TikTok Se Paise Kaise Kamaye जानें पूरी जानकारी हिंदी में

आज के समय में लाखों लोग ये search कर रहे हैं कि TikTok Se Paise Kaise Kamaye, क्या आप जानना चाहते हैं कि TikTok App से पैसे कैसे कमाए जाते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़िए।

tik tok me kitne paise milte hai

Tiktok ki kamai – आपने देखा होगा कि बहुत सारे popular Tiktoker ऐसे हैं जिनका लाइफस्टाइल धीरे-धीरे चेंज हो रहा है एवं किसी के पास कार है तो किसी के पास फ्लैट है तो इन बड़े-बड़े टिकटोकर के पास लाखों रुपए कहां से आ रहे हैं। तो ये है Tiktok ki kamai

तो इस आर्टिकल में हम पूरा डिटेल में जानेंगे कि tik tok me kitne paise milte hai कैसे लोग tiktok से लाखों रुपए कमा रहे हैं एवं इसके लिए क्या करना होगा, आपकी एलिजिबिलिटी क्या है, टिक टॉक पर आपके follower कितना होना चाहिए टिक टॉक के ऊपर लाखों रुपए कमाने के लिए।

TikTok Se Paise Kaise Kamaye

how to earn money from tik tok in hindi कुछ समय पहले प्ले स्टोर पर एक एप्लीकेशन हुआ करता था जिसका नाम था musically ये एप्लीकेशन काफी पॉपुलर हुआ और आगे चलकर इसी का नाम म्यूजिकली से बदलकर TikTok कर दिया गया।

Loading...

पहले musically पर live streaming वाला feature हुआ करता था लेकिन एप का नाम बदलकर टिकटोक करने के बाद इस फीचर का भी नाम लाइव स्ट्रीमिंग से बदलकर Go Live कर दिया गया।

इसी Go Live feature से एक TikToker सबसे ज्यादा पैसा कमाता है वैसे इसके अलावा भी और भी बहुत सारे फीचर है टिक टॉक पर पैसे कमाने के लिए जिसका जिक्र हम नीचे करेंगे पहले TikTok Pe Go Live feature se paise kaise kamaye इसके बारे में बात करेंगे।

1. TikTok Pe Go Live feature se paise kaise kamaye

tik tok par live video kaise banaye TikTok पे Go Live के द्वारा live streaming करके पैसे कमाने के लिए आपके पास कम से कम 1000 फॉलोअर होने चाहिए तभी आप इस फीचर का फायदा उठा पाएंगे, एवं लाइव स्ट्रीमिंग कर पाएंगे।

लाइव स्ट्रीमिंग करने के दौरान आपके फोन और को वह वीडियो पसंद आता है तो वो आपको कुछ coins भेंट करते हैं, एवं जब आपके पास बहुत सारा क्वाइंस इकट्ठा हो जाता है तो आप उसी coins को टिक टॉक पर बेच के पैसा बनाते हैं।

Loading...

ये coins आपके follower टिक टॉक से ही खरीदते हैं और आपको गिफ्ट करते हैं फिर आप उस coins को टिकटोक को ही बेच देते हैं तो ये एक खरीदने और बेचने का क्रम टिक टॉक पर चलता है एवं क्रिएटर इन coins के जरिए पैसा बनाते हैं।

कभी-कभी आपके फॉलोअर को आपका वीडियो इतना ज्यादा पसंद आता है कि वो टिक टॉक से खरीदे गए क्वाइंस के जरिए टिक टॉक से ही डायमंड खरीदते हैं एवं आपको भेंट करते हैं ये डायमंड बहुत ज्यादा महंगा बिकते हैं और ऐसे में आपको अधिक से अधिक कमाई हो जाती है।

आप जब चाहे तब आपके फॉलोअर के तरफ से भेंट किए गए क्वाइंस और डायमंड को redeem कर सकते हैं redeem करने की 1 दिन में ज्यादा से ज्यादा $1000 की लिमिट होती है। अब हम बात करेंगे TikTok पे brand partnership एवं influencer marketing से पैसे कैसे कमाए

2. TikTok पे brand partnership एवं influencer marketing से पैसे कैसे कमाए।

Loading...

