Telegram से पैसे कैसे कमाए जानें सबकुछ हिंदी में

क्या आप जानना चाहते हैं कि Telegram Se Paise Kaise Kamaye क्योंकि आज के समय लाखों लोग इस एप से लाखों रुपए की कमाई कर रहे हैं, लेकिन इस एप्लीकेशन से पैसा कमाने से पहले सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि Telegram Kya Hai.

Telegram Kya Hai

Telegram एक सोशल प्लेटफॉर्म है जैसे आप व्हाट्सएप को यूज़ करते हैं या फिर Elements app को यूज करते हैं वैसे ही आप टेलीग्राम को भी यूज कर सकते हैं।

Whatsapp एवं Elements app के लगभग सभी फीचर्स टेलीग्राम में उपलब्ध है आप इस पर भी एक दूसरे से चैट कर सकते हैं ग्रुप बना सकते हैं वीडियो ऑडियो एवं फाइल्स शेयर कर सकते हैं।

व्हाट्सएप पर ग्रुप बनाने के लिए एक लिमिटेशन होता है आप उससे ज्यादा संख्या मे लोगों को अपने ग्रुप में नहीं जोड़ सकते हैं लेकिन टेलीग्राम पर आप अपने टेलीग्राम चैनल में लाखों लोगों को ऐड कर सकते हैं यहां पर कोई लिमिटेशन नहीं है।

Telegram Se Paise Kaise Kamaye

जब आप टेलीग्राम पर अपना एक चैनल बनाते हैं और उसे लोगों में शेयर करना शुरू करते हैं तो फिर आपके चैनल पर सब्सक्राइबर्स की संख्या धीरे-धीरे बढ़ने लगती है लेकिन उस चैनल पर कोई और मैसेज नहीं भेज पाता है वहां सिर्फ आप ही मैसेज कर सकते हैं।

ये ठीक वैसे ही है जैसे आप का यूट्यूब पर चैनल होता है और आपके सब्सक्राइबर्स सिर्फ आपके वीडियो को देख सकते हैं लाइक कमेंट कर सकते हैं लेकिन वीडियो डाल नहीं सकते हैं वीडियो डालने का अधिकार सिर्फ आप ही को होता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपके सब्सक्राइबर्स भी आपसे कुछ कहें अपना मैसेज शेयर करें तो फिर आप उसी चैनल से लिंक करके एक ग्रुप बना सकते हैं और उस ग्रुप में आपके साथ ही सभी लोग मैसेज शेयर कर पाएंगे।

जो भी आपके चैनल से जुड़ेगा वो उसी चैनल के माध्यम से आपके ग्रुप में भी जुड़ जाएगा फिर उस ग्रुप में आपके साथ उस ग्रुप के सभी मेंबर अपना अपना बातें रख पाएंगे मैसेज को शेयर कर पाएंगे।

अब हम जानेंगे कि Telegram Par Naya Account Kaise Banaye क्योंकि हमने टेलीग्राम के बारे में जान लिया टेलीग्राम के ग्रुप एवं चैनल के बारे में भी बातें कर लिया।

अब हम अपना अकाउंट बनाना सीखेंगे और फिर जानेंगे कि Telegram Se Paise Kaise Kamaye तो चलिए अब हम अपना टेलीग्राम पर एक नया अकाउंट बनाना सीख लेते हैं।

ये भी पढ़ें
Instagram Se Paise Kaise Kamaye – हिंदी में
Google Se Paise Kaise Kamaye | 5 बेस्ट तरीका

क्या Telegram पर हमारा डाटा Safe है?

बहुत सारे ऐसे एप्लीकेशन है जो हमारे डाटा को अपने सरवर पर सेव कर लेते हैं और ऐसे में हमारा डाटा सुरक्षित नहीं होता है लेकिन टेलीग्राम पर ऐसा नहीं है ये हमारे डाटा को अपने सर्वर पर सेव नहीं करते हैं।

अभी हाल ही में व्हाट्सएप के बारे में आपने न्यूज़ चैनल पर देखे होंगे व्हाट्सएप पर किए गए चैट कई बार वायरल हो चुके हैं लेकिन इस तरह के समाचार टेलीग्राम के साथ आपने कभी नहीं सुना होगा।

टेलीग्राम एप पर आप जिस से चैट करते हैं तो आपके डाटा उन्हीं तक सीमित रहता है तीसरे पार्टी तक नहीं पहुंच पाता है यानी जो मैसेज आप सामने वाले को भेजते हैं वो मैसेज आपके और उनके अलावा तीसरा कोई नहीं देख सकता।

टेलीग्राम कहां की कंपनी है?

