Telegram Channel और Group कैसे बनाएं

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि Telegram Channel कैसे बनाएं तो हम यहां पर टेलीग्राम प्रोफाइल, चैनल और ग्रुप बनाने का पूरा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप हिंदी में सीखेंगे, और फिर अपने चैनल को ग्रुप के साथ में लिंक करना भी सीखेंगे।

Telegram Channel और Group क्या है?

जब आप Telegram पर अपना Account बनाते हैं तो आप उसी अकाउंट के जरिए अपना एक Telegram Channel बना सकते हैं और फिर एक Telegram Group बना सकते हैं आपके चैनल में अन्य कोई सदस्य मैसेज नहीं भेज सकता है सिर्फ आप ही भेज सकते हैं लेकिन ग्रुप में आपके साथ ही सभी सदस्य मैसेज भेज सकते हैं।

जब भी आप Telegram Channel बनाएं तो एक टेलीग्राम ग्रुप बनाकर उस चैनल से लिंक जरूर करें क्योंकि जो भी सदस्य आपके उस चैनल को ज्वाइन करेगा तो उसी चैनल के जरिए आपके ग्रुप में भी ज्वाइन कर सकेगा।

इससे आपके चैनल सदस्यों को फायदा यह मिल जाएगा कि वह भी अपना मैसेज उस ग्रुप में शेयर कर पाएंगे, क्योंकि सभी सदस्य यही चाहते हैं कि वह भी अपना मैसेज को आपके ग्रुप में शेयर करें चैनल में आप अपना कांटेक्ट शेयर करते रहेंगे और ग्रुप में आपके साथ आपके सभी सदस्य भी अपना-अपना मैसेज शेयर करते रहेंगे इससे आपके साथ आपके चैनल सदस्यों का तालमेल बराबर बना रहेगा।

Loading...

अब हम यहां पर सबसे पहले एक नया Telegram Account बनाएंगे फिर उसी अकाउंट पर एक चैनल बनाएंगे और फिर एक ग्रुप बनाकर उस चैनल से लिंक करना सीखेंगे। तो चलिए Telegram Channel कैसे बनाएं के इस सीरीज में सबसे पहले अपना टेलीग्राम अकाउंट बना लेते हैं।

Telegram Account कैसे बनाएं

Telegram पर एक नया Account बनाने के लिए सबसे पहले आप अपने मोबाइल में Telegram App को डाउनलोड करें, इसके लिए आप अपने मोबाइल में प्ले स्टोर पर जाएं और वहां पर इस ऐप को सर्च करें फिर डाउनलोड करें, ये एप नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार प्ले स्टोर पर दिखेगा। (नीचे चित्र देखें)

telegram app
telegram app

इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद जब आप इसे पहली बार ओपन करेंगे तो ये नीचे चित्र के अनुसार दिखेगा अब आप यहां पर नीचे start messaging पर क्लिक करें। (नीचे चित्र देखें)

start messaging
start messaging

start messaging पर क्लिक करते ही ये आपसे कुछ परमीशंस मांगेगा इसे अलाउ करने के बाद आप अपना मोबाइल नंबर डालकर नीचे next पर क्लिक करेंगे, और फिर आपके उसी नंबर पर एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को यहां डालते ही आपके सामने दूसरा स्क्रीन आ जाएगा अब यहां पर आप अपना पहला नाम और दूसरा नाम डालने के बाद नीचे next पर क्लिक करेंगे।

Loading...