जैसे आप इंस्टाग्राम पर कुछ ज्यादा पॉपुलर होते हैं तो कुछ ब्रांड एवं कंपनियां आपसे संपर्क करती है अपना प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए ठीक वैसे ही टिक टॉक पर भी है।

टिक टॉक पर फेमस होते ही आप अलग-अलग ब्रांड एवं कंपनियों की नजर में आते हैं एवं वो आपसे संपर्क करते है, एवं आपसे influencer promotion के जरिए brand partnership करने के लिए ऑफर करते हैं।

अगर आप के फॉलोअर्स हजारों या फिर लाखों में है और आप के वीडियो पर ज्यादा से ज्यादा hearts मिल रहे हैं तो आपके संपर्क में एक-दो नहीं बल्कि कई सारे ब्रांड आ सकते हैं।

ब्रांड पार्टनरशिप से पैसे कमाने के लिए आपको उन कंपनियों के प्रोडक्ट को अपने वीडियो में प्रमोट करना होता है जैसे आप यूट्यूब पर करते हैं किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं वैसे ही यहां भी करना होता है।

और इसके बदले में उन कंपनियों के तरफ से आपको अच्छा खासा पैसा मिलता है, लेकिन ध्यान रहे जब आप के फॉलोअर्स हजारों या फिर लाखों की संख्या में होंगे तभी ये कंपनी वाले आपसे संपर्क करेंगे।

अपने वीडियो में किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करते समय आपको इस तरीके से दिखाना होता है कि आप उस प्रोडक्ट को जबरदस्ती प्रमोट नहीं कर रहे हैं बल्कि वह प्रोडक्ट अच्छा है इसलिए उसके बारे में बता रहे हैं आपके फौलोवर को ऐसा लगना चाहिए।

जब आप के फॉलोअर्स ज्यादा से ज्यादा होते हैं एवं आप के वीडियो पर लाइक ज्यादा से ज्यादा आता है तो आपको किसी भी कंपनी के द्वार पर जाना नहीं पड़ता है वो खुद आपके पास आते हैं एवं अपना प्रोडक्ट का प्रमोशन करवाते हैं।

तो ऊपर हमने जाना TikTok पे brand partnership एवं influencer marketing से पैसे कैसे कमाए अब हम आगे जानेंगे, TikTok पे brand sponsored event पर participate करके पैसे कैसे कमाए

Loading...

3. TikTok पे brand sponsored event पर participate करके पैसे कैसे कमाए।

Off platform यानी कि कई बार कंपनियां कहीं स्टेज प्रोग्राम करते हैं एवं वहां पर बड़े-बड़े TikTok Creater को बुलाती है। आपके विषय के अनुसार अगर आप TikTok पर musician है तो आपसे गाना गाने के लिए कहा जा सकता है।

या फिर आप जिस भी विषय पर TikTok पर है उस विषय पर कुछ प्रोग्राम करने के लिए कहा जा सकता है एवं इसके लिए आपको अच्छे खासे पैसे मिलते हैं।

TikTok Se Paise Kaise Kamaye

इसके अलावा भी और भी कई सारे तरीके है टिकटोक से पैसे कमाने के लिए, नीचे TikTok Se Paise Kaise Kamaye के बारे में जानकारी के लिए आगे पढ़े। लेकिन ध्यान रहे इसके लिए आपके पास अच्छे खासे फॉलोवर तो होने ही चाहिए।

4. TikTok Pe Merchandise Ki Selling Karke Paise Kaise Kamaye

TikTok पर आप अपना खुद का एक Shopify e-commerce store बना सकते हैं एवं अपना merchandise बेच सकते हैं अगर टिक टॉक पर आपका पकड़ मजबूत है तब।

