Spam Call Se Kaise Bache – स्पैम कॉल को कैसे रोके

इस पोस्ट में हम भारत सहित दुनियाभर के करोड़ों लोगों को परेशान करने वाला Spam Calls के बारे में बात करेंगे, इतना ही नहीं हम स्पैम कॉल को कैसे रोके या Block करें इसके लिए सरकारी एवं प्राइवेट सुविधाओं का इस्तेमाल कैसे करें इन सभी मुद्दों के ऊपर बात करेंगे।

पिछले पोस्ट में हमने जाना था कि Call Details क्या है कैसे निकाले, इस पोस्ट में हम हमारे मोबाइल पर आने वाले स्पैम कॉल के बारे में विश्लेषण करेंगे एवं इसे रोकने का तरीका जानेंगे।

Spam Call क्या होता है?

जब आप अपने किसी काम में बिजी होते होंगे और आपके पास अचानक से आपके मोबाइल फोन पर कॉल आए और उधर से कोई प्रोडक्ट के बारे में बात करें या कोई आपके क्रेडिट या डेबिट कार्ड का नंबर एवं ओटीपी मांगे तो आप तुरंत समझ जाएं कि ये Spam Call है।

कोई भी बैंक के कस्टमर आप से मोबाइल फोन पर ओटीपी, कार्ड के पिन या एटीएम पिन नहीं मांगते हैं लेकिन अगर कोई व्यक्ति आपसे ये सब जानकारी फोन कॉल पर मांग रहा है तो आप तुरंत समझ जाइए कि ये Spam Call है।

Loading...

हाल ही में किए गए एक नए रिपोर्ट के अनुसार भारत पूरी दुनिया में चौथे स्थान पर Spam Call से प्रभावित देश है यहां पर एक व्यक्ति के मोबाइल फोन पर महीने में कम से कम 15 से 20 स्पैम कॉल आते हैं।

कई बार आपके पास कंपनियों के तरफ से क्रेडिट कार्ड, कार, बाइक या गोल्ड बेचने के लिए या फिर सस्ते ब्याज पर लोन देने के लिए भी कॉल आते हैं इसे भी स्पैम कॉल के कैटेगरी में ही रखा जाता है।

इस स्थिति में आप ये सोचते हैं कि हमें तो ये सब चीजों की कोई जरूरत ही नहीं है फिर मेरे पास यह कॉल क्यों आया और इन लोगों को आपका नंबर कैसे मिला।

कुछ साल पहले एक सर्वे में ये पता चला था कि हर 10 में से 5 से 6 लोगों के पास इस तरह के स्पैम कॉल आते हैं और ये कॉल तब आते हैं जब वो अपने काम में बिजी होते हैं और इस तरह के कॉल से लोग परेशान रहते हैं।

Loading...

अलग-अलग देशों में स्पैम कॉल

एक सर्वे के अनुसार जहां भारत में एक व्यक्ति के मोबाइल पर महीने में 16 स्पैम कॉल आती है वहीं ब्राजील में 35 कॉल पेरु में 18 यूक्रेन में 17 मेक्सिको में 15 स्पैम कॉल आते हैं।

वहीं पश्चिमी देशों में स्पैम कॉल की संख्या काफी कम है। अगर भारत में देखा जाए तो करीब 90 परसेंट स्पैम कॉल कुछ ना कुछ बेचने के लिए आती है और करीब 1.5 परसेंट कॉल धोखाधड़ी के लिए आती है जैसे आपसे आपके क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के डिटेल्स या ओटीपी वगैरह मांगा जाता है।

वहीं करीब तीन से चार पर्सेंट कॉल फाइनेंसियल सर्विस के लिए आती है जैसे बैंक अकाउंट ओपन करना, लोन देना या क्रेडिट कार्ड देने के लिए कॉल आते हैं।

कई बार स्पैमर्स आपसे ये बोलते हैं कि आपका लॉटरी लगा है और आपके मोबाइल नंबर पर आए हुए टीपी को हमारे साथ शेयर करें और जैसे ही आप ओटीपी शेयर करते हैं वैसे ही आपके अकाउंट से पैसे गायब हो जाते हैं।

Loading...

कई बार स्पैमर्स आपसे ये बोलते हैं कि आपके बैंक अकाउंट में आधार लिंक नहीं है इसलिए आप अपना आधार एवं बैंक अकाउंट डिटेल्स हमारे साथ शेयर करें हम बैंक से बोल रहे हैं और जैसे ही आप जानकारी शेयर करते हैं वैसे ही आप अपना सब कुछ लुटा देते हैं क्योंकि सामने वाला एक स्पैमर्स होता है।

स्पैमर्स के पास हमारा मोबाइल नंबर जाता कैसे है?