अपना नाम डालकर नीचे next पर क्लिक करते ही आप इस ऐप के होम पेज पर आ जाएंगे आप का Telegram Registration पूरा हो जाएगा लेकिन अभी आपको अपना प्रोफाइल में कुछ और बदलाव करना है इसके लिए ऊपर बाएं साइड में ट्रिपल डैश के ऊपर क्लिक करें।

और फिर आप एक यूजरनेम बना लें साथ ही Boi में दो तीन लाइन अपने बारे में लिखें आप चाहें तो ऊपर set profile photo पर क्लिक करके अपने प्रोफाइल में एक फोटो भी डाल सकते हैं।

Telegram Channel कैसे बनाएं के इस सीरीज में हमने अपना Telegram Account बना लिया है अब हम टेलीग्राम पर एक नया Group बनाएंगे और फिर एक Telegram Channel बनाकर उस ग्रुप से लिंक करेंगे ताकि जो सदस्य हमारे टेलीग्राम चैनल को सब्सक्राइब करे वो उसी चैनल के जरिए हमारे ग्रुप में भी ज्वाइन हो सके।

ये भी पढ़ें
Digi Boxx क्या है Download कैसे करें
Amazon Kindle eBooks क्या है कैसे पढ़ें

Loading...

Telegram Group कैसे बनाएं

Telegram Group बनाने के लिए आप अपने टेलीग्राम ऐप को ओपन करें फिर ऊपर बाएं साइड में ट्रिपल डैस के ऊपर क्लिक करें और फिर New Group पर क्लिक करें (नीचे चित्र देखें)

telegram new group
telegram new group

New Group पर क्लिक करते ही आपके फोन बुक में जितने भी संपर्क नंबर होंगे वो सभी दिखाई देंगे अब आप इनमें से जिस जिस को अपने टेलीग्राम ग्रुप में ऐड करना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करके टिक मार्क करते जाएं और फिर नीचे दाहिने साइड में next के ऊपर क्लिक करें।

next के ऊपर क्लिक करने के बाद अब अपको अपने ग्रुप का नाम इंटर करना है और फिर नीचे दाहिने साइड में सही के निशान पर क्लिक कर दें, आपका Telegram Group बन के तैयार हो गया लेकिन अभी यहां पर आपको कुछ सेटिंग्स करना है इसके लिए अपने ग्रुप के ऊपर नाम पर क्लिक करें।

अपने ग्रुप के नाम के ऊपर क्लिक करने के बाद ऊपर दाहिने साइड में एक कलम का आइकन है इसके ऊपर क्लिक करें, अब आपका के ग्रुप का सेटिंग्स ओपन हो जाएगा, अब आप यहां पर Group Type के ऊपर क्लिक करें, और फिर public group के ऊपर क्लिक करके टिक मार्क कर दें क्योंकि अभी तक ये प्राइवेट था।

public group के ऊपर टिक मार्क करते ही नीचे इस ग्रुप के लिए permanent link सेट करने के लिए कहा जाएगा इसके लिए इसके ऊपर क्लिक करें, और अपने ग्रुप के लिए कोई परमा लिंक टाइप करें आप इसे यूजरनेम भी बोल सकते हैं आप जो भी परमा लिंक यहां पर टाइप करेंगे वो t.me/ के बाद जुड़ जाएगा और आप इसी लिंक को अपने दोस्तों में शेयर किया करेंगे।

परमालिंक टाइप करने के बाद ऊपर दाहिने साइड में सही के निशान पर क्लिक करके इसे सेव कर लें। अब आपका Telegram Group का सेटिंग्स पूरा हो गया, अब अगर आप इस Group को अपने दोस्तों में शेयर करना चाहते हैं तो इस ग्रुप को ओपन करने के बाद ऊपर ग्रुप नेम पर क्लिक करें।

और फिर सबसे ऊपर ही आपके Telegram Group का url दिखेगा इसके ऊपर क्लिक करते ही शेयर करने के सभी ऑप्शन जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम इत्यादि दिखेंगे तो आप इन के ऊपर क्लिक करके इसे शेयर कर सकते हैं या फिर copy to clipboard पर क्लिक करके आप अपने इस Group का लिंक को कॉपी कर सकते हैं।

अभी तक हमने Telegram Account कैसे बनाएं एवं Telegram Group कैसे बनाएं सीख लिया अब हम जानेंगे कि Telegram Channel कैसे बनाएं इसके लिए आप नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Loading...