टेलीग्राम किस देश का है? टेलीग्राम को सन 2013 में लांच किया गया था और इसे बनाने वाले दो रशियन भाइ Nikolai और Pavel हैं बाद में कुछ नियमों के वजह से इसे जर्मन में शिफ्ट किया गया।

Telegram Par Naya Account Kaise Banaye

Telegram App Android, Windows, Linux, IOS इत्यादि इन सभी पर उपलब्ध है तो अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो आप सबसे पहले प्ले स्टोर से टेलीग्राम डाउनलोड करीये।

टेलीग्राम डाउनलोड करने के बाद जब आप इसे ओपन करेंगे तो आपके सामने नीचे दिखाए गए चित्र के अनुसार आपके मोबाइल का स्क्रीन दिखेगा और यहां पर आप नीचे start messaging के ऊपर क्लिक करेंगे (नीचे चित्र देखिए)

telegram se paise kaise kamaye

ये भी पढ़ें
Facebook Se Paise Kaise Kamaye 2020 में 5 बेस्ट तरीका हिंदी में
Mobile Se Paise Kaise Kamaye 2020 का वैध एवं कारगर तरीका

Start messaging के ऊपर क्लिक करते ही आपके मोबाइल का स्क्रीन चेंज हो जाएगा और यहां पर आपसे आपका मोबाइल नंबर मांगा जाएगा आप यहां अपना मोबाइल नंबर डालने के बाद नीचे next के ऊपर क्लिक करेंगे।

next नेक्स्ट के ऊपर क्लिक करते हैं आपके उसी मोबाइल नंबर पर आया हुआ ओटीपी को दर्ज करने के लिए बोला जाएगा आप जैसे इसमें ओटीपी डालेंगे वैसे ये आपके मोबाइल नंबर को वेरीफाइड कर देगा।

मोबाइल नंबर वेरीफाई हो जाने के बाद आप यहां पर अपना नाम डालेंगे और फिर आपसे ये कुछ परमीशंस लेगा और फिर ये एप व्हाट्सएप के ही तरह ओपन हो जाएगा। (नीचे चित्र देखें)

telegram kya hai

अब यहां पर आप ऊपर बाएं साइट में ट्रिपल डैश के ऊपर क्लिक करेंगे जैसे ऊपर चित्र में तीर के निशान के द्वारा दर्शाया गया है क्लिक करते ही बाएं साइड से कुछ ऑप्शन निकल आएंगे इनमें से आपको new channel के ऊपर क्लिक करना है (नीचे चित्र देखें)

टेलीग्राम कहां की कंपनी है

New Channel के ऊपर क्लिक करते हैं आपको चैनल का नाम और चैनल का डिस्क्रिप्शन डालने के लिए बोला जाएगा तो आप यहां पर अपना चैनल का नाम रखेंगे और अपने चैनल के बारे में डिस्क्रिप्शन में कुछ लाइंस लिखेंगे।

आप अपने चैनल का नाम में अपने website के नाम को रख सकते हैं या फिर अगर आपका यूट्यूब चैनल है तो उसका नाम भी रख सकते हैं या फिर आप अपना चैनल का नाम कुछ ऐसा रखिए जिस नाम से आप टेलीग्राम पर बिजनेस करना चाहते हैं।

नाम एवं डिस्क्रिप्शन डालने के बाद ऊपर दाहिने साइड में सही के निशान पर क्लिक करना है और फिर आप दूसरे पेज पर आ जाएंगे अब यहां पर आप अपना चैनल के लिए एक custom link बनाएंगे।

कस्टम लिंक में आप अपना वही चैनल का नाम रख सकते हैं इसी लिंक के द्वारा लोग आपके चैनल पर आया करेंगे आप इस लिंक को कहीं भी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर या अपने यूट्यूब चैनल पर या वेबसाइट पर शेयर करके सब्सक्राइबर जुटा पाएंगे।

Custom link या parmalink में पहले से t.me/ लिखा रहेगा और इसी के आगे आपको अपना कस्टम लिंक का नाम टाइप कर देना है।

आप जब परमा लिंक को टाइप करेंगे और वो नाम पहले से कोई अपना टेलीग्राम चैनल का परमा लिंक बना रखा होगा तो फिर नीचे sorry this name is already taken लिखके आएगा यानी टेलीग्राम आपसे ये कह रहा है कि इस नाम को किसी ने अपना चैनल का परमालिंक बना रखा है आप कोई दूसरा ट्राई करिए।

