शौचालय योजना फेस 2 ऑनलाइन आवेदन 2022

स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय योजना ऑनलाइन आवेदन के लिए भारत सरकार के तरफ से ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों को 12000 का आर्थिक सहायता शौचालय बनाने के लिए मिलता है और इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

sauchalay yojana phase two online Apply
sauchalay yojana phase two online Apply

जब आप शौचालय योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो आपके बैंक अकाउंट में भारत सरकार के तरफ से ₹12000 का आर्थिक मदद शौचालय बनाने के लिए दिया जाता है।

भारत सरकार के तरफ से एक बार फिर से स्वच्छ भारत मिशन फेस टू को शुरू किया गया है जिसमें ग्रामीण क्षेत्र यानी गांव एरिया में रहने वाले लोग आवेदन करके आर्थिक सहायता का लाभ ले सकते हैं और खुशी की बात ये है कि इसे आप घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं।

इस पोस्ट में हम जानेंगे कि शौचालय योजना के लिए अप्लाई करने हेतु कौन कौन सा डॉक्यूमेंट देना होगा और ऑनलाइन अप्लाई करने का प्रक्रिया क्या है, पैसे को अपने खाते में ट्रांसफर कैसे करवाना है इत्यादि।

शौचालय योजना फेस टू के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

सबसे पहले आप अपने मोबाइल में स्वच्छ भारत मिशन के ऑफिसियल पेज को यहां से ओपन करें  https://swachhbharatmission.gov.in/sbmcms/index.htm

अब इस पेज पर ऊपर दाहिने साइड में Menu में तीन बार डैस दिख रहा है उसके ऊपर क्लिक करें और फिर citizen corner पे क्लिक करें और फिर application form for IHHL पे क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

sauchalay yojana phase two form
sauchalay yojana phase two form

अब आप अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें और अगर आपके पास लॉगइन आईडी नहीं है आप पहली बार इस पेज पर आए हैं तो फिर ऊपर citizen registration के लाल बटन पर क्लिक करके रजिस्टर करें और फिर आपके पास लॉगइन आईडी और पासवर्ड आ जाएगा। (नीचे चित्र देखें)

sauchalay yojana phase two registration
sauchalay yojana phase two registration

अब यहां पर रजिस्ट्रेशन करते समय आपने जिस मोबाइल नंबर का उपयोग किया था उसी मोबाइल पर मैसेज के रूप में पासवर्ड भेजा जाएगा तो अब आप इस पेज पर लॉगिन आईडी के रूप में अपना मोबाइल नंबर डालें और मैसेज में भेजा गया पासवर्ड को यहां दर्ज करने के बाद लॉगिन करें।

अब लॉगिन करते ही आपसे पासवर्ड बदलने के लिए कहा जाएगा क्योंकि आपके पास मैसेज के रूप में टेंपरेरी पासवर्ड आया था।

तो ऊपर मैसेज में आया हुआ टेंपरेरी पासवर्ड को डालें और पिक नीचे एक नया पासपोर्ट बनाएं और फिर Change Password पे क्लिक करें।

पासवर्ड चेंज होने के साथ ही आप डैस बोर्ड पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर New Application पे क्लिक करें।

अब आपके सामने एक फॉर्म आएगा उसे अच्छी तरीके से भरें और फिर अगला पेज पर अपना बैंक अकाउंट डिटेल्स दर्ज करें।

बैंक डिटेल्स दर्ज करते समय अपने पास बुक का पहला पेज को स्कैन करके अपलोड करें, उस पेज को अपलोड करना है जिसमें आपके बैंक के सभी डिटेल्स होते हैं।

पासबुक को स्कैन करने के बाद आप उसे JPG, PNG या PDF File के रूप में अपलोड कर सकते हैं ध्यान रहे फाइल के साइज 200 केवी के अंदर में ही होना चाहिए।

अब लास्ट में सबसे नीचे Apply के बटन पर क्लिक करके अपने आवेदन को सबमिट कर देना है। साथ ही आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर भी मिल जाएगा इसे आप नोट कर लें।

आप इसी रजिस्ट्रेशन नंबर के द्वारा स्वच्छ भारत अभियान के पेज पर आकर track status के ऑप्शन का इस्तेमाल करके अपने एप्लीकेशन का स्टेटस को चेक कर पाएंगे।

शौचालय योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करें?

अगर आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं और शौचालय योजना में मिल रहे ₹12000 का सहायता पाना चाहते हैं तो इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया ऊपर बताया गया है।

अगर आप किसी भी कारण से ऑनलाइन नहीं करना चाहते हैं तो ऑफलाइन करने के लिए आप अपने ग्राम प्रधान या वार्ड सदस्य या फिर अपने मुखिया से मिले और उनसे उनके द्वारा आप इस योजना के लिए फॉर्म भर सकते हैं।

शौचालय योजना से संबंधित सवालों के जवाब

Q. शौचालय योजना के लिए ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरा जाता है?

इसके लिए आपको स्वच्छ भारत मिशन के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और फिर अपना पर्सनल एवं बैंक डिटेल्स देकर सबमिट करना होगा। ये ऑनलाइन प्रक्रिया है ऑफलाइन प्रक्रिया के लिए आप अपने ग्राम प्रधान या मुखिया से संपर्क करें।

Q. शौचालय योजना का लाभ कैसे उठाया जाता है?

शौचालय योजना में मिलने वाले ₹12000 का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करना होता है इसका पूरा प्रोसेस इसी पोस्ट में दिया गया है।

Q. बिहार शौचालय योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

इसके लिए आपको सरकारी वेबसाइट “स्वच्छ भारत मिशन” को ओपन करके मेनू में citizen corner पर जाने के बाद application form for IHHL पर क्लिक करके फॉर्म को भरते हुए अगला पेज पर जाना है और फिर आखरी में अपना फॉर्म को सबमिट कर देना है। इस पूरी प्रक्रिया को ऊपर पोस्ट में स्टेप बाय स्टेप बताया गया है।

ये भी पढ़ें

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर आपने शौचालय योजना फेस 2 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर लिया होगा लेकिन अगर अभी भी आपके पास कोई सवाल है और आप हम से पूछना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और उत्तर पाएं।

Leave a Comment