Telegram Channel कैसे बनाएं

Telegram Channel बनाने के लिए आप अपने टेलीग्राम ऐप को ओपन करें, फिर ऊपर बाएं साइड में ट्रिपल डैश पर क्लिक करें और फिर New Channel पर क्लिक करें, अगर आपको यहां पर New Channel नहीं दिख रहा है तो फिर टेलीग्राम के होम पेज में ही नीचे बाए साइड में एक कलम का चिन्ह है इसके ऊपर क्लिक करें और फिर ऊपर New Channel के ऊपर क्लिक करें।

New Channel के ऊपर क्लिक करते ही आप टेलीग्राम के चैनल वाले पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर नीचे create channel पर क्लिक करें और फिर अपना Telegram Channel का नाम टाइप करें फिर नीचे डिस्क्रिप्शन में अपने चैनल के बारे में 2 लाइन में लिखें और आप चाहें तो कैमरा के चिन्ह पर क्लिक करके अपने चैनल के लिए एक लोगो अपलोड कर सकते हैं।

सब कर लेने के बाद ऊपर दाहिने साइड में सही के निशान पर क्लिक करें, क्लिक करते ही आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर  आप ये चुन सकते हैं कि आपको अपने चैनल को पब्लिक करना है या प्राइवेट में रखना है फिर नीचे परमा लिंक सेट करें।

परमा लिंक में आप जो भी नाम टाइप करेंगे वो t.me/ के आगे जुड़ जाएगा और यही आपके चैनल का url बन जाएगा। उदाहरण के लिए अगर मैं अपना चैनल का परमा लिंक sushiltechvision टाइप करता हूं तो मेरा चैनल का यूआरएल बनेगा t.me/sushiltechvision अब आप ऊपर दाहिने साइड में सही के निशान पर क्लिक करें।

सही के निशान पर क्लिक करते ही ये आपके फोन बुक में उपलब्ध सभी फोन नंबर दिखाएगा आप अपने चैनल में ऐड करने के लिए कांटेक्ट में दिखाए गए नंबर को चुन सकते हैं, और फिर नीचे दाहिने साइड में next पर क्लिक करें, क्लिक करते ही आप अपने Telegram Channel में वापस आ जाएंगे।

हमारा Telegram Channel बन के तैयार हो गया अब हम इस चैनल को अपने टेलीग्राम ग्रुप से लिंक करेंगे ताकि जब हम अपने इस चैनल को कहीं शेयर किया करेंगे तो जो सदस्य इस चैनल को सब्सक्राइब करेगा वो इसी चैनल के माध्यम से हमारे ग्रुप में भी जाकर ज्वाइन कर पाएगा और इस तरह हमें अपना टेलीग्राम चैनल और ग्रुप को अलग-अलग शेयर नहीं करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें
Paytm Credit Card Apply Online Kaise Kare हिंदी में जाने

pubg alternative: 5 फ्री गेम मोबाइल के लिए

Telegram Channel को Telegram Group से लिंक करना

Telegram Channel कैसे बनाएं के इस सीरीज में हमने अभी तक अपना टेलीग्राम अकाउंट ग्रुप एवं चैनल बना लिया है अब हम अपने चैनल को ग्रुप के साथ में लिंक करने की प्रक्रिया जानेंगे।

अपने Telegram Channel को Telegram Group से Link करने के लिए सबसे पहले आप अपने टेलीग्राम चैनल को ओपन करें फिर ऊपर चैनल नेम पर क्लिक करें और फिर ऊपर दाहिने साइड में कलम के चिन्ह पर क्लिक करें।