फिर आप उस नाम में कुछ बदलाव करके दूसरा नाम टाइप करके ट्राई करेंगे और अगर वह नाम अवेलेबल रहेगा तो फिर नीचे हरा शब्द में available लिख कर आएगा। (नीचे चित्र देखें)

teligram

परमा लिंक अवेलेबल होने पर आप ऊपर दाहिने साइड में सही के चिन्ह पर क्लिक करेंगे और फिर टेलीग्राम आपके कांटेक्ट लिस्ट में जितने भी टेलीग्राम यूजर होंगे उनको आपके सामने सजेस्ट करेगा।

अब इस लिस्ट में से आप जिनको भी अपने चैनल में ऐड करना चाहते हैं उनके ऊपर क्लिक करते जाएंगे और वो सेलेक्ट होता जाएगा फिर नीचे next पर क्लिक करेंगे और आप अपने चैनल में आ जाएंगे यानी आपका चैनल बनकर तैयार हो गया।

ये भी पढ़ें
Jio POS Lite App से घर बैठे पैसे कमाए | Jio Offer 2020 – HINDI
Quora partner program से पैसे कैसे कमायें

telegram se paise kaise kamaye

अब यहां तक तो हमने अपना telegram पर account भी बना लिया और channel भी create कर लिया अब जरूरत है हमें अपने चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाने का क्योंकि जब हमारे चैनल पर सब्सक्राइब ही नहीं होंगे तो हम इससे कमाई नहीं कर पाएंगे।

तो अब हम आपको Telegram Se Paise Kaise Kamaye इसके पहले आपको निचे कुछ टिप्स बता रहे हैं जिसके जरिए आप अपने टेलीग्राम चैनल पर सब्सक्राइबर तेजी से बढ़ा पाएंगे।

Telegram Channel Par Subscribers Kaise Badhaye

टेलीग्राम चैनल पर सब्सक्राइबर बढ़ाने के लिए सबसे पहले आप अपने इस चैनल को ओपन करेंगे फिर ऊपर नाम के ऊपर क्लिक करेंगे और फिर अपने टेलीग्राम चैनल परमा लिंक के ऊपर क्लिक करके इसे व्हाट्सएप फेसबुक या फिर अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर करना होगा।

इसके बाद आपको अपने चैनल के लिंक को कॉपी करके आप अपने वेबसाइट या यूट्यूब चैनल वीडियो के डिस्क्रिप्शन में भी दे सकते हैं।

अगर आपका यूट्यूब चैनल है तो आप टेलीग्राम से संबंधित वीडियो बना सकते हैं आप अपने वीडियो में लोगों को टेलीग्राम अकाउंट बनाना या फिर चैनल बनाने से संबंधित जानकारी बता कर उसी वीडियो के डिस्क्रिप्शन में आप अपना चैनल के लिंक को दे सकते हैं।

और फिर अपने यूट्यूब सब्सक्राइबर्स से आप ये आग्रह कर सकते हैं कि वो आपके टेलीग्राम चैनल पर जाकर उसे सब्सक्राइब करें।

अगर आपने कोई ब्लॉग या वेबसाइट बना रखा है तो उसमें आप टेलीग्राम के ऊपर एक आर्टिकल भी लिख सकते हैं और उसमें भी आप अपने टेलीग्राम चैनल को प्रमोट कर सकते हैं।

इसके अलावा आप अपने फेसबुक पेज या ग्रुप में भी अपने चैनल को शेयर करके लोगों से सब्सक्राइब करने के लिए अनुरोध कर सकते हैं।

अगर आप कुछ पैसे खर्च करना चाहते हैं तो फिर अपने चैनल का पेड प्रमोशन के लिए भी लगा सकते हैं आप किसी प्लेटफार्म पर इसके लिए कुछ पैसे खर्च करके ऐड चलवा सकते हैं इससे आपके सब्सक्राइबर तेजी से बढ़ेंगे।

शुरुआती में आप अपने चैनल में क्वालिटी कंटेंट डालीए, ऐसी चीजें डालीए जो अन्य प्लेटफार्म पर बहुत कम देखने को मिलता हो और फिर उसे शेयर करिए तो इससे लोग आपके चैनल से जुड़ेंगे क्योंकि उनको कुछ नया मिल रहा है।