आप यहां पर कुछ समय देकर एक अच्छा मार्केटर बन सकते हैं एवं एक बढ़िया ब्रांड तैयार कर सकते हैं। यहां पर आप लोगों के पसंद के अनुसार जैसे t-shirt, bands, bracelet बेच सकते हैं।

ध्यान रहे आपके फ्रेंड फॉलोअर्स आपके द्वारा बेचे जा रहे सामग्री को देखने नहीं आते हैं आपको इस तरीके से अपना सामग्री बेचना है ताकि लोगों को ऐसा न लगे कि आप टिक टॉक पर सिर्फ बेचने के लिए आए हैं।

आप जिस भी कंपनी का प्रोडक्ट बेच रहे हैं उनको कमीशन थोड़ा ज्यादा दीजिए तो इससे आपसे ज्यादा से ज्यादा कंपनियां जूड़ती जाएगी।

इसके अलावा आप अपने प्रोडक्ट पर कुछ डिस्काउंट भी दे सकते हैं, तो इससे आपके प्रोडक्ट बिकने का आसार और ज्यादा हो जाता है और आपकी कमाई भी बढ़ने लगती है।

5. TikTok पे Gifts से पैसे कैसे कमाए

TikTok Se Paise Kaise Kamaye के अध्याय में अगला तरीका पैसे कमाने का है TikTok पे Gifts से पैसे कैसे कमाए

अगर आपके पास TikTok पर बहुत ज्यादा फ्रेंड फॉलोअर हैं आप टिक टॉक पे पॉपुलर है तो ऐसे में कंपनियां आप को गिफ्ट के रूप में कुछ ना कुछ भेजती रहती है।

ताकि आगे चलकर आप उन कंपनियों के प्रोडक्ट को सेल करने के लिए तैयार रहें एवं वो कंपनियां ये जताने की कोशिश करती हैं की आप उनके लिए खास है।

अब हम TikTok Se Paise Kaise Kamaye के आखिरी तरीका के बारे में पढेंगे एवं वो तरीका है अन्य social network के साथ cross promote करके।

इस तरीके से आप अपने टिक टॉक के जरिए अन्य social platform account पर traffic भेज सकते हैं, आपने देखा होगा एक सफल TikTok Creater का एक यूट्यूब चैनल भी होता है इंस्टाग्राम पर भी अकाउंट होता है।

इसके साथ ही ट्विटर फेसबुक एवं इसके अलावा भी बहुत सारे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट होता है और वो टिक टॉक के ही जरिए अपने अन्य अकाउंट पर भी फॉलोअर्स बढ़ा लेते हैं।

आपने जिस नाम से टिक टॉक पर अकाउंट बनाया था उसी नाम से यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक, ट्यूटर एवं अन्य सोशल मीडिया अकाउंट पर अकाउंट बनाते जाएंगे तो एक तरह से आपका ब्रांड बन जाता है और टिक टॉक के माध्यम से आपके अन्य सोशल मीडिया अकाउंट में भी फॉलोअर्स तेजी से बढ़ते हैं।

अगर आप टिक टॉक पर सफल हो जाते हैं तो आपके उसी नाम से आप को आप के फॉलोअर्स दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट पर भी ढूंढने की कोशिश करते हैं, और अगर आप उस नाम से दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट नहीं बनाए हैं तो फिर जो भी दूसरा कोई बनाया होता है उसको फायदा होता जाता है।

तो ऐसे में आपको एक ही नाम से हर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अकाउंट होना चाहिए एवं एक प्लेटफार्म पर पॉपुलर होने पर और भी प्लेटफार्म पर उसका फायदा पहुंचना चाहिए।

Tiktok Star कैसे बनें

वैसे तो किसी भी प्लेटफार्म पर जी तोड़ मेहनत ही स्टार बनने का रास्ता होता है, लेकिन टिक टॉक अब अपने यूजर को Tiktok Star बनाने के लिए ट्रेनिंग देने वाला है तो आइए जानते हैं की Tiktok Star Kaise Bane ट्रेनिंग कहां मिलेगी एवं इसका फीस कितना होगा।