कलम के चिन्ह पर क्लिक करते ही आपके Telegram Channel का सेटिंग्स ओपन हो जाएगा अब यहां पर थोड़ा सा नीचे Discussion पर क्लिक करें और क्लिक करते ही आपका Telegram Group आपके सामने दिखेगा उसके ऊपर क्लिक करें, और फिर link group के ऊपर क्लिक कर दें इसके बाद ऊपर दाहिने साइड में सही के निशान पर क्लिक करके सेटिंग्स को सेव कर लें।

अब आपका Telegram Channel आपके Telegram Group के साथ में लिंक हो चुका है अब आप अपने टेलीग्राम चैनल को दोस्तों में शेयर करने के लिए चैनल ओपन करने के बाद ऊपर चैनल नेम पर क्लिक करें और फिर डिस्क्रिप्शन के नीचे इसका लिंक दिखेगा इसके ऊपर क्लिक करें और फिर व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम के अलावा और भी बहुत सारे सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर कर सकते हैं या फिर इसके लिंक को कॉपी कर सकते हैं।

जब आपके शेयर किए गए लिंक पर क्लिक करके कोई सदस्य आपके Telegram Channel को Subscribe करेगा तो वहीं पर नीचे दाहिने साइड में discussion के ऊपर क्लिक करके आपके ग्रुप में चला जाएगा और फिर आपके ग्रुप को भी वो जॉइन कर सकता है।

अगर आप अपने Telegram Channel को अपने ग्रुप से लिंक नहीं करते हैं और फिर आपके चैनल में कोई सदस्य आकर आपके Channel Subscribe करेगा तो नीचे उसे सिर्फ Mute करने का ऑप्शन मिलेगा, और अगर आप अपने चैनल को ग्रुप से लिंक किए रहेंगे तो जैसे वो सब्सक्राइब करेगा वैसे discussion पर क्लिक करते ही आपके ग्रुप में चला जाया करेगा और फिर ग्रुप को भी ज्वाइन कर लिया करेगा।

अगर आपके पास कोई blog, website या YouTube Channel है तो आप इसे टेलीग्राम पर तेजी से प्रमोट भी कर सकते हैं इतना ही नहीं आप टेलीग्राम से पैसे भी कमा सकते हैं

आप टेलीग्राम पर कंटिन्यू कुछ दिन काम करके यहां से पैसे भी कमा सकते हैं इसके लिए हमने एक संपूर्ण पोस्ट लिखा है Telegram से पैसे कैसे कमाए आप इस पोस्ट को पढ़ें एवं टेलीग्राम से पैसे कमाने का जरिया को जाने।

टेलीग्राम से पैसे कमाने के लिए या अपने बिजनेस को प्रमोट करने के लिए सबसे पहले आपको अपने टेलीग्राम चैनल या ग्रुप की सदस्यों की संख्या बढ़ाना होगा, जितनी ज्यादा से ज्यादा सदस्य आप से टेलीग्राम पर जुड़ेंगे उतना ही ज्यादा बेनिफिट आपको अपने बिजनेस के लिए होगा और आप उन्हें कुछ अच्छी चीजें सीखा भी पाएंगे।

tamil movies telegram channel

टेलीग्राम चैनल बनाने का प्रोसेस एक ही जैसा होता है चाहे आप tamil movies telegram channel बनाएं या फिर हिंदी मूवी के लिए, ऊपर चैनल बनाने का प्रोसेस को पढ़कर आप अपना टेलीग्राम चैनल किसी भी विषय के लिए बना सकते हैं।

बस चैनल बनाते समय आपको ध्यान इतना ही रखना है कि आप जिस भी विषय पर Telegram Channel बना रहे हैं उसी विषय से संबंधित अपने चैनल का नाम एवं यूजरनेम रखने की कोशिश करें, कई बार आप जो यूजरनेम डाल रहे होते हैं वो कोई और पहले से बना लिया होता है इसलिए वो नाम उपलब्ध नहीं हो पाता है तो आप उसमें कुछ आगे या पीछे ऐड करके ट्राई करें।