अब यहां तक हमने टेलीग्राम पर अकाउंट बनाकर चैनल भी बना लिया और सब्सक्राइबर भी हजारों की संख्या में हो चले हैं अब हम जानेंगे कि Telegram Se Paise Kaise Kamaye और इसके लिए हम आपको वो तरीके बताएंगे जिससे आज लोग लाखों रुपए टेलीग्राम से कमा रहे हैं।

Telegram से पैसे कैसे कमाए

Link Shorter

लिंक शोर्टर कुछ ऐसी वेबसाइट होती है जहां पर आप अपना अकाउंट बनाते हैं और फिर किसी भी तरह के लिंक को इन साइट पर शाॅर्ट करके यानी छोटा करके शेयर करते हैं और लोग उस लिंक पर क्लिक करके उस साइट पर जाते हैं तो इससे आपको कमाई होती है।

अब इसको हम थोड़ा सरल भाषा में समझते हैं उदाहरण के लिए आपने एक ब्लॉग पोस्ट लिखा और उस पोस्ट को कहीं पर शेयर करना चाहते हैं ताकि आपके साइट पर विजिटर आवें।

अब आप इस लिंक को कहीं भी शेयर करने के पहले लिंक शाॅटर वेबसाइट पर जाएंगे और इसे शाॅर्ट कर लेंगे और फिर उसे शेयर करेंगे तो इससे होगा यह कि जो भी उस पर क्लिक करेगा तो वह आपके साइट पर डायरेक्ट नहीं जाएगा।

वो यूजर पहले उस लिंक शाॅटर साइट पर जाएगा और फिर वहां से गेट लिंक पर क्लिक करेगा तब आपके साइट पर जाएगा तो ऐसे में उस लिंक शाॅटर साइट को भी ट्रैफिक मिल जाता है उसी के बदले में वो आपको पैसे देते हैं।

अगर आप अपने Telegram Channel में कोई वेब सीरीज या हॉलीवुड मूवी या बॉलीवुड मूवी का लिंक अपने सब्सक्राइबर्स में शेयर करने वाले हैं तो पहले आप उस लिंक को लिंकशॉटर साइट पर शाॅर्ट कर लीजिए।

क्योंकि मूवी देखना लगभग सभी पसंद करते हैं और आप उस मूवी का लिंक शेयर करेंगे तो बहुत ज्यादा संख्या में क्लिक आएगा लोग लिंक शाॅटर साइट पर जाएंगे फिर वहां से मूवी वाले साइट पर जाएंगे और इससे आपको अच्छा खासा इनकम होगा।

Telegram Channel में Earning App का लिंक शेयर करें

मार्केट में बहुत सारे earning app उपलब्ध है जिसको यूज करने पर हमें कुछ पैसे मिलते हैं लेकिन सबसे ज्यादा पैसा उसको अपने दोस्तों में रेफर करने पर मिलता है।

यानी उस एप्लीकेशन में आप अपना रेफरल लिंक बनाएंगे फिर उसे अपने टेलीग्राम चैनल में शेयर करेंगे उस लिंक के द्वारा उस एप्लीकेशन से जितने भी लोग जुड़ेंगे उसी के हिसाब से वो एप्लीकेशन वाला आपको पैसे देगा क्योंकि आप के वजह से उसके एप्लीकेशन को लोगों ने इस्तेमाल करना शुरू किया है।

आप चाहे तो अपना रेफरल लिंक को भी लिंकशाॅटर साइट से शाॅर्ट करके शेयर कर सकते हैं तो इससे आपको दोनों तरफ से फायदा मिलेगा।

Telegram Channel में Affiliate Link शेयर करें

आपने Affiliate Program के बारे में सुना ही होगा जब आप किसी भी साइट का एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करते हैं और उनके प्रोडक्ट को शेयर करके बिकवाते हैं तो हर एक प्रोडक्ट के पीछे आपको कमीशन मिलता है।

अमेजॉन फ्लिपकार्ट या कुछ होस्टिंग कंपनियां है जो अपना एफिलिएट प्रोग्राम चालू कर रखी है सबसे पहले आपको इन साइट्स पर जाकर अपना एफिलिएट अकाउंट क्रिएट करना होता है।

और जब आपके एफिलिएट अकाउंट का अप्रूवल मिल जाता है फिर आप उनके प्रोडक्ट को अपने Telegram Channel में अपने सब्सक्राइबर के सामने शेयर कर सकते हैं।

Sponsorship

जब कोई भी Android app मार्केट में नया आता है तो उस ऐप के डेवलपर उसके डाउनलोडिंग बढ़ाने के लिए उसे मार्केट में चलाने के लिए बड़े-बड़े टेलीग्राम चैनल वाले को ये बोलती है कि हमारे एक का प्रमोशन कर दो बदले में उन्हें अच्छा खासा पैसा मिलता है।

