टेबल फैन के लिए सोलर पैनल इन्वर्टर बैटरी का खर्चा

अगर आप टेबल फैन के लिए सोलर पैनल इनवर्टर और बैटरी के तलाश में है और इसमें लगने वाला खर्चा के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट में हम इसके बारे में विस्तार से बात करेंगे।

सोलर उर्जा के द्वारा पूरे विश्व में ऊर्जा खपत को काफी हद तक कम कर रहा है और आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घर पर सोलर लगवा रहे हैं।

क्योंकि सौर ऊर्जा प्रदूषण रहित ऊर्जा होता है और इसमें लागत भी बहुत ज्यादा नहीं होती है एक बार सोलर लगवा लेने के बाद कई सालों तक इससे मिलने वाले उर्जा का फायदा हम ले पाते हैं।

बहुत से लोग अपना टेबल फैन को सोलर पैनल से चलाना चाहते हैं लेकिन उनको इसके बारे में जानकारी नहीं है कि कितना पैनल लें कौन सा बैटरी और इनवर्टर पैनल के हिसाब से सही रहेगा।

डीसी टेबल फैन के लिए सोलर पैनल

अगर आपके पास बजट बहुत कम है तो आप सिर्फ एक हजार रुपए में एक 10 वाट का सोलर पैनल ले सकते हैं और इससे एक डीसी टेबल फैन आराम से दिन भर चलता रहेगा।

और इसमें आप सोलर पैनल को छत पर रखेंगे और उस से निकला हुआ तार को डायरेक्ट ही टेबल पंखा में जोड़ देंगे यहां पर आपको बैटरी और इनवर्टर की कोई जरूरत नहीं है लेकिन ये तभी तक चलेगा जब तक धूप रहेगा।

ध्यान रहे 10 वाट के सोलर पैनल से एसी फैन नहीं चलेगा बल्कि आपको डीसी टेबल फैन मंगाना होगा जो 12 वोल्ट में होता है और ये आपको अमेजॉन पर ढाई सौ से ₹300 में मिल जाता है।

अब अगर आप रात में भी अपने डीसी फैन को चलाना चाहते हैं तो फिर इसके लिए आपको एक 7ah का बैटरी 12 वोल्ट में खरीद लें ये आप को करीब ₹1000 के आसपास में मिल जाएगा।

अब 10 वाट सोलर पैनल से निकला हुआ तार को बैटरी में लगाएं और फिर बैटरी से दोनों तार को लेकर डीसी टेबल फैन में लगा दें।

इससे आपका डीसी टेबल फैन दिन भर चलेगा और साथ ही बैटरी भी चार्ज होता रहेगा फिर आप उसी बैटरी से रात में भी अपने टेबल फैन को चला पाएंगे।

अगर आप चाहते हैं कि टेबल फैन के साथ रात में बल्ब भी जलाएं तो फिर आप 10 वाट पैनल के जगह 50 वाट का सोलर पैनल मंगवा लें और डीसी बल्ब मंगवा लें।

50 वाट का पैनल आपके 7ah बैटरी को पूरी तरह से चार्ज करेगा जिससे आप रात में उसी बैटरी से डीसी फैन को भी चला पाएंगे और बल्ब भी जला पाएंगे लेकिन ध्यान रहे बल्ब भी डीसी होना चाहिए एसी नहीं।

एक सेलिंग फैन एक बल्ब के लिए सोलर पैनल

एक सिलिंग फैन 70 से 90 वाट तक का होता है और एक बल्ब 20 से 40 वाट तक का होता है अब ये कुल मिलाकर कम से कम 90 वाट और ज्यादा से ज्यादा 130 वाट बन रहा है।

अगर हम बात करें 70 वाट के लिए सोलर पैनल तो इसके लिए आप 125 वाट का पैनल मंगवा लें। और अगर आपके बिजली का खर्चा 130 वाट बन रहा है तो फिर 100 वाट का 2 पैनल मंगवा लें।

अब हमें पैनल के हिसाब से ही इनवर्टर लेना है तो आपके पास 125 वाट का पैनल हो या 100 वाट का 2 पैनल हो आप इसके लिए 500ua का इनवर्टर ले सकते हैं।

नोट: ध्यान रहे इनवर्टर खरीदते समय हमें सोलर इनवर्टर ही लेना होता है ऐसा ना हो कि आप नॉर्मल इनवर्टर लेकर आ जाएं। क्योंकि सोलर इनवर्टर खास करके सोलर के लिए ही डिजाइन किया जाता है।

बैटरी की बात करें तो आप 100ah का बैटरी ले सकते हैं आपका 125 या 100 वाट के 2 पैनल इस बैटरी को फुल चार्ज करेगा जिससे आप दिन और रात में भी पंखे को चला पाएंगे।