telegram channel list

आप Telegram पर हर तरह के telegram channel list इकट्ठा कर सकते हैं इसके लिए बस अपना टेलीग्राम ऐप को ओपन करें, होम पेज में ही ऊपर सर्च बॉक्स में जिस भी विषय पर आपको telegram channel list चाहिए उस विषय को सर्च करना शुरू करें और फिर उसे ज्वाइन करें।

telegram channel link

अगर आप अपना telegram channel link प्राप्त करना चाहते हैं जिसे आप अपने दोस्तों में शेयर कर सके तो इसके लिए आप अपने टेलीग्राम ऐप को ओपन करें फिर अपने चैनल को ओपन करें और फिर ऊपर चैनल नेम पर क्लिक करें, और फिर ऊपर ही दूसरे नंबर पर आपका चैनल का लिंक दिखेगा।

आप जैसे चैनल के लिंक पर क्लिक करेंगे वैसे नीचे से आपके फोन में उपलब्ध सभी सोशल मीडिया एप्स का आइकन दिखेगा आप उनके ऊपर क्लिक करके अपने चैनल के लिंक को शेयर कर सकते हैं या फिर copy to clipboard पर क्लिक करके अपने चैनल का लिंक कॉपी भी कर सकते हैं।

hindi movies telegram channel

टेलीग्राम पर hindi movies telegram channel का भरमार है बस आप जो भी मूवी देखना चाहते हैं उस मूवी को ढूंढने के लिए आप अपना टेलीग्राम ऐप को ओपन करें फिर होम पेज में ही ऊपर सर्च बॉक्स में उस मूवी का नाम टाइप करें और फिर सर्च करें।

और फिर नीचे उस मूवी का टाइटल आपको दिखेगा आप जिस भी टाइटल पर क्लिक करेंगे तो वो मूवी जिस भी चैनल में होगा आप उसी चैनल में चले जाएंगे आप चाहे तो उस चैनल को सब्सक्राइब भी कर सकते हैं और मूवी भी देख सकते हैं।

लेकिन जो मूवी टेलीग्राम पर उपलब्ध नहीं होगा उसे आप यहां से नहीं देख पाएंगे जो यहां पर उपलब्ध होगा वही मूवी आप टेलीग्राम पर देख पाएंगे।

ये भी पढ़ें
Fau-g Game क्या है Download कैसे करें?

Elyments App क्या है कैसे Download करें

और अंत में

हम अपना Telegram Channel या Group इसी मकसद से बनाते हैं ताकि इसमें ज्यादा से ज्यादा सदस्य जुड़े और आप उन तक अपनी बातों को पहुंचा सके या आप अपने प्रोडक्ट के बारे में उन्हें बताएं, आपके चैनल में सिर्फ आप ही कोई भी सामग्री शेयर कर सकते हैं लेकिन आपके ग्रुप में आपके अलावा आप के सभी सदस्य भी अपनी अपनी सामग्री को शेयर कर पाते हैं।

Telegram Channel और Group बनाने के साथ ही इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करके सब्सक्राइबर की संख्या बढ़ाए तभी आपको यहां पर कुछ फायदा हो पाएगा आपके चैनल या ग्रुप में जितने ज्यादा से ज्यादा सदस्य होंगे उतने ही ज्यादा लोग आप से कनेक्ट हो पाएंगे।

तो हमने यहां पर सीखा Telegram Channel कैसे बनाएं, एवं इसके साथ ही नया अकाउंट ग्रुप एवं इन सभी की सेटिंग्स को भी अच्छी तरीके से जाना एवं समझा।

अगर आप अभी भी इस पोस्ट Telegram Channel कैसे बनाएं से संबंधित हम से कुछ पूछना चाहते हैं या फिर आप अपना सुझाव हमें देना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर लिखें। और इस Blog के नए पोस्ट का नोटिफिकेशन पाने के लिए इसे सब्सक्राइब जरूर करें।

1 thought on “Telegram Channel और Group कैसे बनाएं”

Leave a Comment