अब आपके मन में एक सवाल जरूर उठ रहा होगा कि आखिर इन कंपनियों एवं स्पैमर्स के पास आपका मोबाइल नंबर कैसे चला जाता है क्योंकि आपने तो कभी इन लोगों के साथ अपना मोबाइल नंबर शेयर किया ही नहीं था।

तो इसका जवाब ये है कि इन कंपनियों को अपना मोबाइल नंबर के साथ अपने मोबाइल में उपलब्ध अन्य जानकारी आप ही शेयर करते हैं किसी ना किसी App के द्वारा।

आप बहुत सारे एप को फ्री में यूज करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इन कंपनियों के खर्चा कंपनियों में लगे अधिकारियों का वेतन का पैसा कहां से आता है क्योंकि ये कंपनियां अपना एप तो आपको फ्री में उपलब्ध कराती है।

जैसे ही आप कोई एप अपने मोबाइल में इंस्टॉल करते हैं तो आप कांटेक्ट इंफॉर्मेशन, स्टोरेज, कैमरा एवं लोकेशन के जानकारी को एक्सेस करने की अनुमति दे देते हैं।

फिर कई सारे एप ऐसे हैं जो आपके कांटेक्ट इनफार्मेशन से लेकर के आपके मोबाइल में उपलब्ध अन्य जानकारियां को अपने सरवर पर स्टोर कर लेते हैं और फिर स्पैमर्स को बेच देते हैं और फिर आपके पास कॉल आना शुरू हो जाता है।

कुछ बड़े-बड़े एप ऐसे हैं जो आपके इंफॉर्मेशन को सिर्फ प्रोडक्ट बेचने वाले कंपनियों को ही देते हैं लेकिन कुछ अनाप-शनाप एप ऐसे भी हैं जो आपके फोन में उपलब्ध जानकारी को स्पैमर्स को दे देते हैं।

Spam Call Se Kaise Bache

spam call se kaise bache
spam call se kaise bache

हम यहां पर Spam Call से बचने के लिए आपको 4 तरीके बताएंगे और इन 4 तरीकों को अपनाकर आप प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनियां एवं स्पैमर्स से बच सकते हैं।

Loading...

1. Do Not Disturb Service लें

Spam Call से बचने के लिए सबसे लोकप्रिय तरीका है DND Service (Do Not Disturb Service) आप जिस भी टेलीकॉम कंपनी का सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं उस कंपनी का DND Service ले सकते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आप Jio का सिम का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आप जिओ कस्टमर केयर नंबर 198 पर कॉल करके DND Service को चालू करवा सकते हैं।

टेलीकॉम कंपनियों के पास स्पैम नंबर्स की लिस्ट होती है और जैसे ही उस नंबर से कोई स्पैमर्स आपको कॉल करेगा वैसे वो टेलीकॉम कंपनी उसको ब्लॉक कर देगी और वो कॉल आपके फोन तक नहीं आ पाएगा।

2. TRAI का DND Mobile App का इस्तेमाल करें।

Spam Call से बचने के लिए आप भारत सरकार के Telecom Regulatory Authority of India (TRAI) का DND Mobile App को अपने फोन में इंस्टॉल करके इसका इस्तेमाल स्पैमर्स से बचने के लिए कर सकते हैं।

DND Mobile App के द्वारा आप अपने मोबाइल में Preference को अपने अनुसार तय कर सकते हैं और इस एप के द्वारा आप हर तरह के स्पैम कॉल को ब्लॉक करवा सकते हैं।

अगर आपके पास कोई ऐसा कॉल आता है और आपको लगता है कि यह स्पर्म है धोखाधड़ी वाला है तो आप DND Mobile App के जरिए उस कॉल का रिपोर्ट कर सकते हैं और उस रिपोर्ट और उस रिपोर्ट पर कार्रवाई हुई या नहीं इसका स्टेटस भी इस एप में चेक कर सकते हैं।

3. सोशल मीडिया इस्तेमाल करने से पहले उनकी पॉलिसी को पढ़ें।

जब भी आप अपने मोबाइल में कोई एप डाउनलोड करें या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रोफाइल बनाएं तो उससे पहले उनके पॉलिसी को जरूर चेक करें।

कई एप ऐसे भी होते हैं जिनको कांटेक्ट डिटेल एक्सेस करने की कोई आवश्यकता नहीं होती है लेकिन फिर भी वो करते हैं तो ऐसे में आप खुद से सेटिंग्स में जाकर परमिशन बंद करें और अगर ऐसा करने पर वो एप काम ना करें तो फिर उसे अनइनस्टॉल करें।

कुछ एप्स ऐसे होते हैं जिनको चलाने के लिए कांटेक्ट डिटेल्स का परमिशन आपको देना पड़ता है ऐसे में उस एप का रेटिंग्स जरूर देखें और रिव्यू में लोगों ने क्या लिखा है वो भी पढ़ें उसके बाद ही उस एप का इस्तेमाल करें।

क्योंकि बहुत से एप ऐसे हैं जो आपके फोन में कांटेक्ट डिटेल्स को एक्सेस करते हैं और फिर उसे इकट्ठा करके स्पैमर्स के पास मोटे रकम में बेच देते हैं और फिर आपके पास स्पैमर्स का कॉल आना शुरू हो जाता है।