नोट: इनवर्टर के तरह बैटरी का भी चुनाव करते समय हमें सोलर बैटरी ही लेना चाहिए क्योंकि ये नॉर्मल बैटरी से अलग होता है। वैसे आप नॉर्मल बैटरी भी लगा सकते हैं लेकिन सोलर बैटरी सोलर के लिए ही डिजाइन होता है और ये सोलर से तेजी से चार्ज होता है और ज्यादा देर तक चलता है।

सबसे पहले हमें ये देखना होता है कि हमारे पास कितना उपकरण है और उसका कितना वाट होता है फिर हमे उससे ज्यादा ही वाट का पैनल रखना होता है और हम चाहें तो उसे डबल वाट का पैनल रख सकते हैं उदाहरण के लिए 100 वाट भाड़ के लिए 200 वाट का पैनल रखा जा सकता है।

एक हजार रुपए में पंखा बल्ब सब चलेगा

एक हजार रुपए में पंखा बल्ब सब चलेगा लेकिन पंखा डीसी वाला होना चाहिए। एक छोटा सा डीसी टेबल फैन आता है जो 12 बोल्ट में होता है और ये 2 से ₹400 के आसपास में मिल जाता है।

लेकिन इस पंखे से सिर्फ एक आदमी के लिए हवा मिल सकता है और इस पंखे को आप 10 वाट के सोलर पैनल से चला सकते हैं और ये 10 वाट का सोलर पैनल आपको एक हजार रुपए के आसपास में मिल जाता है।

इसके लिए आपको बैटरी और इनवर्टर भी लेने की जरूरत नहीं होती है क्योंकि इस पैनल को आप छत पर लगाते हैं और उस से निकला हुआ तार को डायरेक्ट ही डीसी फैन में जोड़ देते हैं और फिर फैन चलने लगता है लेकिन जब तक धूप रहेगा तभी तक आपका डिसी फैन चलेगा।

लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपका डीसी फैन दिन में भी चले और रात में भी चले तो इसके लिए आप 10 वाट के जगह 50 वाट का पैनल और 7ah का बैटरी भी मंगा लें और साथ में एक चार्ज कंट्रोलर भी ले लें।

अब आप का 50 वाट का पैनल आपके डीसी टेबल फैन को दिनभर चलाएगा ही और बैटरी को भी चार्ज करेगा ताकि आप उसी बैटरी से रात में भी अपने डीसी फैन को चला पाएंगे।

दो सीलिंग फैन के लिए सोलर पैनल

एक सेलिंग फैन करीब 90 वाट तक का होता है तो दो सीलिंग फैन मिलाकर 180 वाट हो जाएगा और साथ में बल्ब भी होगा ही यानी कुल मिलाकर आपके पास बिजली का भार 200 से ढाई सौ वाट तक का हो सकता है।

अब हम ढाई सौ वाट तक के उपकरण को सोलर पैनल से चलाने की बात करें तो इसके लिए आपके पास 400 से 500 वाट तक का पैनल होना चाहिए।

उदाहरण के लिए अगर आप 500 watt सोलर पैनल लगवाते हैं तो इसके लिए आपको 160 वाट का 3 पैनल लेना होगा क्योंकि 12 वोल्ट में 500 वाट का सिंगल पैनल नहीं आता है।

अब 500 वाट के आसपास पैनल को कंट्रोल करने के लिए 700 या 1000 यूए का इनवर्टर लेना होगा, एवं यहां पर बैटरी की बात करें तो आपको कम से कम 150ah का बैटरी लेना होगा।

अब आप अपने दो सीलिंग फैन के साथ 2-4 बल्ब भी चला पाएंगे। यहां पर एक गाइड है जिसमें दो पंखा के लिए सोलर पैनल की संपूर्ण जानकारी बताई गई है।

ये भी पढ़ें

सारांश

आज के समय में पूरे विश्व में बिजली की खपत को पूरा करने के लिए सोलर ऊर्जा काफी सहयोग कर रहे हैं आप भी अपने घर में सोलर लगवाएं और बिजली के बढ़ते हुए समस्या को समाधान करने में सहयोग करें।

हमें उम्मीद है इस पोस्ट को पढ़कर टेबल फैन के लिए सोलर पैनल एवं सीलिंग फैन के लिए सोलर पैनल के बारे में आपको सभी जानकारी प्राप्त हो गई होगी।

आप हमारे पेज फेसबुक या इंस्टाग्राम पर Sushiltechvision के नाम से सर्च करके हमें फॉलो कर सकते हैं और अपने सवालों का जवाब आसानी से ले सकते हैं। साथ ही इस पोस्ट के लास्ट में नीचे कमेंट करके भी हमसे कुछ पूछ सकते हैं।

Leave a Comment