एक रिपोर्ट आया था इकोनॉमिक्स टाइम्स के तरफ से जिसके अनुसार चाइनीस शार्ट वीडियो ऐप टिकटोक ने Tiktok Star के लिए ट्रेनिंग शुरू करने वाला है अपनी कमाई को और भी ज्यादा बढ़ाने के लिए इस ट्रेनिंग में वर्कशॉप एवं मीटअप्स की प्रशिक्षण दिया जाएगा।

इस ट्रेनिंग में आपको इनफ्लुएंसर बनाया जाएगा एवं साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो वायरल करने के गुड़ भी सिखाए जाएंगे।

यहां से ट्रेनिंग लेने के बाद आप जिस वीडियो को बनाने में 2 घंटे लगाते थे Tiktok Star बनने के बाद उस वीडियो को कम से कम समय में बना पाएंगे यानी आपको वीडियो जल्दी से जल्दी तैयार करने का तरीका बताया जाएगा, साथ ही सोशल मीडिया ट्रेडिंग के बारे में भी जानकारी प्रदान की जाएगी।

खबरों के मुताबिक Tiktok Star के लिए ट्रेनिंग की शुरुआत दिल्ली में हो चुकी है यहां पर सप्ताहिक क्लास के लिए आपको 1 महीने के लिए ₹7000 की फीस देने की बात कही गई है।

यहां पर ट्रेनर आपको इनफ्लुएंसर्स की ट्रेनिंग देंगे एवं प्रति सेशन में 10 स्टूडेंट रखे जाएंगे एवं इसे चलाने वाले सेलिब्रिटी फेस नाम की टीम होगी।

सेलिब्रिटी फेस के एक प्रतिनिधि के अनुसार इस क्लास में आपको थ्योरी प्रैक्टिकल भी कराया जाएगा। प्रतिनिधि के माने तो टिकटोक पर करीब 90 प्रतिशत वीडियो वायरल नहीं हो पाते हैं क्योंकि उन वीडियो क्रिएटर के पास अनुभव की कमी होती है।

दिल्ली में स्थित सेलिब्रिटी फेस नाम की ये कंपनी दिल्ली के साथ ही जयपुर भोपाल गुवाहाटी कोलकाता और अहमदाबाद जैसे बड़े शहरों में शूटिंग करती है, इसमें 500 लोग के आसपास शामिल होते हैं।

Tiktok Se Kamai

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पे अब कंपनियों का प्रचार करने का तरीका चेंज हो चुका है पहले बड़े-बड़े ब्रांड्स अपने प्रोडक्ट का प्रचार करने के लिए बड़े लोगों को ही चुनते थे लेकिन अब ये कंपनियां उन लोगों को चुन रही है जिनका सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अच्छे खासे फॉलोअर्स हैं।

अगर टिकटाॅक पर आप Tiktok Star है आपके अच्छे खासे फॉलोअर्स हैं तो इन कंपनियों का नजर आपके ऊपर आता है एवं ये अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए आपसे संपर्क करती हैं और फिर आपकी Tiktok Se Kamai सुरु हो जाती है

एक बात का हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि किसी भी प्लेटफार्म पर पैसा कमाने के लिए सोचकर नहीं जाना चाहिए, पहले हमें वहां पर कुछ दिन कंटिन्यू काम करना होता है ताकि उस प्लेटफार्म के डेवलपर को लगे कि हम एक अच्छा क्रिएटर हैं। जब आप वहां पर पॉपुलर हो जाएंगे तो फिर पैसा तो अपने आप ही आने लगता है।

तो हमने यहां पर जाना TikTok Kya Hai एवं TikTok Se Paise Kaise Kamaye मुझे उम्मीद है आपको अपने सवाल का जवाब मिल गया होगा अगर फिर भी आपके पास कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट जरूर करिए।

8 thoughts on “TikTok Se Paise Kaise Kamaye जानें पूरी जानकारी हिंदी में”

  1. Like!! I blog quite often and I genuinely thank you for your information. The article has truly peaked my interest.

    Reply

Leave a Comment