IRCTC Agent ID को Activate करना है।
  • 7. फिर उसी पेज पर अपना आधार कार्ड डिटेल्स डाल के IRCTC Agent ID का KYC Complete कर लेना है।
  • 8. IRCTC Agent ID Activate होते ही आप अपने कस्टमर के लिए Railway Ticket Booking का काम शुरू कर सकते हैं।

Railway Ticket Booking Agent बनने का प्रोसेस क्या है?

Railway Ticket Booking Agent बनने के लिए सबसे पहले Paynearby App डाउनलोड करके इसमें रजिस्ट्रेशन का काम पूरा करना होगा इसके लिए यहां एक गाइड है। Paynearby Registration Process.

इस गाइड पोस्ट में रजिस्ट्रेशन करने के लिए लेख लिखा गया है साथ ही एक वीडियो भी है आप चाहे तो लेख को पढ़ सकते हैं और आप चाहें तो वीडियो को देखकर रजिस्ट्रेशन का काम पूरा कर सकते हैं।

जब आप Paynearby App में रजिस्ट्रेशन का काम पूरा कर लें तो फिर Railway Ticket Booking Agent बनने का फुल प्रोसेस नीचे दिए गए वीडियो में देखें।

Paynearby का सभी सुविधाएं

क्या आपको पता है Paynearby पर आप Railway Ticket Booking का काम तो कर ही सकते हैं साथ ही और भी बहुत सारी सेवाओं को आप अपने कस्टमर के लिए उपलब्ध करा सकते हैं और ढेर सारा कमीशन कमा सकते हैं।

Loading...

1. Travel के लिए Ticket Booking

जब आप Paynearby पर Ticket Booking Agent बन जाते हैं तो आप Rail, Flights, Bus Ticket Booking का काम कर सकते हैं और कमीशन कमा सकते हैं।

2. Banking Services

Paynearby पर आप अपने कस्टमर को बहुत सारी Banking Services जैसे Micro ATM के मदद से Cash Withdrawal करना, अपने कस्टमर के एक बैंक अकाउंट से दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना, स्टेटमेंट निकालना, गोल्ड लोन उपलब्ध करवाना इत्यादि इन सभी कामों को करके कमीशन पा सकते हैं।

3. Digital Suite

Paynearby में Digital Suite इस सर्विस के मदद से आप एक UPI QR Code बना सकते हैं और अपने कस्टमर से इसके जरिए पेमेंट ले सकते हैं।

इसके अलावा आप SMS Payment के जरिए आप अपने ग्राहक से SMS के द्वारा पेमेंट ले सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने ग्राहक के बैंक अकाउंट से Aadhaar Biometric के द्वारा पैसे विड्रोल करना या ट्रांसफर करना या स्टेटमेंट निकालने का काम कर सकते हैं।

Loading...

4. Paynearby Shopping Card

आप अपने ग्राहक को Paynearby Shopping Card उपलब्ध करा सकते हैं जिसके जरिए वो सुरक्षित रूप से e commerce, railway, mutual funds या telecom में भुगतान करके कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं।

5. Insurance

आप Paynearby रजिस्ट्रेशन करके इनका सब्सक्रिप्शन लेने के बाद आप यहां से अपने ग्राहकों के लिए Health, Life या General Insurance का सुविधा मुहैया करा सकते हैं।

Bill Payment

Paynearby App के द्वारा आप कई तरह के Bill का Payment कर सकते हैं जैसे Gas, Electricity, Water Bill Payment इत्यादि।

इसके अलावा आप Mobile Recharge, DTH Recharge, Credit Card Payment, इत्यादि सुविधाओं को अपने ग्राहक को मुहैया कराकर कमीशन कमा सकते हैं।

इसके अलावा और भी बहुत सारी सर्विसेज हैं Paynearby पर तो अगर आप अपना कोई दुकान चलाते हैं या और कोई दूसरी तरह का बिजनेस करते हैं तो उसके साथ ही Railway Ticket Booking Agent बने और एक्स्ट्रा कमीशन कमाए।

और Ticket Booking का काम आप अपने मोबाइल पर भी कर सकते हैं या इसके अलावा और भी बहुत सारे सर्विसेज है इस प्लेटफार्म पर जिसको आप अपने मोबाइल से ही निपटा कर अच्छा खासा कमीशन कमा सकते हैं।

Paynearby App में Registration करने से लेकर Railway Ticket Booking Agent बनने तक का सभी प्रोसेस को आप अपने मोबाइल में कर सकते हैं इसके लिए आपके पास कंप्यूटर का होना जरूरी नहीं है।

ये भी पढ़ें
Bijli Bill Download Kaise Kare

Online Shikayat Kaise Kare

Atal Pension Yojana apply कैसे करें

How to Register IRCTC eWallet

और अंत में

तो हमने यहां पर सीखा की Railway Ticket Booking Agent Kaise Bane अगर आप स्टूडेंट हैं या आप कोई शॉप चलाते हैं या आप कृषि कार्य करते हैं तो भी पार्ट टाइम में आप इस काम को करके कमीशन कमा सकते हैं।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा और आपने अपना IRCTC Agent ID क्रिएट करके Railway Ticket Booking Agent बन गए होंगे।

लेकिन अगर आपके पास अभी भी इस पोस्ट से जुड़ी कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं।

Leave a Comment