4. अनावश्यक परमिशन देना बंद करें।

Spam Call से बचने के लिए आप अपने मोबाइल में सेटिंग्स को ओपन करें और फिर App & Notification पर जाएं अब आपके फोन में इंस्टॉल सभी एप आपके सामने दिखेंगे।

अब एक एक एप को ओपन करके Permissions देखें कि आपने उस एप को क्या-क्या परमिशन दे रखा है।

उदाहरण के लिए अगर एक कैमरा वाला एप है तो उस एप को सिर्फ अपना कैमरा और स्टोरेज का परमिशन दें अगर वो एप कांटेक्ट डिटेल्स एवं अन्य डिटेल्स को एक्सेस कर रहा है तो उसे बंद करें।

आप खुद ही सोचें एक कैमरा वाला एप को कांटेक्ट डिटेल्स एक्सेस करने की आवश्यकता कैसे हो सकता है क्योंकि उस एप से तो आप सिर्फ कैमरे का इस्तेमाल कर रहे हैं और कैमरा वाला एप को कैमरा और स्टोरेज इन दो ही चीजों को एक्सेस करने की जरूरत हो सकता है।

ऑटो रिजेक्ट कॉल मीनिंग इन हिंदी

ऑटो रिजेक्ट सेवा के द्वारा आप अपने फोन में एक एक करके कई सारे नंबर्स को ऑटो रिजेक्ट लिस्ट में डाल सकते हैं इससे होगा ये कि जब भी वो व्यक्ति आपको कॉल करेगा तो वो कॉल अपने आप रिजेक्ट हो जाया करेगा आपको काटने की जरूरत नहीं होगी लेकिन उसका मैसेज आपके पास आ जाया करेगा।

कई सारी मोबाइल कंपनियां अपने मोबाइल फोन में ऑटो रिजेक्ट का ऑप्शन देती है फिर आप कॉल सेटिंग में जाकर ऑटो रिजेक्ट लिस्ट में जिस नंबर को चाहे उसे डाल सकते हैं।

या फिर इसके लिए प्ले स्टोर पर आपको कई सारे एप्स मिल जाएंगे जिसे इंस्टॉल करके आप ऑटो रिजेक्ट लिस्ट बना सकते हैं और जिसे चाहे उसे ब्लॉक कर सकते हैं।

अननोन नंबर से कॉल न आये

अननोन नंबर या unknown number यानी जो नंबर आप अपने फोन बुक में सेव नहीं किए हैं यानी अनजान नंबर को ही Unknown Number कहा जाता है।

कुछ मोबाइल फोन में अननोन नंबर को ब्लॉक करने का ऑप्शन होता है इसके लिए आप अपने मोबाइल फोन में कॉल सेटिंग में जाकर चेक कर सकते हैं।

अगर आप Unknown Number को ब्लॉक कर रखे हैं तो फिर आपके फोन में जितने कांटेक्ट नंबर सेव होंगे वही लोग आपको फोन कर पाएंगे अनजान व्यक्ति आपको फोन नहीं कर पाएगा।

Unknown Number को ब्लॉक करने के लिए प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारे ऐप्स मिल जाएंगे जिसका इस्तेमाल आप अनजान नंबरों को ब्लॉक करने के लिए कर सकते हैं।

स्पैम कॉल शिकायत

आप TRAI का DND Mobile App के द्वारा स्पैम कॉल को रोक भी सकते हैं और उसके खिलाफ शिकायत भी डाल सकते हैं इसके लिए बस आपको प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करना है और अपने अनुसार इसकी सेटिंग का सेट अप करना है।

स्पैम कॉल का शिकायत करने के लिए आप गूगल के कॉलिंग एप का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए कॉलिंग एप को ओपन करें और जिस नंबर का शिकायत करना है उसके ऊपर क्लिक करके प्रेस करके रखें, अब आपके सामने एक छोटा सा पॉपअप आएगा उसमें स्पैम कॉल चुने और फिर Ok कर दें।

ये भी पढ़ें
Jio Phone Next Kya Hai

Apane Naam Par Kitane SIM Hai

जिओ सिम की कॉल डिटेल कैसे निकाले

जिओ से डाटा लोन कैसे ले

और अंत में

Spam Call के वजह से सिर्फ हमारा टाइम ही नहीं खराब होता है बल्कि कई बार स्पैमर्स के झांसे में आकर हम अपना पैसा भी गवां देते हैं।

इस पोस्ट में हमने स्पैम कॉल एवं स्पैमर्स से निपटने का कई सारे तरीकों के बारे में बात किया हमें उम्मीद है इस पोस्ट से आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा।

अगर अभी भी आपके पास इस पोस्ट से संबंधित कोई सवाल या सुझाव है और आप हमें बताना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखकर हमारे साथ जरुर शेयर करें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!