आप ऐसे में दो तरह से पैसे कमा सकते हैं पहला तो उनके ऐप को अपने टेलीग्राम सब्सक्राइबर के सामने शेयर करके उसके बारे में बता सकते हैं कि इस ऐप में ये खूबी है इसे आप डाउनलोड करिए।

दूसरा आप उस ऐप में अकाउंट बनाकर उसके रेफरल लिंक को भी शेयर कर सकते हैं तो उस लिंक के जरिए जितनी भी डाउनलोडिंग होगी उसके हिसाब से आपको प्रती एप के हिसाब से कमीशन मिलता है।

जब आपका Telegram Channel बड़ा हो जाएगा हजारों या फिर लाखों सब्सक्राइबर हो जाएंगे तो ये कंपनी वाले आपसे खुद ही कांटेक्ट करेंगे आपको कहीं किसी को ढूंढने नहीं जाना है।

Promotions

जब आपके टेलीग्राम चैनल में हजारों की संख्या में सब्सक्राइबर बन जाएंगे तो फिर आपसे बहुत सारे यूट्यूबर या ब्लॉगर भी कांटेक्ट करेंगे अपने चैनल या ब्लॉक का प्रमोशन के लिए।

अगर आप लोगों के यूट्यूब चैनल या ब्लॉग वेबसाइट का प्रोमोशन अपने टेलीग्राम चैनल में करते हैं तो इसके बदले में आपको अच्छा खासा पैसा मिलता है।

आपने बहुत सारे बड़े-बड़े टेलीग्राम चैनल में ऊपर पिन किए हुए मैसेज देखे होंगे तो वो मैसेज प्रमोशन के लिए ही होता है इसमें दिन के हिसाब से पैसा लिया जाता है।

अगर कोई बड़ा टेलीग्राम चैनल वाला आपके यूट्यूब चैनल या ब्लॉग वेबसाइट के लिंक को अपने चैनल में पिन करता है तो वो कितना दिन के लिए पिन करके रखेगा उसी के हिसाब से आपसे पैसा लेगा।

Telegram Channel में Courses और Notes sell करें

अगर आपके टेलीग्राम चैनल में स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा है तो आप यहां पर courses और notes sell कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास भी इन विषय पर अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए।

Sell Telegram Channel Sell करके पैसे कमाए

आजकल टेलीग्राम चैनल बेचने की एक होड़ सि लगी हुई है अगर आपका चैनल बड़ा हो चला है तो उसे खरीदने के लिए बहुत से लोग आपसे कॉन्टैक्ट करेंगे।

अगर आप टेलीग्राम चैनल बनाकर बेचना चाहते हैं तो आपको अपने चैनल को बड़ा करना होगा यानी इस पर सब्सक्राइबर ज्यादा से ज्यादा बढ़ाना होगा फिर इसे बेचने के लिए आपको कहीं नहीं जाना है बड़ी-बड़ी कंपनियां आपसे खुद ही कांटेक्ट करेंगे और इस चैनल के बदले में आपको अच्छा खासा पैसा मिलेगा।

और अंत में

आज के समय में हर क्षेत्र में इतना ज्यादा कंपटीशन है कि हमें आगे बढ़ने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करना होता है मेहनत के ऊपर ही हर काम डिपेंड करता है कोई शॉर्टकट जरिया नहीं होता है।

आपको अपना टेलीग्राम चैनल बनाने के बाद उस पर महीनों तक काम करना होगा अच्छा सामग्री शेयर करना होगा जिससे लोग आप से जुड़े और आपके चैनल के सब्सक्राइबर बढें तभी आप इससे किसी भी तरह से पैसा कमा पाएंगे।

तो हमने इस पोस्ट में सीखा Telegram Se Paise Kaise Kamaye और साथ ही ये भी जाना है कि टेलीग्राम क्या है अकाउंट कैसे बनाएं एवं चैनल कैसे क्रिएट करें और टेलीग्राम कहां की कंपनी है ये भी जाना।

अगर आपके पास अभी भी इस पोस्ट Telegram Se Paise Kaise Kamaye से संबंधित किसी भी तरह के सवाल या सुझाव हैं तो आप नीचे कमेंट जरूर करें हमें आपके सवालों के जवाब देने में खुशी होगी। धन्यवाद

7 thoughts on “Telegram से पैसे कैसे कमाए जानें सबकुछ हिंदी में”

Leave a Comment